Connect with us

अंतरराष्ट्रीय

अमेरिका ने भारत में जीएसपी दर्जे को खत्म करने का लिया फैसला…

Published

on

अमेरिका ने भारत को एक बड़ा झटका दिया है, जिसमें राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शनिवार को कहा कि भारत को मिलने वाले जीएसपी दर्जे को खत्म करने के फैसले से अमेरिका पीछे नहीं हटेगा । बता दें कि ट्रंप ने चार मार्च को इस बात की घोषणा की थी कि वह जीएसपी प्रोग्राम से भारत को बाहर करने वाले हैं। इसके बाद 60 दिनों की नोटिस अवधि तीन मई को खत्म हो गई। यह नियम 5 जून से लागू हो जाएगा। वहीं ट्रंप का कहना है कि उन्होंने यह फैसला इसलिए लिया है, क्योंकि उन्हें भारत से यह आश्वासन नहीं मिल पाया है, कि वह अपने बाजार में अमेरिकी उत्पादों को बबराबर की छूट देगा। उनका कहना है कि भारत में पाबंदियों की वजह से उसे व्यापारिक नुकसान हो रहा है।

अभी तक भारत जीएसपी के तहत सबसे बड़ा लाभार्थी देश माना जाता था, लेकिन ट्रंप प्रशासन की यह कार्रवाई नई दिल्ली के साथ उसके व्यापार संबंधी मुद्दों पर कड़े रवैये को दिखा रही है। जीएसपी को विभिन्न देशों से आने वाले हजारों उत्पादों को शुल्क मुक्त प्रवेश की अनुमति देकर आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के लिए बनाया गया था। बीते साल जिन भी उत्पादों की शुल्क मुक्त आयात की रियायत रद्द की गई थी, उनमें भारत के 50 उत्पाद शामिल थे। वहीं 2017 में जीएसपी के तहत भारत ने अमेरिका को 5.6 अरब डॉलर से अधिक का कर-मुक्त निर्यात किया था।

ये भी पढ़े: महापौर संयुक्ता भाटिया ने नालों और चैम्बरों के सफाई कार्य का किया निरीक्षण

आपको बता दें कि अमेरिका के जीएसपी कार्यक्रम में शामिल लाभार्थी देशों को उत्पादों पर अमेरिका में कोई आयात शुल्क नहीं देना पड़ता है। इस जीएसपी कार्यक्रम के तहत भारत को 5.6 अरब डॉलर (40 हजार करोड़ रुपये) के निर्यात पर छूट मिलती है। लेकिन डोनाल्ड ट्रंप के जीएसपी दर्जे को खत्म करने के फैसले से भारत को अब यह लाभ नहीं मिल सकेगा। http://www.satyodaya.com

अंतरराष्ट्रीय

भारत का नया नक्शा जारी होने के बाद नेपाल में विरोध प्रदर्शन

Published

on

नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर और लद्दाख दो केंद्र शासित प्रदेश बनने के बाद भारत ने एक नया नक्शा जारी किया है। जिसको लेकर नेपाल ने विरोध प्रदर्शन हो रहा है। नेपाल ने आपत्ति जताते हुए कहा है कि उत्तराखंड के कालापानी और लिपुलेख उसके धारचूला जिले के हिस्से है। मानचित्र को लेकर नेपाल के एक प्रतिबंधित माओवादी संगठन ने प्रदर्शन किया है। जिसमें 20 कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार किया गया है। इस संबंध में एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि नेत्र बिक्रमचंद बिप्लव की अगुवाई वाले एक माओवादी धड़े नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी से जुड़े विद्यार्थियों को मैतीघर इलाके से गिरफ्तार किया गया।

नेपाल ने कहा है कि संबंधित क्षेत्र को लेकर भारत से बात जारी है। वही कई वरिष्ठ राजनीतिक नेताओं ने प्रधानमंत्री के.पी. शर्मा से आग्रह किया है कि वह भारत पर इस मुद्दे पर बात करें। क्योंकि यह मुद्दा अभी अनसुलझा है।

यह भी पढ़ें:- नेपाल सरकार की बड़ी कार्रवाई, पिछली सरकार के सभी राज्यपाल बर्खास्त

बता दें कि पिछले हफ्ते भारत सरकार ने नए बनाए गए केंद्र शासित प्रदेशों के नक्शे जारी किए थे। नए नक्शे में पाकिस्तान के कब्जे वाला कश्मीर, जम्मू-कश्मीर के नए बने केंद्र शासित प्रदेश का हिस्सा है। जबकि गिलगित-बाल्टिस्तान केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में है।

वहीं विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि दोनों देशों के बीच सीमा विवाद को सुलझाने के लिए विदेश सचिवों को जिम्मेदारी सौंपी गई है। ऐसे में बातचीत के जरिये नेपाल से मतभेद को सुलझा लिया जाएगा। http://www.Satyodaya.com

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

डाक्टरों की कमी से जूझ रहा ब्रिटेन, भारतीय विशेषज्ञों को दो हफ्ते में मिलेगा वीजा

Published

on

नई दिल्ली। भारतीय डाॅक्टरों के लिए एक अच्छी खबर है। ब्रिटेन में स्वास्थ्य केंद्र में काम करने के लिए अब आसानी से वीजा मिल सकेगा। ब्रिटेन में भारतीय मूल की ब्रिटिश गृहमंत्री प्रीति पटेल ने वादा किया है कि वह ब्रिटेन की राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा में डॉक्टरों की कमी को पूरा करने के लिए भारत जैसे देशों से आने वाले डाक्टरों के लिए प्रक्रिया आसान बनायी जाएंगी। यह बात पटेल ने आम चुनाव में प्रचार के दौरान कही। साथ ही उन्होंने कहा कि अगर वह 12 दिसंबर के चुनाव जीतती है। तो यह व्यवस्था लागू होगी।

बता दें कि ब्रिटेन के यूरोपियन यूनियन से निकलने के बाद के बाद प्रवासियों की संख्या में संभावित गिरावट हो सकती है, जिसकी भरपाई ब्रिटेन इस तरह से करना चाहता है।

यह भी पढ़ें:- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रविंद जगन्नाथ को संसदीय चुनाव में जीत की दी बधाई

पटेल ने कहा प्रस्तावित की गयी व्यवस्था में प्रशिक्षित डॉक्टरों और नर्सों को वीजा देने की प्रक्रिया मात्र दो हफ्ते में पूरा करने और मौजूदा वीजा शुल्क 50 फीसदी कम करने की बात कही गई है। काम करने वाले डाक्टरों को वीजा में प्राथमिकता दी जाएगी। http://www.satyodaya.com

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रविंद जगन्नाथ को संसदीय चुनाव में जीत की दी बधाई

Published

on

नई दिल्ली। मॉरीशस में हुए संसदीय चुनाव में प्रधानमंत्री प्रविंद जगन्नाथ ने जीत हासिल की है। इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रविंद जगन्नाथ को संसदीय चुनाव में जीत हासिल करने के लिए शनिवार को बधाई दी है।

यह भी पढ़ें:- अयोध्या फैसले की टाइमिंग पर पाकिस्तानी मंत्री ने उठाए सवाल, कहा कुछ ऐसा

प्रधानमंत्री ने अपने ट्वीट में लिखा, प्रधानमंत्री प्रविंद जगन्नाथ को जीत हासिल करने की बधाई। हमने माॅरीशस के साथ आपसी संबंधों और विकास की साझेदारी के साथ मिलकर काम किया है। उन्होंने ने कहा कि मैं जल्द ही आपके साथ बात करने और इस साझेदारी को बढ़ाने का उत्सुक हूॅ। बता दें कि 2017 में उनके पिता के पद छोड़ने के बाद यह जिम्मेदारी प्रविंद जगन्नाथ ने संभाली थी। http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

November 12, 2019, 5:38 am
Fog
Fog
17°C
real feel: 17°C
current pressure: 1010 mb
humidity: 93%
wind speed: 0 m/s N
wind gusts: 0 m/s
UV-Index: 0
sunrise: 5:53 am
sunset: 4:48 pm
 

Recent Posts

Top Posts & Pages

Subscribe to Blog via Email

Enter your email address to subscribe to this blog and receive notifications of new posts by email.

Join 10 other subscribers

Trending