Connect with us

अंतरराष्ट्रीय

यहां महिलाओं ने बच्चे न पैदा करने का लिया फैसला, वजह जान हो जाएंगे हैरान….

Published

on

जलवायु परिवर्तन

फाइल फोटो

नई दिल्ली। दुनियाभर में जलवायु परिवर्तन को लेकर घोर चिंता जताई जा रही है। वहीं इस मुश्किल से बचने के लिए कई सारे पहलुओं पर विचार भी किए जा रहे हैं, लेकिन अभी तक किसी ठोस नतीजे पर नहीं पहुंचा जा सका है।ऐसे में जलवायु परिवर्तन के लिए काम करने वाले एक संगठन की महिलाओं ने एक ठोस कदम उठाने पर विचार किया है।  उन्होंने कहा है कि वह बच्चे नहीं पैदा करेंगी। क्योंकि वह नहीं चाहती उनके बच्चों को ग्लोबल वार्मिंग का डर सताए।  

ब्रिटेन के इस संगठन में शामिल महिलाओं ने कहा है कि जलवायु परिवर्तन गंभीर समस्या बनती जा रही है। उन्हें दुनिया में सूखे, अकाल, बाढ़ और ग्लोबल वार्मिंग का डर सता रहा है।  ऐसे में वह चाहते हैं कि आने वाली पीढ़ियों के लिए जीवन की गुणवता बेहतर हो। उन्हें किसी भी प्रकार का डर न हो।  

अब दुनिया नहीं बची बच्चों के रहने लायक

ब्लाइथे पेपीनो इस संगठन की लीडर हैं।  उन्होंने पिछले साल के आखिर में बच्चा न पैदा करने का फैसला किया था। उन्होंने कहा, ‘मैं बच्चा नहीं चाहती हूं।दरअसल ये दुनिया बच्चों के रहने लायक नहीं बची है। ’

ये भी पढ़े:जल्द ही भारत लाया जाएगा मेहुल चोकसी, एंटीगुआ रद्द करेगा नागरिकता

इतना ही नहीं पोपीनो ने साल 2018 में ‘बर्थस्ट्राइक’ नाम से एक ग्रुप का गठन किया। इस संगठन से लगातार लोग जुड़ रहे हैं।  अब तक इस संगठन से 330 लोग जुड़ चुके हैं, जिसमें 80 फीसदी महिलाएं हैं।

बढ़ रहा ग्लोबल वार्मिंग का असर

आपको बता दें हिमालय के ग्लेशियरों पर ग्लोबल वॉर्मिंग के असर का आंकलन करने वाली एक टीम ने पाया है कि साल 2000 से 2016 के बीच हर साल ग्लेशियरों की औसतन 800 करोड़ टन बर्फ पिघल रही है। वहीं इस रफ़्तार से बर्फ पिघलने से जल्द ही सब कुछ तबाह हो जाएगा। वहीं इस दौरान खतरनाक आकड़ा कहता है कि इससे पहले के 25 सालों यानी 1975 से 2000 तक हर साल औसतन 400 करोड़ टन बर्फ पिघलती रही, लेकिन इसके बाद के 16 सालों में ग्लेशियरों के पिघलने की रफ्तार दोगुनी हो चुकी है। http://www.satyodaya.com 

अंतरराष्ट्रीय

तंजानिया: तेल टैंकर में हुआ भीषण विस्फोट, 57 की मौत

Published

on

सांकेतिक चित्र

तंजानिया से एक बड़ी घटना सामने आई है। जहां शनिवार को 57 लोगों की जान चली गई। जानकारी के मुताबिक देश के मोरोगोरो में एक सड़क दुर्घटना के बाद तेल टैंकर में हुए धमाके की वजह से 57 लोगों की मौत हो गई। बता दें कि मोरोगोरो शहर तंजानिया की राजधानी दार ए सलाम से 200 किलोमीटर की दूरी पर है। पुलिस प्रमुख मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि वहां एक भीषण धमाका हुआ था, जिसमें 57 लोगों की जान चली गई है। पुलिस ने आगे बताया कि मारे गए लोगों में से ज्यादातर लोग टैंकर से गिर रहे तेल को इकट्ठा कर रहे थे।

ये भी पढ़े- दिल्ली: व्हॉट्सऐप पर तीन तलाक देने वाला पहुंचा सलाखों के पीछे…

पुलिस का कहना है कि यह धमाका एक सिगरेट की वजह से हो सकता है क्योंकि लोग वहां टैंकर से लीक हो रहे तेल को इकट्ठा करने के लिए जमा थे। प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि उन्होंने कई मोटरसाइकिलों, टैक्सियों और पेड़ों को आग की लपटों में घिरते हुए और जले हुए अवशेषों को देखा है। वहीं दूसरी ओर स्थानीय पुलिस का कहना है कि मृतकों में मुख्य रूप से टैक्सी के ड्राइवर और स्थानीय निवासी थे जो टैंकर के दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद लीक हो रहे ईंधन के लिए घटानस्थल पर मौजूद थे। http://www.satyodaya.com

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

धारा 370 खत्म होने से बौखलाए पाकिस्तान में 300 रुपए किलो पहुंचा टमाटर

Published

on

नई दिल्ली। जम्मू कश्मीर में धारा 370 खत्म होने के बाद से पाकिस्तान बौखलाया हुआ है। हालांकि यह भारत का मामला है, पड़ोसी पाकिस्तान बेवजह ही हायतौबा मचा रहा है। देश के कट्टरपंथियों और सेना को खुश करने की हड़बड़ी में इमरान खान सरकार ने भारत के साथ सभी तरह के द्विपक्षीय रिश्ते और व्यापार खत्म करने का भी ऐलान कर दिया। जबकि पाकिस्तान इन दिनों बेहद कंगाली से गुजर रहा है, महंगाई चरम पर है और लोगों के पास खाने तक के लाले पड़ गए हैं। लेकिन इमरान खान शायद यह भूल गए कि जब सेहत खराब हो तो पहलवानी का दंभ नहीं भरना चाहिए। भारत के साथ बचा-खुचा व्यापार ठप करके पाकिस्तान ने अपने ही पैर में कुल्हाड़ी मार ली है। पुलवामा हमले के बाद भारत ने पहले ही द्विपक्षीय व्यापार ठप कर दिया था। हालांकि इस दौरान कुछ जरूरी वस्तुओं का आदान-प्रदान चल रहा था।
खबरों के मुताबिक पाकिस्तान में इन दिनों हाहाकार मचा हुआ है, सरकार में भी और जनता में भी। भारत से निर्यात किए जाने वाले समानों पर पूरी तरह रोक लगाए जाने के बाद पाकिस्तान में टमाटर के दाम आसमान छू रहे हैं। एक किलो टमाटर की कीमत 300 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गयी है। टमाटर के दामों में अचानक इजाफे से पाकिस्तान के लोग सकते में हैं और पहले से ही महंगाई से जूझ रहे लोगों के लिए 300 रुपये किलो टमाटर खरीदना उनकी कमर टूटने जैसी स्थिति है। पाकिस्तान की जनता पर अपनी ही सरकार के निर्णय भारी पड़ रहे हैं।
दरअसल, भारत की तरह से रोजाना हरी सब्जियों और खासतौर पर टमाटर की एक बड़ी खेप पाकिस्तान भेजी जाती थी जिस वजह से वहां सब्जियों और टमाटर के दाम नियंत्रित रहते थे। लेकिन पाकिस्तान सरकार के कारोबार रोकने के फैसले के बाद अब भारत से टमाटर की सप्लाई खत्म हो गई है जिससे वहां टमाटर के दाम आसमान छूने लगे हैं।

यह भी पढ़ें-पिता ने नहीं दिलाई जगुआर तो रईसजादे ने नदी में बहा दी BMW कार

पाकिस्तान के ताजा निर्णय से भारतीय व्यापारियों और ट्रक ऑपरेटरों में भी रोष है। भारतीय किसानों और व्यापारियों ने पाकिस्तान को अपने सामान निर्यात करने से इनकार कर दिया। साथ ही सरकार ने भी कस्टम ड्यूटी बढ़ाकर 200 फीसदी कर दी है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान को सबसे ज्यादा फल-सब्जियां सप्लाई करने वाली आजादपुर मंडी में व्यापारियों ने वहां माल नहीं भेजने का फैसला किया है। टमाटर व्यापार संघ के प्रेसिडेंट अशोक कौशिक ने मीडियाकर्मियों को बताया कि अटारी-बाघा मार्ग से यहां से रोजाना 75 से 100 ट्रक टमाटर जा रहा था, लेकिन इस घटना के बाद ट्रेडर्स ने इसे रोक दिया है। दूसरी सब्जियों, फलों, कपास, धागे के कारोबारी भी इस मार्ग से बुकिंग बंद कर रहे हैं।http://www.satyodaya,com

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

समझौता एक्सप्रेस के बाद अब पाकिस्तान ने थार एक्सप्रेस पर भी लगाया ब्रेक

Published

on

नई दिल्ली। जम्मू कश्मीर में धारा 370 खत्म करने के भारत सरकार के फैसले से पाकिस्तान इस कदर बौखलाया हुआ है कि हास्यास्पद कदम उठा रहा है। समझौता एक्सप्रेस रद्द करने के बाद अब पाकिस्तान ने थार एक्सप्रेस के पहियों पर भी ब्रेक लगा दिया है। यह ट्रेन जोधपुर से कराची तक चलती है। इसकी जानकारी पाकिस्तान के रेल मंत्री शेख रशीद अहमद ने दी। वहीं, इसके जवाब में भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि यह पाकिस्तान का एकपक्षीय फैसला है। बिना हमें जानकारी दिए हुए पाकिस्तान ने ऐसा किया।

रवीश कुमार ने काह कि हमने उनसे उनके फैसले पर फिर से विचार करने को कहा है। हमें लगता है कि पाक द्वारा जो कुछ भी किया जा रहा है, वह द्विपक्षीय संबंधों की चिंताजनक तस्वीर पेश कर रहा है। भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि यह पाकिस्तान के लिए समय है कि सच्चाई को स्वीकार करे और अन्य देशों के आंतरिक मामलों में दख्ल देना बंद कर दे।
बता दें कि इससे पहले पाकिस्तान, भारत के साथ राजनयिक संबंध खत्म करने और समझौता एक्सप्रेस रद्द करने और द्विपक्षीय व्यापार ठप करने जैसे कदम भी उठा चुका है। हालांकि भारत और पाकिस्तान के साथ व्यापार काफी समय पहले से ही ठप है। पुलवामा हमले के बाद भारत ने ही पाकिस्तान के साथ व्यापार खत्म करने का ऐलान किया था। इसके अलावा भारत के निर्णय के खिलाफ दुनिया भर के देशों से गुहार लगा चुुका है लेकिन उसे कहीं से भी मदद नहीं मिली। शुक्रवार को पाक विदेश मंत्री अपने सदाबहार मित्र चीन भी पहुंच गए कि कुछ शायद कुछ मदद मिले लेकिन चीन ने भी पाकिस्तान को झटका दे दिया है। अब पाकिस्तान ने थार एक्सप्रेस रद्द कर दी है।

यह भी पढ़ें-जम्मू कश्मीर: फोन व इंटरनेट सेवा बहाल, मस्जिदों में उमड़ी भीड़, स्कूलों व बाजारों में दिखी रौनक

बता दें कि इससे पहले गुरुवार को वाघा सीमा पर रोकी गई समझौता एक्सप्रेस निर्धारित समय से साढ़े चार घंटे की देरी से, शुक्रवार को सुबह आठ बजकर पांच मिनट पर 117 यात्रियों के साथ पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन पहुंची थी। रेलवे ने बताया कि ट्रेन को पाकिस्तान सीमा में वाघा पर रोक दिया गया था। यात्री भारत की सीमा में अटारी पर देरी से पहुंचे और वहां औपचारिकताएं पूरा करने में भी समय लगा जिसके कारण ट्रेन को यहां पहुंचने में विलंब हुआ।
पाकिस्तानी प्राधिकारियों ने सुरक्षा चिंताओं का हवाला देते हुए बृहस्पतिवार को वाघा सीमा पर ट्रेन रोक दी थी जिसके कारण यात्री वहां फंसे रहे थे। भारतीय रेलवे ने वाघा से भारत की सीमा में अटारी तक ट्रेन के साथ चलने के लिए चालक दल के एक सदस्य और गार्ड के साथ एक इंजन भेजा था। अधिकारियों ने बताया कि भारतीय चालक दल के सदस्यों के साथ ट्रेन अटारी पहुंची जिसमें 48 पाकिस्तानियों समेत 117 यात्री थे। इसके बाद यह ट्रेन दिल्ली की ओर बढ़ी।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

August 10, 2019, 8:21 pm
Mostly cloudy
Mostly cloudy
31°C
real feel: 39°C
current pressure: 1000 mb
humidity: 78%
wind speed: 0 m/s N
wind gusts: 0 m/s
UV-Index: 0
sunrise: 5:05 am
sunset: 6:18 pm
 

Recent Posts

Top Posts & Pages

Subscribe to Blog via Email

Enter your email address to subscribe to this blog and receive notifications of new posts by email.

Join 9 other subscribers

Trending