Connect with us

अंतरराष्ट्रीय

अब अमेरिका भी बोला, ‘मोदी है तो मुमकिन है’…

Published

on

वॉशिंगटन। अपने पहले कार्यकाल में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कुछ ऐसे निर्णय लिए और उन्हें उनके अंजाम तक पहंुचाया कि 2019 का आम चुनाव आते-आते जुमला ही चल निकला…’मोदी है तो मुमकिन है’। इस नारे को भाजपाइयों ने जमकर भुनाया और जनता ने इस पर विश्वास करते हुए मोदी को दोबारा से केन्द्र की सत्ता ऐतिहासिक जीत के साथ सौंपी। लेकिन अब दुनिया के सबसे शक्तिशाली देश अमेरिका को भी विश्वास हो गया है कि ’मोदी है तो मुमकिन है’।
भारत और अमेरिका के संबंधों को नई ऊंचाई तक पहुँचाने की बात छिड़ी तो अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो ने कहा, ’मोदी है तो मुम्किन है’।
उन्होंने कहा कि भारत में नारा चला था कि ’मोदी है तो मुमकिन है’, दोनों देशों के बीच संबंधों में भी ऐसा हो सकता है। इंडिया आइडियाज समिट कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पॉम्पियो ने कहा कि हम आगे बढ़ना चाहते हैं। हमेशा के लिए मजबूत संबंध स्थापित करते हुए रणनीतिक मोर्चे पर काम करना चाहते हैं, जिससे दोनों देशों को फायदा हो। मोदी और ट्रंप प्रशासन के नेतृत्व में हम भविष्य के लिए संभावनाएं देखते हैं।

यह भी पढ़ें-भयंकर संकट से जूझ रहा यह देश…50,000 के नोट से 2 किलो सेब भी खरीद पाना मुश्किल

हिंद प्रशांत क्षेत्र में शक्ति संतुलन की बात इशारों में करते हुए पॉम्पियो ने कहा कि दुनिया की सबसे अधिक आबादी वाले लोकतंत्र को सबसे पुरानी डेमोक्रेसी से मिलकर साझा विजन पर काम करना चाहिए। साझेदारी, आर्थिक खुलेपन, उदारता और संप्रभुता पर चलते हुए संबंधों को मजबूती देना होगा। उन्होंने कहा कि अमेरिका और भारत के समक्ष अपने संबंधों को बेहतर करने का सुनहरा अवसर है। बता दें कि 24 जून से 30 जून तक पॉम्पियो भारत, श्रीलंका, जापाना और दक्षिण कोरिया के दौरे पर होंगे। चीन के अलावा इन देशों की पॉम्पियो की यात्रा से साफ है कि वह क्षेत्र में चीन के मुकाबले शक्ति संतुलन स्थापित करने की अमेरिकी नीति पर अमल करते हुए दौरा करेंगे।http://www.satyodaya.com

अंतरराष्ट्रीय

G20 summit : ट्रंप ने की पीएम मोदी की तारीफ, बोले- हम अच्छे दोस्त हैं, मिलकर काम करेंगे

Published

on

जापान के शहर ओसाका में जी-20 की बैठक चल रही है। शुक्रवार सुबह अमेरिका-जापान-भारत के नेताओं की त्रिपक्षीय बैठक शुरू हो गई जिसमें अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने हिस्सा लिया।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस बैठक में पीएम मोदी और ट्रंप में चार मुद्दों मसलन, ईरान, 5जी, द्विपक्षीय संबंध और रक्षा पर बातचीत हुई। राष्ट्रपति ट्रंप ने प्रधानमंत्री मोदी से कहा कि ‘हम लोग काफी अच्छे दोस्त हो गए हैं, हमारे देशों में इससे पहले कभी इतनी नजदीकी नहीं हुई। मैं ये बात पूरे भरोसे से कह सकता हूं। हम लोग कई क्षेत्रों में खासकर मिलिटरी में मिलकर काम करेंगे। आज हमलोग कारोबार के मुद्दे पर भी बात कर रहे हैं।

इससे पहले भारत, अमेरिका और जापान के बीच त्रिपक्षीय बैठक हुई। इस बैठक में पीएम मोदी ने ‘जय’ का नारा दिया। ‘जय’ यानी जापान, अमेरिका और इंडिया। साथ ही पीएम मोदी ने जय का मतलब जीत समझाया। त्रिपक्षीय बैठक के दौरान ट्रंप ने कहा कि मैं मोदी को शानदार जीत पर बधाई देता हूं। मैं शिंजो आबे को भी जीत की बधाई देता हूं। आप दोनों अपने देश के लिए शानदार काम कर रहे हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को कहा कि ‘न्यू इंडिया में भारत और जापान के बीच संबंध और मजबूत होंगे। उन्होंने दुनिया की सबसे बड़ी लोकतांत्रिक प्रक्रिया का हिस्सा बनने के लिये प्रवासी भारतीयों का शुक्रिया अदा किया। इस साल हुए लोकसभा चुनाव में 61 करोड़ मतदाताओं ने हिस्सा लिया।

मोदी ने जापान के कोबे में भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित करते हुए कहा, ”जब दुनिया के साथ भारत के संबंधों की बात आती है तो जापान का इसमें महत्वपूर्ण स्थान है। यह सदियों पुराना संबंध है। एक-दूसरे की संस्कृति और सभ्यता के प्रति अपनेपन, सद्भाव और सम्मान की भावना है।

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

एयर इंडिया के विमान में बम होने की मिली धमकी, करानी पड़ी तत्काल लैंडिंग…

Published

on

एयर इंडिया

फाइल फोटो

नई दिल्ली। लंदन के स्टैन्स्टेड एयरपोर्ट ने गुरुवार को बताया कि मुंबई से अमेरिका जा रहे एयर इंडिया के विमान में बम मिलने की धमकी मिली थी। इसके बाद विमान का रास्ता बदलना पड़ा और लंदन के स्टैन्सटेड एयरपोर्ट पर लैंडिंग करानी पड़ी।

जानकारी के मुताबिक एयर इंडिया के अधिकारियों ने बताया है कि विमान में बम होने की धमकी फर्जी थी। जबकि विमान नेवार्क के लिए उड़ान भर चुका है।

ये भी पढ़े:स्विस बैंक में सीज हुए नीरव मोदी और बहन पूर्वी मोदी के चार खाते…

बोईंग 777 विमान इंग्लैंड के एयरस्पेस (वायु क्षेत्र) में उड़ रहा था जब पायलटों को जानकारी मिली कि विमान में बम होने की धमकी मिली है, तो पायलटों ने तत्काल विमान का रास्ता बदलते हुए रात दो बजे लंदन के स्टैन्स्टेड एयरपोर्ट पर लैंडिंग करा दी। जानकारी के मुताबिक विमान ने मुंबई से अपने निर्धारित समय से करीब 3 घंटे देरी से सुबह 4.50 बजे उड़ान भरी थी और इसे सुबह नौ बजे नेवार्क पहुंचना था। लेकिन बम की खबर मिलने पर इसे पहुँचने में देरी हो गई थी।http://www.satyodaya.com  

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

स्विस बैंक में सीज हुए नीरव मोदी और बहन पूर्वी मोदी के चार खाते…

Published

on

पंजाब नेशनल बैंक  घोटाले के मुख्य आरोपी और भगोड़े नीरव मोदी पर एजेंसियों ने शिकंजा कसा है। जांच एजेंसियों ने इस मामले में नीरव मोदी और उनकी बहन पूर्वी मोदी से जुड़े चार बैंक खातों को स्विट्जरलैंड में सीज कर दिया है। आपको बता दें कि नीरव और पूर्वी के इन खातों में लगभग 283.16 करोड़ रुपये जमा थे। वहीं नीरव मोदी पर आरोप है कि पीएनबी को करीब 13 हजार करोड़ रुपये का चूना लगाया है। भारत में नीरव मोदी के खिलाफ चल रहे आपराधिक मनी लॉन्ड्रिंग मामले में ये कार्रवाई की गई है। 

इस पूरे मामले पर स्विस बैंक की तरफ से एक रिलीज भी जारी की कर दी गई है, जिसमें भारत की मांग पर उन्होंने नीरव और पूर्वी मोदी के चार खाते सीज कर लिए हैं। आपको बता दें कि इस मामले में यह दूसरी बड़ी कामयाबी है, इससे पहले बुधवार को ही ये बात सामने आई थी कि इस घोटाले के दूसरे आरोपी मेहुल चोकसी का अब भारत प्रत्यर्पण का रास्ता साफ हो गया है।

ये भी पढ़े: मुलाकात से पहले ट्रम्प ने पीएम मोदी को दिखाई ‘दादागीरी’

वहीं नीरव मोदी को लेकर यह बड़ी खबर का आना एजेंसियों के लिए काफी अच्छा है। फिलहाल नीरव मोदी अभी लंदन में न्यायिक हिरासत में है। नीरव मोदी के चार बार याचिका दायर करने पर भी लंदन की कोर्ट ने हर बार उसकी याचिका को खारिज किया है। नीरव मोदी को 19 मार्च को लंदन में गिरफ्तार किया गया था। तभी से भारतीय एजेंसियां उसे भारत लाने में जुटी हैं और ब्रिटेन के साथ उसके प्रत्यर्पण की बात की जा रही है। भारत में CBI और ED नीरव मोदी से जुड़े मामले की जांच कर रही हैं।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

June 29, 2019, 12:41 pm
Partly sunny
Partly sunny
40°C
real feel: 44°C
current pressure: 1000 mb
humidity: 30%
wind speed: 3 m/s NNW
wind gusts: 3 m/s
UV-Index: 11
sunrise: 4:46 am
sunset: 6:34 pm
 

Recent Posts

Trending