Connect with us

अंतरराष्ट्रीय

इस गांव में है 680 टन सोने का भंडार, ग्रामीणों ने नहीं करने दिया खनन

Published

on

कोलंबिया। सोना…एक सोना का अर्थ उससे होता जो किसी भी थके-हारे इंसान में नई ऊर्जा का संचार कर देता है तो दूसरे सोना का अर्थ उससे है जो यदि किसी दरिद्र के हाथ लग जाए तो उसकी किस्मत बदल कर रख दे। लेकिन प्रकृति का दस्तूर है कि एक दोनों सोना एक साथ नहीं रह सकते। भारत में भी धातु रूपी सोने को पाने के लिए लोग किसी भी हद तक जाने को तैयार रहते हैं। लेकिन एक ऐसा गांव है जहां सोने का अकूत भंडार छिपा है लेकिन वहां के ग्रामीणों की नजरों में इस सोने का कोई मोल नहीं है।
कोलंबिया के एक छोटे से गांव काजामारका में 680 टन सोने का भंडार है। जिसकी कीमत 2.43 लाख करोड़ रुपये है लेकिन यहां रहने वाले लोगों ने सोना प्राप्त करने के लिए खनन करने से मना कर दिया है। गांववालों ने खदान की खुदाई शुरू करने के लिए हुए जनमत संग्रह में एकजुट होकर इसका विरोध किया। उनका कहना है कि यदि पर्यावरण बचेगा तो हम बचेंगे। 19 हजार की आबादी वाले गांव में से केवल 79 लोगों ने ही खुदाई के पक्ष में मतदान किया।

यह भी पढ़ें-23 मई को टूटेगी सपा-बसपा की फर्जी दोस्ती, बुआ-बबुआ दुश्मनी पार्ट-2 शुरू करेंगेः मोदी

कोलंबिया सरकार के अनुसार काजामारका गांव में दबा हुआ सोने का यह भंडार दक्षिण अमेरिका का अब तक का सबसे बड़ा भंडार है। सरकार ने खनन की जिम्मेदारी दक्षिण अफ्रीकी कंपनी एंग्लोगोल्ड अशांति को सौंपी थी। इस खदान को ला कोलोसा का नाम दिया गया है। सरकार का मानना था कि यहां मार्क्सवादी विद्रोही खत्म हो गए हैं। इसलिए यहां आसानी से खनन किया जा सकता है। मगर जनमत संग्रह के नतीजों ने सरकार की उम्मीदें तोड़ दी हैं। कोलंबिया के खनन मंत्री जर्मन एर्स जनमत संग्रह के परिणाम से खुश नहीं हैं। उनका कहना है कि लोगों को इस मामले में गुमराह किया गया है।

भारत के पास रिजर्व में हैं 608 टन सोना

बता दें कि प्राचीन काल से ही सोना लोगों के मुश्किल समय में काम आता रहा है। आधुनिक समय में कई देश सोने को रिजर्व में रखते हैं। वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल की रिपोर्ट के अनुसार अमेरिका के पास सोने का सबसे ज्यादा भंडार है। इसके बाद जर्मनी, इटली, फ्रांस और चीन का नंबर आता है। इस सूची में भारत का स्थान दसवें स्थान पर है। हमारे पास रिजर्व में 608 टन सोना है।
ऐसे समय में जब भारत में रेत और मिट्टी के लिए लोग पर्यावरण की चिंता न करते हुए धड.ल्ले से अवैध खनन जारी तो कोलंबिया के इस छोटे से गांव ने पूरी दुनिया के सामने एक मिसाल पेश की है। सोने का इतना बड़ा  भंडार किसी भी देश की अर्थव्यवस्था को बदल कर रख सकता है। इस सोने की कीमत करीब 35 बिलियन डॉलर यानी करीब 2.43 लाख करोड़ रुपए है लेकिन गांव के लोगों को बिल्कुल भी लालच नहीं है। उन्होंने सरकार से साफ कह दिया है हमारी आने वाली पीढ़ियों के लिए बेहतर सेहत और पर्यावरण चाहिए न कि दौलत।http://www.satyodaya.com

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अंतरराष्ट्रीय

कोरोना का कहर: ब्राजील में कोरोना मृतकों की संख्या 72100 पहुंची

Published

on

मॉस्को: ब्राजील में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस (कोविड-19) महामारी से 630 लोगों की मौत होने के साथ ही इस बीमारी से मरने वालों की संख्या बढ़कर 72100 पहुंच गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के रविवार को जारी आंकड़ों के अनुसार देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 34831 नए मामले आने के साथ ही संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1,864,681 पहुंच गई है और इस अवधि के दौरान 630 मौत होने से कोरोना से मरने वालों की कुल संख्या 72,100 हो गई है।

यह भी पढ़ें: CM योगी के एक और मंत्री ठाकुर रघुराज सिंह कोरोना पाॅजिटिव, संख्या पहुंची 5


शनिवार को 39000 से अधिक मामले सामने आए थे और 1071 लोगों की मौत हुई थी। वही शुक्रवार को 1200लोगों की मौत हुई थी। इस बीमारी देश में अब तक 11.2 लाख से अधिक लोग बीमारी से ठीक हो चुके है। जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के नवीनतम आंकड़ों के अनुसार ब्राजील कोरोना महामारी से मरने वालों की संख्या के मामले में अमेरिका के बाद दूसरे नम्बर पर है।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

अमेरिका ने तोड़ दिये सारे रिकार्ड, 24 घंटे में मिले 70,000 कोरोना केस

Published

on

दुनिया में कोरोना का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है। ताजा जानकारी के मुताबिक इस वायरस से सबसे ज्यादा पीड़ित अमेरिका में हैं।  बताया जा रहा है कि पिछले 24 घंटे में 70,000 से ज्यादा कोरोना के मामले सामने आए हैं। जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी के आंकड़ों के मुताबिक अमेरिका में अब तक 3,183,856 लोग कोरोना से पीड़ित हैं

यह भी पढ़ें: COVID-19 पर WHO का बड़ा बयान, कहा- यह तो सिर्फ शुरुआत है, खतरनाक रूप देखना अभी बाकी


जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी के आंकड़े बताते हैं कि दुनियाभर में अब तक जानलेवा कोरोना वायरस से 12,461,962 लोग संक्रमित हुए हैं. इस खतरनाक वायरस की चपेट में आने से पूरी दुनिया में 559,481 लोग अब तक जान गंवा चुके हैं. हालांकि अच्छी बात ये है कि इस बीमारी से इलाज के बाद 6,835,987 मरीज ठीक हुए हैं.


ब्रिटेन में दर्जनों देशों से आने वाले यात्रियों को अब दो सप्ताह तक सेल्फ आइसोलेट की प्रक्रिया से नहीं गुजरना पड़ेगा. यात्रियों को यह राहत शुक्रवार से ही दे दी गई है. बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार 75 देशों और ब्रिटिश विदेशी क्षेत्रों से आने वाले लोगों के लिए नियमों में ढील दी जा रही है. शुक्रवार सुबह से फ्रांस, इटली, बेल्जियम, जर्मनी और अन्य दर्जनों देशों से ब्रिटेन पहुंचने वाले लोगों को अब 14 दिन तक आइसोलेशन में नहीं रहना पड़ेगा.http://www.satyodaya.com

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

Covid-19 ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोल्सोनारो में कोरोना के लक्षण, सभी बैठकें रद्द

Published

on

पूरा विश्व कोरोना वायरस के संक्रमण से जूझ रहा है और लगातार विश्व में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में इजाफा भी हो रहा है। अब ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोल्सोनारो में कोरोना वायरस के लक्षण मिले हैं। राष्ट्रपति ने एक टेलीविजन साक्षात्कार में कहा है कि उनमें कोरोना वायरस के लक्षण हैं।

यह भी पढ़ें: शहीद सीओ की वायरल चिट्ठी व ऑडियो क्लिप की कराई जा रही जांच: एडीजी लॉ एंड ऑर्डर

टेलीविजन चैनल ‘सीएनएन ब्राजील’ ने श्री बोल्सोनारो के हवाले से बताया कि 65 वर्षीय राष्ट्रपति के शरीर का तापमान 38 डिग्री सेल्सियस और खून में आक्सीजन का स्तर 96 प्रतिशत है। कोरोना वायरस के लक्षण मिलने के बाद राष्ट्रपति ने बैठकें रद्द कर दी है और हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन ले रहे है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने 11 मार्च को कोरोना संक्रमण को महामारी घोषित कर दिया था। ब्राजील के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस (कोविड-19) महामारी से 620 लोगों की मौत होने के साथ मृतकों की संख्या बढ़कर 65,487 हो गई है। मंत्रालय के अनुसार 20,229 नए मामले सामने आने से संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1623284 हो गई है। देश में अब तक 927292 लोग संक्रमणमुक्त हो चुके हैं।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

July 15, 2020, 3:51 pm
Fog
Fog
31°C
real feel: 38°C
current pressure: 1000 mb
humidity: 83%
wind speed: 3 m/s E
wind gusts: 3 m/s
UV-Index: 3
sunrise: 4:53 am
sunset: 6:32 pm
 

Recent Posts

Trending