Connect with us

नई दिल्ली: अमेरिका और ईरान के बीच चल रहे तनाव के बीच प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ फोन पर बातचीत कर परस्पर महत्व के ज्वलंत विषयों पर चर्चा की है। मोदी ने ट्रंप, उनके परिवार अमेरिका के लोगों को नए वर्ष में अच्छे स्वास्थ, समृद्धि और सफलता के लिए शुभकामनाएं दीं।

यह भी पढ़ें: सीएम योगी की कैबिनेट बैठक में नियत यात्रा भत्ता बढ़ाने को मिली मंजूरी…

प्रधानमंत्री ने कहा कि भरोसे, परस्पर सम्मान, और आपसी समझ के आधार पर दोनों देशों के संबंध काफी मजबूत हुए हैं। उन्होंने पिछले वर्षों में सामरिक संबंधों में आयी मजबूती का विशेष रूप से उल्लेख किया। मोदी ने परस्पर महत्व के सभी क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने के लिय ट्रम्प साथ मिलकर काम करने की भी इच्छा जतायी।


राष्ट्रपति ट्रंप ने भी भारत के लोगों नए वर्ष में प्रगति तथा समृद्धि के लिये शुभकामनाएं दीं। उन्होंने दोनों देशों के बीच संबंधों पर संतोष व्यक्त करते हुए कहा कि वह इन्हें औऱ मजबूत बनाने के लिए काम करने को तैयार हैं। अमेरिकी हमले में ईरान के प्रमुख कमांडर सुलेमानी के मारे जाने जे बाद उत्पन्न तनावपूर्ण स्थिति में दो बड़े देशो के नेताओं की इस बातचीत को काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है।http://www.satyodaya.com

अंतरराष्ट्रीय

सऊदी अरब: आत्मरक्षा के लिए बाॅस की हत्या करने वाली महिला का सरेआम सिर कलम

Published

on

महिला की हत्या पर इंडोनेशिया में उबाल, लोग सड़कों पर उतरे

नई दिल्ली। सऊदी अरब में बेहद सख्त सजा का प्रावधान हैं। क्योंकि वहां शरिया कानून लागू है। लेकिन किसी महिला की इज्जत लूटी जा रही हो। उसके साथ रेप किया जा रहा है। तो वह अपनी आत्मरक्षा के लिए अपना बचाव करेंगी। एक ऐसा ही मामला सऊदी अरब का हैं। इंडोनेशिया की एक महिला सऊदी अरब में काम कर रही थी। जहां उसके बाॅस ने उसके साथ रेप किया। जिसका उसने विरोध करते हुए अपने बचाव के लिए बाॅस पर हमला कर दिया। जिससे उसका बाॅस जख्मी हो गया। जिसके बाद उसकी मौत हो गई। लेकिन उसने यह सब अपनी आत्मरक्षा के लिए किया था पर सऊदी अरब का इतना सख्त कानून जिसमें उस महिला का सरेआम बीच सड़क पर गला काटकर उसे मौत के घाट उतार दिया गया। जिसके बाद इंडोनेशिया के लोगों का सऊदी अरब के खिलाफ गुस्सा फूट पड़ा है और वह सड़कों पर उतर आए हैं।

बता दें कि सऊदी अरब में महिलाओं से बलात्कार की बेहद सख्स सजा का प्रावधान है क्योंकि यहां शरिया कानून लागू है। बलात्कार के दोषी का गुप्तांग काट दिया जाता है और फिर पब्लिक के सामने सिर कलम दिया जाता है या फांसी पर लटका दिया जाता है। वहीं इंडोनेशिया में बलात्कार करने वाले का प्राइवेट पार्ट काटने के बाद उसे नामर्द बना दिया जाता है। इसके लिए अपराधी के शरीर में इंजेक्शन से महिलाओं के हार्मोन्स डाले जाते हैं।

यह भी पढ़ें:- पीएम मोदी की चिट्ठी पर चीन ने कहा, भारत ने पेश की दोस्ती की मिसाल

इंडोनेशियाई राष्ट्रपति जोको विडोडो ने इस घटना पर सख्त एतराज जताया है, दोनों देशों के राजनयिक संबंधों में तनाव आ गया है। इंडोनेशियाई दूतावास ने बताया कि न ही महिला के परिजनों को सूचित किया गया, न ही वहां के दूतावास को। इसके बाद इंडोनेशिया के कई इलाकों में सऊदी अरब के खिलाफ विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए है। इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो ने सऊदी अरब विदेश मंत्री अदल अल जुबैर को खरी खोटी सुनाई है। उन्होंने टेलीफोन कर जुबैर से पूछा कि फांसी से पहले उनके देश को इसकी जानकारी क्यों नहीं दी गई। पिछले तीन साल में इंडोनेशियाई मूल के चार लोगों को सऊदी अरब ने फांसी दी है। कभी भी इसकी पूर्व सूचना नहीं दी गई।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

चीन में कोरोना वायरस से 1523 की मौत, 66492 लोग संक्रमित

Published

on

बीजिंग: चीन में कोरोना वायरस से संक्रमित हाेने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 66492 हो गई है और इस घातक विषाणु से अब तक 1523 लोगों की मौत हो गई है। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने शनिवार को कहा कि 31 प्रांतो से शुक्रवार तक मिली जानकारी के अनुसार कोरोना वायरस के 2641 नए मामलों की पुष्टि और 143 लोगों की मौत की रिपोर्ट मिली है।

यह भी पढ़ें: CM योगी करोड़ों की गड़बड़ी करने वाले PWD इंजीनियर को बर्खास्त करने के दिए आदेश…


आयोग के अनुसार हुबेई प्रांत में 139, हेनान में दो और बीजिंग और चोंगकिंग में एक -एक व्यक्ति की मौत हुयी है। तथा संक्रमण के 2277 नये मामले सामने आये है। आयोग ने कहा कि शुक्रवार तक कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों का आंकड़ा बढ़कर 66492 तक पहुंच गया और 1523 लोग के मौत की पुष्टि हुयी है। तथा 11053 लोगों की हालत नाजुक बनी हुयी है और 8096 लोगों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई थी।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

चीन में कोरोना वायरस का कहर जारी, अब तक 1400 से अधिक लोगों की हुई मौत

Published

on

हुबेई: चीन के हुबेई प्रांत में पिछले 24 घंटों के दौरान कोराेना वायरस से संक्रमित 116 लोगाें की माैत हो जाने से मृतकों की संख्या बढ़कर 1400 हो गई है। प्रांतीय स्वास्थ्य आयोग के एक अधिकारी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि जानलेवा कोरोना वायरस के संक्रमित लोगों की संख्या में भी तेजी से वृद्धि हुयी है और यह सख्या बढ़कर 51,986 हो गया है।
इससे पहले गुरुवार को कोराेना वायरस संक्रमण के 15 हजार से अधिक नये मामले सामने आये थे और 254 लोगाें की मौत हो गयी थी।

यह भी पढ़ें: Pulwama Attack: 40 जवानों की शहादत को PM मोदी ने किया याद, अर्पित की श्रद्धांजलि

एक अधिकारी ने गुरुवार को बताया,“ राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग को पिछले 24 घंटों में 31 प्रांतों से 15,152 काेरोना वायरस के नये पुष्ट मामलों की सूचना मिली है जिनमें 174 मामले काफी गंभीर हैं। इसके अलावा 254 लोगों की मौत हो गई है और 1171 लोगों की हालत मेंं सुधार होने के बाद उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई।

उन्हाेंने बताया कि कोरोना वायरस के पाजिटिव मामलों की संख्या बढ़कर 59,804 हो गई है और मृतकों की संख्या बढ़कर 1,367 हो गई है। इस समय 52,526 लोग बीमार हैं और 8,030 लोगों की हालत गंभीर है। अब तक अस्पताल से 5,911 लोगो को उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई है।
गौरतलब है कि चीन में तेजी से फ़ैल रहे कोरोना वायरस से अब तक करीब 1500 लोगों की जान चली गयी है और 51,986 लोग इससे प्रभावित है। यह घातक वायरस भारत समेत दुनिया के 25 से अधिक देशों में भी फ़ैल चुका है।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Trending