Connect with us

प्रदेश

यूपी में देर रात 13 IAS और 3 IPS का हुआ ट्रांसफर, देखें पूरी लिस्ट…

Published

on

सीएम योगी

फाइल फोटो

लखनऊ। यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ लगातार बड़े स्तर पर प्रशासनिक फेरबदल कर रहे हैं। एक बार फिर सीएम योगी ने 13 आईएएस और 3 आईपीएस का ट्रांसफर किया है। इस फेरबदल में 5 जिलों के जिलाधिकारी भी बदले गए हैं।

जानिए किसका कहां हुआ तबादला

पश्चिमांचल विद्युत वितरण निगम के प्रबंध निदेशक आशुतोष निरंजन को बस्ती का डीएम नियुक्त किया गया है। वहीं जौनपुर के डीएम अरविंद मल्लप्पा बंगारी का भी ट्रांसफर किया गया है, उन्हें पश्चिमांचल विद्युत वितरण निगम निदेशक के पद पर तैनात किया गया है।

बदायूं के डीएम दिनेश कुमार सिंह का तबादला करते हुए उन्हें जौनपुर का जिलाधिकारी बनाया गया है।

विशेष सचिव, आईटी एवं इलेक्ट्रॉनिक्स विभाग के कुमार प्रशांत को बदायूं का डीएम बनाया गया है। 

बस्ती की डीएम माला श्रीवास्तव को उनके पद से हटाकर विशेष सचिव, आईटी एवं इलेक्ट्रॉनिक्स विभाग दिया गया है।

पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम के प्रबंध निदेशक गोविंद राजू एनएस का भी तबादला किया गया है। उन्हें प्रोजेक्ट डायरेक्टर ग्रेटर शारदा क्षेत्र का विकास प्राधिकारी बनाया गया है।

ये भी पढ़ें:महाबलीपुरम में पीएम मोदी ने समुंद्र तट पर चलाया सफाई अभियान, शेयर की वीडियो….

गाजीपुर के डीएम बालाजी को हटाकर पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम वाराणसी के प्रबंध निदेशक का पद दिया गया।

श्रावस्ती के डीएम ओमप्रकाश आर्य का तबादला करके गाजीपुर का डीएम बनाया गया है। इतना ही नहीं अपर आयुक्त वाणिज्यकर यीशु रूस्तगी को श्रावस्ती का नया डीएम बनाया गया है।

सूर्यमणि लालचंद को अपर आयुक्त वाणिज्यकर मुख्यालय में अपर आयुक्त के पद पर तैनात किया गया है।

अपर खाद्य आयुक्त संतोष कुमार का तबादला करते हुए उन्हें लखनऊ का संभागीय खाद्य नियंत्रक बनाया गया।

अनिल कुमार अपर आयुक्त खाद्य आयुक्त बनाया गया है। जबकि विशेष सचिव कृषि उत्पादन आयुक्त अमृत त्रिपाठी का भी ट्रांसफर कर दिया गया, उन्हें विशेष सचिव सचिवालय प्रशासन बनाया गया है।

इससे पहले सितंबर में भी हुए थे ट्रांसफर

जानकारी के मुताबिक सीएम योगी ने सितंबर में भी यूपी के 20 आईएएस और 4 पीसीएस अधिकारियों का ट्रांसफर किया था। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने संजय प्रसाद और आलोक कुमार तृतीय को अपना सचिव नियुक्त किया था। इसके साथ ही मुकेश मेश्राम को लखनऊ का कमिश्नर, अनिल गर्ग को यूपी राज्य औद्योगिक विकास प्राधिकरण कानपुर का मुख्य कार्यपालक अधिकारी, मनीष चौहान को खाद्य एवं रसद विभाग का आयुक्त, संजय आर भुसरेड्डी को आयुक्त गन्ना विभाग का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया था।http://www.satyodaya.com

प्रदेश

हमारा बजट हमारी विराट सोच और संतुलित एजेंडा का सबूत: सीएम योगी

Published

on

मुख्यमंत्री ने विधान परिषद में पढ़ा अपना बजट भाषण

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को विधान परिषद में कहा कि जब सोच विराट नहीं होती और विकास का संतुलित एजेंडा नहीं होता तो बजट सिर्फ जाति और मजहब तक ही सीमित होकर रह जाता है। हमने प्रदेश में बजट देकर समग्र विकास करने का प्रयास किया है। पिछले चार वर्षों में बजट का दायरा बढ़ा है तो प्रति व्यक्ति आय बढ़ी है। मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार ने बजट बढ़ाया लेकिन जनता पर कोई टैक्स नहीं बढ़ाया।

यह भी पढ़ें-मंडलायुक्त मुकेश मेश्राम को खिलाई गई फाइलेरिया की दवा

प्रदेश के अंदर शिक्षा और स्वास्थ्य के साथ सुरक्षा का वातावरण बढ़ा है। बजट में हमने महिला सशक्तिकरण, युवा ऊर्जा का भी ध्यान रखा। मुख्यमंत्री ने कहा कि यह बात हमने हर बार अपने बजट में ध्यान में रखी। जिसके कारण परिणाम अच्छे आये, इस बार हमने बजट हमने अपने युवाओ को केंद्रित करके रखा है। योगी ने कहा, यूपी में सबसे अधिक युवा है, इन्हें जब भी शासन से अवसर मिला तो इन्होंने दुनिया में धाक जमाया। 1 लाख 37 हजार पुलिस बल हमने दिया। 41 हजार शिक्षक हमने दिए। विभिन्न विभागों में हमने भर्ती की। 54 पीएसी की कम्पनी को बहाल करने का कार्य किया है साथ ही तीन महिला कंपनी को प्रदेश में शुरू किया।

सही व्यक्ति गलत जगह चला गया…

मुख्यमंत्री ने रामगोविंद चौधरी का नाम लिए बिना कहा, यहां के नेता विरोधी दल पुलिस में रहे हैं। लेकिन एक सही व्यक्ति गलत जगह चला गया है। मुख्यमंत्री ने पूछा, क्या राम भक्तो पर गोली चला देना सही है? क्या न्याय पालिका पर हमला करना सही है? सपा विधायकों के हंगामे पर योगी ने कहा, सच कड़वा होता है। इसीलिए लोगों को सच सुनना अच्छा नहीं लगता है।

युवाओं और रोजगार के लिए भी किए प्रावधान

प्रदेश में व्यापक पैमाने पर रोजगार को सृजित किया है। हमारे पास काफी संख्या में टेक्निकल कालेज हैं, साथ ही नौजवानों के लिके प्लेसमेंट की सुविधा है, सिर्फ देश में नहीं विदेशों में भी हम रोजगार उपलब्ध करा रहे हैं। इस बजट में यह व्यवस्था है कि 2500 रु प्रति माह देकर युवा को ट्रेनिग देकर रोजगार की व्यवस्था कर जा रही है। हर जनपद में एक युवा हब की व्यवस्था की जा रही है। कौन सी वित्तीय संस्थाओं के साथ जोड़ना है, इस पर भी ध्यान दे रहे हैं। इसके लिए 1200 करोड़ की व्यवस्था है। यह बजट युवाओं के लिए समर्पित कर रहे हैं।

महिला सशक्तिकरण पर है हमारा जोर

मुख्यमंत्री ने कहा, महिला सशक्तिकरण के लिए हमने इस बजट में व्यवस्था की है। जिसके तहत बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, कन्या सुमंगला योजना, मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना को रखा गया है। बालिका को सभी प्रकार के टीकाकरण के साथ ही एक निश्चित राशि भी दी जा रही है। बच्ची पैदान होने से उसकी पढ़ाई तक कुल 15 हजार की राशि दी जा रही है। मुख्यमंत्री सामूहिक योजना में 1 लाख से अधिक बालिकाओं का विवाह कराया गया। जिसमें 50 हजार रुपये दिए जा रहे हैं। बालिकाओं को शिक्षा से जोड़ने के लिए स्कूल चलो अभियान चलाया जा रहा है। सरकारी स्कूलों में गरीब बच्चों को जूता-मोजा, स्वेटर, बैग और यूनिफार्म आदि भी उपलब्ध कराई जा रही है।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

प्रदेश

लखनऊ: मोबाइल स्नेचिंग करने वाले दो शातिर लुटेरों को पुलिस ने किया गिरफ्तार

Published

on

मोबाइल स्नेचिंग

फाइल फोटो

लखनऊ। राजधानी लखनऊ की जानकीपुरम पुलिस ने मोबाइल स्नेचिंग करने वाले दो शातिर लुटेरों को गिरफ्तार किया है। जो राजधानी की सड़कों पर घूम-घूम कर आने जाने वालों को निशाना बनाकर लोगों से लूट की घटनाओं को अंजाम दे रहे थे। वहीं पकड़े गए आरोपियों की पहचान धर्मेंद्र गौतम, गौतम कुमार उर्फ गौरव के रूप में हुई है। इसके साथ ही बताया गया है कि उनके पास से दो मोबाइल फोन, एक बाइक बरामद किया है।

ये भी पढ़ें:इमरजेंसी कॉल बॉक्स, बटन दबाते ही मिलेगी ग्रीन कारीडोर की व्यवस्था

वहीं डीसीपी उत्तरी सर्वश्रेष्ठ त्रिपाठी का कहना है कि पकड़े गए ये लुटेरे राजधानी लखनऊ के क्षेत्रों में घूम-घूम कर लूट की घटनाओं को अंजाम दिया करते थे। इन पकड़े गए लुटेरों की कई चेन स्नेचिंग, पर्स स्नेचिंग मोबाइल स्नेचिंग की घटनाओं के बाद से इनकी पुलिस को तलाश थी। वहीं पुलिस की माने तो आरोपियों की गिरफ्तारी के बाद अभी जांच पड़ताल के दौरान और घटनाओं  का खुलासा होने की पुलिस को उम्मीद है।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

प्रदेश

इमरजेंसी कॉल बॉक्स, बटन दबाते ही मिलेगी ग्रीन कारीडोर की व्यवस्था

Published

on

एम्बुलेंस

फाइल फोटो

लखनऊ। राजधानी में अब जाम में नही फंसेंगी एम्बुलेंस और पलक झपकते ही मरीज हॉस्पिटल पहुंच जाएगा। लखनऊ कमिश्नर सुजीत पांडेय ने यातायात व्यवस्था को और बेहतर बनाने की शुरुवात की है। स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के आईटीएमएस सिस्टम के तहत इमरजेंसी कॉल बॉक्स सेवा की शुरूवात की गई है। जिसका बटन दबाते ही आपको चंद मिनटों में पुलिस के साथ ही ट्रैफिक सहायता मिलेगी।

बदलते प्रवेश में राजधानी की यातायात व्यवस्था में जहां अब काफी सुधार दिखाई दे रहा है। वहीं अक्सर तमाम चौराहों पर जाम में फंसी एम्बुलेंस की तस्वीरे सामने आती है। जिसके बाद अब लखनऊ के कमिश्नर सुजीत पाण्डेय ने इमरजेंसी काल बॉक्स की शुरुवात की है। जिसके जरिए यदि कोई एम्बुलेंस जाम में फंसी है तो इस बॉक्स का बटन दबाते ही वो काल सेंटर के जरिये तमाम अधिकारियो से जुड़ जाएगा। आवश्यकता पड़ने पर उसे ग्रीन कारीडोर की व्यवस्था कराकर मरीज को हॉस्पिटल तक चंद मिनटों में पहुंचाया जा सकेगा। शुरुवात में हजरतगंज, इंदिरागांधी प्रतिष्ठान, पालीटेक्निक, 1090 सहित 8 चौराहों पर इन इमरजेंसी काल बॉक्स को लगाया गया है। जिसका कमांड काल सेंटर स्मार्ट सिटी कार्यलय में बनाया गया है।

ये भी पढ़ें:जानिए कौन हैं ताहिर हुसैन, जिन पर IB कर्मचारी अंकित शर्मा को मारने का लगा आरोप

एम्बुलेंस को मेडिकल फैसिलिटी के साथ ही इस इमरजेंसी काल बॉक्स का इस्तेमाल आप राजधानी की सड़कों पर जाम में फंसने व अन्य ट्रैफिक समस्याओं के दौरान भी कर सकते हैं। स्मार्ट सिटी कार्यालय में बनाए गए काल सेंटर से 24 घंटे इसकी निगरानी होती है, जहां पुलिसकर्मी और सीसीटीवी की निगरानी करने वाले एक्सपर्ट राजधानी के 51 चौराहों पर नजर रखते है।

इसके साथ ही यदि आप अपने निजी वाहन में मरीज को लेकर जाम में फंसे हैं तो गाड़ी में ब्रिंकर का इस्तेमाल करते ही आपको तत्काल पास कराया जायेगा। बहरहाल अब राजधानी में इमरजेंसी के वक्त ये इमरजेंसी कॉल बॉक्स लोगो के लिए कितना कारगार साबित होता है ये देखने वाली बात होगी। तो वही आने वाले वक्त में इसे राजधानी के अन्य कई चौराहों पर भी लागू करने पर विचार किया जा रहा है।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

February 27, 2020, 4:20 pm
Intermittent clouds
Intermittent clouds
25°C
real feel: 26°C
current pressure: 1020 mb
humidity: 52%
wind speed: 0 m/s NNE
wind gusts: 1 m/s
UV-Index: 2
sunrise: 6:03 am
sunset: 5:36 pm
 

Recent Posts

Trending