Connect with us

प्रदेश

कन्नौज में हुए भीषण सड़क हादसे पर PM मोदी ने जताया दुख, ट्वीट कर कही ये बात

Published

on

रानी झांसी

लखनऊ: यूपी के कन्नौज जिले में शुक्रवार देर रात एक सड़क दुर्घटना में कई लोगों की मौत पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुख व्यक्त किया। प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर कहा कि, ‘‘उत्तर प्रदेश के कन्नौज में हुए भीषण सड़क हादसे के बारे में जानकर अत्यंत दुख पहुंचा है। इस दुर्घटना में कई लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है। मैं मृतकों के परिजनों के प्रति अपनी संवेदनाएं प्रकट करता हूं, साथ ही घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं।’’

वहीं दूसरी तरफ सीएम योगी आदित्यनाथ ने भी इस हादसे पर दुख व्यक्त करते हुए इसे अत्यंत दुर्भाग्यपूर्ण करार दिया था। साथ ही मृतकों के परिजनों को दो-दो लाख रुपए और घायलों को 50-50 हजार रुपए की आर्थिक सहायता देने का ऐलान किया है। योगी ने अपने मंत्रिमंडलीय सहयोगी रामनरेश अग्निहोत्री को तत्काल मौके पर पहुंचने का निर्देश दिया और कन्नौज के जिलाधिकारी से दुर्घटना के बारे में रिपोर्ट मांगी है।

ये भी पढ़ें: पार्टी में नशीला पदार्थ पिलाकर BJP नेता की नाबालिग बेटी से युवक ने किया दुष्कर्म

बता दें कि उत्तर प्रदेश के कन्नौज में शुक्रवार शाम ट्रक और निजी बस की टक्कर के बाद आग लगने से 30 से अधिक यात्री गंभीर रूप से झुलस गयेथे, जिनमें 20 लोगों की मौत हो गई। छिबरामऊ विकास खण्ड के ग्राम धिलोई में एनएच – 91 (जी टी रोड) पर फर्रुखाबाद की विमल/चतुर्वेदी बस सर्विस की बस में ट्रक से टकराने के बाद आग लग गई। बस में लगभग 60 से ज़्यादा लोग सवार थे, जिसमें 35 से अधिक लोग जिन्दा जल गये। लगभग 25 लोगों को छिबरामऊ के सौ शैय्या अस्पताल में आये, जिसमें आधा दर्जन लोगों की हालत बेहद गंभीर है। घायलों को तिर्वा मेडिकल कॉलेज रिफर किया गया है। प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया 20 से 25 लोग ही बस की खिड़कियां तोड़कर निकल सके। बस और ट्रक दोनों जलकर खाक हो गए।

प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक बस में सवार कई यात्रियों ने कूद कर अपनी जान बचायी जबकि कई आग की लपटों में फंस गये। बस गुरसहायगंज स्थित एक निजी ट्रैवल कंपनी की बतायी जा रही है जो जयपुर जा रही थी। वहीं स्लपर बस में जब आग की लपटें रौद्र रूप धारण कर रही थीं, उसी समय एक मासूम बच्चा बस की खिड़की की तरफ आ गया। लोगों ने उसे कूदने के लिए कहा, वह बार-बार बस के अंदर फंसी अपनी मां की तरफ इशारा कर रहा था। तभी धमाके के साथ आग और विकराल हो गई और बच्चे को आगोश में ले लिया। ट्रक से भिड़ंत के बाद स्लीपर बस में आग लगी तो अपनी जान को बचाने के प्रयास में कई सवारियां बस की खिड़कियों से नीचे कूद गईं। इससे उन्हें चोटें आई। घायलों को अस्पताल तक पहुंचाने के लिए प्रशासन से लगभग एक दर्जन एंबुलेंसों की व्यवस्था की गई थी। http://www.satyodaya.com

प्रदेश

राजकीय निर्माण निगम कर्मचारियों ने एमडी का किया घेराव

Published

on

लखनऊ। उत्तर प्रदेश राजकीय निर्माण निगम के कर्मचारियों का प्रदेश व्यापी आन्दोलन जारी है। वहीं 24 फरवरी से अनिश्चितकालीन प्रांतव्यापी धरना प्रदर्शन और कार्य बहिष्कार का ऐलान किया गया है। गुरुवार को कार्य बहिष्कार के दौरान आयोजित आमसभा में एमडी इंजीनियर यू. के. गहलोत का कर्मचारियों ने घेराव किया। इस दौरान गहलोत ने प्रदर्शनकारियों से कहा कि इस सम्बंध में निगम प्रबंधन द्वारा सरकार के समक्ष अपना पक्ष प्रस्तुत किया जा चुका हैै। सरकार ने पुर्नविचार आश्वासन दिया गया है।

उन्होंने कहा कि निगम प्रबंधन इस संबंध में मुख्यमंत्री के सामने भी समस्याओं को प्रस्तुत करने का प्रयास कर रहा है। वहीं एमडी ने कर्मचारियों को आश्वासन दिया कि निर्माण कार्यो के क्षेत्र में उत्कृष्ट संस्था को बचाने के लिए हर सम्भव प्रयास किये जा रहे है। प्रबंध निदेशक होने के नाते मेरा यह कर्तव्य है कि मैं अपने अधीनस्थ अधिकारियों व कर्मचारियों के हितों की रक्षा का हर सम्भव प्रयास करूॅगा।

यह भी पढ़ें:- निर्माण निगम कर्मचारी 24 फरवरी से करेंगे अनिश्चितकालीन प्रदर्शन

संयोजक राज बहादुर सिंह ने कहा कि केन्द्र सरकार की तरह अगर राजकीय निर्माण निगम को ईपीसी मोड पर कार्यदायी संस्था नामित नही किया तो 24 फरवरी से अनिश्चितकालीन प्रान्त व्यापी धरना प्रदर्शन शुरू कर दिया जाएगा। निगम मुख्यालय पर संघर्ष समिति के सह संयोजक इंजीनियर संदीप कुमार सिंह, रविराज सिंह और इंजीनियर एस.डी. द्विवेदी ने कहा कि सरकार द्वारा जो व्यवस्था अचानक दो माह पूर्व की गई है इससे आने वाले समय में सरकारी परियोजनाओ की लागत और समयावधि में बढ़ोत्तरी होना तय है। उन्होंने उदाहरण देते हुए बताया कि प्रदेश सरकार की अति महात्वकांक्षी अटल आवासीय विद्यालय योजना पर भी इसका प्रतिकूल असल पड़ेगा। एक तो इसकी लागत में डेढ़ गुना वृद्धि का अनुमान है। तो दूसरी तरफ इसकी समयावाधि में बढ़ोत्तरी होगी। सभा के दौरान समिति के एस.पी. पाण्डेय, नान बच्चा तिवारी, राजेश कुमार चौहान, संतोष कुमार वर्मा, एस.पी. खण्डूरी, और पी. एन. सिंह उपस्थिति रहे।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

प्रदेश

अयोध्या: मस्जिद निर्माण के लिए बनेगा ट्रस्ट, 24 फरवरी को होगा ऐलान

Published

on

लखनऊ: अयोध्या में राम मंदिर निर्माण ट्रस्ट की तर्ज पर मस्जिद ट्रस्ट का भी गठन किया जा रहा है। यह ट्रस्ट अयोध्या में मस्जिद का निर्माण कराएगा। मस्जिद ट्रस्ट का ऐलान सुन्नी वक्फ बोर्ड की ओर से किया गया है, जिसका नाम इंडो इस्लामिक कल्चर फाउंडेशन होगा। बता दें कि यह ट्रस्ट अयोध्या में मस्जिद निर्माण व संचालन की सभी औपचारिकताएं को पूरा करेगा।

इसका औपचारिक ऐलान 24 फरवरी को सुन्नी वक्फ बोर्ड की बैठक में किया जाएगा। इस दौरान ट्रस्ट के सदस्यों के नामों की भी घोषणा की जाएगी। जानकारी के अनुसार इस फाउंडेशन में मस्जिद मामले में मध्यस्थता करने वाले लोगों के अलावा सुन्नी वक्फ बोर्ड के लोग सदस्य शामिल होंगे। ट्रस्ट में कुल 7 सदस्य होंगे और सुन्नी वक्फ बोर्ड का अध्यक्ष ही इस ट्रस्ट का पदेन अध्यक्ष होगा।

अभी सुन्नी वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष जुफर फारूखी हैं।  इस ट्रस्ट का काम कोर्ट के आदेश पर मिली 5 एकड़ जमीन पर अस्पताल, विद्यालय, इस्लामिक कल्चरल एक्टिविटीज को बढ़ाने वाले इंस्टिट्यूट, लाइब्रेरी, पब्लिक यूटिलिटी इनफ्रास्ट्रक्चर बनाने से लेकर दूसरी तरह की सामाजिक गतिविधियों को बढ़ाने के लिए किया जाएगा।

ये भी पढ़ें: रंगमंच पर उतरेगा रामचंद्र से लेकर नवाब वाजिद अली शाह तक के अवध का इतिहास

इस ट्रस्ट के जरिए सुन्नी वक्फ बोर्ड भारत में दोनों समुदायों के बीच सामंजस्य बनाने के कार्यक्रम भी चलाएगा। बोर्ड की ओर से ट्रस्ट के कामकाज की पूरी रूपरेखा तैयार कर ली गई है। सरकार की तरफ से मिलने वाली 5 एकड़ जमीन के मालिकाना हक को लेने की कवायद भी शुरू कर दी गई है। http://www.satyodaya.com

Continue Reading

प्रदेश

दलित भाईयों के साथ हैवानियत का वीडियो वायरल, मायावती ने कांग्रेस पर बोला हमला

Published

on

नागौर

फाइल फोटो

राजस्थान राजस्थान के नागौर में चोरी के आरोप में दो दलित चचेरे भाईयों को पीटने के मामले में राजनीति तेज हो गई है। इस मामले को राहुल गांधी दलित युवकों के साथ हुए बर्ताव को भयावह और बीमार मानसिकता का प्रतीक बताया है। वहीं बसपा सुप्रीमो मायावती ने गुरुवार को ट्वीट कर कहा, नागौर का यह मामला गुजरात के ऊना की याद दिलाता है।

मायावती ने लिखा, कांग्रेस-शासित राजस्थान के नागौर में दलित भाईयों के उत्पीड़न का वायरल वीडियो विचलित करने वाला है. यह वीडियो गुजरात के ऊना आदि के दर्दनाक घटनाओं की याद दिलाता है। स्पष्ट है दलितों पर उत्पीड़न-शोषण की क्रूरता हर जगह जारी है। जो अति-दुर्भाग्यपूर्ण है। सरकार दिखावटी नहीं बल्कि प्रभावी कार्रवाई करे।

वहीं दलित नेता और भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर आजाद ने इस घटना को लेकर राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को घेरा है। उन्होंने कहा, “राजस्थान में दलितों का जीना मुश्किल हो गया है। अशोक गहलोत में कुछ शर्म बची हो तो तत्काल कुर्सी छोड़ दो। भीम आर्मी राजस्थान की टीम तुरन्त पीड़ितों से मिले और 23 फरवरी को पूरा राजस्थान बंद कर दो।”

ये भी पढ़ें:कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष ने औरैया व इटावा में किसानों को किया संबोधित

जानिए पूरा मामला

पीड़ित ने पुलिस से शिकायत में बताया कि 16 फरवरी को चचेरे भाई के साथ बाइक की सर्विस करवाने के लिए करणु गांव में एजेंसी पर गया था। वहां भीव सिंह समेत कई अन्य युवकों ने काउंटर से चोरी करने का आरोप लगा दिया। जब चोरी करने से इंकार किया तो भीव सिंह एजेंसी के पीछे ले गया। वहां बेल्ट और लात-घूसों से पहले खूब पिटाई उसके बाद आरोपियों ने पेंचकस पर पेट्रोल से भरा कपड़ा लपेट गुप्तांग में डाला। आरोपियों ने भाई के साथ भी खूब मारपीट की है।

तत्काल अस्पताल में कराया गया भर्ती

लगभग डेढ़ घंटे तक मारपीट करने के बाद आरोपियों ने पीड़ित के दो पड़ोसी युवकों को फोनकर बताया कि दोनों को आकर यहां से ले जाओ। इसके बाद पीड़ित का बड़ा भाई एजेंसी पहुंचा और दोनों को अस्पताल में ले जाकर भर्ती कराया। पुलिस ने आरोपी हड़मान, रघुवीर, आईदान, छैल और रहमतुल्ला को गिरफ्तार कर लिया है। सभी पांचौड़ी इलाके के ही रहने वाले हैं।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

February 20, 2020, 7:38 pm
Partly cloudy
Partly cloudy
22°C
real feel: 21°C
current pressure: 1010 mb
humidity: 60%
wind speed: 2 m/s E
wind gusts: 2 m/s
UV-Index: 0
sunrise: 6:09 am
sunset: 5:31 pm
 

Recent Posts

Trending