Connect with us

प्रदेश

गांधी की 150वीं जयंती पर उत्तर प्रदेश विधानसभा में चलेगा 36 घंटे का विशेष सत्र

Published

on

लखनऊ। महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर योगी आदित्यनाथ सरकार ने उत्तर प्रदेश विधानसभा का विशेष सत्र बुलाने का एलान किया है। 2 अक्टूबर से शुरू होकर यह सत्र लगातार 36 घंटे तक चलेगा। सत्र बुधवार सुबह 11 बजे से शुरू होकर 3 अक्टूबर की रात 11 बजे तक चलेगा।

योगी सरकार के विधानमंडल का यह विशेष सत्र लगातार 36 घंटे से भी ज्यादा समय तक चलने की उम्मीद है। इस दौरान यूपी में लगातार विकास के 17 लक्ष्यों को हासिल करने के लिए विधानसभा और विधानपरिषद में चर्चा की जाएगी। सभी विधायकों को अपने क्षेत्र के मुद्दें उठाने का भी मौका मिलेगा। ऐसा विशेष सत्र किसी राज्य की विधानसभा में पहली बार आयोजित किया जा रहा है।

जानकारी के मुताबिक समाजवादी पार्टी इस विशेष सत्र का बहिष्कार करेगी। इस दौरान सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव के नेतृत्व में लखनऊ स्थित गांधी प्रतिमा पर शांतिपूर्ण प्रदर्शन किया जाएगा। वही बसपा व कांग्रेस की तरफ से अभी तक सदन में शामिल होने का रुख साफ नही हो पाया है।

यह भी पढ़ें:- ‘तूफान’ के फर्स्‍ट लुक में इस तरह दिख रहे हैं फरहान, शाहरुख ने की तारीफ

विधानसभा के इस ऐतिहासिक सत्र को लेकर विशेष इंतजाम भी किए जा रहे है और सदन की कार्यवाही 36 घंटे से भी ज्यादा समय तक सुचारू रूप से चलने की उम्मीद है। दोनों सदनों में तीन अलग-अलग शिफ्ट में एमएलए और एलएलसी के ग्रुप बनाए गए है। जो 12-12 घंटे तक उनको दिए गए विषय पर सदन में चर्चा करेंगे। रात में भी लगातार सदन चलते रहने को लेकर विधानभवन में ही सदस्यों के भोजन और सुरक्षा के इंतजाम किए गए है। विपक्षी पार्टियो ने कहा है कि समस्याओं की चर्चा के दौरान उनका समाधान भी किया जाए। उत्तर प्रदेश विधानसभा देश को नया संदेश देगी। इसकी कार्यवाही की पत्रिका लोकसभा सहित सभी विधानसभाओं को भी भेजी जाएगी। http://www.satyodaya.com

प्रदेश

STF ने प्रतिबंधित पंक्षियों की तस्करी कने वाले गिरोह का किया भंड़ाफोड़, 6 गिरफ्तार

Published

on

लखनऊ। एसटीएफ उत्तर प्रदेश को प्रतिबन्धित पंक्षियों की तस्करी करने वाले गैंग के विरूद्ध कार्रवाई करते हुए 6 अंतरर्राष्ट्रीय तस्करों को नौसढ़ चौराहा जनपद गोरखपुर से गिरफ्तार किया। इन तस्करों के पास से एसटीएफ को विभिन्न प्रजातियों के 500 प्रतिबन्धित तोते बरामद करने में सफलता हासिल हुई है। तस्करों की पहचान अब्दुल सईद, अनीस अहमद, दिलषाद अहमद, इरसाद, महिला सलमा व मोहम्मद अजमत उर्फ मुन्ना गोरखपुर निवासी के रूप में हुई हैं। जिनके कब्जे से 500 प्रतिबंन्धित तोते, 6 मोबाइल फोन, 630 रूपए की नगदी, 4 अदद आधार कार्ड, 4 वोटर कार्ड, 1 पैन कार्ड, 1 गाडी स्वीफ्ट डिजायर समेत 1 मोटर साइकिल बरामद हुई है।

जानकारी के मुताबिक  वन विभाग उत्तर प्रदेश व डब्लूसीसीबी (वाइल्ड लाइफ क्राइम कन्ट्रोल व्यूरो) के पुलिस महानिरीक्षक ने एसटीएफ उत्तर प्रदेश को कई जनपदों में व्यापक स्तर पर प्रतिबन्धित पंक्षियों की तस्करी के बाद बिक्री करने की सूचना पर कार्रवाई करने का अनुरोध किया था। जिसके बाद 1 अक्टूबर को प्रतिबन्धित पंक्षी मुनिया की अवैध तस्करी करने वाले एक तस्कर को प्रतिबन्धित पंक्षी के साथ लखनऊ से गिरफ्तार किया गया था। गिरफ्तार आरोपी ने पूछताछ में बताया कि प्रतिबन्धित पंक्षी गोरखपुर के रास्ते बिहार होते हुए नेपाल भेजे जाते हैं। मुखबिर की सूचना पर बताया कुछ तस्कर प्रतिबंन्धित तोतों को बहराइच से गोरखपुर लाने वाले हैं। इस सूचना पर एसटीएफ व वन विभाग की संयुक्त टीम ने मुखबिर को साथ लेकर नौसढ़ चैराहा जनपद गोरखपुर के पास घेराबन्दी कर इंतजार करने लगे। कुछ देर बाद एक मारूती स्वीफ्ट डिजायर गाड़ी आती दिखाई दी, जिसे मुखबिर ने देखकर बताया कि यही वह गाड़ी है, जिसमें प्रतिबंन्धित तोतों की तस्करी के लिए ले जाया जा रहा है।

ये भी पढ़ें: CO कैंट को धमकाने के मामले में सीएम योगी ने मंत्री स्वाति सिंह को किया तलब

इस सूचना पर एसटीएफ व वन विभाग की टीम ने गाड़ी को रोकने का प्रयास किया, तो गाड़ी में बैठे व्यक्ति उतर कर भागने लगे। जिन्हें एसटीएफ ने कर गिरफ्तार कर लिया गया। गिरफ्तार किए गए तस्करों से 500 विभिन्न प्रजातियों के प्रतिबंन्धित तोते बरामद किए गए। वहीं गिरफ्तार किए गए व्यक्तियों ने पूछताछ पर बताया कि उन्होंने इन प्रतिबंन्धित तोतों को जनपद बहराइच व उसके आस-पास के क्षेत्रों से पकड़ा था और इन्हें सलमा पत्नी रमजान निवासी रायगंज थाना राजघाट जनपद गोरखपुर बेचने के लिए ला रहे थे। इसके अतिरिक्त यह लोग तोतों की कई प्रजातियों, तीतर व बटेरों को भी जनपद बहराइच, खीरी, सीतापुर व शाहजहांपुर आदि जनपदों से पकड़ कर तस्करी का कार्य करते हैं। इन पक्षियों की आपूर्ति नेपाल राष्ट्र तक की जाती है। गिरफ्तार आरोपियों के खिलाफ रेंज मुख्यालय वन प्रभाग गोरखपुर रेंज में केस दर्ज कर वन्य जीव संरक्षण अधिनियम-1972 पंजीकृत कर कार्रवाई की जा रही है।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

प्रदेश

CO कैंट को धमकाने के मामले में सीएम योगी ने मंत्री स्वाति सिंह को किया तलब

Published

on

लखनऊ। धोखाधड़ी मामले में फंसे अंसल ग्रुप के खिलाफ एक एफआईआर को लेकर राजधानी लखनऊ में सीओ कैंट को धमकी देने के मामले में सीएम योगी ने मंत्री स्वाति सिंह को तलब किया है। सीएम योगी ने डीजीपी से इस पूरे मामले में रिपोर्ट भी मांगी है। बता दें कि अंसल ग्रुप के खिलाफ दर्ज एक नई एफआईआर को लेकर योगी सरकार में मंत्री स्वाति सिंह ने लखनऊ में सीओ कैंट को फोन पर कथित तौर पर धमकी देने का ऑडियो वायरल हो गया है। जिसमें वो सीओ कैंट को धमकाते हुए नजर आ रही हैं। हालांकि, इस ऑडियो की सत्यता का फिलहाल दावा नहीं किया जा सकता है।

ऑडियो में मंत्री स्वाति सिंह सीओ कैंट बीनू सिंह से अंसल पर हुई एफआईआर से नाराज लग रही हैं। कथित वायरल आडियो में इस तरह सीओ को धमकातीं मिली मंत्री स्वाति सिंह…

स्वाति सिंह- सीओ साहब आपने अंसल पर कोई एफआईआर लिखा है?

सीओ कैंट- हां, एक कनौडिया करके थीं, पति-पत्नी का मैटर था, उसमें लिखा गया है एफआईआर…

स्वाति सिंह- क्यों लिखा है? आपको पता नहीं है कि ऊपर से आदेश है कि अभी कोई एफआईआर लिखा नहीं जाएगा। सारे फेक एफआईआर लिखे जा रहे हैं उसके ऊपर।

सीओ कैंट- नहीं, वो तो जांच करके लिखी गई थी।

स्वाति सिंह- कौन सी जांच हो गई भई? कौन सी जांच हो गई, इतना हाईप्रोफाइल केस है पूरा जांच चल रहा है सीएम साहब तक के संज्ञान में ये सब चीजें हैं। आप कौन सी जांच कर रही हैं? अभी चार दिन हुए हैं आपको।

सीओ कैंट- नहीं तो, पहले की एप्लीकेशन है न उसकी, पांच-छह महीने पहले की।

स्वाति सिंह- अरे फर्जी है सब… खत्म करिए उसको… एक दिन आकर बैठ लीजिएगा, अगर यहां पर काम करना है तो… ठीक है? मैं गलत काम नहीं बोलती हूं, पता कर लीजिएगा।

सीओ कैंट- ठीक है।

ये भी पढ़ें: सीओ कैंट को धमकाते मंत्री स्वाति सिंह का कथित ऑडियो वायरल

यह ऑडियो वायरल होने के बाद मामले में डीजीपी ओपी सिंह ने एसएसपी, लखनऊ कलानिधि नैथानी से 24 घंटे में रिपोर्ट मांगने के साथ ही पूरी रिपोर्ट तलब करने की बात कही है। गौरतलब है कि अंसल एपीआई के खिलाफ धोखाधड़ी और ठगी के कई अपराधिक केस दर्ज हैं। अंसल ग्रुप के वाइस चेयरमैन प्रणव अंसल को 29 सितंबर को दिल्ली एयरपोर्ट से हिरासत में लिया गया था। वह लंदन जा रहे थे। स्वाति सिंह वायरल ऑडियो में लखनऊ कैंट सीओ से बातचीत में यह कह रही हैं कि अंसल एपीआई पर लगे आरोप झूठे हैं। राज्य मंत्री स्वाति सिंह का कहना है कि लखनऊ कैंट सीओ को मैंने धमकाया नहीं है, उनसे मैंने पीड़ित के पक्ष में बात की थी। असंल हमारे क्षेत्र का रहने वाला है। http://www.satyodaya.com

Continue Reading

प्रदेश

यूपी के कई शहरों की हवा हुई प्रदूषित, दूसरे स्थान पर पहुंचा ये शहर

Published

on

लखनऊ। मौसम बदलने के साथ ही हवा में प्रदूषण का जहर भी फैल रहा है। राजधानी सहित उत्तर प्रदेश के कई शहरों में हवा प्रदूषित होने लगी है। जल्द इसमें ध्यान न दिया गया तो स्थिति और बिगड़ सकती है। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) के बाद यूपी के प्रमुख शहर लखनऊ, मेरठ, मुजफ्फरनगर, नोएडा, गाजियाबाद आदि शहरों में हवा तेजी से प्रदूषित हो रही है। इन शहरों में एयर क्वालिटी इंडेक्स खतरनाक की ओर बढ़ रहा है। एक्यूआइ जब भी 150 से ऊपर पहुंचता है वह नुकसान पहुंचाने लगता है।

यह भी पढ़ें: परित्यक्ता और तीन तलाक पीड़िताओं को सीएम की तरफ से मिलेगा आवास

यूं तो प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने वायु प्रदूषण से निपटने के लिए प्रमुख शहरों के लिए अलग-अलग एक्शन प्लान तैयार किया है, पर इस पर मुख्य कार्रवाई जिला प्रशासन व स्थानीय निकायों को करनी है। इन्हें अपने यहां जरूरी उपाय अपनाने हैं। खराब सड़कों को चिह्नित करने के साथ ही जाम लगने वाले स्थानों पर विशेष प्रबंध करने हैं। कूड़ा न जलाया जाए इस पर विशेष ध्यान रखना है, लेकिन इस पर फिलहाल किसी का ध्यान नहीं है।

पूरे देश में नोएडा दूसरा सबसे प्रदुषित शहर है।केंद्रीय प्रदुषण नियंत्रण बोर्ड की रिपोर्ट के मुताबिक नोएडा के सूचकांक 469 पहुंच गया है।

यूपी के अन्य शहरों का एक्यूआई

बागपत 442

गाजियाबाद 471

ग्रेटर नोएडा 442

कानपुर 478

लखनऊ 333http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

November 16, 2019, 12:41 pm
Mostly cloudy
Mostly cloudy
27°C
real feel: 29°C
current pressure: 1020 mb
humidity: 50%
wind speed: 1 m/s WNW
wind gusts: 1 m/s
UV-Index: 3
sunrise: 5:56 am
sunset: 4:46 pm
 

Recent Posts

Top Posts & Pages

Subscribe to Blog via Email

Enter your email address to subscribe to this blog and receive notifications of new posts by email.

Join 10 other subscribers

Trending