Connect with us

प्रदेश

अखिलेश यादव ने पर्चा भरने के बाद कहा- गठबंधन के पक्ष में हो रही वोटों की बारिश….

Published

on

आजमगढ़: समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने आज गुरूवार को आजमगढ़ संसदीय सीट से अपना पर्चा भरा। अखिलेश के पहुंचने के पहले ही हजारों सपा कार्यकर्ता वहां भारी जोश के साथ पहुंच गए थे। इस दौरान सपा महासचिव बलराम यादव, बसपा महासचिव सतीश चन्द्र मिश्रा, प्रदेश अध्यक्ष आर.एस. कुशवाहा, पूर्वांचल प्रभारी घनश्याम चंद खरवार भी मौजूद रहे।

अखिलेश यादव एक विशाल काफिले के साथ कलेक्ट्रेट पहुंचे। जहां उन्होंने मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय में जाकर अपना नामांकन दाखिल किया। उन्होंने इस दौरान पत्रकारों से कहा, “जनता जागरूक हो गई है। इसलिए पहले और दूसरे चरण के मतदान में वोटों की बारिश हो रही है। इसी तरह से वोटों की बारिश आगे भी होगी। यह बारिश समाजवादी धरती आजमगढ़ पर भी होगी।” उन्होंने भारतीय जनता पार्टी पर हमला बोलते हुए कहा कि भाजपा को केवल पांच नहीं बल्कि सात सालों का हिसाब देना होगा। भाजपा को बताना पड़ेगा कि उन्होंने देश और प्रदेश में क्या काम किया है?

अखिलेश यादव ने कहा, सातवां चरण आते-आते कितने वोटों की बारिश होगी यह अंदाजा लगाना मुश्किल है। उन्होंने कहा कि आजमगढ़ समाजवादियों की धरती रही है। यहां का विकास सपा और बसपा ने ही किया है। मुझे उम्मीद है कि आजमगढ़ में सपा-बसपा द्वारा किये गये कामों के आधार पर गठबंधन जीतेगा। जनता काम और तरक्की पर उनको वोट देगी। आगे उन्होंने कहा कि मतदान काफी अच्छा चल रहा है। उम्मीद है कि पहले चरण से भी अधिक मतदान होगा और आजमगढ़ की जनता समाजवादियों को अच्छे मतों से जीत दिलायेगी।

आपको बता दें कि अखिलेश यादव ने मई 2009 के लोकसभा उप-चुनाव में फिरोजाबाद सीट से अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी बहुजन समाज पार्टी के प्रत्याशी एस०पी०एस० बघेल को हराकर सफलता प्राप्त की। इसके अतिरिक्त वे कन्नौज से भी जीते। इसके बाद में उन्होंने फिरोजाबाद सीट से त्यागपत्र दे दिया और कन्नौज सीट अपने पास रखी। अखिलेश यादव मार्च 2012 के विधानसभा चुनाव में जीतकर मात्र 38 वर्ष की आयु में ही वे उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री बन गये। आजमगढ़ से लोकसभा चुनाव 2014 में अखिलेश के पिता मुलायम सिंह यादव सांसद थे। इस बार यहां से अखिलेश खुद चुनाव लड़ रहे हैं। भाजपा ने उनके खिलाफ भोजपुरी फिल्म स्टार दिनेश लाल यादव निरहुआ को प्रत्याशी बनाया है।http://www.satyodaya.com

 

प्रदेश

घर-घर करें मेडिकल स्क्रीनिंग, संदिग्ध लक्षणों वालों को करें कोरोना टेस्ट : CM योगी

Published

on

मुख्यमंत्री ने

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि घर-घर मेडिकल स्क्रीनिंग में संदिग्ध लक्षणों वाले लोगों का सैंपल लेकर कोरोना टेस्ट किया जाए। जांच में कोरोना पाॅजिटिव पाए जाए जाने पर उनके इलाज की उचित व्यवस्था की जाए। शनिवार को अपने आवास पर अनलाॅक व्यवस्था की समीक्षा बैठक करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा, कोविड-19 से बचाव ही इस रोग का उपचार है। मास्क का उपयोग तथा सोशल डिस्टेंसिंग अत्यन्त महत्वपूर्ण है। इसलिए लोगों को कोरोना से बचाव के लिए विभिन्न माध्यमों से लगातार जागरूक किया जाए। साथ ही कोरोना टेस्टिंग की क्षमता वृद्धि की जाए।

यह भी पढ़ें-स्वस्थ समाज की स्थापना के लिए जनसंख्या नियंत्रण जरूरी: CM योगी

मुख्यमंत्री ने कहा कि आरटीपीसीआर विधि से 30 हजार, रैपिड एन्टीजन टेस्ट के माध्यम से 15 और ट्रूनैट मशीन की सहायता से 2 हजार टेस्ट प्रतिदिन किए जाएं। कोविड चिकित्सालयों में बेड की संख्या में बढ़ाई जाए। बिना लक्षण वाले कोविड संक्रमित मरीजों को एल-1 कोविड चिकित्सालय में उपचारित किया जा सकता है। मुख्यमंत्री ने कहा कि जनपद कानपुर नगर, झांसी व मथुरा में विशेष सतर्कता बरतने की जरूरत है। जनपद झांसी में विशेष सचिव स्तर के नोडल अधिकारी तथा स्वास्थ्य विभाग एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग के वरिष्ठ अधिकारी संक्रमण को नियंत्रित करने की प्रभावी रणनीति तैयार करें।

मुख्यमंत्री ने कहा कि ट्रेन व हवाई जहाज से प्रदेश में आने वाले यात्रियों की मेडिकल स्क्रीनिंग की बेहतर व्यवस्था की जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि साफ-सफाई अनेक बीमारियों से लोगों सुरक्षित रखती है। स्वच्छता के कार्यों मंे जनसहभागिता की बड़ी भूमिका है। ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में सैनिटाइजेशन, फाॅगिंग एवं स्वच्छता में लापरवाही न बरती जाए।

कहीं पर भी न हो जलभराव

मुख्यमंत्री ने कहा कि कहीं भी जल भराव न हो। शुद्ध पेयजल के लिए पाइप पेयजल योजनाओं का प्रभावी क्रियान्वयन किया जाए। पीने के पानी में क्लोरीन की टैबलेट आदि का उपयोग किया जाए। ग्राम पंचायतों में तेजी से सामुदायिक शौचालयों का निर्माण कराया जाए।

हर ग्राम पंचायत में साॅलिड वेस्ट के लिए बनाएं गड्डा

मुख्यमंत्री ने कहा कि हर ग्राम पंचायत में साॅलिड वेस्ट के लिए खाद का गड्ढा तैयार किया जाए। इससे गांव में साफ-सफाई रहेगी, साथ ही किसानों को जैविक खाद भी मिलेगी। हर जनपद में टिड्डी दल पर प्रभावी नियंत्रण के लिए सभी जरूरी कदम उठाए जाएं। लाॅकडाउन के बीच स्वास्थ्य विभाग के प्रोटोकाॅल का पालन करते हुए औद्योगिक इकाइयों का संचालन सुनिश्चित किया जाए।

बैठक में मंत्री व अधिकारी रहे मौजूद

बैठक में प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा मंत्री सुरेश खन्ना, स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह, मुख्य सचिव आरके तिवारी, अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आयुक्त आलोक टण्डन, कृषि उत्पादन आयुक्त आलोक सिन्हा, अपर मुख्य सचिव सूचना एवं गृह अवनीश कुमार अवस्थी, अपर मुख्य सचिव वित्त संजीव मित्तल, अपर मुख्य सचिव राजस्व रेणुका कुमार, अपर मुख्य सचिव मुख्यमंत्री एसपी गोयल, पुलिस महानिदेशक हितेश चन्द्र अवस्थी, अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद, अपर मुख्य सचिव चिकित्सा शिक्षा रजनीश दुबे, अपर मुख्य सचिव ग्राम्य विकास तथा पंचायतीराज मनोज कुमार सिंह, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री संजय प्रसाद, सचिव मुख्यमंत्री आलोक कुमार एवं सूचना निदेशक शिशिर सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

प्रदेश

सीएम योगी के दो मंत्रियों के बाद होमगार्ड मंत्री चेतन चौहान कोरोना पाॅजिटिव

Published

on

लखनऊ। उत्तर प्रदेश मे कोरोना संक्रमण लगातार बढ़ता जा रहा है। जो अबतक 35 हजार को पार कर गया है। अब इसकी चपेट में नेता व मंत्री भी आने लगे है। योगी सरकार के कैबिनेट मंत्री मोती सिंह, आयुष मंत्री डाॅक्टर धर्म सिहं के बाद होमगार्ड मंत्री चेतन चौहान कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। शनिवार को सुबह सिविल अस्पताल में उनकी कोरोना जांच हुई थी। जिसके बाद उनकी रिपोर्ट कोरोना पाॅजिटिव आई है। इसके बाद अब उनके परिवार के अन्य लोगों का सैंपल लिया जाएगा। योगी सरकार के 3 मंत्री कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं। वहीं सपा के पूर्व सांसद धर्मेन्द्र यादव, विधानमंडल दल के नेता राम गोविंद चौधरी के बाद अब एमएलसी सुनील सिंह ‘साजन’ कोरोना संक्रमित पाए गए है।

कैबिनेट मंत्री राजेंद्र प्रताप सिंह के साथ उनका परिवार भी कोरोना के संक्रमण की चपेट में हैं। प्रदेश में अभी कई नेता और मंत्री की रिपोर्ट आना बाकी है। जबकि सहारनपुर में क्वॉरंटाइन आयुष मंत्री धर्म सिंह सैनी के परिवार के लोगों की हालत गंभीर हो गई है। उनके परिवार के लोगों को मेरठ रेफर किया गया है। वहीं सीतापुर में मंत्री महेन्द्र सिंह के परिवार के लोग कोरोना पाॅजिटिव पाए गए हैं ।

यह भी पढ़ें:- UP: 24 घंटे में कोरोना के रिकॉर्ड 1403 नए मामले, अबतक 913 लोगों की मौत

कौशाम्बी जिले में चायल से भाजपा विधायक संजय कुमार के भतीजे के बाद घर के दो और लोगों में कोरोना वायरस का संक्रमण मिला है। कोखराज थाना के भरवारी क्षेत्र के निवासी विधायक की भाभी तथा रसोइया की कोरोना वायरस से संक्रमित हो गए हैं। बता दें कि यूपी में पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 1403 नए मामले सामने आए है। वहीं अबतक कोरोना संक्रमण 913 लोगों की मौत हो गई है। http://www.satyodaya.com

Continue Reading

कोरोना वायरस

UP: 24 घंटे में कोरोना के रिकॉर्ड 1403 नए मामले, अबतक 913 लोगों की मौत

Published

on

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण के मामले पिछले दो दिनों से बहुत तेजी से बढ़ते जा रहे है। जो एक हजार हो पार कर गए है। जो 1500 के करीब पहुंच गए है। पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 1403 नए मामले सामने आए है। वहीं शुक्रवार को 1347 नए मामले सामने आए थे। शनिवार को कोरोना के प्रदेश में अबतक से सबसे ज्यादा मामले है।

प्रमुख स्वास्थ्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने शनिवार को बताया कि 1403 नए मामलों के साथ प्रदेश में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या अब 35 हजार 92 हो गई है। इनमें से 22 हजार 689 मरीज इलाज के बाद पूर्णतः उपचारित हो चुके हैं और उन्हें अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया है। वहीं कोरोना के 11,490 सक्रिय मामले हैं। जिनका अलग-अलग अस्पतालों में इलाज चल रहा है। उन्होंने कहा कि कोरोना की चपेट में आकर मरने वालों की संख्या प्रदेश में अब तक 913 हो गई है।

यह भी पढ़ें:- अतीक अहमद का भाई पूर्व विधायक अशरफ नैनी सेंट्रल जेल से बरेली जेल ट्रांसफर

प्रमुख स्वास्थ्य सचिव ने बताया कि हम लगातार अपनी टेस्टिंग क्षमता को बढ़ा रहे हैं। शुक्रवार को प्रदेश में टेस्टिंग के मामले में एक नया रिकॉर्ड सेट किया है। हमने कल सर्वाधिक 42,354 सैंपल की टेस्टिंग की। यह अपने आप में एक रिकॉर्ड है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में अबतक कुल 11,16,466 कोरोना सैंपल की जांच की जा चुकी है। वहीं आइसोलेशन वॉर्ड में 11,496 लोग भर्ती हैं, जिनका उपचार हो रहा है। जबकि 4,191 लोगों को क्वारंटीन सेंटर्स में रखा गया है। बता दें कि यूपी में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए पूरे प्रदेश में 55 घंटे का लाॅकडाउन लागू किया गया है। जो आगे भी बढ़ सकता है।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

July 12, 2020, 12:06 am
Fog
Fog
31°C
real feel: 39°C
current pressure: 1000 mb
humidity: 83%
wind speed: 0 m/s N
wind gusts: 0 m/s
UV-Index: 0
sunrise: 4:51 am
sunset: 6:33 pm
 

Recent Posts

Trending