Connect with us

प्रदेश

गर्त में जा रही देश की अर्थव्यवस्था, भाजपा सरकार ‘मैन वर्सेज वाइल्ड’ के तमाशे में मशगूल : अखिलेश

Published

on

लखनऊ। समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा है कि देश की अर्थव्यवस्था गहरे संकट के दौर से गुजर रही है। भाजपा सरकार की कुनीतियों के नतीजे अब सामने आने लगे हैं। नोटबंदी और जीएसटी ने व्यापार जगत में भारी तबाही मचाई है। इससे एक तो छोटे और घरेलू उद्योग तो बंद हो ही रहे थे, अब तो देश का आटो मोबाइल सेक्टर भी दम तोड़ने लगा है। देश का विदेशी मुद्रा भण्डार 26 जुलाई 2019 को समाप्त सप्ताह में 72.7 करोड़ डालर घटकर 429.65 अरब डालर रह गया है। रूपए के कमजोर होने के कारण भारत की अर्थव्यवस्था फिसलकर सातवें स्थान पर आ गई है। 1964 में भी भारत इसी स्थान पर था।
पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने भारत को 2024-25 तक पांच हजार अरब डालर की अर्थव्यवस्था बनाने का बड़ा वादा किया है। लेकिन आर्थिक संकेत इस बात के हैं कि उनका यह दावा उनके और दावों की तरह थोथा वादा ही साबित होगा। अपनी पहली सरकार में उन्होंने 2 करोड़ नौकरियां देने, किसानों की आय दुगनी करने, मंहगाई कम करने तथा भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने के वादे किए थे। 2014 से 2019 तक स्वच्छ भारत, बेटी बचाओं बेटी पढ़ाओ, स्टार्ट अप और स्टैण्ड अप इण्डिया जैसे प्रोग्राम दिए थे जो सब नाकाम रहे। प्रतिव्यक्ति आय के मामले में 2018 में 187 देशों में भारत का नम्बर 142 था।

यह भी पढ़ें-अब तक के उच्चतम स्तर पर पहुंची चांदी, सोने का भाव गिरा

श्री यादव ने कहा कि श्रम ब्यूरों ने रोजगार सर्वेक्षण में कहा है कि पिछले छह वर्षों में लगभग 3.7 करोड़ कामगारों ने कृषि कार्य से तौबा कर ली है। कृषि कार्यों में लोगों की असुरक्षा बढ़ी है। पांच वर्ष में 60 हजार किसानों ने आत्महत्या की है। किसानों पर कुल 72 हजार करोड़ रूपए का कर्ज आंका गया है जबकि कारपोरेट घरानों पर बैंकों का 5 लाख करोड़ का भारत के उद्योगपतियों पर कर्ज बढ़ता जा रहा है। ऐसी स्थिति में उद्योग जगत में उत्पादन बढ़ने की आशा कैसे की जा सकती है। यह संकेत है कि गरीब, किसान, खेती-गांव भाजपा सरकार की प्राथमिकता में कितने नीचे हैं।
भाजपा सरकार के नए भारत का सच यह भी है कि वर्ष 2018 में एक करोड़ दस लाख नौकरियां चली गईं। आटो मोबाइल क्षेत्र की दुर्दशा चिंताजनक है। जीएसटी के कारण वाहनों के 286 शोरूम इस वर्ष अप्रैल तक 18 माह की अवधि में बंद हो चुके हैं और 2 लाख से ज्यादा कर्मचारियों की छंटनी हो चुकी है। इससे पूर्व 32 हजार कर्मचारी पहले ही घर बैठा दिए गए।

यह भी पढ़ें-महिला टी-20 क्रिकेट को राष्ट्रमंडल खेलों में मिली entry, shooting को नहीं मिली जगह

भाजपा व्हाट्सएप और टीवी में ही अपना काम देखती है, जमीनी काम तो कहीं दिखता नहीं है। लोगों से रोजगार छीन लिया गया है। भाजपा जनता को बहकाने के लिए ही अब अपनी पुरानी फेल योजनाओं को नए नाम दे रही है और भाजपा जिमकार्बेट पार्क में ‘‘मैन वर्सेज वाइल्ड‘‘ के तमाशे में मशगूल हैं। बेतहाशा बेरोजगारी से अपराध वृद्धि स्वाभाविक प्रक्रिया है। लूट, अपहरण की घटनाओं में बाढ़ आई है। महिलाओं के प्रति अपराधों में 300 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। देश में हर कोई परेशान है। कानून व्यवस्था चैपट है। समाज में तनाव है। सामाजिक सद्भाव को खतरे में डालने में सत्तारूढ़ दल कोई कसर नहीं छोड़ रहा है। सच तो यह है कि भाजपा ने लोकतंत्र को ऐसी स्थिति में पहुंचा दिया है, जहां कोई लोकलाज नहीं बची है। लोकराज में यह सबसे खतरनाक स्थिति है। लोकतंत्र को भीड़तंत्र बनाने की उसकी साजिशों से सभी को सावधान रहना होगा।http://www.satyodaya.com

प्रदेश

बरेली: पराली जलाने की शिकायत पर छात्र को धमकाने वाला इंस्पेक्टर लाइन हाजिर

Published

on

बरेली: पराली जलाने की शिकायत पर छात्र को धमकाने वाले शीशगढ़ इंस्पेक्टर सुरेंद्र सिंह पचौरी को रविवार शाम लाइन हाजिर कर दिया गया है। पूरे मामले में 9 नवंबर को टांडा छंगा निवासी एलएलबी के छात्र इरशाद ने गांव में पराली जलाए जाने की शिकायत एडीजी अविनाश चंद्र व यूपी पुलिस से ट्विटर के जरिए की थी।

जिसके बाद मामला संज्ञान में आते ही इंस्पेक्टर शीशगढ़ सुरेंद्र सिंह पचौरी ने इरशाद को फोन कर गैंगेस्टर सहित अन्य धाराओं में केस दर्ज कर जेल भेजने की धमकी दी। साथ ही कहा कि उनसे पूछे बिना ट्वीट क्यों किया? बता दें कि इस बातचीत का आडियो छात्र ने वायरल कर दिया। पूरा मामला संज्ञान में आने के बाद एसएसपी शैलेश पांडेय ने जांच के आदेश दिए थे। सीओ बहेड़ी ने शनिवार को जांच रिपोर्ट अधिकारियों को सौंप दी। इस बीच इंस्पेक्टर को डीजीपी ने लखनऊ तलब किया था।

ये भी पढ़ें: यूपी: यात्रियों से भरी बस अनियंत्रित होकर पलटी, 5 की मौत, दर्जनों घायल

रविवार शाम एसएसपी शैलेश पांडेय की ओर से आदेश जारी किया गया। जिसमें इंस्पेक्टर शीशगढ़ सुरेंद्र सिंह पचौरी को लाइन हाजिर किए जाने का जिक्र था। जैसे ही शीशगढ़ व टांडा छंगा में यह जानकारी पहुंची तो लोगों में यह जानने की जिज्ञासा बनी रही कि चौकी इंचार्ज पर कार्रवाई हुई कि नहीं।

Continue Reading

प्रदेश

यूपी: यात्रियों से भरी बस अनियंत्रित होकर पलटी, 5 की मौत, दर्जनों घायल

Published

on

कुशीनगर: यूपी के कुशीनगर जिले के हेतिमपुर मुजहना स्थित टोल प्लाजा के पास रविवार रात एक भीषण हादसा हो गया। बताया जा रहा है कि बिहार के सीतामढ़ी से राजस्थान के जयपुर जा रही यात्रियों से भरी बस अनियंत्रित होकर पलट गई। वहीं इस हादसे में 5 यात्रियों की  मौत हो गई, जबकि दर्जन भर यात्री गंभीर रूप से घायल हो गए हैं।

घटना की सूचना पर पहुंची पुलिस ने स्थानीय लोगों की मदद से घायलों को कसया स्थित सीएचसी भिजवाया। जहां घायलों का इलाज जारी है। घायलों में 3 को डाक्टरों ने मृत घोषित कर दिया। कुछ घायलों को सीएचसी हाटा ले जाया गया, जहां डाक्टरों ने 2 लोगों को मृत घोषित कर दिया।

ये भी पढ़ें: बीकानेर: बस और ट्रक में हुई जोरदार भिड़ंत, 10 की मौत 20 से ज्यादा घायल…

बता दें कि जयपुर निवासी मोनू ठेकेदारी करता है। महराजगंज और बिहार के मजदूरों को बस से लेकर वह जयपुर जा रहा था। रात 9 बजे के करीब बस टोल प्लाजा के समीप पहुंची कि चालक अचानक नियंत्रण खो बैठा और बस फोरलेन से नीचे खेत में पलट गई। बस में कुल 80 यात्री सवार थे। सीएम योगी ने रविवार को में हुई सड़क दुर्घटना में पांच लोगों की मृत्यु पर गहरा दुख जताया है। दिवंगत आत्मा की शांति की कामना करते हुए उन्होंने शोक संतप्त परिवारीजन के प्रति संवेदना व्यक्त की है। http://www.satyodaya.com

Continue Reading

प्रदेश

उन्नाव: कांग्रेस नेताओं ने पीड़ित किसानों से की मुलाकात…

Published

on

लखनऊ। उन्नाव में मुआवजे की मांग कर रहे किसानों पर बर्बर लाठीचार्ज की कांग्रेस ने कड़ी निंदा की है। रविवार को उप्र कांग्रेस कमेटी के प्रदेश महासचिव एवं पूर्व सांसद राकेश सचान, प्रदेश सचिव विवेकानंद पाठक और जिलाध्यक्ष सुभाष सिंह ने पीड़ित किसानों से मुलाकात की। कांग्रेस नेताओं ने जिलाधिकारी से वार्ता करने के बाद थाने में पीड़ित किसानों से मुलाकात की। साथ ही प्रशासन की बर्बरतापूर्ण कार्रवाई की निंदा की। कांग्रेस ने कहा है कि सदन से लेकर खेतों तक पार्टी किसानों के साथ खड़ी रहेगी। किसानों की लड़ाई कांग्रेस लड़ेगी। उत्तर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू ने भी किसानों पर लाठी चार्ज को गलत ठहराया है।

यह भी पढ़ें-मुआवजे की मांग कर रहे किसानों पर लाठीचार्ज, प्रियंका ने CM योगी पर साधा निशाना

बता दें कि शनिवार को उन्नाव में ट्रांस गंगा सिटी में उचित मुआवजे की मांग पर अड़े किसानों पर पुलिस ने जमकर लाठियां भांजी। जिसमें कई किसान गंभीर रूप से घायल भी हो गए हैं। पुलिस कुछ किसान नेताओं को गिरफ्तार भी किया है। उन्नाव के गंगा बैराज रोड में स्थित ट्रान्स गंगा सिटी के लिए अधिगृहीत जमीन का मुआवजा मांगने पर प्रशासन और पुलिस ने किसानों के साथ गाली-गलौच और मारपीट भी किया। बुजुर्ग किसानों को भी पुलिस ने जमीन पर गिराकर लाठियां भांजी।

यह भी पढ़ें-उत्तर प्रदेश के सभी सराफा कारोबारियों को शस्त्र लाइसेंस देने की मांग

कांग्रेस नेताओं ने कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि अभी तक सरकार ने किसानों को कोई आश्वासन भी नहीं दिया है। जिसके चलते पूरे क्षेत्र में किसान आन्दोलनरत हैं। प्रशासन एवं पुलिस के भय से अपना घर-बार छोड़कर अन्यत्र पलायन कर रहे हैं।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

November 18, 2019, 11:11 am
Mostly sunny
Mostly sunny
23°C
real feel: 24°C
current pressure: 1020 mb
humidity: 59%
wind speed: 3 m/s NW
wind gusts: 3 m/s
UV-Index: 4
sunrise: 5:58 am
sunset: 4:45 pm
 

Recent Posts

Top Posts & Pages

Subscribe to Blog via Email

Enter your email address to subscribe to this blog and receive notifications of new posts by email.

Join 10 other subscribers

Trending