Connect with us

प्रदेश

गर्त में जा रही देश की अर्थव्यवस्था, भाजपा सरकार ‘मैन वर्सेज वाइल्ड’ के तमाशे में मशगूल : अखिलेश

Published

on

लखनऊ। समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा है कि देश की अर्थव्यवस्था गहरे संकट के दौर से गुजर रही है। भाजपा सरकार की कुनीतियों के नतीजे अब सामने आने लगे हैं। नोटबंदी और जीएसटी ने व्यापार जगत में भारी तबाही मचाई है। इससे एक तो छोटे और घरेलू उद्योग तो बंद हो ही रहे थे, अब तो देश का आटो मोबाइल सेक्टर भी दम तोड़ने लगा है। देश का विदेशी मुद्रा भण्डार 26 जुलाई 2019 को समाप्त सप्ताह में 72.7 करोड़ डालर घटकर 429.65 अरब डालर रह गया है। रूपए के कमजोर होने के कारण भारत की अर्थव्यवस्था फिसलकर सातवें स्थान पर आ गई है। 1964 में भी भारत इसी स्थान पर था।
पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने भारत को 2024-25 तक पांच हजार अरब डालर की अर्थव्यवस्था बनाने का बड़ा वादा किया है। लेकिन आर्थिक संकेत इस बात के हैं कि उनका यह दावा उनके और दावों की तरह थोथा वादा ही साबित होगा। अपनी पहली सरकार में उन्होंने 2 करोड़ नौकरियां देने, किसानों की आय दुगनी करने, मंहगाई कम करने तथा भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने के वादे किए थे। 2014 से 2019 तक स्वच्छ भारत, बेटी बचाओं बेटी पढ़ाओ, स्टार्ट अप और स्टैण्ड अप इण्डिया जैसे प्रोग्राम दिए थे जो सब नाकाम रहे। प्रतिव्यक्ति आय के मामले में 2018 में 187 देशों में भारत का नम्बर 142 था।

यह भी पढ़ें-अब तक के उच्चतम स्तर पर पहुंची चांदी, सोने का भाव गिरा

श्री यादव ने कहा कि श्रम ब्यूरों ने रोजगार सर्वेक्षण में कहा है कि पिछले छह वर्षों में लगभग 3.7 करोड़ कामगारों ने कृषि कार्य से तौबा कर ली है। कृषि कार्यों में लोगों की असुरक्षा बढ़ी है। पांच वर्ष में 60 हजार किसानों ने आत्महत्या की है। किसानों पर कुल 72 हजार करोड़ रूपए का कर्ज आंका गया है जबकि कारपोरेट घरानों पर बैंकों का 5 लाख करोड़ का भारत के उद्योगपतियों पर कर्ज बढ़ता जा रहा है। ऐसी स्थिति में उद्योग जगत में उत्पादन बढ़ने की आशा कैसे की जा सकती है। यह संकेत है कि गरीब, किसान, खेती-गांव भाजपा सरकार की प्राथमिकता में कितने नीचे हैं।
भाजपा सरकार के नए भारत का सच यह भी है कि वर्ष 2018 में एक करोड़ दस लाख नौकरियां चली गईं। आटो मोबाइल क्षेत्र की दुर्दशा चिंताजनक है। जीएसटी के कारण वाहनों के 286 शोरूम इस वर्ष अप्रैल तक 18 माह की अवधि में बंद हो चुके हैं और 2 लाख से ज्यादा कर्मचारियों की छंटनी हो चुकी है। इससे पूर्व 32 हजार कर्मचारी पहले ही घर बैठा दिए गए।

यह भी पढ़ें-महिला टी-20 क्रिकेट को राष्ट्रमंडल खेलों में मिली entry, shooting को नहीं मिली जगह

भाजपा व्हाट्सएप और टीवी में ही अपना काम देखती है, जमीनी काम तो कहीं दिखता नहीं है। लोगों से रोजगार छीन लिया गया है। भाजपा जनता को बहकाने के लिए ही अब अपनी पुरानी फेल योजनाओं को नए नाम दे रही है और भाजपा जिमकार्बेट पार्क में ‘‘मैन वर्सेज वाइल्ड‘‘ के तमाशे में मशगूल हैं। बेतहाशा बेरोजगारी से अपराध वृद्धि स्वाभाविक प्रक्रिया है। लूट, अपहरण की घटनाओं में बाढ़ आई है। महिलाओं के प्रति अपराधों में 300 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। देश में हर कोई परेशान है। कानून व्यवस्था चैपट है। समाज में तनाव है। सामाजिक सद्भाव को खतरे में डालने में सत्तारूढ़ दल कोई कसर नहीं छोड़ रहा है। सच तो यह है कि भाजपा ने लोकतंत्र को ऐसी स्थिति में पहुंचा दिया है, जहां कोई लोकलाज नहीं बची है। लोकराज में यह सबसे खतरनाक स्थिति है। लोकतंत्र को भीड़तंत्र बनाने की उसकी साजिशों से सभी को सावधान रहना होगा।http://www.satyodaya.com

प्रदेश

बदमाशों ने दिनदहाड़े तंबाकू व्यापारी के घर में घुसकर की लूटपाट…

Published

on

सांकेतिक चित्र

लखनऊ: फर्रुखाबाद के कायमगंज में शनिवार दोपहर  बदमाशों ने  दिनदहाड़े एक तम्बाकू व्यापारी के घर डकैती डाली है। बताया जा रहा है कि मोहल्ला चिलौली पठान निवासी जयनेंद्र अग्रवाल का तम्बाकू का कारोबार है, जिनका बेटा विदेश में नौकरी करता है। वारदात के समय घर में जयनेंद्र व उनकी पत्नी पुष्पा देवी मौजूद थी।

दोपहर करीब डेढ़ बजे एक बाइक तीन युवक सवार होकर उनके घर पहुंचे और शादी का कार्ड देने के बहाने घर का दरवाजा खुलवाया। पत्नी पुष्पा देवी ने जैसे ही दरवाजा खोला, वैसे ही हेलमेट लगाए तीनों युवक जबरन अंदर घुस गए। इस दौरान युवकों ने रिवॉल्वर दिखाकर जयनेंद्र से अलमारी की चाबी मांगी। जिसके बाद जयनेंद्र व उनकी पत्नी को मारपीट कर कमरे में बंद कर दिया। वहीं बदमाशों ने अलमारी से 50 हजार व जेवरात बैग में भरे और वहां से फरार हो गए।

ये भी पढ़ें: रोड सेफ्टी क्लब का हुआ शुभारम्भ, सड़कों की सुरक्षा होगी प्राथमिकता…

बदमाशों के तुरंत जाने के बाद जयनेंद्र व उनकी पत्नी ने मदद के लिए शोर मचाया, तो पड़ोसी वहां आ गए। उन्होंने कमरे का दरवाजा खोलकर दोनों को बाहर निकाला। इस घटना की सूचना पीड़ित दंपत्ति ने पुलिस को दी। सूचना पाते ही मौके पर पुलिस पहुंच गई और साथ ही मामले की छानबीन में जुट गई।

Continue Reading

प्रदेश

रोड सेफ्टी क्लब का हुआ शुभारम्भ, सड़कों की सुरक्षा होगी प्राथमिकता…

Published

on

लखनऊ: राजधानी के गोमती नगर विस्तार स्थित स्थानीय निकाय निदेशालय में शनिवार को रोड सेफ्टी क्लब का शुभारंभ किया। इस मौके पर उत्तर प्रदेश के परिवहन राज्य मंत्री अशोक कटारिया ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया।

इस दौरान ऑनलाइन डीलर ट्रेड सर्टिफिकेट तथा नम्बर पोर्टिबिलिटी योजना का भी लोकापर्ण किया गया। कार्यक्रम में सड़क सुरक्षा के प्रति अच्छा कार्य करने वाले 52 गुड सेमेरिटन (नेक आदमी) को सम्मानित भी किया गया।

रोड सेफ्टी कार्यक्रम में ट्रैफिक विभाग के अधिकारी कर्मचारी समेत परिवहन विभाग के अधिकारी और कर्मचारी भी मौजूद रहे।

आज से आयोजित होने वाले 31वें राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह के दौरान सड़क सुरक्षा एवं यातायात नियमों के दृष्टिगत परिवहन विभाग और इंडियन रोड सेफ्टी कैम्पेन, साल्व फाउंडेशन द्वारा स्कूली छात्रों के लिए ISAFE चैंपियनशिप प्रोग्राम यूपी एडिशन 2020 का भी शुभारम्भ किया जाएगा।

कार्यक्रम में सेव लाइफ फाण्डेशन के संस्थापक पीयूष तिवारी, पद्मश्री सुब्रतो दास, मुख्य कार्यपालक अधिकारी, लाइफलाइन फाउण्डेशन एवं आईआईएम लखनऊ के प्रो० संजय कुमार सिह द्वारा ”हाऊ कैन यूथ सप्लीमेंट गवर्नमेंट इन मेकिग रोड सेफर’’ विषय पर एक पैनल डिस्कशन भी किया जाएगा।

ये भी पढ़ें: गुजरात: ऑक्सीजन सिलेंडर फैक्ट्री में जोरदार धमाका, 6 कर्मचारियों की मौत…

परिवहन मंत्री ने इस कार्यकम में सड़क दुर्घटना में घायल को अस्पताल पहुंचाने वाले 52 व्यक्ति, 18 पुलिस अधिकारी, 18 यातायात अधिकारी, 16 परिवहन विभाग के कर्मचारी को सम्मानित किया। सड़क सुरक्षा से जुड़े हुए अच्छा कार्य करने वाले एनजीओ व वक्ताओं द्वारा प्रजेन्टेशन प्रस्तुत किया गया।

कार्यक्रम में सड़क सुरक्षा संबंधी कार्यो में तकनीकी परामर्श एवं सहयोग उपलब्ध कराने हेतु “सेव लाइफ फाउंडेशन” के साथ एमओयू भी हस्ताक्षरित किया गया। सेव लाइफ फाउंडेशन संस्था वर्ष 2008 से सड़क सुरक्षा विषय पर कार्य कर रही है। इस कार्यक्रम में विभिन्न स्टेकहोल्डर विभाग, सरकारी अधिकारी एवं 300 से अधिक छात्रों ने हिस्सा लिया।

परिवहन मंत्री ने इस अवसर पर कहा कि कन्नौज में हुई सड़क दुर्घटना को लेकर पूरा प्रदेश दुखी है, लेकिन प्रशासन ने इस घटना पर त्वरित प्रक्रिया दिखाई और घायलों को तुरंत उपचार के लिए अस्पताल भेजा गया। वहीं घटनास्थल पर प्रशासन के सभी अधिकारी और परिवहन विभाग व स्वास्थ्य विभाग के भी अधिकारी मौके पर पहुंचे और घायलों की मदद की। जिसके परिणाम स्वरुप इस सड़क दुर्घटना में अधिकतम लोगों की जानें बचा ली गईं हैं। यह सब कुछ प्रशासन की त्वरित कार्रवाई की चलते मुमकिन हो पाया है। वहीं आज कोहरे के चलते ये अत्यंत कष्टकारी घटना घटित हुई है। आगे उन्होंने कहा कि फिलहाल इस सड़क दुर्घटना की जांच जारी है।  http://www.satyodaya.com

Continue Reading

प्रदेश

अखिलेश ने कन्नौज बस हादसे के लिए योगी सरकार को ठहराया जिम्मेदार

Published

on

लखनऊ। सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कन्नौज में हुए बस हादसे को लेकर योगी सरकार पर हमला बोला है। उन्होने इस घटना का जिम्मेदार योगी सरकार को ठहराया है। अखिलेश यादव ने ट्वीट कर कहा  है कि बस हादसे में लोगों की जान बच सकती थी। अगर भाजपा सरकार संकीर्ण राजनीतिक सोच की वजह से सपा काल में बने फायर स्टेशन को बंद नहीं करवाती। जो घटना स्थल से केवल 10 मिनट की दूरी पर बना था।

उन्होंने मृतकों को श्रद्धांजलि देते हुए संवेदनाएं व्यक्त की हैं। बता दें कि दिल्ली-कानपुर जीटी रोड पर घिलोई के पास आमने-सामने भिड़ंत के बाद ट्रक और स्लीपर बस में आग लग जाने से दोनों ही वाहन धू-धूकर जल उठे। जिसमें करीब 20 लोगों की जलकर मौत हो गई।

यह भी पढ़ें: पिता की लाइसेंसी रिवॉल्वर से बीबीए की छात्रा ने खुद को मारी गोली, मौत

फर्रुखाबाद की स्लीपर बस गुरसहायगंज से सवारियां लेकर जयपुर जा रही थी। छिबरामऊ से करीब चार किलोमीटर दूर ग्राम घिलोई के पास बेवर की तरफ से आ रहे तेज रफ्तार ट्रक से भिड़ंत होते ही दोनों वाहनों में आग लग गई। आग इतनी जल्दी विकराल हो उठी कि बस में सवार यात्रियों को संभलने का मौका नहीं मिला। किसी तरह करीब 10 सवारियों ने कूदकर जान बचाई।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

January 11, 2020, 5:51 pm
Clear
Clear
15°C
real feel: 16°C
current pressure: 1020 mb
humidity: 65%
wind speed: 1 m/s NW
wind gusts: 3 m/s
UV-Index: 0
sunrise: 6:27 am
sunset: 5:02 pm
 

Recent Posts

Trending