Connect with us

प्रदेश

ट्रेडिंग कंपनी के मालिक से 60 लाख रूपए घुस लेने के आरोप में एसपी बाराबंकी निलंबित…

Published

on

एसपी को हटाने के लिए चुनाव आयोग को लिखा गया था पत्र

बाराबंकी। बाराबंकी में हुई घटना पर आखिरकार पुलिस महकमे ने कदम उठा लिया है।पुरे मामले में लिप्त ऑफिसर को ससपेंड कर दिया है।‘दिया तले अंधेरा’ ये कहावत बाराबंकी में हुयी घटना पर एकदम सटीक बैठती है। जहां पुलिस के कंधे पर समाज से भ्रष्टाचार जैसी कुरीतियों को खत्म करने की जिम्मेदारी है। वहीं पुलिस महकमा खुद इन कुरीतियों से अछूता नहीं नजर आ रहा है। दरअसल, साइबर सेल प्रभारी ट्रेडिंग कंपनी के मालिक से 65 लाख रुपये लेते पकड़े गए हैं।

फाइल फोटो

शिकायतकर्ता द्वारा बताया गया कि उनकी कम्पनी शापिंग मॉल-विश्वास मेगा मार्ट-बाराबंकी में दिनांक 08.01.19 को बाराबंकी के क्राइम ब्रान्च के दरोगा श्री अनूप यादव ने उनके कार्यालय में आकर कहा कि आप कप्तान साहब के ऑफिस में आकर कम्पनी के पेपर दिखाकर बताइएगा कि कम्पनी कैसे काम करती है। जब वे अपनी कम्पनी के स्टाफ के साथ क्राइम ब्रान्च कार्यालय और कप्तान साहब के कार्यालय में जाकर मिले तथा कम्पनी के बारे में विस्तार से बताया तो पुलिस अधीक्षक, डॉ0 सतीश कुमार द्वारा कहा गया कि आप जाइये और जब विवेचना के लिए बुलाया जायेगा तो को-ऑपरेट करियेगा, किन्तु जब वह वापस जाने लगे तो उ0नि0 श्री अनूप यादव ने कहा कि आप लोग अरेस्ट हो गये है और कहा गया कि आप 60 लाख रूपया हमे दो। नहीं तो आपकी कम्पनी व आपका माल, सीज हो जायेगा। दिनांक 10.01.19 को उनके स्टाफ राजू को दरोगा ने छोड़ दिया और पैसे की व्यवस्था करने के लिए कहा गया तथा उसी दिन राजू द्वारा पैसे की व्यवस्था कर शाम को दरोगा श्री अनूप यादव को 60 लाख रूपया दिया गया।

मामला जानकारी में आने के बाद पुलिस महानिरीक्षक, एसटीएफ के आदेशों के अनुपालन में अपर पुलिस अधीक्षक, की अध्यक्षता में गठित जॉच टीम द्वारा गोपनीय प्रारम्भिक जांच की गई, जिसमें शिकायतकर्ता द्वारा लगाये गये आरोप प्रथमदृष्टया सही पाये गये है।

यह भी पढ़ें- ‘दिया तले अंधेरा’, इस कहावत को चरितार्थ करती नजर आ रही है पुलिस, एसपी बाराबंकी की हो सकती है बदली

जांच के बाद आई रिपोर्ट के अनुसार निर्णय लेते हुए राज्यपाल राम नाईक ने डॉ0 सतीश कुमार, आईपीएस को निलंबित कर दिया है। डॉ0 सतीश कुमार निलम्बन अवधि में पुलिस महानिदेशक, उ0प्र0 कार्यालय से सम्बद्ध रहेंगे तथा उनकी पूर्व अनुमति प्राप्त करने के उपरान्त ही मुख्यालय छोड़ेंगे।http://www.satyodaya.com

देश

अखिलेश यादव: नोटबंदी, जीएसटी लागू कर भाजपा ने देश की अर्थव्यवस्था को किया बर्बाद

Published

on

फाइल फोटो

लखनऊ । समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने राज्य मुख्यालय पर आज पार्टी कार्यकर्ताओं का आह्वान किया कि वे एकजुट होकर विधानसभा उपचुनावों में जीत की तैयारी में लग जाएं। लोकसभा चुनावों के बाद प्रदेश में 12 निर्वाचन क्षेत्रों में होने वाले उपचुनावों को पूरी गंभीरता से लेने को कहा। उन्होंने कहा कि भाजपा के एकाधिकार और अहंकार को तोड़ने के लिए हमें सभी सीटों पर जीतने का लक्ष्य रखना होगा ।

अखिलेश यादव ने कहा कि भाजपा की कुनीतियों के कारण जनता तबाह और परेशान है। सत्ता का लगातार दुरूपयोग किया जा रहा है। किसान, गरीब, नौजवान और समाज के कमजोर वर्ग की सुरक्षा और सम्मानपूर्ण जीवन के लिए समाजवादी सरकार में सस्ते आवास, पेंशन, यूपी डायल 100 नं0 सेवा, महिला सुरक्षा के लिए 1090 सेवा, सस्ती चिकित्सा व मिडडे मील में पोषक आहार आदि की व्यवस्थाएं की थीं, उनका क्या हुआ?

यह भी पढ़ें: इंजेक्शन से बिगड़ी किशोरी की हालत के बाद मौत, हंगामा

उन्होंने कहा कि भाजपा ने नोटबंदी, जीएसटी को लागू कर देश की अर्थव्यवस्था को बर्बाद किया है। देश में बेकारी बढ़ी है। उसकी स्टार्ट अप, मुद्रा लोन, मेक इन इण्डिया जैसी बहु प्रचारित योजनाएं विफल साबित हुई हैं। भाजपा ने देश को वर्षों पीछे कर दिया है। इसलिए भाजपा ने अब अपनी विफलताओं पर पर्दा डालने के लिए आंकड़ों का मायाजाल बिछाने का काम शुरू कर दिया है।

यह भी पढ़ें: विद्युत परिषद मुख्यालय कर्मचारी संघ के शपथ ग्रहण समारोह का हुआ आयोजन

अखिलेश यादव ने कहा कि देश को बहकाने के लिए जोरशोर से अर्थव्यवस्था को 5 ट्रिलियन डालर तक पहुंचाने का दावा भाजपा ने किया है। यह देश के गरीबों, मजदूरों, कम आय वाले कारोबारियों और कारीगरों को धोखा देने के अलावा कुछ और नहीं है। यदि विगत पांच वर्ष में बुनियादी ढांचे को विकसित किया गया होता तो आर्थिक स्थिति में डालर के मुकाबले रूपया मजबूत होता। http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Featured

यूपी पुलिस दुनिया की सबसे बेहतर पुलिस हैः डीजीपी

Published

on

लखनऊ। पुलिस मुख्यालय में उवन साइन किया गया। डीजीपी ओपी सिंह के साथ आईआईटी कानपुर के प्रोफेसर अभय कतेकर व अरविंद वर्मा ने उवनसाइन में मौजूद रहे। डीजीपी ओपी सिंह ने कहा आज का कार्यक्रम इतिहासिक रहा है और पुलिस विभाग में क्रिया क्षेत्र है जिसमें टेक्नोलॉजी की जरूरत है। अपराध और अपराधियों का डेटा कलेक्ट करने में ये उवन सहायक होगा। आईआईटी कानपुर के विसिटर प्रोफेसर अरविंद वर्मा है उन्हें स्पेशल इसमें बुलाया गया है। अरविंद वर्मा ने कहा कि उवन के दो महत्वपूर्ण क्षेत्र हैं डेटा एनालिसिस व डेटा प्रोसेसर। टेक्नोलॉजी से पुलिस व्यवस्था को बेहतर बनाया जा सकता है। वहीं डीजीपी ने कहा आने वाला समय टेक्नोलॉजी का समय है। टेक्नोलॉजी से सुरक्षा व्यवस्था को बेहतर बनाया जा सकता है।

उन्होंने कहा टेक्नोलॉजी का बेहतर उदाहरण है यूपी कॉप ऐप। यूपी कॉप ऐप को अभी तक 2.5 लाख लोग डाऊनलोड कर चुके हैं। एप के माध्यम से 1331 दर्ज किए गए लोगों के लिए बेहतर सुविधा है। एप के माध्यम से लोगों ने तमाम तरह के वेरिफिकेशन आवेदन कर चुके हैं। यूपी कॉप एप के माध्यम से फिल्म शूटिंग की भी रिक्वेस्ट मिली है। पीएम रिपोर्ट के लिए बहुत परेशान उठानी पड़ती थी टेक्नोलॉजी की वजह से व्यवस्था आसान हुई है। साथ ही उन्होंने कहा आने वाले समय में टेक्नोलॉजी के साथ पुलिस काम करेगी। टेक्नोलॉजी की वजह से थाने से कांटेक्ट कम होगा तो भ्रस्टाचार भी कम होगा। उन्होंने कहा फ्रोफेसर अरविंद पहले आईपीएस अफसर थे अब टेक्नोलॉजी एक्सपर्ट हैं, इसलिए वह टेक्नोलॉजी व पुलिस को बेहतर समझते हैं। आईआईटी कानपुर ने उन्हें विशेष तौर पर अमेरिका से विसिटर प्रोफेसर के रूप में बुलाया है।

यह भी पढ़ें :- पुलिस के नाम पर टप्पेबाजी करने वाले गिरोह का एक आरोपी गिरफ्तार…

टेक्नोलॉजी के माध्यम से चोरी, वाहन चोरी, मोबाइल चोरी, सायबर क्राइम, लापता की रिपोर्ट आसानी से दर्ज हो रही है। टेक्नोलॉजी का असर है कि 1 जनवरी से 30 जून तक 1331 मुकदमे दर्ज हुए हैं। यूपी कॉप एप टेक्नोलॉजी की वजह से वेरिफिकेशन के हजारों रिक्वेस्ट मिले हैं। पिछले 3 सालों से आईआईटी कानपुर प्रदेश सरकार के साथ काम कर रही है। यूपी पुलिस दुनिया की सबसे बेहतर पुलिस है। वहीं प्रोफेसर अरविंद ने कहा मैं दुनिया के 25 देशों में जाकर पुलिस की व्यवस्था देख चुका हूं। यहां के अधिकारी ज्यादा पढ़े लिखे ओर वेहतर लीडर हैं। एक रिसर्च में सामने आया है कि यहां पुलिस दुनिया की सबसे बेहतर पुलिस है। 23 करोड़ लोगों ने कुम्भ में स्नान किया पुलिस ने पूरी जिम्मदारी निभाई ये है बेहतर पुलिस। पुलिस के पास टेक्नोलॉजी की कमी है धीरे-धीरे वो भी पूरी हो जाएगी। उसके साथ ही आखिर में डीजीपी ने कहा आज उवन साइन किया गया है और जल्द ही टेक्नोलॉजी के साथ पुलिस काम करेगी।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

प्रदेश

आगरा बस हादसे में मुख्यमंत्री हैं बहुत चितिंतः स्वतंत्र देव सिंह

Published

on

लखनऊ। हाल ही में आगरा हाईवे पर हुआ दर्दनाक बस हादसा जिसमें 29 की मृत्यु और कई लोग घायल हुए थे। हादसे के बाद आज परिवहन मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने प्रेस वार्ता किया। बता दें कि हादसे के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जांच टीम गठित किया था। गठित टीम के द्वारा रिपोर्ट कल मुख्यमंत्री को सौंपी गई। मुख्यमंत्री ने परिवहन मंत्री स्वतंत्र देव सिंह समेत अन्य जिम्मेदार अधिकारियों के साथ बैठक की और पूरे हादसे में दोषी पाए जाने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों के खिलाफ सख्त कार्यवाही करने की हिदायत दी है।

यह भी पढ़ें: पुलिस के नाम पर टप्पेबाजी करने वाले गिरोह का एक आरोपी गिरफ्तार…

आपको बता दें की मुख्यमंत्री की बैठक के बाद आज परिवहन मंत्री ने प्रेसवार्ता में कहा कि जहां दुर्घटना हुई वहां के जिम्मेदार अधिकारियो से रिपोर्ट मांगी गई है। दुर्घटना शून्य कैसे हों इस पर भी चर्चा की गई है। साथ ही साथ मंत्री ने यह भी कहा कि आवश्यकतानुसार ड्राइवरों की ट्रेनिंग भी कराई जाएगी और आरटीओ को भी निर्देशित किया गया है कि वह सख्ती से चेकिंग करें। मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने कहा कि इस पूरे मामले को लेकर मुख्यमंत्री स्वयं बहुत ज्यादा चिंतित हैं और उन्हें भी इस घटना का बहुत ही अफसोस है। उन्होंने कहा कि जिन परिवारों ने अपने परिवार के सदस्य खोए हैं हम उनके दुख में बराबर के भागीदार हैं। सरकार हरसंभव उनकी सहायता कर रही है।

यह भी पढ़ें: स्कूल वैन और टैम्पो में हुई भीड़ंत, चालक और बच्चे घायल…

इस अवसर पर पत्रकारों द्वारा बसों की फिटनेस को लेकर भी सवाल उठाया गया। साथ ही साथ ड्राइवरों से ओवर ड्यूटी कराए जाने पर भी सवाल किया। ऐसे बहुत सारे सवाल थे जिनका घटना से सीधे तार जुड़ा हुआ था, मगर कहीं ना कहीं परिवहन मंत्री इन सभी सवालों के जवाब देने से बचते हुए नजर आए। पूरी घटना को उन्होंने ड्राइवर को झपकी आ जाने का कारण बताया मगर पत्रकार उनके जवाब से असंतुष्ट नजर आए और उन्होंने कहा कि लॉन्ग रूट के लिए बसों में दो ड्राइवर का नियम है। इसके साथ ही बस की फिटनेस भी पूरी तरह से नहीं थी यहां तक कि बस में बरसात के मौसम में वाइपर भी नहीं था। यह बहुत सारे ऐसे बिंदु थे जो हादसे का कारण बने।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

July 11, 2019, 1:39 am
Thunderstorms
Thunderstorms
26°C
real feel: 31°C
current pressure: 1000 mb
humidity: 100%
wind speed: 2 m/s SW
wind gusts: 2 m/s
UV-Index: 0
sunrise: 4:51 am
sunset: 6:34 pm
 

Recent Posts

Top Posts & Pages

Subscribe to Blog via Email

Enter your email address to subscribe to this blog and receive notifications of new posts by email.

Join 9 other subscribers

Trending