Connect with us

प्रदेश

CM योगी ने शक्ति अराधना से देश-दुनिया के लिए मांगी कोरोना से जंग में जीत

Published

on

लखनऊ: मां दुर्गा की अराधना के त्‍योहार चैत्र नवरात्रि में मुख्‍यमंत्री और गोरक्षपीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ हर साल की तरह इस बार भी नौ दिन व्रत रख रहे हैं। इस नवरात्रि मां दुर्गा से को कोरोना वायरस से देश को बचाने की प्रार्थना किया। आज सुबह उन्‍होंने मां की अराधना से इसकी शुरुआत की। मां से उन्‍होंने पूरे देश और उत्‍तर प्रदेश के लिए आरोग्‍य और खुशहाली की प्रार्थना की।

यह भी पढ़ें: अयोध्या: नवरात्रि के पहले दिन चांदी के सिंहासन में विराजे रामलला, हुई भव्य आरती

योगी हर साल नवरात्र में गोरखपुर आते हैं। इस बार उनकी अनुपस्थिति में इस बार गोरखनाथ मंदिर में प्रधान पुजारी योगी कमलनाथ अनुष्ठान सम्पन्न कराएंगे। कोरोना के चलते गुरु गोरखनाथ मंदिर प्रबंधन नवरात्रि में बड़ा आयोजन नहीं करेगा। बल्कि मठ के भीतर बगैर श्रद्धालुओं को जुटाए लोक कल्याण की भावना के साथ अनुष्ठान सम्पन्न कराया जाएगा। मंंदिर में आम लोगोंं के लिए 21 मार्च से ही दर्शन बंद है।

नौ दिन व्रत में दूध और फल पर रहेंगे सीएम
बुधवार से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का भी नवरात्रि व्रत शुरू हो जाएगा। इन 9 दिनों में मुख्यमंत्री देशी गाय के दूध के साथ फलाहार पर ही रहेंगे। मुख्यमंत्री शादीय नवरात्रि और चैत्र नवरात्रि दोनों में ही नौ-नौ दिन का व्रत रखते हैं।http://www.satyodaya.com

प्रदेश

Covid-19 से जंग: सीएम सिटी गोरखपुर में बना यूपी का पहला सैनेटाइजर टनल

Published

on

लखनऊ। कोरोना वायरस से निपटने के लिए योगी सरकार हरसंभव कदम उठा रही है। इस कड़ी में सीएम सिटी गोरखपुर में प्रदेश का पहला सैनेटाइजर टनल महेवा फल एवं सब्जी मण्डी में शुक्रवार को निर्मित हो गया। कोरोना के संक्रमण से बचाव के लिए बनाए गए इस टनल में सिर्फ एक बार गुजर कर कोई भी व्यक्ति स्वयं को सैनेटाइज कर सकेगा। बताया जा रहा है कि ऐसा ही टनल शीघ्र ही बीआरडी मेडिकल कालेज में भी निर्मित किया जाएगा। शनिवार को मौके पर पहुंची न्यूज18 की टीम ने पाया कि सैनेटाइजर टनल बंद पड़ा हुआ था। मौके पर मौजूद कुछ लोगों ने बताया अभी इसका उदघाटन नहीं हुआ है। जबकि अपर नगर आयुक्त अपनी टीम के साथ बैठे थे।

इसके बाद अधिकारी बिजली विभाग के नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट की बात कहने लगे, फिर केमिकल को लेकर चर्चा होने लगी। लेकिन सवाल ये उठता है कि आपदा के इस मुश्किल घड़ी में जहां मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अपनी पूरी ताकत झोंक दिये हैं तो फिर अधिकारी किसके उदघाटन का इंतजार कर रहे हैं। वहीं केमिकल क्यों नहीं उपलब्ध कराया गया जबकि सुबह हजारों लोग मंडी से आ और जा चुके है।

मण्डी में प्रवेश करने वाला प्रत्येक व्यक्ति टनल से होकर गुजरे। यह सुनिश्चित करने के लिए पुलिस बल की तैनाती की जाएगी। ताकि सैनेटाइजेशन की प्रक्रिया का कड़ाई से पालना किया जा सके।

इसे भी पढ़ें-लॉकडाउन: जरूरतमंदों तक भोजन पहुंचने में हुई देरी तो DM की जिम्मेदारी-सीएम योगी

30 सेकेंड में हो जाएंगे सैनेटाइज
बता दें कि महेवा फल एवं सब्जी मण्डी में प्रवेश करने वाले प्रत्येक व्यक्ति को इस सैनेटाइजर टनल से गुजर होगा। सिर्फ 30 सेकेंड में इस टन में दाखिल होने वाला व्यक्ति सर से पॉव तक सैनेटाइज हो जाएगा। इस टनल में सेंसर लगे हुए हैं जिनसे फौव्वारे के रूप में सैनेटाइजर निकलता है। आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश में कोरोना पॉजिटिव की संख्या हुई 203 हो गई है।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

प्रदेश

लॉकडाउन: जरूरतमंदों तक भोजन पहुंचने में हुई देरी तो DM की जिम्मेदारी-सीएम योगी

Published

on

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को प्रदेश के सभी जिलाधिकारियों को सीधा फरमान जारी किया है। सीएम योगी ने कहा है कि वह सीएम हेल्पलाइन के फोन पर ये नहीं सुनना चाहते, कि अभी तक भोजन नहीं पहुंचा है। सीएम ने साफ कहा है कि अगर कहीं भी भोजन पहुंचने में विलंब हुआ, तो सीधे जिलाधिकारियों की जवाबदेही तय करूंगा।

भोजन पहुंचाने का समय
सुबह 10 से 2 पहुंचे दोपहर का खाना
शाम 6 बजे से 8 तक पहुँचे रात का खाना
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में सभी जगह सुबह 10 बजे से 2 बजे के बीच दोपहर का खाना पहुंच जाए। इसी तरह शाम को 6 बजे से 8 के बीच रात का भोजन पहुंच जाए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि वह सीएम हेल्पलाइन के नंबरों की रोज समीक्षा कर रहे हैं। जिस ज़िले से ज़्यादा लोगों के फ़ोन मदद के लिए आ रहे हैं। उन ज़िलाधिकारियों के बारे में लॉक डाउन लाक डाउन फैसला लूँगा। उन्होंने कहा कि 23 करोड़ जनता का हित मेरी प्राथमिकता है। ज़िलाधिकारी की जिम्मेदारी है कि कोई भूखा न रहे। बिना भेदभाव के सब तक भोजन और राशन पहुंचे।

इसे भी पढ़ें- COVID19: मदद को आगे आया CMS स्कूल, 70 लाख रुपये की दी मदद

यूपी में 66 करोड़ खादी के मास्क बनाने की तैयारी
उधर प्रदेश में मास्क की कमी को पूरा करने के लिए योगी सरकार 23 करोड़ जनता के लिए 66 करोड़ खादी के ट्रिपल लेयर स्पेशल मास्क बनाने की योजना पर विचार कर रही है। जानकारी के अनुसार यूपी सरकार ये स्पे़शल मास्क ग़रीबों को फ़्री देगी। बाक़ी लोगों को बेहद सस्ते दामों पर मिलेगा। माना जा रहा है कि ये कपड़े का रीयूज वाला मास्क आसानी से धुला भी जा सकेगा। इसके तहत हर नागरिक को दो-दो मास्क दिए जाएंगे। तैयारी है कि अगर लाक डाउन समाप्त होता है तो एपेडमिक एक्ट के तहत सबको पहनना ये मास्क पहनना होगा। बिना मास्क के घर के बाहर निकलने की बिल्कुल अनुमति नहीं होगी। http://www.satyodaya.com

Continue Reading

प्रदेश

COVID19: मदद को आगे आया CMS स्कूल, 70 लाख रुपये की दी मदद

Published

on

लखनऊ। कोरोना वायरस से निपटने के लिए योगी सरकार हरसंभव कदम उठा रही है। इस कड़ी में राजधानी लखनऊ के सिटी मांटेसरी स्कूल (CMS) ने कोरोना से लड़ने के लिए 70 लाख रुपए की आर्थिक मदद प्रदान की है. सीएमएस की प्रेसीडेन्ट प्रो. गीता गांधी किंगडन और सीएमएस. की संस्थापिका-निदेशिका डा. भारती गाँधी ने 50 लाख और 20 लाख का चेक लखनऊ जिला प्रशासन को सौंपा।

सीएमएस की प्रेसीडेन्ट प्रो. गीता गांधी किंगडन ने बताया कि इस धनराशि को प्रशासन द्वारा ‘जनता रसोईघर’ के उपयोग हेतु दान दिया गया है, जिसमें  लाॅकडाउन  के दौरान प्रतिदिन लगभग 50,000 गरीब लोगों के लिए भोजन तैयार किया जाता है. उन्होंने बताया कि 50 लाख रूपयों की इस धनराशि में सीएमएस. के लगभग 3 हजार शिक्षकों व कार्यकर्ताओं ने एक दिन के वेतन स्वरूप 35 लाख रूपयों का योगदान दिया, वहीं स्कूलमैनेजमेंट ने 15 लाख रूपये जोड़कर कुल 50 लाख रुपये की धनराशि कोरोना से प्रभावित लोगों की मदद हेतु दान दी।

इसे भी पढ़ें- पीएम मोदी के संदेश पर बोलीं ममता बनर्जी, उनके मामले में मैं कुछ नहीं कह सकती

प्रो. गीता गांधी किंगडन ने सौंपा 50 लाख रूपयों का चेक

इन्हीं राहत कार्यों को आगे बढ़ाते हुए सीएमएस की संस्थापिका-निदेशिका डा. (श्रीमती) भारती गांधी ने शुक्रवार को लखनऊ के जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश से उनके कार्यालय में भेंट कर कोरोना राहत कार्यों हेतु उन्हें 20 लाख रूपयों का अतिरिक्त आर्थिक योगदान दिया। भारती गांधी ने बताया कि यह धनराशि जिलाधिकारी के माध्यम से इण्डियन रेडक्रास सोसाइटी को प्रदान की जायेगी। जो कि कोरोना वायरस से प्रभावित लोगों की सेवा में सक्रिय योगदान दे रही है.

इसके अलावा, स्कूल की 60 बसें भी कोरोना प्रभावित लोगों की सेवा में लगी हैं. पुलिस कमिश्नर सुजीत पाण्डेय के अनुरोध पर सीएमएस की 60 बसें ड्राइवर व कंडक्टर के साथ प्रदेश के बार्डर पर फंसे लोगों को उनके गन्तव्य तक पहुचाने में मदद कर रही हैं. सीएमएस की संस्थापिका-निदेशिका डा. (श्रीमती) भारती गांधी ने के मुताबिक सामाजिक कार्यों में सीएमएस सदैव ही बढ़ चढ़कर अपनी जिम्मेदारी निभाता रहा है, और इस कठिन समय में भी अपने सामाजिक दायित्वों से कदापि पीछे नहीं है।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

April 4, 2020, 2:57 pm
Sunny
Sunny
32°C
real feel: 34°C
current pressure: 1010 mb
humidity: 22%
wind speed: 4 m/s WSW
wind gusts: 4 m/s
UV-Index: 6
sunrise: 5:24 am
sunset: 5:55 pm
 

Recent Posts

Trending