Connect with us

प्रदेश

लॉकडाउन पर सीएम योगी बेहद सख्त, आला-अधिकारियों के साथ की अहम बैठक

Published

on

लखनऊ। देश-प्रदेश में लगातार बढ़ रहे कोरोना वायरस को रोकने के लिये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वाहन पर पूरे देश को लॉकडाउन कर दिया गया है। बावजूद इसके, कोराना वायरस का खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है। मौजूदा परिस्थितियों को देखते हुए मुख्‍यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने दौरे को निरस्त कर लखनऊ में प्रदेश के आला-अधिकारियों के साथ एक अहम बैठक की।
बैठक में, कोरोना वायरस को रोकने और उसके लिये लागू किये लाकडॉउन में खाने-पीने को लेकर की गई। इस व्यवस्था की समीक्षा की बैठक के दौरान, मुख्‍यमंत्री ने यूपी में लॉक डाउन को अधिक सख्ती के साथ लागू करने का निर्देश दिया है। इसके साथ ही, खाद्य एवं रसद विभाग को गरीब मजदूरों का पेट भरने के लिये 1 अप्रैल से राशन बांटने का निर्देश दे दिया है।

इसे भी पढ़ें- यूपी में बिजली बिल जमा करने की अवधि बढ़ाई गई, 30 अप्रैल तक कर सकते है जमा

मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ के निर्देश पर खाद्य एवं रसद विभाग की तरफ से पहले चरण के तहत बुधवार 1 अप्रैल से ही पूरे प्रदेश में खाद्यान्न वितरण शुरू कर दिया जायेगा। इसमें अंत्योदय कार्ड धारकों, नरेगा श्रमिकों, श्रम विभाग में रजिस्टर्ड श्रमिकों तथा नगर विकास विभाग के दिहाड़ी मजदूरों को निशुल्क राशन वितरण किया जाएगा।

इस योजना के दूसरे चरण में 15 अप्रैल से समस्त कार्ड धारकों को 5 किलो प्रति यूनिट की दर से निशुल्क राशन (चावल) भी उपल्ब्ध कराया जायेगा। मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने वितरण के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का भी पालन कराने का निर्देश दिया है। जिसके चलते, प्रत्येक उचित दर दुकान पर सैनिटाइजर,साबुन एवं पानी भी रखा जायेगा, ताकि हाथ धुलने के उपरांत ही ईपोस का इस्तेमाल किया जाये।

इसे भी पढ़ें-इंटीग्रल यूनिवर्सिटी में मिले 4 विदेशी छात्र, सभी को किया गया क्वारंटाइन

राशन की दुकानों पर भीड़ ना हो, सोशल डिस्टेंसिंग बनी रहे इसके लिए प्रत्येक दुकानदार रोस्टर के हिसाब से राशन वितरित करने का निर्देश दिया गया है। साथ ही, अगर कोई कोई व्यक्ति, परिवार, समुदाय, कस्बा या कॉलोनी को होम क्वॉरेंटाइन किया गया है। उस तक होम डिलीवरी के माध्यम से राशन पहुंचाने के निर्देश दिये गये है।

राशन वितरण हेतु प्रत्येक उचित दर दुकान के लिये नोडल अधिकारी की नियुक्ति जिलाधिकारी द्वारा की गई है। उचित दर विक्रेता द्वारा नोडल अधिकारी तथा ग्राम प्रधान की उपस्थिति में ही हर पात्र मजदूर को राशन का वितरण कराने का निर्देश दिया गया है। जिससे योजना के क्रियांवन में पूरी पारदर्शिता बनी रहे और संकट के इस समय में सभी को भोजन उपलब्‍ध हो सके।http://www.satyodaya.com

कोरोना वायरस

Corona Update: UP में 4403, व लखनऊ में 549 नए केस, रिकवरी रेट 84 प्रतिशत

Published

on

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण के मामलों में इन दिनों काफी कमी देखने को मिल रही है। प्रदेश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 4,403 नए केस आए है। इस दौरान 77 लोगों की जान चली गई है। राजधानी लखनऊ में रविवार को 549 पाॅजिटिव रोगी मिले है।

लखनऊ में 675 लोगों की मौत

लखनऊ में रविवार को 1,039 रोगियों को इलाज के उपरान्त अस्पताल से डिस्चार्ज किया गया है। अब तक 42609 रोगियों को अस्पताल से डिस्चार्ज किया जा चुका है। वहीं लखनऊ में 7,914 मामले अभी भी एक्टिव है। जिनका अलग-अलग अस्पतालों में इलाज चल रहा है। अब तक 675 लोगों की सांसे थम चुकी है।

कानपुर में 179 नए मामले

यूपी में कोरोना संक्रमण के मामले में प्रयागराज आज दूसरे स्थान पर रहा हैं। जहां 263 नए कोरोना मरीज मिले है। इसके अलावा गाजियाबाद में 229, गौतमबुद्ध नगर में 204, मेरठ में 191, कानपुर नगर में 179, वाराणसी में 163, फर्रुखाबाद में 150, लखीमपुर में 137, गोरखपुर में 109 और अलीगढ़ में 103 रोगी मिले है। इस दौरान लखनऊ में 11, कानपुर में 7, गोरखपुर में 6, कुशीनगर में 5, प्रयागराज में 4, वाराणसी और इटावा में 3-3, मेरठ, अलीगढ़, बलिया, आगरा, महराजगंज, हरदोई, रायबरेली और हापुड़ में 2-2 कोरोना मरीजों की मौत हो गई है।

यूपी में 3 लाख से अधिक रोगी ठीक

अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने रविवार का बताया कि नए मामलों के साथ ही प्रदेश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 3,87,085 हो गई है। कुल संक्रमित मामलों में से रविवार को 5,656 मरीज कोरोना को मात देने में सफल रहे हैं। उन्होंने बताया कि अब तक 3,25,888 मरीज पूरी तरह से स्वस्थ हो चुके है। प्रदेश में कोरोना मरीजों का रिकवरी रेट अब बढ़कर 84.19 प्रतिशत हो गया है।

प्रदेश में 55 हजार केस एक्टिव

अमित मोहन प्रसाद ने कहा कि 55,603 मामले अभी में यूपी में सक्रिय है। इनमें से 27,826 लोग होम आइसोलेशन में रह कर अपना इलाज करा रहे हैं। अभी तक होम आइसोलेशन में रहने वाले 2,05,846 मरीजों में से 1,78,020 लोग पूरी तरह ठीक हो चुके हैं। अब तक राज्य में 5,594 लोगों की मौत हो चुकी है।

यह भी पढ़ें:- UP विस उपचुनावः कांग्रेस ने की स्वार व बांगरमऊ सीट के लिए प्रत्याशियों की घोषणा

अब तक 96 लाख सैंपल की जांच

उन्होंने कहा कि हम प्रतिदिन 1.50 लाख से अधिक टेस्टिंग कर रहे है। फिर भी कोरोना संक्रमितों के मामलों में कमी आई है। लेकिन इस समय हमें ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है। साथ ही बताया कि शनिवार को प्रदेश में कुल 1,57,710 सैंपल्स की जांच हुई है। अब तक प्रदेश में कुल 96,25,076 कोरोना नमूनों की जांच हो चुकी है।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

प्रदेश

UP विस उपचुनावः कांग्रेस ने की स्वार व बांगरमऊ सीट के लिए प्रत्याशियों की घोषणा

Published

on

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में विधानसभा उपचुनाव के लिए निर्वाचन आयोग ने भले ही घोषणा नहीं की है। लेकिन कांग्रेस पहले से ही अलर्ट हो गई है। प्रदेश में कांग्रेस ने दो प्रत्याशियों की घोषणा कर दी है। रामपुर जिले की स्वार सीट से पूर्व सांसद बेगम नूर बानो के पौत्र हमजा खान पर दांव लगाया है। तो वहीं उन्नाव जिले की बांगरमऊ की सीट से दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री स्वर्गीय शीला दीक्षित की रिश्तेदार आरती वाजपेयी को पार्टी ने अपना उम्मीदवार बनाया है।

यह भी पढ़ें:- हिमांशी खुराना की रिपोर्ट आई कोरोना पाॅजिटिव, किसानों के प्रदर्शन में हुई थी शामिल

हमजा खान के दादा नवाब जुल्फिकार अली खां पांच बार और दादी बेगम नूरबानो दो बार रामपुर से सांसद रही थीं। उनके पिता काजिम अली विधायक रह चुके हैं। बता दें कि उन्नाव की बांगरमऊ सीट भाजपा के कुलदीप सिंह सेंगर की और रामपुर की स्वार टांडा सीट आजम खां के बेटे अब्दुल्ला आजम खां की सदस्यता समाप्त होने के कारण खाली हुई है। विधानसभा उप चुनाव की आठ खाली सीट में से छह सीट पर भाजपा का कब्जा है। जबकि दो पर समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी जीते थे।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

प्रदेश

अयोध्‍या में भीषण सड़क हादसा, ट्रक से भिड़ी रोडवेज बस, एक युवक की मौत, 10 घायल

Published

on

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में रफ्तार का कहर रूकने का नाम ही नहीं ले रहा है। अयोध्‍या राम नगरी में शनिवार देर रात भीषण सड़क हादसा हुआ। जहां सवारियों से भरी रोडवेज बस व ट्रक में टक्कर होने से एक शख्‍स की मौत हो गई। जबकि आधा दर्जन से अधिक लोग घायल हो गए। हादसे की सूचना पर पहुंची पुलिस ने घायलों को जिला चिकित्सालय में भर्ती करवाया है। जहां कुछ लोगों को प्राथमिक उपचार के बाद डिस्चार्ज कर दिया गया तो कुछ का अभी इलाज चल रहा है। जिनमें एक की इलाज के दौरान रविवार की सुबह अयोध्या जिला अस्पताल में मौत हो गई। जबकि तीन अन्य गंभीर रूप से जख्मी है।

घटना अयोध्या जनपद के बीकापुर कोतवाली क्षेत्र कनक मलेथू चौराहे के पास की बताई जा रही है। प्रयागराज से अयोध्या आ रही रोडवेज बस जैसे ही बीकापुर क्षेत्र के कनक मलेथू चौराहे के पास पहुंची तभी अचानक कहीं से बाइक सवार गुजरा जिसे बचाने के चक्कर मे रोडवेज बस सामने से आ रहे ट्रक में जा भिड़ी, हादसे में एक कि मौत हो गई। जबकि आधा दर्जन से अधिक लोग घायल हो गए।

स्थानीय लोगों की सूचना पर पहुंची पुलिस ने घायलों को जिला चिकित्सालय पहुंचाया। जहां डॉक्टरों ने हरिकेश यादव (28) वर्ष पुत्र मनीराम निवासी सुलतानपुर को मृत घोषित कर दिया। जिला चिकित्सालय पहुंचे। कुछ घायलों को उपचार के बाद छोड़ दिया गया जबकि 3 लोगों की हालत नाजुक बताई जा रही है। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। घटना के बाद मृतक के घर में कोहराम मचा हुआ है।

Continue Reading

Category

Weather Forecast

September 28, 2020, 6:18 am
Fog
Fog
25°C
real feel: 31°C
current pressure: 1010 mb
humidity: 94%
wind speed: 0 m/s N
wind gusts: 0 m/s
UV-Index: 0
sunrise: 5:27 am
sunset: 5:26 pm
 

Recent Posts

Trending