Connect with us

प्रदेश

विधानसभा चुनाव की तैयारी में जुटी कांग्रेस, प्रियंका हो सकती हैं यूपी में सीएम पद की प्रत्याशी…

Published

on

लखनऊ। लोकसभा चुनाव 2019 में करारी हार के बाद कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा को जल्द ही यूपी की मुख्यमंत्री पद का प्रत्याशी घोषित किया जा सकता है। हालांकि, विधानसभा चुनाव अभी दूर है, लेकिन कांग्रेस ने अभी से बूथ स्तर तक संगठन को मजबूत बनाने की रणनीति बनाई है।

यह भी पढ़ें: यूपी: सार्वजनिक स्थानों पर धार्मिक कार्यक्रम आयोजन पर लगेगी रोक

पार्टी के रणनीतिकारों का मानना है कि कांग्रेस को सवर्ण और मुस्लिम मतदाताओं के बीच खुद को भाजपा के विकल्प के तौर पर प्रस्तुत करना चाहिए। देर-सवेर सवर्ण भी भाजपा से असंतुष्ट होकर कांग्रेस में आएंगे। इसलिए पार्टी नेतृत्व ने प्रियंका को यूपी में सक्रियता बढ़ाने के लिए कहा है। यही वजह है कि सोनभद्र का नरसंहार हो या फिर उन्नाव का रेपकांड, प्रियंका संघर्ष का कोई भी बड़ा मुद्दा नहीं छोड़ रही हैं। पार्टी सूत्रों के मुताबिक, कांग्रेस अब यूपी में किसी भी चुनाव में सपा या बसपा से कोई समझौता नहीं करेगी। उसका प्रयास रहेगा कि ये दोनों दल यूपी में शून्य पर पहुंचें, ताकि आम मतदाता भाजपा के विकल्प के तौर पर कांग्रेस को देखने लगे।http://www.satyodaya.com

प्रदेश

केजीएमयू के शोध छात्र रामा कृष्णा को प्रियंका ने भेजा सम्मान पत्र

Published

on

लखनऊ। तेलंगाना से कोरोना वायरस की जांच में मदद करने लखनऊ के केजीएमयू के माइक्रो बायोलॉजी आए शोध छात्र रामा कृष्णा को कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने सम्मान पत्र भेजा है। डॉ. अमिता जैन के निर्देशन में शोध कर रहे रामा कृष्णा मूल रूप से तेलंगाना के खम्मम ज़िले के रहने वाले हैं। जो अपना शोध पत्र लिखने के लिए अपने गांव गए थे। इस दौरान अचानक खेतों में काम करते हुए उनकी गाइड डॉ अमिता जैन का फ़ोन गया और उनसे कहा गया कि क्या केजीएमयू में चल रहे कोरोना मरीज़ों की जांच में सहयोग करने के लिए आ सकते हैं। उन्हें एक घण्टे में सोच कर बताने को कहा गया। लेकिन यह आसान नहीं था और उनके माता पिता भी इस महामारी के कारण तैयार नहीं थे।

ऐसे में वो घर से झूठ बोलकर 1500 किलोमीटर के सफ़र के लिए तैयार हो गए। रास्ते में एक जगह पुलिस ने भी रोका लेकिन किसी तरह आख़िरी फ्लाइट पकड़ने में कामयाब रहे। लखनऊ पहुँच कर वो जांच के काम में लग गए। इससे पहले भी वायरस से जुड़े जांचों के दल में वो शामिल रह चुके थे और इसी वजह से उन्हें उनकी गाइड ने बुलाना ज़रूरी समझा था। वहीं मीडिया में आई इस ख़बर पर प्रियंका गांधी की नज़र पड़ी। जिसके बाद उन्होंने उनका उत्साहवर्धन करते हुए पत्र लिखा।

यह भी पढ़ें-घोर संकट में है असंगठित श्रमिकों का जीवन : अखिलेश यादव

पत्र में प्रियंका ने लिखा है इस आपदा के समय में आपने जिस तरह अपने ज्ञान को देश और इंसानियत की सेवा में अर्पण किया है वो हम सभी के लिए गर्व का विषय है। आपकी अपने काम के प्रति निष्ठा ही सच्ची देश भक्ति है। जो लाखों युवाओं के लिए प्रेरणा का स्रोत बनेगी। हम सब आपके कृतज्ञ हैं कि आप अपने गृह राज्य तेलंगाना से 15 सौ किलोमीटर की दूरी तय करके सेवा कार्य के लिए लखनऊ पहुँचे हैं। आपकी सेवा भाव को सादर नमन।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

प्रदेश

घोर संकट में है असंगठित श्रमिकों का जीवन : अखिलेश यादव

Published

on

लखनऊ। सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने लॉकडाउन में लोगों को हो रही समस्याओं को लेकर कहा कि कोरोना की दुर्भाग्यपूर्ण आकस्मिक आपदा के कारण लाॅकडाउन प्राईवेट सेक्टर में 93 प्रतिशत असंगठित श्रमिकों का जीवन घोर संकट में है। भारत में बेकारी की दर 23 प्रतिशत से ज्यादा हो गयी है। यह संख्या अभी और भी बढ़ने वाली है। प्रदेशों में काम करने वाले श्रमिक और कामगार लाखों की संख्या में अपने गांवों की तरफ पलायन करने को मजबूर हो रहे हैं। वहीं कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए लागू लाॅकडाउन के कारण 2 हफ्तो में 5 करोड़ लोग बेरोजगार हो गए हैं जो चिंता का विषय है।

यह भी पढ़ें-तब्लीगी जमात ने देश व प्रदेश में बढ़ाया कोरोना संकट : केशव प्रसाद मौर्य

सरकार को चाहिए इसकी समीक्षा कराके रोडमैप तैयार करे नहीं तो भुखमरी से हालात भयावह हो सकते हैं। सबको रोटी, दवाई एवं लाॅकडाउन के बाद रोजगार मिले ऐसी व्यवस्था होनी चाहिए। बेरोजगार नौजवानों को एक या दो हजार की मासिक मदद नाकाफी हैं। वाराणसी पीएम मोदी का संसदीय क्षेत्र है। वहां लाॅकडाउन में फंसे पूर्वांचल के 4 लाख 30 हजार बुनकर परिवारों के समक्ष खाने का संकट है। इन बुनकर परिवारों के कामधंधे बंद हैं। आमदनी न होने से वे बाजार दर पर खाद्य सामग्री, सब्जी, दवाएं खरीद नहीं पा रहे। उनके लिए तत्काल राहत पैकेज का एलान करना चाहिए।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

प्रदेश

तब्लीगी जमात ने देश व प्रदेश में बढ़ाया कोरोना संकट : केशव प्रसाद मौर्य

Published

on

कहा, महामारी से निपटने के लिए सरकार कर रही हर संभव प्रयास

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में कोरोना का कहर जारी है। इस बीच गुरूवार को प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि तब्लीगी जमात के लोगों के कारण कोरोना के पॉजिटिव केसों की संख्या बढी़ है। वहीं तबलीगी जमात के कुछ पॉजिटिव मरीजों ने चिकित्सकों के साथ दुर्व्यवहार किया है। सरकार भरपूर प्रयास कर रही है की कोई भूखा न रहे। उन्होंने कहा कि कोरोना के केस बढ़ने में सबसे महत्वपूर्ण कारण दिल्ली के मरकज में शामिल हुए तब्लीगी जमात के लोग से है। जमात के कारण संक्रमण से आज देश व प्रदेशवासी संकट के दौर से गुजर रहे है। वहीं समाज में इसको लेकर भय व्याप्त है। विभिन्न जनपदों में जमात के लोगों के उद्दंड कार्यों की भी सूचनाएं लगातार प्राप्त हो रही है। साथ ही कहा जमाती हमारे कोरोना योद्धाओं पुलिस, डॉक्टर, नर्सेज के साथ गलत व्यवहार कर रहे है। वहीं प्रदेश में सबसे ज्यादा कोरोना संक्रमित जमातियों की संख्या है।

लोगों को घबराने की जरूरत नही

प्रदेश के 15 जनपदों में हॉटस्पॉट शुरू किया गया है। जहाँ एक-एक घर के हर सदस्य चिन्हित करके परीक्षण किया जा रहा साथ ही हर घर को सैनिटाइज भी किया जा रहा। इन जनपदों के लोगों को घबराने की जरूरत नही है। प्रदेश सरकार पूरी मुस्तैदी के साथ कार्य कर रही है। सरकार किसी भी व्यक्ति को किसी प्रकार की दिक्कत नहीं होने देगी। राशन, दवा व सब्जियों की होम डिलीवरी के माध्यम से घर पहुंचाने का काम किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें-पाकिस्तान : शब-ए-बारात पर ट्वीट कर ट्रोल हुए पीएम इमरान खान

उपमुख्यमंत्री ने जिला प्रशासन का सहयोग करने को कहा है। ग्राम प्रधानो, सभासदो व कोटेदारों से अपील की है कि यह संकट का समय है, इसमें ज्यादा से ज्यादा आपके समर्थन की जरूरत है। सभी यह सुनिश्चित करें कि आपके गांव व शहर में कोई भी व्यक्ति भूखा न सोये । सभी मजदूरों के खाते में एक हजार रुपए दिए गए हैं। गरीब परिवारों के लोगों में जिनका जनधन खाता है, उसमें 500 रुपया प्रति महीने सीधा केंद्र सरकार द्वारा उनके खाते में डालने का काम प्रारंभ हो गया है।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

April 10, 2020, 3:33 am
Clear
Clear
22°C
real feel: 21°C
current pressure: 1010 mb
humidity: 46%
wind speed: 1 m/s W
wind gusts: 1 m/s
UV-Index: 0
sunrise: 5:17 am
sunset: 5:58 pm
 

Recent Posts

Trending