Connect with us

प्रदेश

#कोरोना से जंग जारी…लखनऊ के लोगों ने सत्योदय के साथ साझा किये अनुभव

Published

on

लखनऊ। कोरोना वायरस एक जानलेवा महामारी बन चुका है। ये वायरस चीन के वुहान के शहर से निकलकर पूरी दुनिया में फैल चुका है। कोरोना वायरस ( COVID-19 ) ने चीन, अमेरिका, इटली, दक्षिण कोरिया, ईरान, ब्रिटेन, जापान आदि देशों में कहर बरपा रखा है। दुनिया भर में कोरोना वायरस की वजह से अब तक हजारों की जान जा चुकी है, जबकि लाखों लोग संक्रमित है। यह जानलेवा महामारी लगातार तेजी के साथ बढ़ती ही जा रही है। लिहाजा, इसकी चपेट में आकर मरने वालों की बड़ी संख्या को देखते हुए WHO ने कोरोना वायरस को महामारी घोषित कर दिया हैं। अब इस वायरस के खतरे से दुनिया को बचाने के लिए कई देशों के वैज्ञानिक कोरोना वायरस के वैक्सीन बनाने में जुटे हुए है। कोरोना वायरस संक्रमण का संक्रमित व्यक्ति के छूने, छींकने या खांसने से फैल सकता है। 

इस महामारी से मुकाबले के पीएम मोदी ने 22 मार्च को जनता कर्फ्यू का आहवान किया और पूरे देश मे 14 अप्रैल तक लॉक डाउन घोषित कर दिया गया है जिसको देश की जनता ने ऐसा समर्थन दिया कि इतिहास बन गया। लॉक डाउन बाद लोग अपने घरों में कैद हो गए हैं ।

साथ ही अखबार, टीवी, सोशल मीडिया, दोस्तों, परिजनों सभी में इस समय कोरोना वायरस पर बात हो रही है। इससे कुछ लोगों में डर महसूस किया जा रहा है। खासकर महिलाएं और बुजुर्ग बेचैनी और घबराहट महसूस कर रहे हैं। ऐसे में केंद्र सरकार ने एडवाइजरी जारी कर कुछ ऐसी गतिविधियां सुझाई हैं। जिन्हें करते हुए घरों में समय बिता रहे लोग खुद को व्यस्त रख रहे है। कोरोना वायरस से बचाव के लिए लोग घरों में रहने के साथ ही साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दे रहे हैं साथ ही घर पर इंडोर गेम टिक टॉक और सोशल मीडिया पर सक्रिय रहकर समय बिता रहे हैं।

सत्योदय से कोरोना जंग हैंडवाश के तहत लोगों ने ऐसा ही अनुभव साझा किया है, सत्योदय से बात करने के दौरान जनता कर्फ्यू में अलीगंज की शिवानी दीक्षित कहती हैं कि परिवार में हम तीन लोग है। हम सब हर तीन घंटे में अपना हाथ धोते है। साथ ही अदरक का पानी भी पिया करते है। इसके अलावा घर में डांस पेटिंग करने में ही वक्त बीत जाता है।

लखनऊ के गोमतीनगर निवासी संजय कहते हैं, कि लॉक डाउन में बाहर जाना माना है, तो हमने आफिस का सारा काम घर से ही शुरु कर दिया है। इसके अलावा घर के सभी लोग हर घण्टे हैंडवाश करते हैं।

वहीं, दैनिक जागरण चौराहा की रहने वाली रश्मि कहती हैं, कि कोरोना से बचाव के लिए पूरी साफ सफाई रख रहे हैं। हाथ बराबर धोते हैं टाइम पास के लिए घर में अपने हाथ से अच्छी अच्छी रेसिपी बनाकर परिवारजनों को खिलाती हैं।

आगे गोमती नगर निवासी गरिमा राजपूत का कहना है, कि जनता कर्फ्यू के दौरान मेरा सारा समय घर पर ही बीतता है। कहीं बाहर से घर आने पर सबसे पहले हाथ धोती हूँ। समय पास के लिए घर पर ही व्यायाम किया करती हूँ।

वहीं, सत्योदय से बात करते हुए, जनता कर्फ्यू के दौरान गोमती नगर निवासी गरिमा कहती हैं , कि कोरोना वायरस को हराना है, तो हाथ धोना भी जरूरी है। मैं इस बात का ध्यान दे रही हूँ। अकारण हाथ मुँह पर न जाए और एक जरुरी दूरी सभी के साथ रख रही हूँ। समय बिताने के लिए अपने दो पैटी के साथ बगीचे में खेलती भी हूँ और उन्हें सैर भी करवाती हूँ।http://www.satyodaya.com

प्रदेश

राजदीप के पिता प्यारेलाल रैकवार के निधन पर प्रिंयका गांधी ने भेजा शोक संवेदना पत्र

Published

on

लखनऊ। सीएए हिंसा के दौरान प्रियंका गांधी को स्कूटी देने पर चर्चा में आए राजदीप सिंह के पिता प्यारेलाल रैकवार को हार्ड अटैक पड़ जाने के कारण 7 जुलाई चंडीगढ़ में निधन हो गया था। जिसके बाद मंगलवार को कांग्रेस द्वारा भेजे गए शोक संवेदना पत्र को राजदीप सिंह के लखनऊ स्थित आवास पर पहुंचकर शहर कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष मुकेश सिंह चौहान ने परिवार को सौंपा। पत्र में प्रियंका गांधी ने लिखा कि ईश्वर इस दुख की घड़ी में परिवार को पीड़ा सहने का साहस दें। इस दौरान मुकेश सिंह चौहान के अलावा अभय बाजपेयी और इस्लाम अली मौजूद रहे।

बता दें कि नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) का विरोध करने पर रिटायर्ड आईपीएस एसआर दारापुरी को गिरफ्तार कर लिया गया था। जिसके बाद प्रियंका गांधी 28 दिसंबर को इंदिरानगर स्थित एसआर दारापुरी के घर उनके परिजनों से मिलने जा रही थी। इस दौरान पुलिस ने उनकी गाड़ी को जबरन लोहिया पार्क के सामने रोक लिया गया था। जिसके बाद वह पैदल चल रही थी। उसी दौरान राजदीप सिंह ने उन्हें स्कूटी से चलने के लिए दिया था। जिसका पुलिस ने बिना हेल्मट के चलाने पर पाॅलिटेक्निक पर चालान कर दिया था।

यह भी पढ़ें:- यूपीः पिछले 24 घंटे में कोरोना के 1656 नए मामले, 28 लोगों की मौत

स्कूटी का चालान भरने के लिए कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने लोगों से चंदा एकत्रित कर उस धनराशि को राजदीप सिंह को देने गए, तो राजदीप सिंह उनके पिता प्यारेलाल रैकवार ने उस धनराशि को कांग्रेस पार्टी के फंड डोनेट कर दिया था। कहा था कि स्कूटी के चालान की धनराशि वह स्वयं जमा करेंगे।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

कोरोना वायरस

यूपीः पिछले 24 घंटे में कोरोना के 1656 नए मामले, 28 लोगों की मौत

Published

on

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे। पिछले 24 घंटे में प्रदेश में 1656 नए मामले सामने आए है। वहीं इस दौरान 28 लोगों की मौत हो गई है। इसी के साथ ही यूपी में मरने वालों का आंकड़ा 983 पर पहुंच गया। 24 घंटे में 778 लोगों को इलाज के बाद डिस्चार्च किया गया है। कुल संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 38 हजार को पार कर गया है। वहीं कुल संक्रमितों को से 13,760 मामले अभी भी सक्रिय है। जिनका अलग-अलग अस्पतालों में इलाज चल रहा है। 24,981 कोरोना मरीजों को अबतक इजाल के बाद डिस्चार्ज किया जा चुका है। वहीं लखनऊ में पिछले 24 घंटे में 155 नए मामले सामने आए हैं इस दौरान तीन लोगों की मौत हो गई है।

अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने मंगलवार को बताया कि प्रदेश के 75 जिलों में संक्रमण के एक्टिव मरीजों की संख्या 13,760 है। 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 1656 नए मामले सामने आए हैं। सचिव गृह ने बताया कि राज्य में 24,981 लोग पूर्णतया ठीक होकर अपने घरों को जा चुके हैं। जबकि पिछले 24 घंटे में 28 और मौत के साथ मरने वालों की संख्या बढ़कर 983 हो गई है। उन्होंने बताया कि पूल टेस्टिंग के माध्यम से सोमवार को पांच-पांच पूल के 2447 पूल लगाए गए। जिनमें से 366 पूल संक्रमित पाए गए। दस-दस नमूनों के 382 पूल लगाए गए और इनमें से 71 पूल संक्रमित निकले।

यह भी पढ़ें:- कानपुर एनकाउंटर: शशिकांत की पत्नी का ऑडियो वायरल, …विकास भैया ने मारा

अवनीश अवस्थी ने बताया कि प्रदेश में अब तक कुल 11,57,273 सैंपल्स की टेस्टिंग की जा चुकी है। उन्होंने दावा किया कि देश में सर्वाधिक टेस्टिंग के मामले में यूपी दूसरे स्थान पर पहुंच गया है। उन्होंने कहा कि सरकार की ओर से इस बात पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है कि किसी भी सूरत में जांच के कार्य में कोई कमी ना आए।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

प्रदेश

CMS स्कूल ने 25 टॉपरों को किया सम्मानित, उड़ी सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां

Published

on

लखनऊ। सिटी मांटेसरी स्कूल गोमती नगर की शाखा में आज मेघावी छात्रों के सम्मान समारोह का कार्यक्रम हुआ। जिसमें 25 छात्रों को सीएमएस स्कूल के संस्थापक जगदीश गांधी द्वारा नगद पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। इस दौरान मेघावी छात्रों के माता-पिता को भी सम्मानित किया गया। इस बीच सम्मान समारोह में सोशल डिस्टेंसिंग की जमकर धज्जियां भी उड़ती दिखाई पड़ी। पुरस्कार सम्मान समारोह में सम्मिलित हुए छात्र ना तो मास्क पहने थे नहीं सोशल डिस्टेंसिंग के तहत गाइडलाइन का पालन कर रहे थे। वहीं छात्रों के माता पिता भी सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उड़ाते नजर आए।

बता दें, कि उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस का प्रकोप लगातार बढ़ता हुआ दिखाई पड़ रहा है। जिसको लेकर सरकार लगातार सजग दिखाई दे रही है। सरकार ने अनलॉक समीक्षा के दौरान वीकेंड लॉकडाउन की घोषणा की है। जिसमें 5 दिन कार्यालय और बाजार खुलेंगे और 2 दिन साप्ताहिक बंदी रहेगी। इस साप्ताहिक बंदी के दौरान कार्यालय और बाजार को सैनिटाइज करने के आदेश दिए गए हैं। वहीं कोरोना से बचाव के लिए सरकार ने सोशल डिस्टेंसिंग के साथ-साथ मास्क पहनने पर लगातार जोर दे रही है।

इसे भी पढ़ें- कोरोना धमाका: बिहार BJP ऑफिस में एक साथ 75 नेता कोविड पॉजिटिव, मचा हड़कंप

दरअसल, बोर्ड परीक्षाओं में अव्वल आने वाले शहर के 26 मेधावियों को CMS स्कूल के संस्थापक जगदीश गांधी के द्वारा मंगलवार को गोमती नगर स्थित आडिटोरियम में सम्मान समारोह का आयोजन किया गया था। जिसमें ISC (कक्षा-12) एवं ICSE (कक्षा-10) बोर्ड में 99% से 99.75% तक अर्जित करने वाले सिटी मोन्टेसरी स्कूल के 25 मेधावी छात्रों का ‘सम्मान समारोह’ एवं नगद पुरस्कार वितरण का कार्यक्रम कराया गया।

99.75% अंको के साथ पूरे देश में टाॅप करने वाले CMS गोमती नगर के छात्र सुमित कुमार त्रिपाठी को 2 लाख रूपये का नगद पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। जबकि अन्य मेधावी छात्र को एक- एक लाख देकर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर मेधावी छात्रों के माता-पिता व शिक्षकों को भी सम्मानित किया गया।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

July 15, 2020, 8:17 am
Fog
Fog
28°C
real feel: 34°C
current pressure: 1000 mb
humidity: 88%
wind speed: 1 m/s E
wind gusts: 1 m/s
UV-Index: 0
sunrise: 4:53 am
sunset: 6:32 pm
 

Recent Posts

Trending