Connect with us

प्रदेश

मतगणना कल: ईवीएम से लेकर स्ट्रांग रूम तक नजर रखेगी सपा-बसपा

Published

on

फाइल फोटो

लखनऊ । सपा और बसपा की मुलाकात के बाद मतगणना से जुड़ी रणनीति का आभाव सामने आने लगा है । वैसे दोनों ही पार्टियों की तरफ से 23 मई को गिनती के समय ईवीएम के ऊपर नजर रखने के लिए प्रत्याशियों व गणना एजेंट को विशेष ध्यान रखने के निर्देश जारी किए गए हैं ।
उन्हें स्ट्रांग रूम खुलने से ईवीएम के मिलान व गणना प्रक्रिया की पूरी तरह से जानकारी दी गई है । बसपा प्रदेश कार्यालय की तरफ से पदाधिकारियों व जिम्मेदार नेताओं को निर्देश भेजे गए हैं । मतगणना के शुरू में ईवीएम खुलने के समय किन-किन बातों का ध्यान रखना है, इसकी जानकारी दी गई है ।

यह भी पढ़ें : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पहुंचे बजरंगबली के दरवार में, महेंद्र नाथ पांडे ने भी किया दर्शन

कहा गया है कि ईवीएम खुलने से पहले हर हाल में लेखा, पीठासीन अधिकारी की डायरी और पीएसओएस आदि प्रपत्रों में दर्शायी गई ईवीएम, बीयू और सीयू तथा वीवीपैट के नंबरों का मिलान कराएं । यह भी सुनिश्चित कर लें कि प्रयोग की गई ग्रीन पेपर सील व स्पेशल टैग का नंबर वही है जो उपरोक्त प्रपत्रों में पीठासीन अधिकारियों द्वारा दर्ज किया गया है । सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव की तरफ से प्रत्याशियों को एक पत्र भेजा गया है । यह सुनिश्चित करने को कहा गया है कि स्ट्रांग रूम खुलने के समय प्रत्याशी या पार्टी का वही पदाधिकारी मौजूद रहे जो स्ट्रांग रूम बंद कराने के समय रहा हो । इसके अलावा मतगणना के समय की सावधानी व तकनीकी बातों पर ध्यान देने को कहा गया है ।http://www.satyodaya.com

प्रदेश

सपा डेलिगेशन ने चुनाव आयोग से ईवीएम को लेकर की शिकायत

Published

on

फाइल फोटो

लखनऊ । देश में 2019 लोकसभा चुनाव खत्म हो चुका है और ऐसे में अब 23 मई को चुनाव की मतगणना होना है । तो वहीं दूसरी तरफ अब विपक्षी पार्टियां ईवीएम के मुद्दे पर चुनाव आयोग को घेरने का काम करने लगी हैं । जहां बीते दिनों गाजीपुर में ईवीएम को लेकर गठबंधन प्रत्याशी अफजल अंसारी ने अपने सैकड़ों समर्थकों के साथ प्रदर्शन किया तो वहीं आज सपा नेता राजेन्द्र चौधरी के साथ सपा डेलिगेशन ने लखनऊ में चुनाव आयोग से ईवीएम को लेकर शिकायत की और ज्ञापन दिया वहीं उनके साथ सपा के नेता व विधायक मौजूद रहें ।

आपको बता दें की सपा नेता राजेन्द्र चौधरी ने मुख्य निर्वाचन अधिकारी वेंकटेश्वर लू को ज्ञापन दिया साथ ही मीडिया से बात करते हुए उन्होंने कहा कि लगातार समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कई बार ये कहा है कि जनता को ईवीएम मशीनों पर कोई भरोसा नही है ।

यह भी पढ़ें : विपक्ष ने लगाया ईवीएम के बदले जाने का आरोप, चुनाव आयोग ने किया खारिज

बहुत से लोग ईवीएम से मतदान नही करना चाहते हैं । साथ ही इस बार लाखो मतदाताओं ने मतदान नही किया जिसकी वजह से मतदान प्रतिशत में भी कमी आई है । ग्रामीण क्षेत्रो में भी ईवीएम के खराब होने की जानकारी चुनाव के दौरान मिलती रही है जहां घंटो मतदाता धूप में और गर्मी में परेशान हुए साथ ही कुछ जगह तो पीठासीन अधिकारी ने ईवीएम में गड़बड़ी की है । आगे बोलते हुए उन्होंने ये भी कहा की अब 23 मई को मतगणना होनी है ऐसे में अब ईवीएम मशीनों की सुरक्षा को चुनाव आयोग सुनिश्चित करे ताकि मतगणना में किसी भी तरह गड़बड़ी न होने पाए ।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

देश

झारखंड बोर्ड ने 12th आर्ट्स का रिजल्ट किया जारी, 79.97 फीसदी स्टूडेंट्स पास…

Published

on

झारखंड एकेडमिक काउंसिल के इंटरमीडिएट आर्ट्स परीक्षा  12th आर्ट्स का रिजल्ट जारी हो गया हैं। जिन स्टूडेंट्स ने परीक्षा दी है वो अपने रिजल्ट www.jacresults.com  और jac.nic.in पर चेक कर सकते हैं। रिजल्ट जैक अध्यक्ष अरविंद कुमार सिंह ने जारी किया। 79.97 फीसदी स्टूडेंट्स पास हुए हैं। 1 लाख 84 हजार 384 छात्र एग्जाम में शामिल हुए थे, जिसमें से 1 लाख 47 हजार 468 पास हुए।  टॉपर ने 87.4 फीसदी अंक पाए हैं। – सिमडेगा जिले का रिजल्ट सबसे अच्छा रहा। यहां  97.67% पास हुए। जबकि खूंटी दूसरे स्थान पर रहा। यहां 96.17% पास हुए।

यह भी पढ़े: गैर जमानती वारंट जारी होने पर धोखाधड़ी मामले में प्रबंधक हुआ गिरफ्तार…

आपको बता दें कि पिछली बार साल 2018 में रांची के गैरव अंकित कुमार ने कुल 500 में से 431 अंक हासिल करते हुए झारखंड बोर्ड 12वीं आर्ट्स रिजल्ट में टॉप किया था। वहीं, रिजल्ट में 72.62% स्टूडेंट्स पास हुए थे। झारखंड 12वीं आर्ट्स रिजल्ट में 2018 में लड़कियों ने लड़कों के मुकाबले बेहतर प्रदर्शन किया था। 74.12% लड़कियां पास हुई थी तो वहीं, 70.57% लड़के पास हुए थे। छात्रों का पास प्रतिशत 77.91% और छात्राओं का पास प्रतिशत 81.50 रहा है।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

देश

विपक्ष ने लगाया ईवीएम के बदले जाने का आरोप, चुनाव आयोग ने किया खारिज

Published

on

सांकेतिक चित्र

लखनऊ । मऊ में कल देर रात ईवीएम स्ट्रांग रूम के बाहर भारी भीड़ जमा हो गई । इसके बाद पुलिस ने भीड़ को खदेड़ दिया । इस पर एसपी सुरेंद्र बहादुर ने कहा कि कुछ लोग सोशल मीडिया के अफवाहों पर विश्वास करते हुए ईवीएम स्ट्रांग रूम के बाहर जमा हो गए थे । उन्हें हल्के बल प्रयोग कर तितर-बितर किया गया था । दरअसल यूपी के कई जगहों से ईवीएम स्ट्रांग रूम की सुरक्षा पर सवाल उठाए गए हैं । इसमें गाजीपुर, चंदौली, डुमरियागंज और झांसी शामिल हैं ।

इससे पहले आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन. चन्द्रबाबू नायडू ईवीएम में कथित छोड़छाड़ को लेकर लगातार संदेह जता रहे हैं । सोमवार को उन्होंने कहा कि राजनीतिक दल मशीनों की सुरक्षा में लगे हुए हैं क्योंकि अफवाह है कि एक तय फ्रीक्वेन्सी का इस्तेमाल कर ईवीएम के आंकड़े बदले जा सकते हैं ।

टीडीपी प्रमुख ने दावा किया कि ईवीएम के साथ छेड़खानी फोन टैपिंग जितना ही आसान है. उन्होंने एक बार फिर लोकसभा चुनाव में 50 प्रतिशत वीवीपैट पर्चियों का मिलान करने की मांग दोहराई ।

यह भी पढ़ें : बसपा सुप्रीमो ने पूर्व मंत्री रामवीर उपाध्याय को पार्टी से किया निलंबित

वहीं कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने कहा , ‘कांग्रेस कार्यकर्ता अफवाहों एवं एग्जिट पोल पर ध्यान ना दें, और स्ट्रांग रूम तथा मतगणना केंद्रों पर डंटे रहें । आपलोग, अफवाहों और एक्जिट पोल से हिम्मत मत हारिये । यह अफवाहें आपका हौसला तोड़ने के लिये फैलाई जा रही है । इस बीच आपकी सावधानी और भी महत्वपूर्ण बन जाती है । स्ट्रांग रूम और मतगणना केंद्रों पर डटे रहिए और चौकन्ने रहिए । हमें पूरी उम्मीद है कि हमारी और आपकी मेहनत का फल मिलेगा ।

चुनाव आयोग ने ईवीएम पर रखा अपना पक्ष

शोशल मीडिया व इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में evm और vvpat को लेकर जो खबरे चल रही है उसे लेकर बुलाया गया प्रेस कांफ्रेंस । गाजीपुर के बारे में वहां का प्रत्याशी कह रहा है कि 5 से 3 लोगो को स्ट्रांग रूम के बाहर बैठाने की व्यवस्था करें । डीएम ने उनकी मांगें मानी है जिसके बाद वहां पर मामला शांत है । बीएसपी के जो प्रत्याशी है और अन्य लोग ये मांग कर रहे थे । चंदौली में अन यूज evm लाई गई थी जिसका लोगों के द्वारा विरोध किया गया था । लोगों की मांग पर अलग उन्हें रखने का इंतजाम किया गया है । डुमरियागंज में जो एक्सट्रा evm और vvpat बचा था उन्हें बाहर लाया जा रहा था लोगों ने गलतफहमी से विरोध किया जिसके बाद उन्हें स्थिति से अवगत कराया गया और वहां पर सभी प्रत्यशी और लोग अब शांत है । जो भी मतदान के बाद evm और vvpat है उन्हें भारी सुरक्षा में रखा गया है । जो छेड़छाड़ की बात आ रही है वो पूरी तरह से गलत है । सभी 75 जिलों में evm , vvpat को भारी सुरक्षा के साथ सुरक्षित रखा गया है । लोग गलतफहमी के चलते विरोध कर रहे हैं । तमाम प्रत्याशियों की मांग पर 3 – 3 शिफ्ट में 5 लोगो को स्ट्रांग रूम के बाहर रुकने के आदेश डीएम द्वारा किये गए हैं । एल वेंकटेश्वर लू, मुख्य निर्वाचन अधिकारी झांसी में 29 अप्रेल का प्रकरण था ।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

May 22, 2019, 12:02 pm
Partly sunny
Partly sunny
36°C
real feel: 40°C
current pressure: 1010 mb
humidity: 24%
wind speed: 2 m/s NNW
wind gusts: 2 m/s
UV-Index: 10
sunrise: 4:46 am
sunset: 6:21 pm
 

Recent Posts

Top Posts & Pages

Subscribe to Blog via Email

Enter your email address to subscribe to this blog and receive notifications of new posts by email.

Join 9 other subscribers

Trending