Connect with us

प्रदेश

महानवमी पर घर-घर हुआ कन्या पूजन, पांव छूकर श्रद्धालुओं ने लिया आशीर्वाद

Published

on

महानवमी

फाइल फोटो

लखनऊ। आज महानवमी के पर्व पर सभी के घरों में मां दुर्गा की पूजा की गई। हफ्तेभर से ज्यादा चलने वाले इस त्योहार में लोग माता के सभी रूपों का दर्शन करते हैं। इतना ही नहीं शहरभर में नवरात्रि के समय में जगह-जगह पंडाल भी सजाए जाते हैं। जहां मां के अनेक रूपों का आप दर्शन कर सकते हैं।

मां की मूर्ति को कुछ शहरों में दशमी के दिन विसर्जित कर दिया जाता है। वहीं कुछ जगहों पर माता का विसर्जन हम पूर्णिमा पर करते हैं। ऐसे में मां इस नवरात्रि अपने सभी भक्तों के लिए खूब खुशियां और यश लेकर आई हैं। आज महानवमी के दिन जो भक्त 9 दिन उपवास रखते हैं। वे सभी लोग दुर्गा की पूजा, हवन और कन्या पूजन करके अपना व्रत समाप्त करते हैं।

बता दें नवरात्रि में घर-घर कन्या पूजन किया जाता है। कन्या पूजन के दौरान सभी भक्त मां के बाल रूपों के 1 से 5 साल की बच्ची का पैर धोकर उन्होंने चुनरी उढ़ाकर भोजन कराते हैं। इतना ही नहीं इसके बाद सभी कन्याओं को टीका लगाकर उन्हें दक्षिणा और फल देकर आशीर्वाद प्राप्त करते हैं। ऐसा कहा जाता है जो भक्त माता की खूब पूजा करते हैं और कन्याओं की सेवा करते हैं उनसे मां बहुत प्रसन्न होती हैं।

ये भी पढ़ें:महानवमी पर सीएम योगी ने गोरखनाथ मंदिर में किया कन्या पूजन…..

मां दुर्गा अपने भक्तों से प्रसन्न होकर उन्हें मनचाहा वरदान भी दे देती हैं। क्योंकि मां बहुत दयालु हैं वह कभी भी अपने भक्तों को नाराज नहीं करती है। भक्तों की सभी मनोकामना भी पूरी करती हैं।http://www.satyodaya.com

प्रदेश

योगी सरकार ने बेसिक शिक्षा विभाग में किया बड़ा फेरबदल, 19 जनपदों में बदले बीएसए

Published

on

लखनऊ। उत्तर प्रदेश सरकार ने मंगलवार देर शात प्रदेश के बेसिक शिक्षा विभाग में बड़े स्तर पर तबादले किए हैं। देर रात जारी सूची में प्रदेश के करीब दो दर्जन जनपदों में बेसिक शिक्षा अधिकारियों का फेरबदल किया गया। सरकार ने दिनेश कुमार को लखनऊ का नया बेसिक शिक्षा अधिकारी बनाया है। मनोज कुमार मिश्रा को बीएसए हाथरस और पवन कुमार तिवारी को कानपुर नगर बीएसए का चार्ज सौंपा है। लालजी यादव को बीएसए फर्रुखाबाद, रामचंद्र को बेसिक शिक्षा अधिकारी बलरामपुर, डॉ इंद्रजीत प्रजापति को बीएसए गोंडा, अजीत कुमार को बीएसए सीतापुर, विनय कुमार को बीएसए बरेली, दिनेश कुमार यादव को बीएसए बहराइच, प्रेमचंद्र को बीएसए जालौन, राकेश सिंह को बीएसए वाराणसी, बृजभूषण चौधरी को बीएसए गाजियाबाद, राजकुमार पंडित को बीएसए कौशांबी, अनिल कुमार को बीएसए महोबा, अर्चना गुप्ता को बीएसए हापुड़, आनंद प्रकाश शर्मा को बीएसए रायबरेली बनाया गया है।

यह भी पढ़ें-रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से मिले शिया धर्म गुरू, इराक यात्रा पर लगी रोक हटाने की मांग

इसी तरह रामप्रवेश को बीएसए ललितपुर, प्रवीण कुमार तिवारी को बीएसए जौनपुर, धीरेंद्र कुमार को बीएसए गौतमबुद्धनगर, हरीश चंद्र को जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान पीलीभीत में वरिष्ठ प्रवक्ता नियुक्त किया गया है। महेश प्रताप सिंह को वरिष्ठ प्रवक्ता डाइट हरदोई बनाया गया है। अजय कुमार को वरिष्ठ प्रवक्ता डाइट सिद्धार्थनगर, जय सिंह को वरिष्ठ प्रवक्ता डाइट चंदौली और मायाराम को सहायक उप निदेशक (महिला) शिक्षा निदेशालय प्रयागराज के पद पर तैनात किया गया है। सरकार ने जिवेंद्र सिंह ऐरी को विशेषज्ञ राज्य परियोजना कार्यालय समग्र शिक्षा अभियान बनाया है। माधव जी तिवारी को विशेषज्ञ राज्य परियोजना कार्यालय समग्र शिक्षा अभियान बनाया गया है। जबकि उपेंद्र कुमार को वरिष्ठ प्रवक्ता डाइट सिद्धार्थनगर नियुक्त किया गया है।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

प्रदेश

निर्माण निगम कर्मचारी 24 फरवरी से करेंगे अनिश्चितकालीन प्रदर्शन

Published

on

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के राजकीय निर्माण निगम के कर्मचारियों का प्रदेश व्यापी आन्दोलन जारी हैं। सोमवार को बुद्धिशुद्धि यज्ञ कर अल्पकालीन कार्य बहिष्कार किया। जिसके बाद मंगलवार को निगम मुख्यालय पर एकत्रित होकर कर्मचारियों और अधिकारियों ने नारेबाजी करते हुए प्रदेश सरकार से काम वापस लिए जाने वाले आदेश पर पुर्नविचार करने की मांग की। संयोजक राज बहादुर सिंह ने कहा कि केंद्र सरकार की तरह अगर राजकीय निर्माण निगम को ईपीसी मोड पर कार्यदायी संस्था नामित नहीं किया तो वह 24 फरवरी को अनिश्चिितकालीन प्रांत व्यापी धरना प्रदर्शन शुरू करेंगे। उन्होंने बताया कि 24 फरवरी तक आन्दोलन के क्रम में सुबह 10 से 12 बजे तक अल्पकालीन कार्यबहिष्कार जारी रहेगा।

निगम मुख्यालय पर संघर्ष समिति के सह संयोजक इंजीनियर संदीप कुमार सिंह, इंजीनियर मिर्जा फिरोजशाह, उमाकान्त, जागेश्वर प्रसाद, एस.डी. द्विवेदी, और सुरेन्द्र कुमार ने कहा कि प्रदेश सरकार को इस मसले में गोलमेज पर वार्ता के बाद ही इस आदेश को लागू करना चाहिए था।उन्होंने कहा कि सरकार को अब तक राजकीय निर्माण निगम द्वारा समय और मानकों के अनुरूप परिपूर्ण कराई गई परियोजनाओं की समीक्षा करनी चाहिए। यूपी सरकार के इस निर्णय से लगभग 2500 कर्मचारियों के भविष्य के लिए खतरा उत्पन्न हो चुका है। हमारा सरकार से यही प्रश्न है कि जब राजकीय निर्माण निगम की ख्याति पूरे देश में है।

यह भी पढ़ें:- ग्रामीण सफाई कर्मचारी अब नहीं करेंगे गौशाला केंद्रों की सफाई

राजकीय निर्माण निगम फायदे में चलने वाला राज्य का पहला उपक्रम है इसे अचानक इस तरह के निर्णय लेकर बंदी की कगार पर क्यों धकेला जा रहा है। समिति के एस.पी. पाण्डेय, नान बच्चा तिवारी, शिवनन्दन प्रसाद वर्मा, राजेश कुमार चौहान, संतोष कुमार वर्मा, एस.पी. खण्डूरी, भजनलाल यादव और पी.एन. सिंह ने बताया कि निगम द्वारा बनाई गई कई बड़ी परियोजनाओं के आगणन और अन्य प्राविधानों को इस आदेश के उपरान्त पुनः आगणन व प्राविधानों को लागू कराया जाएगा।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

प्रदेश

सुल्तानपुर: परीक्षा देने निकला किशोर रास्ते में बाइक समेत जिंदा जलकर भस्म

Published

on

सड़क पर पड़े हाई टेंशन बिजली के तार की चपेट में आया युवक

लखनऊ। सुल्तानपुर जनपद में मंगलवार सुबह एक भीषण हादसा सामने आया है। यहां हाईस्कूल की बोर्ड परीक्षा देने जा रहा युवक रास्ते में पड़े हाई वोल्टेज बिजली तार की चपेट में आ गया। तार के संपर्क में आते ही युवक की बाइक आग का गोला बन गयी और किशोर जिंदा जलकर भस्म हो गया। घटना की सूचना मिलते ही क्षेत्र में हड़कप मच गया। घटना भीटी थाना क्षेत्र की है। ग्राम कोर्राडड़वा निवासी पूर्व प्रधान जगदीश यादव का बेटा हाई स्कूल की परीक्षा देने के लिए सुबह तड़के घर से निकला था। किशोर की बोर्ड परीक्षा देने के लिए जनपद के जयसिंहपुर पलिया जा रहा था। थाना क्षेत्र के बैथू गांव के पास 11 हजार वोल्टेज का बिजली तार सड़क पर ही पड़ा था। जिसमें करंट प्रवाहित हो रहा था।

यह भी पढ़ें-सीतापुर: बोर्ड की परीक्षा देने जा रहे 2 छात्रों की सड़क हादसे में मौत

युवक तार को ध्यान नहीं दे पाया और बाइक उस पर चढ़ गयी। तार के संपर्क में आते ही बाइक धू-धूकर जलने लगी। आग का गोला बनी बाइक पलभर में युवक समेत खाक हो गयी। भीषण हादसे के बाद आस-पास के क्षेत्र में अफरा-तफरी का माहौल बन गया। लोगों ने इस घटना के लिए बिजली विभाग को जिम्मेदार ठहराया है। घटना की जानकारी होते ही युवक के गांव में कोहराम मच गया।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

February 18, 2020, 10:00 pm
Clear
Clear
17°C
real feel: 17°C
current pressure: 1020 mb
humidity: 67%
wind speed: 0 m/s N
wind gusts: 0 m/s
UV-Index: 0
sunrise: 6:11 am
sunset: 5:30 pm
 

Recent Posts

Trending