Connect with us

प्रदेश

डीजीपी ने कंप्यूटर फोरेंसिक तकनीकी का किया शुभारंभ, कानून व्यवस्था को बनाए रखने में मिलेगा सहयोग

Published

on

सोशल मिडिया

फाइल फोटो

लखनऊ । सोशल मिडिया समेत कई गतिविधियों के गलत इस्तेमाल से बढ़ते अपराध को रोकने के लिए यूपी पुलिस तरह-तरह के तकनीकी इस्तेमाल कर रही है। इसी सिलसिले में यूपी मुखिया डीजीपी ओपी सिंह ने कम्प्यूटर फोरेंसिक तकनीकी का शुभारंभ किया, जहां उन्होंने बताया कि इस तकनीकी के जरिए  आगामी लोकसभा चुनाव में कानून सुरक्षा व्यवस्था को सुगम बनाने भी सहयोग मिलेगा।

राजधानी लखनऊ के महानगर स्थित विधि विग्यान प्रयोगशाला में आज डीजीपी ने कम्प्यूटर फोरेंसिक तकनीकी का शुभारंभ किया। इस दौरान पुलिस व प्रयोगशाला के तमाम आलाधिकारी भी मौजूद रहे। वहीं इस मौके पर डीजीपी ओपी सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि फोरेंसिक इकाई के जरिए डिजीटल फ्राड साइबर स्टाकिंग, चाइल्ड पोर्नोग्राफी जैसे आपराधिक गतिविधियों पर नजर रखी जा सकेगी। इस इकाई के जरिए डिस्क फोरेंसिक, मोबाइल इमेज और सोशल फोरेंसिक जैसी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेस पर नजर रखा जाएगा

ये भी देखें:भारतीय क्रिकेट टीम के आर्मी कैप पहनने पर भड़का पाकिस्तान, आईसीसी से की कार्रवाई की मांग

उन्होंने बताया कि डिस्पेंसिंग यूनिट्स में लगने वाले पल्सर कार्ड के जरिए तमाम आपराधिक शिकायतों की जांच भी की जा सकेगी. ऑनलाइन सोशल मिडिया या किसी अधिनस्थ सेवा आयोग में होने वाली कथित घोटालों से सम्बंधित जांच को भी किया जा सकेगा। यूपी पुलिस को मिली 104 करोड़ बजट के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि हर साथ की भाति इस बार यूपी पुलिस को सात गुना का बजट मिला है जिसके जरिए हम प्रदेश के सभी थानों में अलग-अलग सुविधाओं को मुहैया करा सकेंगे।

ऐसे में एफआईआर दर्ज में होने वाले खर्च के प्रति सहयोग मिलेगा। डीजीपी नें सीसीटीवी को लेकर कहा कि यूपी पुलिस ऐसे तमाम आपराधिक गतिविधियों पर नजर रखने के लिए शहर के हर चौराहों पर सीसीटीवी व्यवस्था इस्तेमाल करेगी। वहीं कहा कि अन्य देशों के जैसी यदि शहर के तमाम कारोबारी अपने अपने क्षेत्रों में सीसीटीवी व्यवस्था लाये इतना ही नहीं उन्होंने ये भी कहा कि लखनऊ पुलिस उसकी मदद के लिए हमेशा तैयार रहेगी।http://www.satyodaya.com

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

प्रदेश

आग में जलती पत्नी बचाने के चक्कर में बुरी तरह से घायल हुआ पति, पहुंचा अस्पताल…

Published

on

निगोहां

फाइल फोटो

लखनऊ। अक्सर पति-पत्नी के बीच नोंकझोक या पारिवारिक कलह इतनी बढ़ जाती है कि वह जान पर भी बन आती है। ऐसे में किसी कारण बस पति-पत्नी और परिवार के बीच कहासुनी हुई, जिसकी वजह से  पत्नी ने खुद को आग ली। जिसमें दोनों जिंदा झुलस गए। आग में झुलसने से पत्नी शांति की मौके पर मौत हो गई।

यह मामला निगोहां थाना क्षेत्रशिवपुर लवला  के पंचायत घर के सामने का है। जहां पर पत्नी ने खुद पर कैरोसिन का तेल डालकर खुद को जिंदा जला लिया। इस दौरान पत्नी को बचाने के लिए पति भी दौड़ा, जिसकी वजह से वह भी बुरी तरह से जल गया।

ये भी पढ़े:कच्ची शराब पीने से 2 युवकों की मौत, एक की हालत गंभीर..

इस घटना की खबर जब आसपास के लोगों ने थाना निगोहां के पुलिस को दी, तो मौके पर पहुंची पुलिस ने पहले शव को कब्जे में लिया उसके बाद पीड़ित पति दिनेश को घायल अवस्था में अस्पताल पहुंचाया। हालांकि अभी पुलिस इस पूरे मामले की छानबीन कर रही है।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

प्रदेश

कच्ची शराब पीने से 2 युवकों की मौत, एक की हालत गंभीर..

Published

on

सांकेतिक चित्र

मुजफ्फरनगर के मीरापुर में अवैध कच्ची शराब पीने से दो युवकों की मौत हो गई। जबकि उसके एक साथी को बेहोशी की हालत में मेरठ के निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया। जानकारी के मुताबिक तीनों युवकों ने शनिवार शाम क्षेत्र में बिकने वाली कच्ची शराब पी ली थी। जिसके बाद उनकी हालत बिगड़ गई। परिजनों ने तीनों को अस्पताल में भर्ती कराया, जहां डॉक्टरों ने एक को मृत घोषित कर दिया। उसी दौरान दूसरे को गंभीर हालत में मेरठ के लिए रेफर कर दिया और तीसरे युवक को यहीं भर्ती कर लिया है। वहीं परिजनों में कोहराम मचा हुआ है। इस मामले में एसएसपी ने क्राइम ब्रांच को जांच सौंप दी है।

मामला मीरापुर कस्बा के मोहल्ला खटीकान का है। जहां निवासी आदेश (35) पुत्र चंद्रू की कच्ची शराब पीने से शनिवार शाम को मौत हो गई थी। इसके बाद उपचार के दौरान कृष्ण पुत्र चमन की भी मौत हो गई। वहीं एक साथी का इलाज चल रहा है। घटना के बाद क्षेत्रीय महिलाओं ने जिला आबकारी विभाग व थाना पुलिस पर गंभीर आरोप लगाते हुए जमकर हंगामा किया। मृतक युवक के भाई ने देर रात पुलिस को दो शराब माफियों के खिलाफ तहरीर दी है। वहीं पुलिस ने शव को अपने कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। वहीं महिलाओं का कहना है कि क्षेत्र में अवैध कच्ची शराब खुलेआम बिक रही है, लेकिन कई शिकायतों के बावजूद थाना पुलिस द्वारा अवैध शराब माफिया के खिलाफ किसी तरह की कोई कार्रवाई नहीं की गई।

यह  भी पढ़े: अखिलेश के आरोपों पर चाचा शिवपाल का पलटवार, कहा-‘मुझपर अंगुली उठाने वाले किसके इशारे पर काम कर रहें हैं’

मीरापुर इंस्पेक्टर पंकज त्यागी ने बताया कि युवकों ने कच्ची शराब पी थी, जिसमें आदेश और कृष्ण की मौत हो गई है। वहीं, एक अन्य की हालत भी गंभीर है। आदेश के भाई राकेश ने तहरीर दी है, जिस पर रिपोर्ट दर्ज कर ली गई है। पुलिस अवैध शराब माफिया के खिलाफ दबिश दे रही है। लेकिन फिलहाल कोई पकड़ा नहीं गया है और उनकी तलाश जारी है।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

प्रदेश

फिरोजाबाद: मायावती ने अखिलेश यादव के सामने दी सपा नेताओं को नसीहत, कहा- बसपा से सीखें अनुशासन…

Published

on

फिरोजबाद

फाइल फोटो

लखनऊ। लोकसभा चुनाव 2019 को ध्यान में रखते हुए सभी पार्टियां अपनी जीत के लिए प्रचार-प्रसार में जुटी हुई हैं। ऐसे में शनिवार को गठबंधन पार्टी सपा-बसपा-रालोद ने अपनी पार्टी के उम्मीदवार के समर्थन के लिए फिरोजबाद फिर उसके बाद रामपुर पहुंचे थे। जिस हां कल सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव और बसपा सुप्रीमो मायावती फिरोजाबाद में रामगोपाल यादव के बेटे अक्षय यादव के समर्थन में जनसभा के मंच से ही सपा कार्यकर्ताओं को नसीहत दे डाली। इस दौरान मंच पर अखिलेश यादव और रामगोपाल यादव भी मौजूद थे। मायावती ने कहा कि अभी सपा और उनके कार्यकर्ताओं को बसपा से बहुत कुछ सीखना है।

फिरोजाबाद में सपा-बसपा-रालोद गठबंधन की संयुक्त रैली के दौरान बसपा सुप्रीमो मायावती ने समाजवादी पार्टी और उनके समर्थकों को लेकर जो नसीहत दी है। उससे लगता है कि अखिलेश यादव को यह बात बुरी लग सकती है।

ये भी पढ़े:अखिलेश के आरोपों पर चाचा शिवपाल का पलटवार, कहा-‘मुझपर अंगुली उठाने वाले किसके इशारे पर काम कर रहें हैं’

आपको बता दें फिरोजाबादा में सपा-बसपा-रालोद की संयुक्त रैली के दौरान सपा पार्टी के कार्यकर्ता नारेबाजी कर रहे थे। तभी भाषण दे रही मायावती ने अपने भाषण को बीच में छोड़कर उन्होंने समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ता व नेताओं को बसपा से बहुत कुछ सीखने की नसीहत दे डाली। मायावती ने सपा कार्यकर्ताओं को अनुशासन में रहने के लिए भी कहा है।

ये भी पढ़े :23 मई को टूटेगी सपा-बसपा की फर्जी दोस्ती, बुआ-बबुआ दुश्मनी पार्ट-2 शुरू करेंगेः मोदी

जानकरी के मुताबिक मायावती ने मंच से भाषण रोककर कहा कि आप लोग ये जो बीच में  नारे लगाते हैं, शोर करते हैं, आप लोगों को थोड़ा बहुजन समाज पार्टी से कुछ सीखना चाहिए। वे लोग किस तरह अपनी बात दूसरों के सामने रखते हैं और सामने वाले की बात सुनते हैं। उन्होंने ये भी कहा कि अभी तो समाजवादी पार्टी के लोगों को भी बहुत कुछ सीखने की जरूरत है। बता दें फिरोजाबाद से समाजवादी पार्टी की टिकट पर अक्षय यादव गठबंधन के उम्मीदवार हैं। जहां उनकी टक्कर प्रसपा पार्टी के अध्यक्ष शिवपाल सिंह यादव से होगी। वहीं रामपुर में सपा उम्मीदवार आजम खान की टक्कर भाजपा प्रत्याशी जयाप्रदा होगी।http://www.satyodaya.com

 

Continue Reading

Category

Weather Forecast

Failure notice from provider:
Connection Error:http_request_failed

Recent Posts

Top Posts & Pages

Subscribe to Blog via Email

Enter your email address to subscribe to this blog and receive notifications of new posts by email.

Trending