Connect with us

प्रदेश

अस्पतालों में मशीनों से दवा वितरण योजना का राजकीय फार्मेसिस्ट महासंघ ने किया विरोध

Published

on

लखनऊ। प्रदेश के अस्पतालों में मशीनों से दवा वितरण के प्रस्ताव का राजकीय फार्मेसिस्ट महासंघ ने विरोध किया है। महासंघ ने पायलट प्रोजेक्ट के तहत 10 ई-हॉस्पिटल बनाने के प्रस्ताव पर भी आपत्ति दर्ज करायी है। राजकीय फार्मेसिस्ट महासंघ ने कहा कि हॉस्पिटल में बिना फार्मेसिस्ट दवा वितरण को जनता के लिए जानलेवा कदम बताया है।
स्टेट फार्मेसी कौंसिल के पूर्व चेयरमैन और महासंघ के अध्यक्ष सुनील यादव ने बताया कि फार्मेसी एक्ट 1948 के साथ ही ड्रग एन्ड कॉस्मेटिक एक्ट 1940 रूल्स 1945, और फार्मेसी प्रैक्टिस रेगुलेशन 2015 के प्राविधानों के अनुसार औषधियों का वितरण और भंडारण केवल फार्मेसिस्ट ही कर सकता है। औषधियों के भंडारण के लिये अलग-अलग तापमान एवं स्थान निर्धारित हैं। उचित तापमान और उचित स्थान पर औषधियां ना रखे जाने पर उसकी गुणवत्ता प्रभावित होगी। ऐसी औषधियां मरीजों के लिए जानलेवा साबित हो सकती हैं।

श्री यादव ने कहा कि दवा को भंडारित एवं वितरित करने के लिए लाइसेंस की अनिवार्यता होती है, एवं लाइसेंस के लिए पंजीकृत फार्मेसिस्ट अनिवार्य है। सरकारी अस्पतालों को इस आधार पर लाइसेंस से मुक्त किया गया है कि वहां पर फार्मेसिस्ट अनिवार्य रूप से नियुक्त होते हैं।
श्री यादव ने कहा कि दिल्ली सरकार ने भी पूर्व में दवाओं की वेंडिंग मशीने लगाने का कार्य शुरू किया था जो पूरी तरह फ्लॉप हुआ। महासंघ के जनपद अध्यक्ष एसएन सिंह ने कहा कि बिना फार्मेसिस्ट दवा वितरण असंभव है और यह जनता के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ होगा। उन्होंने कहा कि सरकार दवा को सामान्य वस्तु समझ रही है। जबकि बिना सम्पूर्ण जानकारी के औषधियों प्रयोग में लाना फायदे की जगह नुकसानदायक सिद्ध होगा।

यह भी पढ़ें-युवाओं को कामयाबी और नाम कमाने का रास्ता दिखाएगी ‘बेसिक्स ऑफ गेटिंग फेमस’

वरिष्ठ उपाध्यक्ष जेपी नायक, जिला मंत्री प्रह्लाद कन्नौजिया और सचिव जीसी दुबे ने कहा कि दवा की मशीनें उचित डोज और उचित मात्रा में औषधियां नहीं वितरित कर सकती हैं। इसलिए इसे मशीनी बनाना उचित नही लगता फिर भी यदि मशीने लगानी भी हैं तो फार्मेसिस्ट के देखरेख और पर्यवेक्षण में ही इन्हें चलाना उचित और जनहित में होगा। बता दें कि प्रदेश के दस ग्रामीण चिकित्सालयों को पायलट प्रोजेक्ट के तहत ई-हॉस्पिटल के रूप में चलाने पर सरकार विचार कर रही है। जिसमें अधिकांश दूरस्थ जनपद एवं स्थान हैं। जहां लोग तकनीकी रूप से अभी बहुत सक्षम नहीं है। महासंघ ने परियोजना में फार्मेसिस्ट की अनिवार्यता की मांग करते हुए प्रस्ताव संसोधित करने की मांग की है।http://www.satyodaya.com

प्रदेश

मनकामेश्वर मंदिर पहुंचे दिल्ली भाजपा अध्यक्ष मनोज तिवारी, किए बाबा भोले के दर्शन

Published

on

मनोज तिवारी

फाइल फोटो

लखनऊ। दिल्ली विधानसभा चुनाव में हार का मुंह देखने के बाद दिल्ली के प्रदेश अध्यक्ष मनोज तिवारी लखनऊ पहुंचे हैं। मनोज तिवारी शुक्रवार को महाशिवरात्रि के मौके पर मनकामेश्वर मंदिर पहुंचकर बाबा भोले का दर्शन कर जलाभिषेक किया है। इस दौरान उन्होंने कहा कि शुद्ध मन से यहां दर्शन करने आया हूं। भगवान भोलेनाथ से यही प्रार्थना है कि राष्ट्रविरोधी गतिविधियों में लगे लोगों को सद्बुद्धि प्रदान करें।

दरअसल, दिल्ली विधानसभा चुनाव बीजेपी के लिए काफी निराशाजनक रहा था। दिल्ली विधानसभा चुनाव हारने के बाद मनोज तिवारी ने कहा था कि कई बार चुनाव के नतीजे पक्ष में नहीं होते तो निराश नहीं होना चाहिए। बल्कि दिल्ली की जनता का फैसला मंजूर है।

ये भी पढ़ें:बीटेक छात्र की हत्या के मामले में पूर्व बसपा विधायक के बेटे अमन बहादुर गिरफ्तार…

मनोज तिवारी ने अपने कार्यकर्ताओं को धन्यवाद देते हुए कहा था कि मेरे कार्यकर्ताओं ने कड़ी मेहनत की है। दिल्ली में भाजपा का वोट प्रतिशत बढ़त है। दिल्ली में नए युग की शुरूआत दो दलों के बीच हो रही है। कांग्रेस पूरी तरह लुप्तप्राय पार्टी हो गई है। इतना ही नहीं उन्होंने कहा उनका वोट प्रतिशत आधा हो चुका है। हम लोग अपनी पूरी लग्न और मेहनत से काम करेंगे।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

प्रदेश

बीटेक छात्र की हत्या के मामले में पूर्व बसपा विधायक के बेटे अमन बहादुर गिरफ्तार…

Published

on

अलकनंदा अपार्टमेंट

फाइल फोटो

लखनऊ। राजधानी लखनऊ के गोमतीनगर के अलकनंदा अपार्टमेंट में गुरुवार को बीटेक छात्र प्रशांत की हत्या के के मामले पुलिस ने एक शख्स को गिरफ्तार किया है। आरोपी शख्स लखीमपुर के पूर्व विधायक शमशेर बहादुर का बेटा अमन बहादुर है। जिसे पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। हत्या की वजह वर्चस्व  विवाद बताई जा रही है।

बता दें गुरुवार शाम को वाराणसी का रहने वाला प्रशांत सिंह इनोवा कार से अलकनंदा अपार्टमेंट में आ रहा था। तभी 8-10 लड़कों ने इनोवा कार में बैठे बीटेक छात्र प्रशांत की चाकू से गोदकर हत्या कर दी। हमलावरों ने गाड़ी का शीशा तोड़ कर उस पर ताबड़तोड़ कई वार किए। प्रशांत किसी तरह इनोवा का दरवाजा खोलकर अपार्टमेंट के अंदर दौड़ा लेकिन खून ज्यादा निकलने से कुछ दूरी पर लड़खड़ा कर गिर गया था। हालांकि अफरातफरी का फायदा उठाते हुए हमलावर फरार हो गए।

ये भी पढ़ें:गोलीकांड मामले में यहियागंज उद्योग व्यापार मंडल के व्यापारियों ने बुलाई आम सभा…

जबकि यह पूरी घटना सीसी फुटेज में कैद हो गई। हमलावरों में बीबीडी कालेज का एक छात्र व प्रशांत का करीबी दोस्त भी शामिल है। इसमें एक छात्र अपर्ण शुक्ला समेत कई हमलावरों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है। देर रात इस मामले में पुलिस ने 6 लोगों को हिरासत में लिया है।

जानिए पूरा मामला

इस घटना के पीछे छात्रों के वर्चस्व का विवाद बताया जा रहा है। इसके अलावा लेन देन व अन्य बिन्दुओं पर भी जांच-पड़ताल की जा रही है। प्रशांत पहले बीबीडी कालेज से बीटेक कर रहा था। लेकिन बाद में उसने किसी और कालेज में प्रवेश लिया था। मूल रूप से वह वाराणसी के बाबतपुर, गंगापुर का रहने वाला है और लखनऊ के विजयंतखण्ड में दोस्त आलोक, शभय व विजय के साथ किराए पर रहता था। प्रशांत के पिता प्रदीप सिंह वाराणसी में वकील हैं।

एसीपी गोमती नगर संतोष सिंह के मुताबिक आलोक का गुरुवार को जन्मदिन था। उसने बुधवार रात 12 बजते ही सफेदाबाद, बाराबंकी स्थित कालिका हट रेस्त्रां में पार्टी दी थी। इस पार्टी में ही खाना खाने के दौरान प्रशांत का कुछ लड़कों से झगड़ा हो गया था। विवाद बढ़ने पर प्रशांत व वहां मौजूद अपर्ण शुक्ला के बीच हाथापाई भी हो गई। इस दौरान दोनों ने रेस्त्रां के गिलास भी तोड़ डाले। उसी समय कुछ लड़कों ने प्रशांत को देख लेने की धमकी दी थी।

अपार्टमेंट गेट पर खड़े गार्ड से भी हमलावर ने की थी बहस

अपार्टमेंट के गेट नम्बर एक पर मौजूद गार्ड अशोक ने बताया कि लगभग सवा तीन बजे तीन लड़के लाल रंग की बुलेट से वहां आए थे। मैंने तीनों को रोका और पूछा कि कहां जाना है। इस पर एक लड़के ने कहा कि ब्लॉक एम में 506 नम्बर फ्लैट में बंटी की बर्थडे पार्टी है। लेकिन जब मैंने ने 506 नम्बर फ्लैट में फोन किया तो पता चला कि वहां न बंटी रहता है और न ही किसी की बर्थडे पार्टी है। ऐसे में जब मैंने उन्हें अंदर जाने से मना किया तो वह मुझसे लड़ाई करने लगे थे। http://www.satyodaya.com

Continue Reading

प्रदेश

गोलीकांड मामले में यहियागंज उद्योग व्यापार मंडल के व्यापारियों ने बुलाई आम सभा…

Published

on

फाइल फोटो

लखनऊ। राजधानी लखनऊ के चौक सुपारी व्यवसायी श्रीनिवास अग्रवाल की दुकान पर बदमाशों ने गोली चलाई थी। इस बदमाशों द्वारा की ताबड़तोड़ फायरिंग में उनके कर्मचारी की मृत्यु हो गई थी। जिसके बाद यहियागंज उद्योग व्यापार मंडल के व्यापारियों ने गोली मारकर हुई हत्या के मामले विरोध जताया है। इतना ही नहीं उन्होंने आज आम सभा भी बुलाई है।

ये भी पढ़ें:अखिलेश यादव ने यूपी की कानून व्यवस्था पर खड़े किए सवाल, कहा- दिन-प्रतिदिन…

जानकारी के मुताबिक इस गोलीकांड को लेकर यहियागंज उद्योग व्यापार मंडल अध्यक्ष अमरनाथ मिश्रा  की अध्यक्षता में बुलाई गई आम सभा नेहरू क्रॉस नादान महल रोड पर बैठक समाप्ति तक समस्त दुकानें बंद रहीं।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

February 21, 2020, 3:17 pm
Partly sunny
Partly sunny
21°C
real feel: 19°C
current pressure: 1020 mb
humidity: 72%
wind speed: 7 m/s E
wind gusts: 10 m/s
UV-Index: 1
sunrise: 6:08 am
sunset: 5:32 pm
 

Recent Posts

Trending