Connect with us

प्रदेश

GOOD NEWS : रेल पार्क की सौगात मिलने से 50 गांवों में खुशी की लहर

Published

on

फतेहपुर। पिछड़े जनपद को रेल पार्क की सौगात मिलने से कटरी क्षेत्र के 50 गांवों में खुशी की लहर दौड़ गई है। यहां के किसानों को रेत में दब चुके खेतों से पेट पालना मुश्किल हो रहा था। जिला प्रशासन ने यहां पर सुविधाएं जुटाने पर ध्यान केंद्रित कर दिया है।
रेल पार्क जनपद में रोजगार के अवसर खोलेगा। यहां पर बेहतर सड़क, अस्पताल, पार्क, पुलिस चौकी आदि की व्यवस्था होगी। अपर जिलाधिकारी जेपी गुप्ता ने बुधवार को बताया कि रेल पार्क में स्थानीय और जनपद के लोगों को नौकरी मिले यह उनकी प्राथमिकता है। इससे करीब 25 हजार युवाओं को रोजगार मिल सकेगा।

फतेहपुर के सरैला क्षेत्र में 254 एकड़ क्षेत्रफल में प्रस्तावित रेल पार्क में रेलवे के लिए कल-पुर्जे बनाने वाली एन्सिलरी इकाइयां स्थापित की जाएंगी। यह कल -पुर्जे रायबरेली की मॉडर्न कोच कारखाना को सप्लाई किए जाएंगे। रेल पार्क में 2300 करोड़ से अधिक निवेश होगा ।

रेल पार्क इन्वेस्टर्स मीट के बाद सरैला गांव के किसान कहते हैं कि रेल पार्क बने इसके लिए किसानों को कोई आपत्ति नहीं है ।इसके निर्माण में वह खुद ही सहयोग करेंगे। उनका यह भी कहना है कि इतने महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट को लेकर सरकार व स्थानीय प्रशासन को उन लोगों का विशेष ध्यान रखना होगा। क्यों की उन्होनें इस रेल पार्क को अपनी जमीन दी है। यहां दस से अधिक ऐसे गांव हैं, जहां खेती किसानी की स्थित अच्छी नहीं है। http://www.satyodaya.com

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

प्रदेश

लखनऊ: फन मॉल में लगी भीषण आग, लोगों के बीच मचा हड़कंप…

Published

on

फन मॉल

राजधानी गोमतीनगर के फन मॉल में लगी आग, जिसकी वजह लोगों के बीच हड़कंप मच गया। आग लगने की सूचना मिलते ही मौके पर पहुंची पुलिस और दमकल विभाग ने जैसे-तैसे आग पर काबू पाया।

जानकारी के मुताबिक इस भीषण गर्मी के दौरान शहर में आए दिन शार्ट सर्किट की वजह से आग लगती रहती है। ऐसे में बीते गुरुवार को सूरत से आग की एक दिल दहला देने वाला मामला सामने आया है। जिसमे करीब 20 लोगों की मौत हो गई।

भीषण की चपेट से लोगों को बचाने के लिए पुलिस लगातार शहर में मोकड्रिल कर रही हैं। बता दें सीएफओ विजय कुमार सिंह ने फन मॉल से पहले हजरतगंज के आर्यन रेस्तरां में मोकड्रिल की उसके कुछ ही घंटे बाद पुलिस की टीम ने फन मॉल में मोकड्रिल करके लोगों को खुद की सुरक्षा करने तरीका बताया।

ये भी पढ़े:पॉलिटेक्निक चौराहे पर तो स्वच्छता जागरुकता संबंधी पेंटिंग पर ही गंदगी कर रहे लोग…

ऐसे में सीएफओ विजय कुमार सिंह ने बताया हम सभी लोग रेडियंस और अलर्टनेस के लिए हमेशा मोक ड्रिल करते हैं। इसी तरह आज हमने मोकड्रिल किया। जिसमें हमने फन सिनेमा और आर्यन रेस्ट्रोरेंट को अपना निशाना बनाया था। उन्होंने बताया हमने थर्ड पर्सन के द्वारा गोमतीनगर फायर स्टेशन में फोन कराया था कि फन मॉल के दूसरी मंजिल पर आग लग गई है। जिसमें 10 लोग फंसे भी हैं। सूचना मिलने के बाद वहां से तत्काल दमकल गाड़ियां रवाना की गई। उन्होंने ये भी कहा सूचना मिलने के 10 मिनट के अंदर ही गाड़ियां पहुंच गई। हालांकि इस मोकड्रिल को चलाने का सिर्फ यही मकसद था कि सभी लोगों को अलर्ट करके इस होने हादसे से सुरक्षित किया जा सके। http://www.satyodaya.com    

Continue Reading

प्रदेश

मायावती को अब राजनीति से ले लेना चाहिए सन्यास: लालजी निर्मल

Published

on

फाइल फोटो

लखनऊ । 2019 लोकसभा चुनाव में बीजेपी केन्द्र में एक बार फिर सरकार बनाने में सफल रही है
। जिसको लेकर अब भाजपा के मंत्री विधायक मीडिया के बीच आकर विपक्ष पर वार करते हुए दिखने लगे है । वहीं आज अनुसूचित जाति वित्त विकास के चेयरमैन व दर्जा प्राप्त राज्यमंत्री डॉ. लालजी प्रसाद निर्मल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की । जहां उन्होने गठबंधन पर वार किया और इस लोकसभा चुनाव में गठबंधन की हार को जनता की जीत बताया साथ ही बसपा सुप्रीमो मायावती पर जमकर हमला बोलते हुए कहा कि मायावती को इस बार खुद दलितों ने वोट नही किया है
क्योंकि अखिलेश यादव एक दलित विरोधी नेता हैं और मायावती ने उनके साथ गठबंधन कर लिया है ।

यह भी पढ़ें : स्किजोफ्रेनिया एक गंभीर मस्तिष्क की बीमारी: रोग चिकित्सक

वहीं मीडिया के सामने बोलते हुए लालजी प्रसाद ने कहा कि लोकसभा चुनाव 2019 में बीजेपी प्रचंड बहुमत से आई है । इस बार दलितों ने बसपा सुप्रीमो मायावती को राजनीति से बाहर कर दिया है क्योंकि मायावती ने दलितों का शोषण किया और मायावती विश्लेषण का विषय बन गई है। अखिलेश यादव के साथ मायावती ने गठबंधन किया है वो दलित विरोधी नेता हैं । लेकिन सीएम योगी और पीएम मोदी की राम और लक्ष्मण ने गठबंधन रावण रूपी अहंकार को नष्ट कर दिया है। सही मायनों में तो बसपा सुप्रीमो मायावती को राजनीति छोड़कर सन्यास ले लेना चाहिए।
अब प्रदेश के दलित ये समझ चुके हैं कि मायावती ने केवल उनका शोषण किया है । इस बार इसलिए देश व प्रदेश के लोगों ने इस महागठबंधन के किले को ध्वस्थ कर दिया है साथ
ही भाजपा को प्रचंड बहुमत से केंद्र में भेजा है ।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

प्रदेश

पॉलिटेक्निक चौराहे पर तो स्वच्छता जागरुकता संबंधी पेंटिंग पर ही गंदगी कर रहे लोग…

Published

on

स्वच्छता अभियान

कब समझेंगे ये न समझ…

लखनऊ। देशभर में स्वच्छता अभियान को लेकर सरकार कई सारे मुहिम चलाए हैं। जिससे देश का हर एक इंसान स्वास्थ्य और सुखद जीवन व्यतीत करे। 2014 में भाजपा की सरकार बनने के बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने स्वच्छ भारत मिशन की मुहिम छेड़ी थी। उन्होंने नई दिल्ली, राजपथ पर इस अभियान की शुरूआत की थी।

जानकारी के मुताबिक 2014 में स्वच्छ भारत अभियान के दौरान पीएम मोदी ने कहा था कि 2019 में महात्मा गांधी के 150वीं जयंती पर भारत एक स्वच्छ भारत के द्वारा ही श्रद्धांजलि दे सकता है।  इसी दौरान 2 अक्टूबर 2014 में पीएम मोदी के द्वारा स्वच्छ भारत की नीव रखी गई थी।   

स्वच्छ भारत अभियान सरकार द्वारा चलाया गया सबसे महत्वपूर्ण स्वच्छता अभियान है। मोदी ने इंडिया गेट पर स्वच्छता के लिए आयोजित एक प्रतिज्ञा समारोह की अगुआई भी की थी। जिसमें देश भर से आए हुए लगभग 50 लाख सरकारी कर्मचारियों ने अपना सहयोग दिया था।

दीवारों पर बनी सुंदर पेंटिगों पर कर रहे गंदगी

इसी तरह देशभर में स्वच्छता अभियान की मुहीम को ली गई प्रतिज्ञा के बाद तेज कर दिया गया, देश भर के शहरों और गांवों में सभी ने अपने सहयोग से उसे स्वच्छ बनाने की कोशिश में जुट गए। इतना ही नहीं नगर निगम भी इस अभियान पर काफी सख्ती बनाए हुए है। वह भी शहरों में सफाई और शौचालय का बड़ा ध्यान रखता है।

स्वच्छता अभियान

इसी कड़ी में अगर हम लखनऊ की बात करें तो इस नवाबों और तहजीबों का शहर कहा जाता है। यहां के लोग अपने नवाबी अंदाज के लिए दुनियाभर में फेमस हैं। ऐसे में गर हम शहर में स्वच्छता अभियान की बात करें तो यहां नगर निगम स्वच्छता अभियान के तहत गंदगी करने पर रोक लगाती है। इसके लिए शहर के चौराहों पर जगह-जगह दीवारों पर पेंटिंग करके और पद यात्रा करके लोगों को जागरूक किया जाता है। इतना ही नहीं सरकार ने स्वच्छता अभियान के साथ-साथ शौचालय पर कई कार्य किए हैं। खुले में शौच करने से बीमारियां बढ़ती है, जिसकी वजह से उन्होंने शहर और गाँव में जगह-जगह शौचालय बनवाए, लेकिन अभी भी कुछ जगहें ऐसे हैं जहां शौचालय न होने की वजह से लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। लोग खुले में शौच करने को मजबूर हैं।

ये भी पढ़े:वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक ने बाराबंकी स्टेशन का किया निरीक्षण

चलिए आज हम आपको कुछ ऐसी तस्वीरें दिखाते हैं जिससे देखने के बाद सरकार सभी मुहीमें झूठी लगने लगेंगी। जी हां पॉलिटेक्निक चौराहे के किनारे बने दीवारों की पेंटिंग पर लोग शौच करते हैं। जबकि बनी इस पेंटिंग में आप देख सकते हैं स्वच्छ भारत अभियान के बारे में बताया गया है। जिससे लोग जागरूक हों और वह ऐसी आसपास जगहों पर न थूंके और न ही गंदगी करें। लेकिन शौचालय न होने की वजह से लोग इन खूबसूरत पेंटिंगों पर बाथरूम करने को मजबूर हैं। हालांकि इस दौरान भी कुछ लोग मजबूर होते हैं और कुछ लोगों को फर्क नहीं पड़ता उन्हें तो बस अपना काम करना होता है। शहर गंदा हो इससे उन्हें क्या फर्क पड़ता है।  http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

May 26, 2019, 12:51 am
Mostly clear
Mostly clear
29°C
real feel: 27°C
current pressure: 1000 mb
humidity: 39%
wind speed: 0 m/s N
wind gusts: 0 m/s
UV-Index: 0
sunrise: 4:44 am
sunset: 6:23 pm
 

Recent Posts

Top Posts & Pages

Subscribe to Blog via Email

Enter your email address to subscribe to this blog and receive notifications of new posts by email.

Join 9 other subscribers

Trending