Connect with us

प्रदेश

विधानसभा के सामने इलेक्ट्रिक बस को हरी झंडी दिखाकर कैबिनेट मंत्री ने किया रवाना  

Published

on

फाइल फोटो 

लखनऊ । एक लंबे इंतजार के बाद लखनऊ में इलेक्ट्रिक बसों को हरी झंडी मिल गई है। रविवार को विधानसभा के सामने कैबिनेट मंत्री सुरेश खन्ना ने इलेक्ट्रिक बस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। 32 सीटर इलेक्ट्रिक बस आलमबाग टर्मिनल से गोमतीनगर के विराजखंड रूट पर चलेगी। और इस दूरी का किराया मात्र 40 रूपये होगा।

इस पूरे कार्यक्रम का आयोजन टाटा मोटर्स ने किया है. उन्ही की उपस्थिति में आज हमारे कैबिनेट मंत्री  सुरेशा खन्ना ने इलेक्ट्रोनिक बस  को हर झंडी दिखा कर यात्रा करने वालों की यात्रा को आसान और सस्ता बना दिया.

आपको बता दें बस चारबाग, जीपीओ, सिकंदरबाग चौराहा, डालीबाग एवं लोहिया पार्क होकर गोमतीनगर तक जाएगी। जानकारी के मुताबिक राजधानी में नगरीय परिवहन विभाग ने 40 एसी इलेक्ट्रिक बस को मंजूरी दी है। लेकिन प्रयोग के तौर अभी एक इलेक्ट्रिक बस की शुरुआत हो रही है। बाकी के 39 बसों को मार्च महीने तक लाया जाएगा। इन बसों में शहर के पांच मुख्य मार्गों पर संचालित करने की रुपरेखा तैयार की गई है। जो रूट तय किए गए हैं, उन रूटों पर हर पंद्रह से बीस मिनट के अंतर पर इलेक्ट्रिक बसों को चलाया जाएगा।

इलेक्ट्रिक बसों

ध्यान देने वाली बातें

31 सीटर एसी बस 50 यात्री सफर कर पाएंगे। इसके साथ ही डिस्पले बोर्ड से स्टापेज की जानकारी मिलेगी। वहीँ अगर हम सुरक्षा की बात करें तो बस इमरजेंसी बटन भी लगा रहेगा। सभी यात्री सीसीटीवी के नजर में रहेंगे।

एक यूनिट बिजली में 1 किमी चलेगी

यह इलेक्ट्रिक बस एक यूनिट बिजली से चार्ज होने पर एक किलोमीटर तक दौड़ेंगी। यानी आठ रुपये का खर्च आएगा। जबकि इतनी ही दूरी तक ईधन से बस दौड़ाने में 12 रुपये का खर्च होता है। ऐसे में 4  रुपये प्रति किलोमीटर की बचत होगी। नगरीय परिवहन निदेशालय के संयुक्त सचिव अजीत सिंह बताते हैं कि आने वाले दिनों में बिजली की बचत के लिए सोलर पैनल लगाने की भी कार्ययोजना बनाई गई है।

ये सोलर पैनल दुबग्गा और अवध विहार योजना के पी फोर पार्किंग में लगेगा। आपको बता दें इलेक्ट्रिक बस को चार्ज करने पर बिजली की खपत भी कम होगी। जिसकी वजह से खर्च में कमी आएगी।राजधानी में पहले चरण में 40 व दूसरे चरण में सौ इलेक्ट्रिक बसें चलाने की योजना है। इससे आम जनता को पब्लिक ट्रांसपोर्ट की बेहतर सुविधा मिलेगी। http://www.satyodaya.com

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

प्रदेश

हापुड़: बदमाशों ने शादी समारोह में की फायरिंग, दूल्हे के चाचा की मौत, 5 घायल…

Published

on

हापुड़

फाइल फोटो

लखनऊ। आजकल लोगों के लिए किसी को जान से मार देना बड़ी बात नहीं है। शादी हो या कोई फंक्शन लोग उसमें भी रंजिश के चलते खुशी को मातम में बदल देते हैं। ऐसा ही कुछ उत्तर प्रदेश के हापुड़ जनपद में एक शादी समारोह के दौरान खुशियां उस समय मातम में बदल गई जब कुछ नकाबपोश बदमाशों ने बारातियों पर हमला कर दिया। अचानक से हुई ताबड़तोड़ फायरिंग से शादी समारोह में भगदड़ मच गई।

बदमाशों की फायरिंग में दूल्हे के चाचा सुधीर की मौके पर ही मौत हो गई। बदमाशों के सामने जो भी आता गया, वे उन पर गोलियां बरसाते गए। वहीं बदमाशों की ताबड़तोड़ फायरिंग में 5 बारातियों को गोली लग गई। हालांकि की घायलों में 12 वर्ष का एक किशोर कार्तिक भी शामिल है। जिन्हें अस्पतालों में भर्ती कराया गया है।

हापुड़ जनपद के धौलाना थाना क्षेत्र के गांव उदयरामपुर नगला में हरियाणा के फरीदाबाद जिले के अनंगपुर गांव से सचिन और सागर दोनों भाइयों की बारात आई थी। बाराती खुशियां मानते हुए धूमधाम से शादी समारोह में पहुंचे थे।

ये भी पढ़ें:पेट्रोल के दामों में फिर आई उछाल, जानिए आज की कीमत….

वहीं शादी के बाद विदाई की रस्म निभाई जा रही थी, इसी दौरान तीन नकाबपोश बदमाश शादी समारोह में पहुंचे और दूल्हे के चाचा सुधीर को निशाना बनाते हुए उन पर ताबड़तोड़ गोलियां बरसा दी। दूल्हे के चाचा सुधीर को 8 से 10 गोलियां मारी गई, जिससे उनकी मौके पर ही मौत हो गई।

इतना ही नहीं दूल्हे के चाचा को गोली मारने के बाद बदमाशों के सामने जो भी आता गया वह उन सभी लोगों पर ताबड़तोड़ फायरिंग करते रहे। हालांकि सभी घायलों को गाजियाबाद के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। घटना की सूचना मिलने के बाद मौके पर पहुंची पुलिस जांच में जुट गई है।

दुश्मनी की वजह से हुई हत्या

इस घटना के बाद हापुड़ के पुलिस अधिकारियों की मानें तो पहली नजर में यह मामला रंजिश का लग रहा है। नकाबपोश बदमाशों ने समारोह में आते ही दूल्हों के चाचा को ही निशाना बनाया था। मृतक सुधीर को 8 से 10 गोलियां मारी गई। बताया जा रहा है कि फरीदाबाद जिले में मृतक सुधीर की बिजनेस को लेकर रंजिश चल रही थी। जिसके बाद ही इस घटना को अंजाम दिया गया है।

इस घटना के बाद पुलिस पर भी उठे सवाल

शादी समारोह में यूं बदमाशों का घुसकर ताबड़तोड़ फायरिंग करना और सुधीर को मौत के घाट उतारने के बाद धौलाना पुलिस पर भी सवालिया निशान खड़े किये जा रहे हैं।आखिर बदमाश बारातियों पर गोलियां बरसा कर बड़े आराम से कैसे फरार हो गए? उदयरामपुर नगला गांव के पास ही पुलिस चौकी देहरा झाल है। पुलिस चौकी गांव के नजदीक होने के बाद भी बदमाश बड़े आराम से हथियार लहराते हुए निकल गए।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

प्रदेश

कांग्रेस के 10 नेता 6 सालों के लिए पार्टी से बाहर

Published

on

लखनऊ। कांग्रेस अनुशासन समिति ने पार्टी के 10 लोगों को अनुशासन हीनता के आरोप में पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से 6 सालों के लिए तत्काल प्रभाव से निष्कासित कर दिया है। समिति ने यह कार्रवाई इन नेताओं द्वारा कुछ समय से उत्तर प्रदेश कंाग्रेस से सम्बन्धित हाईकमान के निर्णयों पर अनवरत अनावश्यक रूप से सार्वजनिक तौर पर बैठक करके विरोध करने के विभिन्न समाचार-पत्रों में छपे खबरों के बाद किया है।

यह भी पढ़ें :- यूपी एसटीएफ ने मादक पदार्थों की तस्करी करने वाले एक युवक को किया गिरफ्तार

इनमें पूर्व सांसद एवं कांग्रेस सदस्य संतोष सिंह, पूर्व एमएलसी सिराज मेंहदी, पूर्व गृह मंत्री रामकृष्ण द्विवेदी, पूर्व मंत्री सत्यदेव त्रिपाठी, राजेन्द्र सिंह सोलंकी, पूर्व विधायक भूधर नारायण मिश्रा, पूर्व विधायक विनोद चैधरी, पूर्व विधायक नेक चन्द्र पाण्डेय, उत्तर प्रदेश युवा कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष स्वयं प्रकाश गोस्वामी, गोरखपुर पूर्व जिलाध्यक्ष संजीव सिंह के नाम शामिल हैं।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

क्राइम-कांड

यूपी एसटीएफ ने मादक पदार्थों की तस्करी करने वाले एक युवक को किया गिरफ्तार

Published

on

लखनऊ। एसटीएफ उत्तर प्रदेश को ओड़िसा राज्य से वांछित चल रहे अवैध मादक पदार्थो की तस्करी करने वाले अन्तर्राज्यीय गिरोह के एक सक्रिय सदस्य को जनपद देवरिया से गिरफ्तार करने में सफलता प्राप्त हुई है। गिरफ्तार आरोपी की पहचान जय प्रकाश यादव पुत्र बीरेन्द्र यादव निवासी नेहरूनगर, जनपद देवरिया के रूप में हुई है। वहीं उसके पास से एक स्विफ्ट डिजायर कार, 5 पासबुक, 3 चेक बुक, एक एटीएम कार्ड, डीएल, आधार कार्ड, पैन कार्ड एवं अन्य दस्तावेज के साथ ही इन्टेलीजेन्स आफिसर डीआरआई, एसआरयू, वाराणसी द्वारा निर्गत सम्मन बीरेन्द्र यादव के नाम से, 2 मोबाइल फोन व रू0-1,14,850 की बरामदगी हुई है।

यह भी पढ़ें :- तेज रफ्तार ट्रक ने मारी बाईक सवार को टक्कर,गंभीर रूप से घायल

एसटीएफ एसएसपी ने बताया कि अपराधियों की अभिसूचना संकलन के दौरान ज्ञात हुआ कि ओड़िसा राज्य से वांछित चल रहे अन्तर्राज्जीय अवैध मादक पदार्थो की तस्करी करने वाले गिरोह का एक सक्रिय सदस्य थाना क्षेत्र कोतवाली के नेहरूनगर स्थित अपने आवास पर रह रहा है। इस सूचना पर एसटीएफ उ.प्र. ने एसटीएफ उड़ीसा टीम को अवगत कराते हुए एसटीएफ गोरखपुर व निरीक्षक सरिता बेउरिया के नेतृत्व वाली में एसटीएफ टीम, ओड़िसा स्थानीय पुलिस कोतवाली देवरिया को साथ लेकर उक्त वांछित अभियुक्त को नेहरूनगर स्थित उसके घर से गिरफ्तार कर लिया गया। साथ ही अभियुक्त को ट्राजिट रिमांड पर लेकर जनपदीय पुलिस कोतवाली जनपद देवरिया एवं उडीसा एसटीएफ द्वारा की जा रही है।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

November 25, 2019, 11:16 am
Hazy sunshine
Hazy sunshine
23°C
real feel: 24°C
current pressure: 1010 mb
humidity: 68%
wind speed: 1 m/s N
wind gusts: 1 m/s
UV-Index: 2
sunrise: 6:03 am
sunset: 4:44 pm
 

Recent Posts

Trending