Connect with us

प्रदेश

योगी सरकार में जाने कितने हुए एनकांउटर, जारी हुआ आंकड़ा

Published

on

फाइल फोटो

लखनऊ । उत्तर प्रदेश में भाजपा सरकार आने के बाद एक पत्र जारी कर कहा गया था कि अपराध पर नकेल कसने और वांटेड अपराधियों की धरपकड़ के लिए राज्य भर में एक अभियान चलाया गया था । पत्र में दिए गए आंकड़ों के अनुसार जुलाई 2018 तक कुल 3,026 एनकाउंटर हुए थे । मार्च 2017 से जुलाई 2018 का एक विशलेषण बताता है कि हर दिन लगभग छह एनकाउंटर हुए ।

यह भी पढ़ें : यूपी के 25 पीसीएस बने आईएएस, देखें पूरी लिस्ट

आपको बता दें कि योगी सरकार में एनकाउंटर के आंकड़े जारी हुए हैं । योगी सरकार में 73 अपराधी मारे गए व कुल 3599 एनकाउंटर हुए एनकाउंटर में 8251 अपराधी गिरफ्तार किए 1059 अपराधी घायल, 4 पुलिसकर्मी शहीद हुए । 13866 जमानत निरस्त कराकर जेल भेजे गए । 1 लाख के 3 इनामी अपराधी मारे गए 50 हजार के 28 इनामी अपराधी मारे गए एंटी रोमियो स्क्वायड ने 6010 पर कार्रवाई की 13602 आरोपियों के खिलाफ गैंगस्टर की कार्रवाई हुई । गैंगस्टर आरोपियों की 67 करोड़ की संपत्ति जब्त 55 आरोपियों के खिलाफ रासुका की कार्रवाई, 15629 के खिलाफ गुंडा एक्ट की कार्रवाई हुई । http://www.satyodaya.com

प्रदेश

बैंक की दीवार काटकर चोरों ने उड़ाई रकम, मामले की जांच में जुटी पुलिस

Published

on

प्रतीकात्मक चित्र

कानपुर: पुलिस की लाख सख्ती के बाद चोरों के हौसले बुलंद नजर आ रहें हैं। ऐसा ही एक मामले में यूपी के औरैया जिले में रविवार की रात चोरों ने बैंक को निशाना बनाकर चोरी की वारदात को अंजाम दिया है।

बताया जा रहा है कि पूर्वांचल बैंक की ककोर शाखा में चोरों ने पहले दीवार को काटा। फिर उसी के रास्ते बैंक के अंदर प्रवेश किया और रकम लेकर नौ दो ग्यारह हो गए। हालांकि बैंक के अधिकारियों ने इस बात की पुष्टि नहीं की है कि चोर कितनी रकम लेकर फरार हुए है।

ये भी पढ़ें: कड़ी सुरक्षा के बीच दफनाया गया बच्ची का शव, आरोपी को भेजा गया जेल

वहीं जब सोमवार की सुबह जब बैंक खुला तो घटना की जानकारी प्राप्त हुई। जिसके बाद घटना की सूचना मौके से पुलिस को दी गई। पुलिस ने बैंक पहुंचकर फॉरेसिक टीम के साथ मामले की जांच शुरू कर दी। साथ ही चोरों के दाखिल होने वाली जगह का भी निरीक्षण किया। http://www.satyodaya.com

Continue Reading

प्रदेश

पूर्व केन्द्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल फिर चुनी गईं अपना दल (एस) की राष्ट्रीय अध्यक्ष

Published

on

लखनऊ। एक बार फिर से पूर्व केन्द्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल को अपना दल (एस) का राष्ट्रीय अध्यक्ष चुना गया है। सोमवार को राजधानी के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित राष्ट्रीय सम्मेलन में पूरे देश से अपना दल (एस) के सक्रिय कार्यकर्ता शामिल हुए। अनुप्रिया पटेल मौजूदा समय में उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर से सांसद हैं। राष्ट्रीय सम्मेलन सम्मेलन में पार्टी की कार्यकारिणी के बैठक के बाद अनुप्रिया पटेल को अध्यक्ष चुने जाने की घोषणा हुई।

मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में अनुप्रिया पटेल राज्यमंत्री थीं। अनुप्रिया पटेल अपना दल के संस्थापक सोनेलाल पटेल की पुत्री हैं। अनुप्रिया पटेल की पार्टी अपना दल (एस) उत्तर प्रदेश की भाजपा सरकार में गठबंधन में है। इसके साथ ही पार्टी की नई राष्टीय कार्यकारिणी और प्रदेश कार्यकारिणी का गठन किया और जिलाध्यक्षों के नामों की घोषणा की गयी। पार्टी का राष्टीय अध्यक्ष चुने जाने पर अनुप्रिया पटेल ने पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं को धन्यवाद दिया, साथ ही पार्टी को मजबूत करने की अपील भी की। http://www.satyodaya.com

Continue Reading

प्रदेश

मोती महल लॉन में 20 से 29 सितंबर तक चलेगा राष्ट्रीय पुस्तक मेला

Published

on

लखनऊ। राणाप्रताप मार्ग मोतीमहल वाटिका लान लखनऊ में वर्ष 2003 से निरंतर होता आ रहा 10 दिवसीय सत्रहवां राष्ट्रीय पुस्तक मेला 20 से 29 सितम्बर तक चलेगा। दि फेडरेशन ऑफ पब्लिशर्स एण्ड बुकसेलर्स एसोसिएशन्स इन इण्डिया,के.टी. फाउण्डेशन व फोर्सवन द्वारा संयोजित महात्मा गांधी की 150वीं जयंती की थीम पर आधारित यह आयोजन बच्चों और बड़ों को सम्मानित किया जाएगा। उद्घाटन के लिये मुख्य अतिथि के तौर पर राज्यपाल आनन्दीबेन पटेल को आमंत्रित किया गया है। निःशुल्क प्रवेश वाले मेले में पुस्तक प्रेमियों को हमेशा की तरह किताबों पर न्यूनतम 10 फीसदी की छूट मिलेगी।

राष्ट्रीय पुस्तक मेले के बारे में आयोजक फाउण्डेशन के संयोजक मण्डल मनोज सिंह चंदेल व आकर्षण जैन ने पत्रकार वार्ता में बताया कि वर्चुअल वल्र्ड की ओर बढ़ती दुनिया में किताबों का महत्व पहले से बढ़ा है। किताबें एक लम्बे अरसे से व्यक्ति और समाज के निर्माण में अहम भूमिका निभाती आ रही हैं। मेले में खिलाड़ियों व खेलों को प्रोत्साहन देने वाले यूपी ओलम्पिक संध के महासचिव आनन्देश्वर पाण्डेय को 28 सितम्बर को प्रदेश गौरव सम्मान से नवाजा जायेगा। गुजरात को अतिथि राज्य का दर्जा देते हुए गुजरात पर्यटन व वहां के प्रकाशकों के स्टाल मेले में विशिष्ट होंगे। प्रधानमंत्री पर आधारित अपूर्व शाह की आदमकद किताब ‘नरेन्द्र मोदी एक सकारात्मक सोच’ खास आकर्षण होगी। गरबा लोकनृत्य कार्यशाला व गुजराती भाषा सिखाने के विशिष्ट कार्यक्रम भी होंगे।

देश के प्रमुख प्रतिष्ठित पुस्तक मेलों में शुमार 17 वर्षों से बराबर आयोजित इस पुस्तक मेले में प्रभात, राजकमल, किताबघर, राजपाल, सामयिक, लोकभारती, सम्यक, केन्द्रीय हिन्दी निदेशालय, गौतम बुक्स, इण्डियन सोशल इंस्टीट्यूट, प्रकाशन संस्थान, साहित्य भण्डार इलाहाबाद, रामकृष्ण मिशन, उ.प्र.उर्दू अकादमी, गुडवर्ड, चिन्मय मिशन,वैदिक साहित्य, ओशो, एजूकेशनल एण्ड साइन्टिफिक ऐड्स, गायत्री ज्ञान मंदिर, स्कॉलर्स हब,गिडियॉन्स, तिरुमाला साफ्टवेयर आदि के स्टाल तो होंगे ही,साथ ही निखिल पब्लिशर्स, स्टारडम,काउंसिल फार प्रमोशन आफ सिंधी लैंग्वेज व उर्दू लैंग्वेज,रोशनी पब्लिशिंग,बुक कैफे,वर्ड स्मिथ जैसे कई नये संस्थान शामिल होंगे।

गंगा जमुनी तहजीब के शहर में चलने वाले इस पुस्तक मेले में इस बार कथक, गजल, संगीत के विशिष्ट कार्यक्रम होंगे। साथ ही प्रदेश भर में पुस्तक मेले के संयोजक स्वर्गीय उमेश ढल की स्मृति में विशिष्ट कवि सम्मेलन व मुशायरा भी होगा। मेले में हमेशा की तरह इस वर्ष भी स्थानीय लेखकों के लिए अलग से निःशुल्क स्टाल की व्यवस्था है। यहां गांधी बाल एवं युवा मंच पर बच्चों को जहां प्रतिभा प्रदर्शन का मौका मिलेगा वहीं,22 को किरन फाउण्डेशन के सौजन्य से ड्राइंग प्रतियोगिता से पहले 21 से ज्वाइन हैण्ड्स फाउण्डेशन व लोक आंगन के सौजन्य से रमेश पाल, सुबोध पाण्डे, संगीता चैबे, ज्योति,रेखा सिंह व नन्दिनी जैसे प्रशिक्षकों के नेतृत्व में लोकनृत्यों का प्रशिक्षण भी दिया जायेगा।

ये भी पढ़े- भ्रष्टाचार में लिप्त कर मुझे बीबीएयू के प्राक्टर पद से हटाने की साजिश: प्रो.रामचंद्रा

ओरियण्ट लैंग्वेज लैब के संयोजन में 21 से 29 तक उर्दू और 28 व 29 सितम्बर को गुजराती की कक्षाएं चलेंगी। इस फोन नम्बर 9450692313 पर 18 सितम्बर तक पंजीकरण कराया जा सकता है। मेले के समापन समारोह में सात अक्टूबर की शाम चुनिंदा स्टाल धारकों व प्रमुख सहयोगियों को अतिथिगण सम्मानित करेंगे। इस मौके पर संरक्षक मुरलीधर आहूजा, टीपी हवेलिया, डा.अमिता दुबे, आकर्ष चंदेल, ज्योति किरन रतन भी अपने विचार व्यक्त करने के साथ उपस्थित रहेंगे। http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

September 16, 2019, 5:21 pm
Fog
Fog
29°C
real feel: 36°C
current pressure: 1000 mb
humidity: 94%
wind speed: 1 m/s SE
wind gusts: 1 m/s
UV-Index: 1
sunrise: 5:22 am
sunset: 5:40 pm
 

Recent Posts

Top Posts & Pages

Subscribe to Blog via Email

Enter your email address to subscribe to this blog and receive notifications of new posts by email.

Join 10 other subscribers

Trending