Connect with us

प्रदेश

लखनऊ में पुलिस और बदमाशों के बीच मुठभेड़, 50 हजार का इनामी गिरफ्तार

Published

on

आरोपी के खिलाफ अंबेडकर नगर में बैंक लूटने और हुसैनगंज में हत्या का मुकदमा दर्ज

लखनऊ। लॉकडाउन में जहां चप्पे चप्पे पर पुलिस लोगों पर नजर टिकाये हुए है। वहीं उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में 50 हजार का इनामी बदमाश शीबू उर्फ़ पिंटू गुरुवार सुबह चारबाग में पुलिस से हुई मुठभेड़ में घायल हो गया। उसके पैर में गोली लगी है। शीबू याहियागंज चौक में पान मसाला एजेन्सी में हत्या कर लूट में शामिल था। इसके अलावा वह एचडीएफसी बैंक लूटकांड में भी था। फिलहाल शीबू को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

एसीपी हजरतगंज अभय कुमार मिश्रा ने बताया कि शीबू पर अम्बेडकर नगर के टांडा से 50 हजार रुपए का इनाम था। उसके चारबाग में होने की सूचना पर एसीपी और हुसैनगंज इंस्पेक्टर अंजनी पांडेय टीम के साथ पहुंचे थे, जहां बदमाश से मुठभेड़ हो गई। शीबू उर्फ़ काना पहले जे सी बोस मार्ग, चाइना बाजार चौकी के पास, केसरबाग में रहता था। इस समय उसका परिवार बडा पार्क के पास, पुराना किला, हुसैनगंज में रह रहा था।

शीबू के खिलाफ अंबेडकर नगर का बैंक लूटने और हुसैनगंज में हत्या का मुकदमा दर्ज है। मुठभेड़ की सूचना मिलते ही डीसीपी दिनेश सिंह और एडीसीपी चिरंजीव नाथ सिन्हा मौके पर पहुंच गए। पुलिस कमिश्नर सुजीत पांडेय ने टीम को पुरस्कृत करने की घोषणा की है।

इसे भी पढ़ें-अलविदा और ईद को लेकर JCP संग मौलाना ख़ालिद रशीद फरंगी महली ने की मीटिंग

पुरानी सरिया मिल ऐशबाग तिलकनगर निवासी राम निवास अग्रवाल की नेहरू क्रास चौराहे पर फर्म है। फर्म से पान मसाला समेत अन्य का थोक कारोबार किया जाता है। 20 फरवरी को दोपहर में दुकान पर राम निवासी, उनके भाई लालता प्रसाद, श्रीराम, खेमचंद्र व उनका बेटा रितेश बैठकर हिसाब करने जा रहे थे। इसी बीच हेलमेट और नकाब पहने चार बदमाशों ने लूटपाट के बाद दुकान में मौजूद नौकर कन्हई खेड़ा कैंपवेल रोड निवासी सुभाष को गोली मार दी थी। सुभाष दुकान में रखा स्टील का डस्टबिन लेकर बदमाशों को मारने दौड़ा था। गोली लगने से सुभाष लहूलुहान होकर वहीं गिर पड़ा और हमलावर भाग निकले। सुभाष को स्थानीय लोग ट्रॉमा सेंटर लेकर पहुंचे, जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया था। http://www.satyodaya.com

प्रदेश

ग्रामीण क्षेत्रों में 50 हजार बैंकिंग कॉरेस्पोंडेंट सखी तैनात करेगी योगी सरकार

Published

on

लखनऊ। महामारी कोरोना वायरस को लेकर देशव्यापी लॉकडाउन है। इसी क्रम में योगी सरकार ने गुरुवार को ‘बैंकिंग करेस्पांडेंट सखी’ की भी घोषणा की। जिसके तहत 58 हज़ार ग्रामीण महिलाओं को रोजगार मिलेगा। सीएम योगी ने 35 हज़ार 938 परिवारों को 218.49 करोड़ रुपए का रिवॉल्विंग फंड प्रदान किया है। ये फंड ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत दिया गया है।मुख्यमंत्री योगी की ओर से इस फंड के जरिये मास्क समेत सिलाई, कढाई, पत्तल, मसाले जैसे उत्पादों के लिए काम कर रही महिलाओं को मदद मिलेगी।

इस फंड का उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में स्वरोजगार और स्वावलंबन को बढ़ावा देना है। महिलाओं को ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार देने के लिए 50 हजार बैंकिंग कॉरेस्पोंडेंट सखी तैनात करेगी। जो कि बैंकिंग सुविधाओं में लोगों की मदद करेंगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इसकी चर्चा गुरुवार को अफसरों संग बैठक के दौरान की।

इसके लिए हर ग्राम पंचायत में बैंकिंग कॉरेस्पोंडेंट सखी की तैनाती की जाएगी। इन्हें हर महीने चार हजार रुपये दिए जाएंगे। वहीं छह महीने गुजरने के बाद चार हजार रुपये और कमीशन दिया जाएगा।

बैंकिंग के लेनदेन में जितने लोगों की मदद करेंगी उन्हें उतना कमीशन दिया जाएगा। इसके अलावा, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राष्ट्रीय ग्रामीण अजीविका मिशन के तहत महिला स्वयं सहायता समूह को 218 करोड़ रुपये रिवाल्विंग फंड के रूप में हस्तांतरित किए।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

प्रदेश

14 दिन के लिए जिला जेल भेजे गए कांग्रेस नेता अजय कुमार लल्लू

Published

on

कांग्रेस नेता की कोरोना जांच रिपोर्ट आई निगेटिव

लखनऊ। 14 दिन की न्यायिक हिरासत में लिए गए उत्तर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू को जिला जेल भेज दिया गया है। जेल भेजने से पहले कांग्रेस नेता की कोरोना जांच कराई गई। जो गुरुवार को निगेटिव आई है। कोरोना जांच रिपोर्ट आने के बाद लल्लू को अस्थाई जेल से गोसाईगंज जिला जेल भेजा गया। अजय कुमार लल्लू को लखनऊ पुलिस ने बीते बुधवार को आगरा से गिरफ्तार किया था।

यह भी पढ़ें-लखनऊ में महामारी से दूसरी मौत, कोरोना पाॅजिटिव सब्जी विक्रेता ने दम तोड़ा

लल्लू के खिलाफ प्रवासी श्रमिकों के लिए 1000 बसों की व्यवस्था करने के नाम पर सरकार को धोखा देने का आरोप है। इस संबंध में लखनऊ में प्रियंका गांधी के निजी सचिव व यूपी कांग्रेस अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई गयी है। http://www.satyodaya.com

Continue Reading

प्रदेश

बेटी ने पिता को साइकिल पर बैठाकर तय की 1200 KM की दूरी, अखिलेश देंगे 1 लाख

Published

on

लखनऊ। कोरोना वायरस से बचने के लिए लगाए गए लॉकडाउन में जहां-तहां फंसे मजदूरों के हौसले की कई कहानियां सामने आ रही हैं। इस बीच प्रवासी कामगारों के हौसले की एक कहानी बिहार से सामने आई जब, हरियाणा के गुरुग्राम से अपने पिता को साइकिल पर बैठा 15 साल की एक लड़की बिहार के दरभंगा पहुंच गई।

15 साल की ज्योति ने एक हजार किलोमीटर से ज्यादा की दूरी सात दिन में तय किया। वो एक दिन में 100 से 150 किलोमीटर अपने पिता को पीछे बिठा कर साइकिल चलाती थी। जब कहीं ज्यादा थकान होती तो सड़क किनारे बैठ कर ही थोड़ा आराम कर लेती थी।

दरभंगा जिला के सिंहवाड़ा प्रखण्ड के सिरहुल्ली गांव निवासी, मोहन पासवान गुरुग्राम में रहकर टेम्पो चलाकर अपने परिवार का भरण-पोषण किया करते थे, पर इसी बीच वे दुर्घटना के शिकार हो गए। दुर्घटना के बाद अपने पिता की देखभाल के लिए 15 वर्षीय ज्योति कुमारी वहां चली गई थी पर, इसी बीच कोरोना वायरस की वजह से देशव्यापी बंदी हो गई। आर्थिक तंगी के मद्देनजर ज्योति के साइकिल से अपने पिता को सुरक्षित घर तक पहुंचाने की ठानी। बेटी की जिद पर उसके पिता ने कुछ रुपये देकर तो कुछ उधार करके एक पुरानी साइकिल खरीदी।

इसे भी पढ़ें-अलविदा और ईद को लेकर JCP संग मौलाना ख़ालिद रशीद फरंगी महली ने की मीटिंग

ज्योति अपने पिता को साइकिल के कैरियर पर एक बैग लिए बिठाए, आठ दिनों की लंबी और परेशानी भरी यात्रा के बाद अपने गांव सिरहुल्ली पहुंची है। गांव से कुछ दूरी पर अपने पिता के साथ एक क्वारेंटाइन सेंटर पर रह रही ज्योति, अब अपने पिता के हरियाणा वापस नहीं जाने को कृत संकल्पित है।

ज्योति के पिता ने कहा कि उन्हें साइकिल घर लौटने का फैसला तब लेना पड़ा जब उनके पास पैसे नहीं बचे थे। मकान मालिक पैसे देने या फिर घर खाली करने के लिए दबाव बना रहा था। इस वजह से हमने साइकिल से ही घर लौटने का फैसला लिया। वहीं, ज्योति के पिता ने अपनी बेटी की प्रशंसा करते हुए कहा कि वह वास्तव में मेरी ‘श्रवण कुमार’ है।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

May 21, 2020, 3:42 pm
Mostly sunny
Mostly sunny
39°C
real feel: 39°C
current pressure: 1000 mb
humidity: 14%
wind speed: 3 m/s W
wind gusts: 3 m/s
UV-Index: 3
sunrise: 4:46 am
sunset: 6:20 pm
 

Recent Posts

Trending