Connect with us

प्रदेश

कैराना के रसूलपुर गांव में पोलिंगबूथ पर हंगामे के दौरान हुई फायरिंग, फर्जी वोटिंग कराने का लगाया गया आरोप

Published

on

कैराना

फाइल फोटो

लखनऊ। लोकसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान 11 अप्रैल को शुरू हो चुका है। जिसमें आज 20 राज्यों में 91 सीटों पर मतदान होगा। ऐसे में आज यूपी के कैराना लोकसभा सीट के रसूलपुर के पास एक पोलिंगबूथ पर फायरिंग हो गई। जानकारी के मुताबिक पोलिंग बूथ पर फर्जी मतदान को लेकर गांव वालों और सुरक्षाकर्मियों के बीच बवाल हो गया। जिसके बाद लोगों को अलग करने के लिए पुलिसकर्मियों ने लाठीचार्ज और हवाईफायरिंग भी की है।

यह पूरा मामला कांधला थाना क्षेत्र के रसूलपुर गुजरान गांव का बताया जा रहा है। पोलिंगबूथ पर जब सभी लोग आपस में भीड़ रहे थे, तो उस दौरान का एक वीडियो वायरल हुआ है। हालांकि इन लड़ाई-झगड़ों के बीच थोड़ी देर के लिए मतदान को भी रोक दिया गया था।

आपको बता दें इस बार के चुनाव में कैराना में सपा से वर्तमान सांसद तबस्सुम हसन, कांग्रेस से हरेंद्र मलिक और बीजेपी से प्रदीप चौधरी शामिल हैं। पहले चरण के मतदान के लिए यहां सुबह से ही लोगों के आने-जाने का सिलसिला जारी था, लेकिन इस बीच किसी बात को लेकर गांव वाले भड़क गए और उन्होंने पोलिंग बूथ पर ही हंगामा करना शुरू कर दिया।

ये भी पढ़े:सोनिया गांधी ने रायबरेली से पांचवीं बार किया नामांकन

इस हंगामें के दौरान सभी को शांत कराने के लिए सुरक्षा में तैनात जवानों ने भीड़ पर लाठीचार्ज कर दिया। उसके बाद गुस्साए गांव वालों ने पत्थरबजी करनी शुरू कर दी। फिलहाल मौके पर डीएम, एसपी और दूसरे अधिकारियों ने पहुंचकर नाराज गांव वालों को समझा कर उन्हें शांत कराया।http://www.satyodaya.com

प्रदेश

कॉमनवेल्थ पार्लियामेंट्री सम्मेलन: ओम बिरला की उपस्थिति में संसदीय विषयों पर हुई चर्चा

Published

on

लखनऊ। सातवें कॉमनवेल्थ पार्लियामेंट्री एसोसिएशन (इंडिया रीजन) का सम्मेलन पहली बार राजधानी लखनऊ में बुधवार से आयोजित हुआ। तीन दिनों तक चलने वाले इस सम्मेलन में विधायिका के कामकाज में सुधार पर चर्चा एवं विचार-विमर्श किया जाना है। इसमें शामिल होने के लिए लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला राजधानी पहुंचे। उत्तर प्रदेश विधानसभा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित ने लखनऊ एयरपोर्ट पर उनका स्वागत किया। इस दौरान मंत्री सुरेश खन्‍ना भी मौजूद रहे।

वहीं, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला एयरपोर्ट से सीधे उप्र राज्यपाल आनंदीबेन पटेल से मिलने पहुंचे। राज्‍यपाल ने उन्‍हें शिष्टाचार भेंट की। इसके बाद लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला की उपस्थिति में भारत प्रक्षेत्र की कार्यकारिणी समिति की बैठक हुई। इस समिति में संसदीय विषयों पर चर्चा एवं विचार-विमर्श किया गया।

यह भी पढ़ें: आगरा-अलीगढ़ हाईवे पर स्कूली बच्चों से भरी बस व वैन में हुई टक्कर, 6 घायल

बता दें आज दूसरे दिन 16 जनवरी को सुबह 11 बजे लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला विधान सभा मंडप में सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे। इस मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत मंत्रिमंडल के सदस्य भी मौजूद रहेंगे। इस सम्मेलन मे सत्ता और विपक्ष के भेद न हो। सदन में नेता सदन को भी बोलने का मौका मिलेगा। यह उत्तर प्रदेश के लिए सौभग्य का विषय है यह सम्मेलन यहां आयोजित किया जा रहा है।  

विधानमंडल के विधानसभा मंडप में होने वाले सम्मेलन में देश की सभी विधानसभा व विधानपरिषद के अध्यक्ष व सभापति शामिल हो रहे हैं। लखनऊ में आयोजित होने वाले राष्ट्रमंडल संसदीय संघ, भारत प्रक्षेत्र का 7वां सम्मेलन है। सम्मेलन में राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश भी भाग लेंगे। विधान सभाओं के अध्यक्ष व विधान परिषदों के सभापति भी भाग लेंगे। सम्मेलन का समापन राज्यपाल आनंदीबेन पटेल करेंगी।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

प्रदेश

लखनऊ व नोएडा के कर्मचारियों की मांग, दिया जाए एक्स श्रेणी का मकान भत्ता

Published

on

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के लखनऊ और नोएडा में पुलिस कमिश्नर प्रणाली लागू होने के बाद राज्य कर्मचारी संयुक्त परिषद के अध्यक्ष हरिकिशोर तिवारी और महामंत्री शिवबरन सिंह यादव ने प्रदेश की राजधानी लखनऊ और नोएडा के कार्मिकों, शिक्षकों, स्थानीय निकाय और नगर निगम के कर्मचारियों को एक्स श्रेणी के अनुसार मकान किराया व नगर प्रतिकर भत्ता देने की मांग की है।

उन्होंने कहा कि दोनो शहर मेट्रोपोलिन श्रेणी में आ गए है। जो केन्द्र सरकार की भत्ता शासनादेश के अनुसार एक्स श्रेणी की पात्रता रखते है। राज्य कर्मचारी संयुक्त परिषद 12 अगस्त 2016 को जारी मकान किराया भत्ता और 10 अक्टूबर 2018 को जारी नगर प्रतिकर भत्ता संशोधन की मांग को लेकर मुख्य सचिव, अपर मुख्य सचिव वित्त व अपर मुख्य सचिव कार्मिक से मिलेगा। राज्य कर्मचारी संयुक्त परिषद की बैठक बुधवार को हुई । जिसमें हरिकिशोर तिवारी, शिवबरन सिंह यादव, संगठन मंत्री संजीव गुप्ता, अतिरिक्त महामंत्री अमिता त्रिपाठी, सयुक्त मंत्री अविनाश चन्द्र श्रीवास्तव, चेयरमैन अमरजीत मिश्रा और उपाध्यक्ष राम सुरेश सिंह मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें:- यूपीः भाजपा प्रदेश अध्यक्ष पद के लिए नामांकन कल…

राज्य कर्मचारी परिषद ने बैठक के बाद बताया कि लखनऊ व नोएडा में सातवे वेतन आयोग के अनुसार 50 लाख की आबादी से ऊपर वाई श्रेणी पर मूल वेतन का 30 प्रतिशत मकान किराया और अन्य भत्ते दिये जाने चाहिए। केन्द्र सरकार ने सातवे वेतन आयोग की संस्तुति के आधार पर मकान किराये भत्ते की तीन श्रेणी बनाई है। जिसमें मेट्रोपोलिन शहरों पर 50 लाख से ऊपर की आबादी वाले शहरो को वाई श्रेणी में रखकर मकान किराया भत्ता 30 प्रतिशत अनुमन्य किया है। दूसरी श्रेणी में वाई रखी गई है जिसमें 5 लाख से 50 लाख की आबादी तक को शामिल करते हुए 20 प्रतिशत तथा तीसरी श्रेणी जेड रखी गई है। जिसमें 10 प्रतिशत मकान किराया भत्ता तय किया गया है। इस आधार पर लखनऊ और नोएडा के कर्मचारियों, शिक्षकों, स्थानीय निकाय और नगर निगम केे कर्मचारियों को एक्स श्रेणी के अनुसार मकान किराया और नगर प्रतिकर भत्ता अन्य भत्ते दिये जाए।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

प्रदेश

यूपीः भाजपा प्रदेश अध्यक्ष पद के लिए नामांकन कल…

Published

on

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी प्रदेश अध्यक्ष पद के लिए गुरुवार को नामांकन होगा। जहां स्वतंत्र देव सिंह कल प्रदेश अध्यक्ष पद के लिए अपना नामांकन पत्र दाखिल करेंगे। वहीँ एक से अधिक नामांकन पत्र दाखिल होने की दशा में 17 जनवरी को सुबह 9 से 11 बजे तक मतदान होगा। उसके बाद उसी दिन मतों की गणना की जाएगी।

यह भी पढ़ें:- सुलेमानी की हत्या का भारत के 430 शहरों में हुआ विरोधः जावद जरीफ

सूत्रों के अनुसार स्वतंत्र देव सिंह का निर्विरोध प्रदेश अध्यक्ष चुना जाना तय माना जा रहा है। केंद्रीय चुनाव अधिकारी के निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार कल 2 से 4 बजे तक नामांकन की प्रकिया होगी और शाम 4 से 5 बजे तक नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी साथ ही नामांकन वापस लिए जाने का यही समय होगा। चुनाव पर्यवेक्षक और राष्ट्रीय महामंत्री भूपेंद्र यादव व बिहार के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष मंडल पांडेय चुनाव प्रक्रिया के दौरान मौजूद रहेंगे।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

January 16, 2020, 12:41 pm
Rain
Rain
15°C
real feel: 12°C
current pressure: 1020 mb
humidity: 100%
wind speed: 3 m/s E
wind gusts: 3 m/s
UV-Index: 1
sunrise: 6:27 am
sunset: 5:05 pm
 

Recent Posts

Trending