Connect with us

Featured

लोक गायिका मालिनी अवस्थी के पिता का निधन…

Published

on

लखनऊ। चर्चित लोक गायिका मालिनी अवस्थी के पिता का गुरुवार को निधन हो गया। इस दुःखुद समाचार की जानकारी उत्तर प्रदेश सूचना विभाग के डायरेक्टर शिशिर ने अपने ट्वीटर हैंडल से दी। मालिनी अवस्थी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के बेहद विश्वास पात्र अफसर अवनीश अवस्थी की पत्नी हैं।

अवनीश अवस्थी वर्तमान समय में योगी सरकार अपर मुख्य सचिव गृह व सूचना की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं। http://www.satyodaya.com

Featured

जमानत मिलने के बाद फिर गिरफ्तार हुए कांग्रेस नेता अजय लल्लू, 14 दिन के लिए भेजे गए जेल

Published

on

लखनऊ। कोरोना काल के बीच रजनीतिक उठापटक जारी है। साथ ही बस मामला अब रजनीतिक तूल पकड़ चुका है। आगरा में कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू की गिरफ़्तारी के बाद लखनऊ पुलिस देर रात अजय लल्लू को राजधानी लेकर पहुंची। इस दौरान पुलिस ने अजय लल्लू का मेडिकल चेकअप कराया और कोरोना जांच करवाई। इसके बाद सीधे लखनऊ पुलिस ने न्यायिक मजिस्ट्रेट के सामने अजय लल्लू को पेश किया। जहां उन्हे 14 दिन की न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया है।

अजय लल्लू को लखनऊ लाने की सूचना पुलिस को पहले से ही थी। इसके चलते हजरतगंज से लेकर महानगर में चप्पे-चप्पे पर पुलिस तैनात कर दी गई। पुलिस ने अजय कुमार लल्लू का आगरा से सीधे महानगर स्थित सिविल में मेडिकल चेकअप कराया और कोरोना जांच करवाई। इसके बाद न्यायिक मजिस्ट्रेट के सामने उन्हे पेश किया गया, जहां से उन्हे 14 दिन की न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया। अजय लल्लू के लखनऊ लाने की सूचना जैसे ही पार्टी के नेताओं और कार्यकर्ताओं को मिली वाह मिलने पहुंच गए। हालांकि भारी पुलिस बल होने के चलते कोई अजय कुमार लल्लू से नही मिल सका।

यह भी पढ़ें: खुशखबरी! एक जून से चलने वाली ट्रेनों की आज से कीजिये बुकिंग, देखें पूरी लिस्ट

इस दौरान कांग्रेस विधान मंडल दल कि नेता आराधना मिश्रा अजय कुमार लल्लू के वकील सहित कांग्रेसी न्यायिक मजिस्ट्रेट क आवास पहुंचे। आराधना मिश्रा ने सरकार पर गंभीर आरोप लगाते हुए कहा सरकार लोकतंत्र की हत्या कर रही है। गिरफ़्तारी के बाद से प्रदेश अध्यक्ष से बात तक नही हो सकी। इसके बाद सीधे आराधना मिश्रा सहित कई कांग्रेसी नेता तेलीबाग स्थित सिंचाई विभाग के गेस्ट हाउस पहुंच गए, जहां कार्यकर्ताओं ने देर रात तक प्रदर्शन कर नारेबाजी की।

दरसल कांग्रेस की ओर से बॉर्डर पर खड़े श्रमिकों को छोड़ने के लिये एक हज़ार बस का इंतेज़ाम करने का दावा किया था। कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी की ओर से लगातार राज्य सरकार को पत्र लिख कर बस से श्रमिको को छोड़ने कि परमीशन मांगी गई थी। कई दिनों तक दोनो तरफ़ से लेटर बाज़ी का दौर चलता रहा। वही प्रियंका गांधी से बस का विवरण सरकार से मांगा गया। इस पर प्रियंका गांधी के निजी सचिव की ओर से बसों का विवरण दिया। जिसमें कई बसों की जगह एंबुलेंस और ऑटो के नंबर थे। जब इसकी जांच की गई तो जानकारी ग़लत देने की बात सामने आई। आरटीओ लखनऊ की ओर से मंगलवार रात हजरतगंज थाने में प्रियंका गांधी के निजी सचिव, प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू और अन्य के खिलाफ 420 के साथ कई अन्य धाराओं में मुकदमा दर्ज कराया। लखनऊ पुलिस ने आगरा से अजय लल्लू को गिरफ्तार किया और देर रात उनका मेडिकल चेकअप कराने के बाद न्यायिक मजिस्ट्रेट के सामने पेश किया। जहां से उन्हे 14 दिन की न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Featured

राजधानी में आज से लॉकडाउन चार लागू, कंटेनमेंट जोन पूरी तरह रहेगा सील

Published

on

होम डिलीवरी व बिक्री के लिए ही खुलेंगे रेस्टोरेंट व मिठाई की दुकाने 

लखनऊ। राजधानी में कंटेनमेंट जोन पूरी तरह सील रहेगा। बफर जोन में केवल आवश्यक वस्तुओं की ही दुकानें खुलेंगी। बाजार एवं दुकानें हर दिन अलग-अलग खुलेंगे। बफर व कंटेनमेंट जोन के बाहर रेस्टोरेंट खुलेंगे लेकिन यहां से मात्र होम डिलीवरी की ही अनुमति होगी। इसी तरह मिठाई की दुकान भी खुलेंगी लेकिन दुकानों या रेस्टोरेंट में ग्राहकों का बैठना प्रतिबंधित रहेगा। 

कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए 31 मई तक लॉकडाउन का चौथा चरण लागू किया गया है। केंद्र व प्रदेश सरकार की तरह लखनऊ में भी जिला प्रशासन ने दिशा निर्देश जारी किए हैं। जिला अधिकारी अभिषेक प्रकाश ने कहा कि यह गाइडलाइन बुधवार 20 मई से लागू होगी। उन्होंने कहा कि यदि किसी ने इन दिशा निर्देशों का उल्लंघन किया तो उससे पांच लाख का जुर्माना वसूला जाएगा। 

यह भी पढ़ें :- केजीएमयू में रात से गायब मरीज कोरोना पॉजिटिव निकला

लखनऊ में शॉपिंग मॉल नहीं खुलेंगे। अमीनाबाद बाजार खुले या बंद रहे? इसके लिए कमेटी बनाई गई है। नक्खास मार्केट पर भी रिपोर्ट के बाद फैसला। सदर बाजार पूरी तरह से बंद रहेगा। तेलीबाग में मार्केट को खोला जाएगा। हर मार्केट हफ्ते में एक बार बंद रहेगी। उसी दिन सैनिटाइजेशन होगा। अगर सैनिटाइजेशन नहीं होता है तो अगले सप्ताह पूरी दुकानें बंद रहेंगी। 

एडवाइजरी के मुताबिक कंटेनमेंट जोन में समस्त सेवाएं बंद रहेंगी। बफर जोन-कंटेनमेंट जोन की परिधि से 250 मीट के बफर जोन में केवल आवश्यक वस्तुओं की ही दुकानें खुलेंगी। शेष सारी दुकानें बंद रहेंगी। डीएम ने कहा कि शाम सात से सुबह सात बजे तक आवश्यक गतिविधियों एवं आवश्यक दुकानों को छोड़कर सभी तरह के आवागमन बंद रहेंगे।

यह भी पढ़ें :- कोटा में जब बच्चे परेशान थे तो उनकी याद क्यों नहीं आई- डिप्टी सीएम डॉ. दिनेश शर्मा

डीएम ने बताया कि हर दिन अलग-अलग बाजार खुलेंगे। इसके लिए बैठक कर आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाएंगी। स्ट्रीट वेंडर की व्यवस्था के लिए नगर आयुक्त को अधिकृत किया गया है। जबकि नर्सिंग होम व निजी अस्पताल की जिम्मेदारी सीएमओ को दी गई है। कंटेनमेंट एवं बफर जोन को छोड़कर अन्य जगहों पर प्रिंटिंग प्रेस व ड्राइ क्लीनर्स खुलेंगी। सभी दुकानों पर विक्रेता अनिवार्य रूप से मास्क, ग्लब्स का प्रयोग करेंगे। सुबह-शाम दुकानों को सैनिटाइज किया जाएगा। 

जिला प्रशासन के मुताबिक सभी दुकानदार बिक्री के पूर्व व उसके बाद सैनिटाइजर का प्रयोग करेंगे और यह सुनिश्चित करेंगे कि सभी ग्राहक मास्क अनिवार्य रुप से लगाएं। सभी दुकानों पर आरोग्य सेतु ऐप को डाउनलोडन करने के लिए जागरुकता बैनर व पोस्टर लगाया जाएगा। लोगों को ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रेरित भी किया जाएगा। 

यह भी पढ़ें :- स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन होंगे डब्ल्यूएचओ एग्जीक्यूटिव बोर्ड के अगले चेयरमैन

राजधानी में सिनेमा हॉल, शॉपिंग मॉल, होटल, खेल परिसर व स्टेडियम को बंद रखा जाएगा। इसके अलावा लखनऊ विकास प्राधिकरण, नगर निगम, आवास विकास परिषद के पार्कों में कर्मियों की तैनाती की जाएगी। सुबह सात बजे से 10 बजे तक एवं शाम पांच बजे से सात बजे तक पार्क खुले रहेंगे। पार्क में टहलने वालों को मास्क का प्रयोग व सोशल डिस्टेंसिंग करना अनिवार्य होगा। पार्क बंद होने की सूचना 15 मिनट पहले दी जाएगी। http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Featured

देश में 30 करोड़ से अधिक लोग पीड़ित, आज विश्व उच्च रक्तचाप दिवस पर विशेष

Published

on

उच्च रक्तचाप से दुनिया के 1 अरब 30 करोड़ लोग प्रभावित

लखनऊ। विश्व उच्च रक्तचाप दिवस प्रतिवर्ष 17 मई को मनाया जाता है। इस समस्या से दुनिया में लगभग 1 अरब 30 करोड़ लोग प्रभावित हैं। देश में लगभग 30 करोड़ से अधिक लोग इससे पीड़ित हैं। साइलेंट किलर नाम से प्रसिद्ध यह रोग दुनिया में अकाल मृत्यु का प्रमुख कारण है।

वरिष्ठ होम्योपेथिक चिकित्सक डॉ. अनुरूद्ध वर्मा का कहना है कि भागदौड़, आपा-धापी, पश्चिमी एवं आधुनिक जीवन शैली, चिंता, आराम तलब जिंदगी, तला-भुना भोजन मसालेदार भोजन उच्च रक्तचाप के लिए काफी हद तक जिम्मेदार है। वैसे तो 95 प्रतिशत लोगों में इसके निश्चित कारणों का पता नहीं होता है। उच्च रक्तचाप की समस्या से 40 से 60 वर्ष आयु वर्ग के लोग ज्यादा प्रभावित होते हैं तथा पुरुषों एवं महिलाओं में यह लगभग बराबर होता है।

यह भी पढ़ें :- मुख्यमंत्री योगी ने लॉकडाउन 4.0 की तैयारी को लेकर टीम- 11 के साथ की बैठक

डॉ. वर्मा ने बताया कि जब पूरा विश्व कोविड-19 से चिंता में है। उच्च रक्तचाप से अनेक हृदय रोगों के होने की संभावना ज्यादा बढ़ जाती है और हृदय रोगियों में कोरोना के संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। इसलिये रक्तचाप को नियंत्रित कर हृदय रोगों से बचना जरूरी है।

उच्च रक्तचाप को बढ़ाने के लिए मोटापा, अधिक शराब का सेवन, आलसी जीवन, तनाव, चिंता ,ज्यादा नमक और वसा युक्त भोजन, धूम्रपान, तम्बाकू, फास्ट फूड और अनुवांशिक कारक जिम्मेदार हैं।

यह भी पढ़ें :- COVID-19: प्रतापगढ़ में फूटा कोरोना बम, एक दिन में 22 केस मिलने से मचा हड़कंप

होम्योपैथी में उच्च रक्तचाप के रोगी का उपचार उसके लक्षणों के आधार पर चयनित औषधि के द्वारा सफलता पूर्वक किया जा सकता है। औषधियों में रॉवल्फिया, एलियम सटाईवम, बेराइटा म्योर, नेट्रम म्योर, लैकेसिस, लाइकोपोडियम, नक्स वोमिका, एड्रेनेलिन, ऐमिल नाइट्रेट, ग्लोनिन, वेरेटरम वी का प्रयोग चिकित्सक की सलाह पर किया जा सकता है। http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

May 21, 2020, 3:33 pm
Mostly sunny
Mostly sunny
39°C
real feel: 40°C
current pressure: 1000 mb
humidity: 17%
wind speed: 4 m/s NW
wind gusts: 4 m/s
UV-Index: 8
sunrise: 4:46 am
sunset: 6:20 pm
 

Recent Posts

Trending