Connect with us

प्रदेश

नहीं रहा रायबरेली का राॅबिनहुड, गरीबों के मददगार और विरोधियों के लिए खौफ थे अखिलेश सिंह

Published

on

लखनऊ। रायबरेली सदर से कई दशकों तक अपना झंडा बुलंद रखने वाले पूर्व कांग्रेसी विधायक अखिलेश सिंह का मंगलवार सुबह लखनऊ के पीजीआई में निधन हो गया। वे लम्बे समय से कैंसर से पीड़ित थे। उनकी परंपरागत सीट सदर से अब उनकी पुत्री अदिति सिंह कांग्रेस से विधायक हैं। एक समय रायबरेली में अखिलेश की तूती बोलती थी। ज्यादातर वह सदर से निर्विरोध ही चुने जाते रहे हैं। देश या फिर प्रदेश की राजनीति में लहर कैसी भी रही हो लेकिन पिछले तीन दशक से अखिलेश सिंह की कुर्सी पर आंच नहीं आ सकी थी। इसकी वजह थी, अखिलेश सिंह का अपनी जनता से सीधे उनका जुड़ाव। विरोधियों के लिए अखिलेश सिंह जहां दबंग थे तो वहीं अपने समर्थकों के लिए वह हर समय हर हाल में उनके साथ खड़े रहते थे। शहर के धनवान और सभ्य लोग अखिलेश सिंह से खौफ खाते थे। नेता जी सुभाष चन्द्र बोस को अखिलेश सिंह अपना आदर्श मानते थे। कांग्रेस का जो भी मानना हो लेकिन अखिलेश सिंह साफ करते रहे कि नेता जी की मौत विमान दुर्घटना में नहीं हुई। बल्कि वह आज भी जिंदा हैं।

कहा जाता है कि अखिलेश सिंह के सामने कोई विरोधी नेता चुनाव प्रचार करने से भी डरता था। अखिलेश सिंह के ऊपर 45 से भी ज्यादा आपराधिक केस दर्ज थे। हालांकि वह कई मामलों में कोर्ट से बरी भी हो चुके थे। 1988 के बहुचर्चित सैय्यद मोदी हत्याकांड में भी अखिलेश सिंह का नाम आया था। अखिलेश सिंह कुछ समय तक पीस पार्टी में भी रहे। अखिलेश सिंह के क्रिमिनल बैकग्राउंड के चलते कांग्रेस ने उन्हें एक बार पार्टी से निकाल भी दिया। लेकिन अखिलेश सिंह निर्दलीय चुनाव लड.ते रहे और जीतते रहे।

यह भी पढ़ें-भागवत के बयान पर बोलीं प्रियंका- RSS-BJP के निशानो पर है सामाजिक न्याय

वर्ष 2017 के विधान सभा चुनाव में अपने स्वास्थ्य के चलते उन्होंने अपनी विरासत बेटी विधायक अदिति सिंह को सौंप दी। अखिलेश सिंह के निधन से रायबरेली में शोक की लहर है। निधन के बाद सोमवार दोपहर को लखनऊ के पीजीआई से उनका पार्थिव शरीर रायबरेली स्थित पैतृक गांव लालूपुर पहुंचा। उनके निधन की खबर सुनते ही लालूपुर में सन्नाटा पसर गया। पूर्व विधायक के अंतिम दर्शन के लिए उनके समर्थक सुबह से ही उनके आवास पहुंचने लगे। अखिलेश सिंह लंबे समय से कैंसर से जूझ रहे थे। उनका इलाज सिंगापुर में भी चल रहा था। सोमवार को वे लखनऊ के पीजीआई में रूटीन चेकअप के लिए आये थे। जहां उनकी तबीयत बिगड़ती गई और मंगलवार सुबह करीब 5 से 6 बजे के करीब उन्होंने अंतिम सांस ली।http://www.satyodaya.com

प्रदेश

लखनऊ विश्वविद्यालय के स्टूडेंट्स ने पेंटिंग बनाकर दिया डिजिटल इंडिया का संदेश

Published

on

लखनऊ। लखनऊ विश्वविद्यालय प्रधानमंत्री के डिजिटल मुहिम को पेंटिंग के जरिये रफ्तार देने में जुट गया है। इस विश्वविद्यालय में बुधवार से 7वें कल्चरल ऐंड लिट्रेरी फेस्ट-2019 का आगाज किया गया है। पहले दिन गुरुवार को ‘डिजिटल इंडिया’ थीम पर रंगोली, कार्टून पेंटिंग, प्रतियोगिताएं रखी गईं है। जहां पेंटिंग के जरिये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर बनाकर डिजिटल इंडिया को दर्शाया गया हैं। वहीं एलयू की छात्राओं ने भी पीएम की तस्वीर बनाकर डिजिटल इंडिया की भूमिकाओं को दर्शाया है।

ये भी पढ़े- आगरा: नकली नोट छापने वाले आरोपी ने जेल में की आत्महत्या

इस प्रतियोगिता में भाग लेने वाले सैकड़ों बच्चों ने डिजिटल इंडिया थीम पर बने पेंटिंग को पीएम के मुहिम से जोड़ा हैं। विश्वविद्यालय में संस्कृति द कल्चरल एक्टीविटी बोर्ड के जरिये पेंटिंग प्रतियोगिता रखा गया है। इस फेस्ट का समापन 16 सितंबर को होगा। वहीं कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रति कुलपति प्रो.राजकुमार सिंह ने की। http://www.satyodaya.com

Continue Reading

प्रदेश

यूपी: हिंदुस्तान पेट्रोलियम प्लांट में लगी भीषण आग, दमकल की गाड़ियों ने पाया काबू

Published

on

उन्नाव: दही चौकी औद्योगिक क्षेत्र स्थित हिंदुस्तान पेट्रोलियम के गैस रीफिलिंग प्लांट में गुरुवार को गैस रिसाव के बाद भीषण आग लग गई। आग इतनी भीषण लगी कि पूरे इलाके में अफरा-तफरी का माहौल मच गया। घटना की सूचना पर दमकल विभाग की गाड़ियां व पुलिस फोर्स पहुंची।

देखते ही देखते आग ने इतना विकराल रूप धारण कर लिया कि यह आशंका जताई जा रही है कि यह आग कई किलोमीटर के दायरे में न फ़ैल जाए, इसके लिए इलाके के आस-पास कई गांव मौके से खाली करवा दिए गए हैं। घटना के बाद से जिला प्रशासन पूरी तरह से अलर्ट हो गया है। बताया जा रहा है कि प्लांट में लगी आग से 3 कर्मचारी बुरी तरह से झुलस गए, जिन्हें मौके से जिला अस्पताल में भर्ती करवाया गया।

ये भी पढ़ें: J&K में पुलिस ने आतंकियों की साजिश को किया नाकाम, कठुआ से 6 AK-47 के साथ 3 आतंकी गिरफ्तार

जानकरी के मुताबिक लोगों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए लखनऊ-कानपुर हाइवे पर 5 किलोमीटर तक यातायात भी बाधित कर दिया गया है और कई ट्रेनें भी रोकी गई। इसके साथ ही आस-पास की करीब 10 फैक्ट्रियों में कर्मचारियों की छुट्टी भी कर दी गई है। वहीं यूपी आईजी एलओ प्रवीण कुमार के मुताबिक प्लांट में लगी आग पर लगभग काबू पा लिया गया है और स्थिति पूरी तरह नियंत्रण में है। साथ ही रोकी गई सभी ट्रेनों का संचालन भी शुरू कर दिया गया है। http://www.satyodaya.com

Continue Reading

प्रदेश

यूपी: बीजेपी प्रत्याशी नागर और संजय सेठ आज उपचुनाव के लिए दाखिल करेंगे नामांकन

Published

on

फाइल फोटो

लखनऊ। यूपी की दो राज्यसभा सीटों के उपचुनाव के लिए बीजेपी के प्रत्याशी सुरेंद्र सिंह नागर और संजय सेठ गुरुवार को नामांकन पत्र भरेंगे। हालिया में ही सुरेंद्र सिंह नागर और संजय सेठ ने राज्यसभा और समाजवादी पार्टी से इस्तीफा देकर बीजेपी का दामन थामा था। जिसके बाद बीजेपी ने दोनों को टिकट दिया है। वहीं बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह और डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा के साथ दोनों लोग नामांकन दाखिल करेंगे।

ये भी पढ़े- युवक से रुपयों भरा बैग लूटकर फरार हुए बदमाश

बता दें कि सुरेंद्र नागर ने 2 अगस्त और संजय सेठ ने 5 अगस्त को सपा और राज्यसभा से इस्तीफा दे दिया था। इन दोनों नेताओं ने नई दिल्ली में बीजेपी राष्ट्रीय महासचिव भूपेंद्र यादव की मौजूदगी में बीजेपी में शामिल हुए थे। यूपी की दोनों राज्यसभा सीटों के लिए अधिसूचना जारी हो गई है और नामांकन के लिए अंतिम तारीख 12 सितंबर है। जबकि राज्यसभा उपचुनाव के लिए मतदान और वोटों की गिनती 23 सितंबर को होगी। http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

September 12, 2019, 2:06 pm
Mostly cloudy
Mostly cloudy
31°C
real feel: 38°C
current pressure: 1000 mb
humidity: 88%
wind speed: 3 m/s SE
wind gusts: 3 m/s
UV-Index: 3
sunrise: 5:20 am
sunset: 5:45 pm
 

Recent Posts

Top Posts & Pages

Subscribe to Blog via Email

Enter your email address to subscribe to this blog and receive notifications of new posts by email.

Join 10 other subscribers

Trending