Connect with us

प्रदेश

AIMPLB बैठक पर बोले पक्षकार इकबाल अंसारी, कहा- इस मामले को यहीं करें खत्म…

Published

on

अयोध्या

फाइल फोटो

लखनऊ। अयोध्या राम मंदिर विवाद पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने के बाद मुस्लिम पक्षकार ने पुनर्विचार याचिका दायर की है। अयोध्या फैसले पर पुनर्विचार याचिका दायर करने और अयोध्या में 5 एकड़ जमीन के मसले पर लखनऊ में ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड आयोजित की जा रही है। हालांकि इस बैठक का बाबरी मस्जिद के पक्षकार इकबाल अंसारी ने बहिष्कार कर दिया है। उन्होंने अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि यह हिंदुस्तान का अहम फैसला था, हम अब इस मामले को आगे नहीं बढ़ाएंगे।

इतना ही नहीं इकबाल अंसारी ने यह भी कहा कि इस मसले को यहीं पर खत्म कर दिया जाए। जितना मेरा मकसद था, उतना मैंने किया। घर अल्लाह का है और अल्लाह मालिक है। उन्होंने कहा कि कोर्ट ने जो फैसला कर दिया, उसे मान लो। अयोध्या समेत पूरे देश में शांति का माहौल बना रहे, देश तरक्की करें। और आगे बढ़े। हम पक्षकार थे और हम अब रिव्यू दाखिल करने आगे नहीं जाएंगे। उन्होंने कहा कि पक्षकार ज्यादा हैं, कोई क्या कर रहा है, नहीं मालूम लेकिन हम रिव्यू दाखिल नहीं करेंगे।

जिलानी ने जताई अपील की इच्छा

मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड के सचिव जफरयाब जिलानी ने बताया कि मौलाना रहमानी ने रविवार को होने वाली बोर्ड की वर्किंग कमेटी की महत्‍वपूर्ण बैठक से पहले रामजन्‍मभूमि-बाबरी मस्जिद मामले से जुड़े विभिन्‍न मुस्लिम पक्षकारों की राय जानने के लिए बुलाया था। जिलानी ने बताया कि मामले के मुद्दई मुहम्‍मद उमर और मौलाना महफूजुर्रहमान के साथ-साथ अन्‍य पक्षकारों हाजी महबूब, हाजी असद और हसबुल्‍ला उर्फ बादशाह ने मौलाना रहमानी से मुलाकात के दौरान कहा कि सुप्रीम कोर्ट का निर्णय समझ नहीं आया है। इसलिए इसके खिलाफ अपील की जानी चाहिए। जिलानी ने कहा कि इन पक्षकारों ने यह भी कहा कि मुसलमानों को बाबरी मस्जिद के बदले कोई जमीन नहीं चाहिए।

ये भी पढ़ें:उन्नाव: उचित मुआवजा न मिलने पर किसानों ने किया विरोध प्रदर्शन, जलाया सब स्टेशन

मस्जिद के लिए 5 एकड़ जमीन पर भी होगी चर्चा

सुप्रीम कोर्ट मुस्लिम पक्ष को मस्जिद बनाने के लिए दूसरी जगह 5 एकड़ जमीन देने का फैसला सुनाया है। ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड की आज होने वाली बैठक में इस पर भी चर्चा की जाएगी कि 5 एकड़ जमीन लेनी है या नहीं। शनिवार को लखनऊ के नदवा कॉलेज में हुई मुस्लिम पक्ष की बैठक में रिव्यू पीटिशन दायर करने पर रजामंदी हो चुकी है।

पुनर्विचार याचिका पर मुस्लिम पक्ष में असमंजस

इस मामले में पुनर्विचार याचिका दाखिल करने को लेकर मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड के सभी सदस्य एकमत नहीं हैं। मौलाना कल्बे जव्वाद कह चुके हैं कि देश को दोबारा इस मसने में डालना सही नहीं है। दूसरी तरफ शनिवार को हुई बैठक में मुस्लिम पक्षकार इकबाल अंसारी और सुन्नी वक्फ बोर्ड ने हिस्सा नहीं लिया। दोनों पहले ही यह साफ कर चुके हैं कि इस मसले पर कोई पुनर्विचार याचिका दाखिल नहीं करेंगे। हालांकि इस मामले में एम आई सिद्दीकी समेत बाकी तीन पक्षकारों ने याचिका दायर करने को लेकर सहमति जताई है।

पुनर्विचार याचिका का विकल्प

जानकारी के मुताबिक जफरयाब जिलानी के साथ उनके कुछ समर्थक सदस्य रिव्यू पिटीशन दाखिल करने के पक्ष में हैं। उनका तर्क है कि कानूनी रूप से जब रिव्यू पिटीशन का विकल्प मिला हुआ है तो हमें इसका इस्तेमाल जरुर करना चाहिए। वहीं दूसरी तरफ मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड में एक बड़ा तबका है, जिनके तर्क हैं कि एक बड़ी समस्या का अंत हो गया है। ऐसे में हमें अब इस मामले को फिर से नहीं बढ़ाना चाहिए।http://www.satyodaya.com

प्रदेश

कानपुर के भैरवघाट विकास दुबे का हुआ अंतिम संस्‍कार, पत्‍नी और बेटा हुए शामिल

Published

on

कानपुर के भैरवघाट विकास दुबे का हुआ अंतिम संस्‍कार, पत्‍नी और बेटा हुए शामिल

Continue Reading

प्रदेश

यूपी मेट्रो ने सराहनीय कार्य करने वाले कर्मचारियों को किया सम्मानित

Published

on

लखनऊ। उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लि. (यूपीएमआरसीएल) के प्रबंध निदेशक कुमार केशव ने सराहनीय कार्य करने वाले कर्मचारियों को सम्मानित किया। शुक्रवार को गोमती नगर स्थित प्रशासनिक भवन में आयोजित सम्मान समारोह में यूपीएमआरसीएल प्रबंध निदेशक ने सभी विजेताओं को बधाई दी और प्रशस्ति पत्र प्रदान किए। कर्मचारियों को संबोधित करते हुए कुमार केशव ने कहा, आपकी तत्परता और कर्तव्यनिष्ठा से यूपी मेट्रो का हर यात्री खुद को ज्यादा सुरक्षित महसूस करता है। आपकी मौजूदगी ने प्रत्येक यात्री के अंदर मेट्रो के प्रति भरोसा कायम किया है।

यह भी पढ़ें-आज रात 10 बजे से 55 घण्टे के लिए ‘लाॅक’ हो जाएंगी यूपी रोडवेज की बसें

श्री केशव ने बताया कि इसी वर्ष फरवरी में सिंगार नगर मेट्रो स्टेशन में तैनात सुरक्षा गार्ड आरके उपाध्याय को 10 साल का एक बच्चा बिना टोकन के यात्रा करता मिला। पूछने पर उसने बताया कि वह अपने पिता से नाराज होकर दिल्ली जा रहा है। गार्ड ने तत्काल बच्चे के घर वालों से संपर्क कर उसे उसके परिजनों को सौंप दिया। इसी तरह फरवरी में 11 वर्ष की एक छोटी बच्ची मेट्रो से यात्रा के दौरान अपने माता-पिता से बिछड़ गई।

बादशाहनगर मेट्रो स्टेशन पर तैनात नोडल सुरक्षा गार्ड आशीष प्रताप सिंह ने उस छोटी बच्ची की मदद की और उसे उसकी अम्मी से मिलाया। कुमार केशव ने कहा कि यूपी मेट्रो में यात्रियों की सुरक्षा का पूरा ख्याल रखा जाता है। इसमें मेट्रो परिसर में नियुक्त सुरक्षाकर्मी मुख्य भूमिका निभाते हैं। वे अपनी मुस्तैदी से न केवल यात्रा को सुरक्षित बनाते हैं बल्कि मुश्किल परिस्थितियों में यात्रियों की मदद भी करते हैं।

मेट्रो परिसर को स्वच्छ रखते हैं हाउसकीपिंग के कर्मचारी

सुरक्षाकर्मियों के साथ-साथ हाउसकीपिंग के कर्मचारी मेट्रो परिसर को स्वच्छ बनाए रखने में अहम भूमिका निभाते हैं। ऐसे कर्मचारियों के कार्य को सम्मान देने और प्रोत्साहित करने के लिए उन्हें यूपी मेट्रो की ओर से हर माह पुरस्कृत किया जाता है। हाउसकिपिंग के सम्मानित चार लोगों में फरवरी माह के लिए मनीष श्रीवास्तव, मार्च माह के लिए अशर्फी लाल, अप्रैल के लिए रमेश निषाद और मई माह के सराहनीय कार्य के लिए संध्या को पुरस्कृत किया गया।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

प्रदेश

आज रात 10 बजे से 55 घण्टे के लिए ‘लाॅक’ हो जाएंगी यूपी रोडवेज की बसें

Published

on

हवाई व रेल यात्रिओं के लिए उपलब्ध रहेंगी उप्र परिवहन विभाग की बसें

लखनऊ। उत्तर प्रदेश परिवहन निगम ने लाॅकडाउन के 55 घण्टों तक बसों का परिचालन बंद रखने का निर्णय लिया है। परिवहन निगम ने शुक्रवार देर शाम इस संबंध में एक निर्देश जारी कर दिया। जिसके अनुसार 10 जुलाई की रात 10 बजे से 13 जुलाई की सुबह 5 बजे तक उत्तर प्रदेश परिवहन की सभी सेवाएं ठप रहेंगी। हालांकि प्रदेश के हवाई अड्डों व रेल यात्रिओं को उनके गंतव्य तक पहंुचाने के लिए उचित संख्या में बसें उपलब्ध रहेंगी। ताकि इन यात्रियों को कोई असुविधा न हो।

यह भी पढ़ें-लाॅकडाउन का कड़ाई से पालन कराए पुलिस, यात्रियों को न हो असुविधा: सीएम योगी

बता दें कि उत्तर प्रदेश सरकार ने कोरोना के बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए एक बार फिर दो दिन के लाॅकडाउन का ऐलान किया है। इस दौरान सीमित औद्योगिक गतिविधियों, सड़क, पुल, ओवरब्रिड के निर्माण कार्य व मनरेगा पहले ही तरह चलते रहेंगे।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

July 10, 2020, 10:42 pm
Thunderstorms
Thunderstorms
28°C
real feel: 34°C
current pressure: 1000 mb
humidity: 100%
wind speed: 3 m/s NW
wind gusts: 3 m/s
UV-Index: 0
sunrise: 4:51 am
sunset: 6:34 pm
 

Recent Posts

Trending