Connect with us

प्रदेश

झांसीः 26 सितंबर को राज्यपाल आनंदीबेन पटेल होंगी दीक्षांत समारोह में शामिल

Published

on

झांसी: राज्यपाल आनंदीबेन पटेल के आगमन को लेकर सरकारी अस्पताल अपनी सभी व्यवस्थाएं दुरुस्त करने में लग गए है। वहीं जिला अस्पताल और मेडिकल कॉलेज प्रशासन ने साफ-सफाई समेत सभी व्यवस्थाएं दुरुस्त रखने के अधीनस्थों को निर्देश दे दिए हैं।

जानकारी के मुताबिक बुंदेलखंड विश्वविद्यालय का 26 सितंबर को दीक्षांत समारोह होना है, जिसमें राज्यपाल भी हिस्सा लेंगी। बताया जा रहा है कि समारोह में पदक वितरण करने के बाद वह कहीं भी औचक निरीक्षण भी कर सकती हैं साथ ही सरकारी योजनाओं की समीक्षा करने की भी संभावना है।

ये भी पढ़ें: एटा: पटाखा फैक्ट्री में हुआ तेज धमाका, नौ लोगों की मौत, 11 घायल

जिसके मद्देनजर अस्पताल प्रशासन तैयारियों में जुट गया है। शनिवार को जिला अस्पताल के सीएमएस डॉ. बीके गुप्ता ने साफ-सफाई दुरुस्त करने के निर्देश दिए। वहीं, मेडिकल कॉलेज सीएमएस डॉ. हरीशचंद्र आर्या ने भी सफाई व्यवस्था और विद्युत व्यवस्था देखी। http://www.satyodaya.com

प्रदेश

सेवा कार्य रोकने के लिए यूपी कांग्रेस अध्यक्ष की गिरफ्तारी सरकार की योजना- ललन कुमार

Published

on

कितना भी दमन हो, सेवा से पीछे नहीं हटेंगे

लखनऊ। यूपी कांग्रेस अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू की गिरफ्तारी को लेकर यूपी कांग्रेस मीडिया संयोजक ललन कुमार ने सरकार पर तंज कसते हुए कहा, कि योगी सरकार अजय कुमार लल्लू को गिरफ्तार करवाकर ना इंसाफी कर रही है। बस मामले में सरकार ने कांग्रेस अध्यक्ष पर फर्जी का आरोप लगाया है, और एक बेकसूर को जेल में रखा है। जिस चलते प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष की गिरफ्तारी के खिलाफ कार्यकर्ताओं में भयंकर रोष है।

कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अजय लल्लू के गिरफ्तारी को लेकर जहां कांग्रेस लगातार शांतिपूर्ण प्रदर्शन, हवन यज्ञ, मशाल जुलूस, खून से पत्र लिखकर विरोध जता रही है। कांग्रेस सेवा दल कई दिनों से यह प्रदर्शन कर रहे है। इस यज्ञ के जरिए यूथ कांग्रेस अजय लल्लू की रिहाई की मांग की है। हवन यज्ञ के द्वारा सभी युवा कांग्रेसजनों ने प्रदेश अध्यक्ष के तत्काल रिहाई के लिए योगी सरकार को सद्बुद्धि प्रदान करने के लिए ईश्वर से कामना की की है। प्रदेश भर के कार्यकर्ताओं ने लॉकडाउन का पालन करते हुए इस प्रदर्शन को कर रहे है।

इस सब के बावजूद भाजपा सरकार ने हमारे 90 कार्यकर्ताओं पर मुकदमा दर्ज कर दिया है। इसमें पूर्व विधायक व पूर्व नेता विधानमंडल दल प्रदीप माथुर, पूर्व विधायक, अनुग्रह नारायण सिंह, पूर्व एमएलसी, विवेक बंसल, यूपी कांग्रेस के उपाध्यक्ष, पूर्व विधायक पंकज मलिक भी शामिल हैं।

इसे भी पढ़ें-भाजपा सरकार राजनीति द्वेष के चलते बेगुनाह को दे रही है सजा- आराधना मिश्रा

यूपी कांग्रेस मीडिया संयोजक ललन कुमार बताया, अजय कुमार लल्लू की गिरफ्तारी सेवा कार्य को रोकने के लिए की गई है, इसलिए प्रदेश के कार्यकर्ता सेवा कार्य नहीं रोकेंगे। साथ ही राजीव गांधी के शहादत दिवस के मौके पर उनको सलाम करते हुए पूरे प्रदेश से लगभग 50,000 कार्यकर्ताओं ने फेसबुक लाइव के जरिए इस दमन के खिलाफ आवाज उठाई साथ ही सोशल मीडिया के जरिए काली पट्टी बांधकर प्रदर्शन कर रहे है।

उन्होंने बताया कि पार्टी के वरिष्ठ नेताओं ने लखनऊ व दिल्ली में इस मुद्दे पर प्रेस कांफ्रेंस के जरिए इसका विरोध किया। कांग्रेस महासचिव श्रीमती प्रियंका गांधी जी, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रदेश अध्यक्ष के माता-पिता से बात की, और इस गिरफ्तारी के खिलाफ आवाज उठाई। कई अन्य प्रदेशों के कांग्रेस नेताओं ने भी यूपी अध्यक्ष समेत अन्य कार्यकर्ताओं पर हो रहे गिरफ्तारी के खिलाफ आवाज बुलंद कर रहे है।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

प्रदेश

यूपीः 1 जून से सभी मार्गों पर चलेंगी रोडवेज बसें, एमडी ने जारी किए निर्देश

Published

on

लखनऊ। सरकार की हरी झण्डी मिलने के बाद उत्तर प्रदेश परिवहन विभाग ने 1 जून से यात्री बसों के संचालन की तैयारी शुरू कर दी है। परिवहन निगम प्रबंध निदेशक डाॅ. राज शेखर ने रविवार को सभी सहायक क्षेत्रीय प्रबन्धकों (डिपो) को निर्देश जारी किए हैं। एमडी ने कहा है कि 1 जून से प्रदेश के सभी मार्गों पर रोडवेज की बसों का शत-प्रतिशत संचालन शुरू किया जाए। परिवहन विभाग के सभी कर्मचारी अपनी ड्यूटी पर हाजिर हो जाएं।

एमडी ने कहा है कि बस स्टेशनों पर महामारी को लेकर विशेष सतर्कता बरती जाए। हर यात्री की थर्मल स्क्रीनिंग की जाए। बस स्टेशनों पर आवागमन व प्रस्थान बिन्दुओं पर यात्रियों की स्वास्थ्य जांच की जाए। डाॅ. राज शेखर ने बस स्टेशनों पर गैरजरूरी रास्तों को बैरीकेडिंग कराकर बंद कराने का निर्देश दिया है। ताकि हर यात्री की जांच सुनिश्चित हो सके। सभी बस स्टेशनों पर हैण्ड सैनिटाइजर, हैण्ड फी स्प्रे सैनिटाइजर तथा पैडल प्रेस सैनिटाइजर की व्यवस्था की जाये। सभी पब्लिक विन्डो पर 500 एमएल की हैण्ड सैनिटाइजर बोतल भी उपलब्ध कराई जाये।

सीट क्षमता से अधिक सवारी न बैठाएं

एमडी ने सख्त निर्देश दिया है कि बसों में सीट क्षमता के अनुसार ही सवारियां बैठाई जाएं। किसी भी हालत में सीट क्षमता से अधिक यात्री बसों में सफर न करने पाएं। खड़े होकर यात्रा करने की अनुमति न दी जाये।

हर 6 घण्टे पर स्टेशन को कराएं सैनिटाइज

एमडी ने परिवहन निगम के सभी बस स्टेशनों को हर 6 घण्टे के अंतराल पर सैनिटाइज कराने और साफ-सफाई रखने के निर्देश दिए हैं। बस स्टेशनों पर प्रभावी माॅनीटरिंग के लिए एमडी ने सीसीटीवी कैमरे लगवाने का निर्देश दिया है। सभी स्टेशनों पर कोविड हेल्प डेस्क स्थापित की जाएगी। जहां पर सैनिटाइजर व थर्मल गन उपलब्ध रहेगी। यात्रियों को कोविड-19 के प्रति जागरूक करने के लिए स्टेशनों पर उद्घोषणा भी की जाएगी।

यात्री, चालक व परिचालक मुंह ढकें, हैंड सैनिटाइज करें

एमडी ने कहा है कि स्टेशन पर पहुंचने पहले ही हर यात्री अपने चेहरे को मास्क या गमछे से ढके। ड्यूटी के दौरान परिचालक एवं चालक को फेस मास्क, ग्लब्स एवं 500 एमएल की सैनिटाइजर बोतल उपलब्ध कराया जाएगा। परिचालक की जिम्मेदारी होगी कि बस के हर यात्री के हाथ सैनिटाइज कराए। हर यात्री के चेहरे पर मास्क या गमछा हो। परिचालक यात्रियों को आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करने के लिए भी प्रेरित करेगा।

यह भी पढ़ें-महारानी अहिल्या बाई होल्कर की जयंती पर अखिलेश यादव ने दी श्रद्धांजलि

एमडी ने कहा कि परिवहन निगम के आन ड्यूटी अधिकारियों एवं कर्मचारियों को निर्धारित यूनीफार्म कोड, फेस मास्क एवं हैण्ड ग्लब्स का अवश्य इस्तेमाल करना है। साथ ही जम्प सूट, जैकेट भी पहननी होगी। मार्ग पर पड़ने वाले बस स्टेशन के सभी अधिकृत कैंटीन एवं मार्ग पर अधिकृत अनुबन्धित फूड प्लाजा व ढ़ाबों को सरकार की गाइडलाइन्स के अनुसार ही संचालन की अनुमति दी जाए।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

प्रदेश

महारानी अहिल्या बाई होल्कर की जयंती पर अखिलेश यादव ने दी श्रद्धांजलि

Published

on

कहा, भारतीय इतिहास की सर्वश्रेष्ठ योद्धा रानियों में शुमार हैं होल्कर बाई

लखनऊ। सपा मुखिया अखिलेश यादव ने महाराष्ट्र के मालवा प्रांत की महान शासक व महारानी अहिल्या बाई होल्कर की 295वीं जयंती पर रविवार को श्रद्धांजलि अर्पित की। पूर्व मुख्यमंत्री ने महारानी होल्कर को याद करते हुए कहा, महारानी अहिल्या बाई होल्कर का नाम भारतीय इतिहास की सर्वश्रेष्ठ योद्धा रानियों में शुमार है। उनके शासनकाल के दौरान मराठा मालवा साम्राज्य ने सफलता की नई ऊंचाइयों को छुआ। उनका जन्म 31 मई 1725 को अहमद नगर, महाराष्ट्र में हुआ था। अहिल्या बाई होल्कर ने देशभर में कई हिंदू मंदिरों और धर्मशालाओं का निर्माण करवाया। अहिल्याबाई एक बहुत अच्छी प्रशासक थी और इंदौर शहर उनके शासनकाल के दौरान इसका गवाह बना।

यह भी पढ़ें-मौसम की मार झेल रहे किसानों की तत्काल मदद करे सरकार: अखिलेश यादव

उन्होंने अपने राज्य में ही नहीं बल्कि पूरे भारत में पानी की टंकियों, सडकों, घाटों, धर्मशालाओं आदि जैसी मूलभूत सुविधाओं के लिए निर्माण करवाया। श्री यादव ने कहा कि ‘एक शासिका जिसने शत्रुओं को दिखा दिया कि स्नेह, प्रेम और समर्पण की मूर्ति जब हाथ में तलवार लेकर रणभूमि में उतरती है तो शत्रुओं को भी पीछे भागने पर विवश होना पड़ा। अहिल्या बाई होल्कर महिला सशक्तिकरण की पक्षधर थी।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

May 31, 2020, 9:46 pm
Fog
Fog
28°C
real feel: 34°C
current pressure: 1010 mb
humidity: 78%
wind speed: 0 m/s N
wind gusts: 0 m/s
UV-Index: 0
sunrise: 4:43 am
sunset: 6:26 pm
 

Recent Posts

Trending