Connect with us

प्रदेश

कानपुर: टप्पेबाजों ने बैंक के बाहर से युवक के 30 हजार रुपए उड़ाए

Published

on

कानपुर: आजकल टप्पेबाज लोगों से टप्पेबाजी कर उनको हजारों रुपए की चपत लगा रहें हैं। ऐसा ही एक मामला गुरुवार को  कानपुर में रामादेवी स्थित कॉरपोरेशन बैंक के बाहर का देखने को मिला हैं, जहां टप्पेबाजों ने एक युवक को 30 हजार की टोपी पहना दी।

जानकारी के मुताबिक युवक पप्पू राजपूत चकेरी के सनिगवां निवासी है और वह मजदूरी करता है। पूरे मामले में बताया जा रहा है कि बुधवार दोपहर युवक बैंक से 30 हजार रुपए निकालकर घर जा रहा था, तभी दो टप्पेबाजों ने युवकों को रोका और उससे कहा कि उनके पास टूटे रुपए हैं। इसके बदले उनको बंधे नोट चाहिए।

ये भी पढ़ें: हत्या के बाद लूट की वारदात को अंजाम देने वाले चढ़े पुलिस के हत्थे…

टप्पेबाजों की बातों में आकर युवक ने बैंक से निकाले हुए रुपये दे दिए, जिसके बदले में दोनों ने रुमाल में बंधी कागज की गड्डी पप्पू को थमा दी और मौके से चलें गए। यह पूरा वाक्या सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गया।

वहीं टप्पेबाजों के जाने के युवक ने जब कागज की गड्डी को खोलकर देखा तो वह दंग रह गया और उसको अपने साथ हुई उसे ठगी का पता चला। अपने साथ हुई ठगी के बारे में पीड़ित ने पुलिस को सूचित किया। वहीं सीसीटीवी फुटेज के आधार पर पुलिस आरोपियों की तलाश में जुट गई है। http://www.satyodaya.com

प्रदेश

राज्य बाल संरक्षण आयोग ने बेसहारा बच्चों को पढ़ाने की उठाई जिम्मेदारी

Published

on

लखनऊ। राज्य बाल संरक्षण आयोग ने बाल श्रमिकों और बेसहारा बच्चों के लिए एक नयी पहल की शुरुवात करने जा रहे है। अब गरीब बच्चों के हाथों में चाय के गिलास और कचरे की बोरी की जगह किताबें होंगी। राज्य बाल संरक्षण आयोग ने ऐसे बच्चों को ABCD और क, ख ग पढ़ाने की जिम्मेदारी उठाई है।

बता दें कि राज्य बाल संरक्षण आयोग के अध्यक्ष डॉ विशेष गुप्ता के मुताबिक इस पहल के जरिए प्रदेश के ऐसे बच्चों को प्री प्राइमरी शिक्षा देकर शिक्षा के अधिकार अधिनियम के तहत स्कूलों में उनका दाखिला कराएगा। उन्होंने बताया कि इस पहल का मकसद बच्चों को मुख्य धारा से जोड़कर उन्हें शिक्षित करना है। उन्होने कहा कि पायलट प्रॉजेक्ट के तौर पर इसकी शुरुआत मुरादाबाद से की जा रही है। इसके तहत आंगनबाड़ी केंद्रों पर बच्चों को पढ़ाने का काम किया जाएगा। साथ ही उनके पोषण की जिम्मेदारी बाल विकास एवं पुष्टाहार को सौंपी जाएगी।

यह भी पढ़ें: प्रयागराज में आज माघ मेले का आगाज, CM योगी ने दी कल्पवासियों को शुभकामनाएं

इस काम में आंगनबाड़ी के शिक्षक, एनजीओ सहित यूनिसेफ के विशेषज्ञ भी बच्चों को पढ़ाएंगे। प्रॉजेक्ट की सफलता के बाद लखनऊ शहर में भी शुरुआत की जाएगी। इस पर चर्चा चल रही है। उन्होंने बताया कि इस प्रॉजेक्ट में बेसिक शिक्षा विभाग के साथ-साथ श्रम विभाग, बाल विकास एवं पुष्टाहार, पंचायती विभाग और जिला प्रशासन से भी कोऑर्डिनेट किया जा रहा है। बता दें कि बच्चों को ब्रिज कोर्स से पढ़ाई कराई जाएगी। इसमें बच्चों की उम्र और उनके ज्ञान को देखकर ही उन्हें बेसिक लर्निंग की जानकारी दी जाएगी। पढ़ाई के लिए 40 बच्चों का समूह बनाया जाएगा। उन्हें रोचक तरीके से पढ़ाने की कोशिश की जाएगी। बच्चे रेगुलर पढ़ाई करने आए इसकी मॉनिटरिंग श्रम विभाग करेगा।

अभिभावकों को रोजगार परक कोर्स भी सिखाएं जाएंगे, उन्होंने बताया कि पूरी पहल में बच्चों के साथ-साथ उनके अभिभावकों को भी बेहतर रोजगार के अवसर दिए जा रहे है। इसके लिए अभिभावकों को कौशल विभाग रोजगार परक कोर्स कराएगा। इससे अभिभावक अपनी आमदनी के लिए बच्चों पर निर्भर न रहे और बच्चे बेहतर पढ़ाई कर सकें।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

प्रदेश

प्रयागराज में आज माघ मेले का आगाज, CM योगी ने दी कल्पवासियों को शुभकामनाएं

Published

on

माघ मेला

फाइल फोटो

प्रयागराज। इस कड़ाके की ठंड के साथ माघ मेला के पहले स्नान पर्व पौष पूर्णिमा पर आज यानी शुक्रवार से शुरू हो रहा है। इस स्नान पर्व के साथ संगम नगरी में एक माह का कल्पवास भी आज शुरू हो गया है। वैसे भक्त तो गुरुवार की आधी रात से ही अपने स्नान ध्यान का कार्यक्रम शुरू कर दिया, लेकिन सुबह ये भीड़ और भी अधिक बढ़ गई।

देश के कोने-कोने से श्रद्धालु ट्रेनों, बसों और अपने निजी वाहनों से माघ मेला के लिए प्रयागराज पहुंच रहे हैं। इन सभी भक्तों के मन में आस्था और होठों पर गंगा मइया का नाम है। जबकि ठंड इतनी ज्यादा है फिर भी इन भक्तों पर उसका कोई भी असर नहीं है।

इस कड़ाके की ठंड में आसमान में बादल छाए हुए हैं। ऐसे में यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने सभी कल्पवासियों को शुभकामनाएं दी हैं।

साधु-संतों, कल्पवासियों के लिए संगम तट पर महीने भर के जप, तप, ध्यान के लिए करीब 25 सौ बीघा क्षेत्रफल में तंबुओं की आध्यात्मिक नगरी बसाई गई है। इसका भव्य स्वरूप भी दिखाई पड़ रहा है। लाखों श्रद्धालुओं ने पौष पूर्णिमा पर संगम और गंगा के विभिन्न घाटों पर पुण्य की डुबकी लगाएंगे। स्नान का सिलसिला भोर पहर से शुरू होकर दोपहर बाद तक चलेगा। इसी के साथ एक माह का जप, तप, स्नान, ध्यान और दान का कल्पवास भी शुरू हो जाएगा। पुलिस और प्रशासन की ओर से स्नान के लिए कई सारे प्रबंध किए गए हैं

ये भी पढ़ें:बिजनौर: दो लोगों की लाठी-डंडों से पीट-पीटकर की गई हत्या, जांच में जुटी पुलिस

इस माघ मेला पर नहीं गईं हैं प्रयागराज में पूरी तैयारियां

देश भर से संगम नगरी आने वाले श्रद्धालुओं, साधु-संतों और कल्पवासियों को माघ मास का पहला पौष पूर्णिमा स्नान आधी-अधूरी तैयारियों के बीच ही करना पड़ा। शुक्रवार से कल्पवास शुरू हो गया है, फिर भी एक माह के सबसे बड़े जनसमागम की तैयारियां अभी पूरी नहीं हो सकी है। अब भी 25 से 30 फीसद काम पूरा नहीं हो सका है। इसमें सबसे ज्यादा जल निगम और स्वास्थ्य विभाग का काम बचा हुआ है। लोक निर्माण विभाग भी नए बसाए गए क्षेत्रों में चकर्ड प्लेटों में क्लैपिंग का काम पूरी नहीं कर सका है। इसके अलावा विद्युत, सिंचाई, नगर निगम, गंगा प्रदूषण नियंत्रण इकाई के काम भी बाकी हैं।

शौचालयों का निर्माण कार्य भी अभी तक अनहि हुआ पूरा

माघ स्नान शुरू होने के बाद भी अभी तक शौचालयों का निर्माण कार्य पूरा नहीं हो सका है। इसके कारण श्रद्धालुओं के साथ ही कल्पवासियों को भी खुले में शौच जाना पड़ रहा है। अफसरों का कहना है कि खराब मौसम ने तैयारियों में देरी हो गई। इस व्यवधान के कारण ही काफी काम पीछे हो गए। दरअसल, बारिश के कारण दलदली जमीन फिर से कीचडय़ुक्त हो गई। मेलाधिकारी रजनीश कुमार मिश्र ने बताया कि ज्यादातर काम पूरा हो चुका था, लेकिन बारिश ने पानी फेर दिया।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

प्रदेश

बिजनौर: दो लोगों की लाठी-डंडों से पीट-पीटकर की गई हत्या, जांच में जुटी पुलिस

Published

on

प्रतीकात्मक चित्र

लखनऊ: बिजनौर के गंज गांव में गुरुवार रात कुछ अज्ञात लोगों ने दो व्यक्तियों की लाठी-डंडों से पीट-पीटकर हत्या कर दी। वहीं इस हत्या की वारदात से इलाके में सनसनी फैल गई है।  घटना की सूचना मिलते ही  पुलिस मौके पर पहुंची और इस पूरे मामले की जांच शुरू कर दी।

ग्रामीणों के मुताबिक कच्ची शराब के कारोबार को लेकर कई दिनों से दो पक्षों के बीच विवाद चल रहा था। जिसके बाद गुरुवार रात को एक पक्ष के लोगों ने दूसरे पक्ष के 2 व्यक्तियों को पीट-पीट कर मौत के घाट उतार डाला। 

ये भी पढ़ें: 7 साल की मासूम का खेत में मिला शव, गैंगरेप कर हत्या की आशंका

मृतक के परिजन के अनुसार पुरानी दुश्मनी के चलते इस हत्या की वारदात को अंजाम दिया गया है।  वहीं गांव वालों का कहना है कि कच्ची शराब के कारोबार को लेकर विवाद चल रहा था, जिसके चलते दोनों व्यक्तियों हत्या की गई है। 

घटना की जानकारी लगने पर पुलिस अधिकारी भी मौके पर मौजूद हैं। हालांकि पुलिस ने कुछ लोगों को संदेह के आधार पर हिरासत में लेकर उनसे पूछताछ में जुटी हुई है।  साथ ही पुलिस दोनों व्यक्तियों की हत्या के कारणों का पता लगा रही है।  http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

January 10, 2020, 11:16 am
Mostly sunny
Mostly sunny
11°C
real feel: 12°C
current pressure: 1020 mb
humidity: 80%
wind speed: 3 m/s W
wind gusts: 4 m/s
UV-Index: 4
sunrise: 6:27 am
sunset: 5:01 pm
 

Recent Posts

Trending