Connect with us

प्रदेश

जानें उत्तर प्रदेश से गठबंधन के कितने मुस्लिम प्रत्याशी पहुंचे संसद, क्या रहा आंकड़ा

Published

on

सांकेतिक चित्र

लखनऊ । सपा-बसपा से गठबंधन के मुस्लिम प्रत्याशी संख्या के हिसाब से प्रथम श्रेणी में पास हुए । गठबंधन ने कुल 10 मुस्लिम प्रत्याशियों को मैदान में उतारा था । जिनमें से छह जीत गए । यानी मुस्लिम प्रत्याशियों के लिहाज से गठबंधन का रिजल्ट 60 फीसदी रहा ।

वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव में यूपी से एक भी मुस्लिम प्रत्याशी संसद तक नही पहुच पाया । बाद में कैराना उपचुनाव से रालोद की तबस्सुम बेगम जीत कर संसद पहुंची थी । इस बार सपा ने चार व बसपा ने छह मुस्लिम प्रत्याशियों को मैदान में उतारा था । सपा के चार में से तीन प्रत्याशी मुरादाबाद से डॉ. एसटी हसन, संभल से डॉ. शफीकुर्रहमान और रामपुर से पार्टी के फायर ब्रांड नेता आजम खां विजयी रहे । आजम खां सारे समीकरणों को ध्वस्त करते हुए करीब एक लाख 10 हजार मतों से जीते हैं । कैराना से सपा प्रत्याशी तबस्सुम बेगम नहीं जीत पाईं । वे दूसरे नंबर पर रहीं ।

यह भी पढ़ें : सीएम योगी ने दी पीएम मोदी को बधाई, दिल्ली हुए रवाना

सहारनपुर से बसपा उम्मीदवार हाजी फजलुर्रहमान कांग्रेस की ओर से इमरान मसूद को मैदान में उतारे जाने के बावजूद भाजपा प्रत्याशी को पटखनी देने में कामयाब रहे । अमरोहा से बसपा के कुंवर दानिश अली और गाजीपुर से अफजाल अंसारी ने भी जीत दर्ज की । वहीं, धौरहरा से बसपा प्रत्याशी अरशद इलियास सिद्दीकी, डुमरियागंज से आफताब आलम और मेरठ से हाजी महमूद याकूब के सिर जीत का सेहरा नहीं बंध सका ।

कांग्रेस से मुस्लिम प्रत्याशियों का क्या रहा हाल
कांग्रेस ने यूपी में आठ मुस्लिम उम्मीदवार उतारे थे, लेकिन सभी को शिकस्त का सामना करना पड़ा । मुरादाबाद से इमरान प्रतापगढ़ी, खीरी से जफर अली नकवी, फर्रुखाबाद से सलमान खुर्शीद, सहारनपुर से इमरान मसूद, सीतापुर से कैसर जहां, बिजनौर से नसीमुद्दीन सिद्दीकी बदायूं से सलीम इकबाल शेरवानी,और देवरिया से नियाज अहमद नहीं जीत सके ।http://www.satyodaya.com

प्रदेश

अखिलेश यादव का सीतापुर दौरा कल, हरगोविन्द की पुण्यतिथि कार्यक्रम में होंगे शामिल

Published

on

लखनऊ। समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव बुधवार को सीतापुर का दौरा करेंगे। वहां आयोजित कई कार्यक्रमों में शामिल होगें। लहरपुर में स्व0 हरगोविन्द वर्मा पूर्व सांसद लोकसभा की पुण्यतिथि पर पूर्व विधायक अनिल वर्मा द्वारा आयोजित कार्यक्रम में भाग लेने उसके बाद वह पूर्व विधायक निर्मल वर्मा के आवास न्यामूूपुर, थाना तालगांव जाएगें।

यह भी पढ़ें:- Ind vs Aus: भारतीय टीम को मिली 10 विकेट से करारी हार

बिसवां में हजरत गुलजार शाह रहमतुल्ला अलैह की मजार पर चादर चढ़ाएगें साथ की अफजाल कौैसर के महमूदाबाद रोड स्थित मोटर साइकिल शोरूम भी जाएगें। अखिलेश यादव महेन्द्र सिंह वर्मा पूर्व अध्यक्ष जिला पंचायत सीतापुर के पैतेपुर रोड महमूदाबाद स्थित आवास पर भी जाएगें। इसके बाद वह लखऊ लौट आएगे। http://www.satyodaya.com

Continue Reading

प्रदेश

उप्र विधानसभा अध्यक्ष व कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष ने दी मकर संक्रांति की बधाई

Published

on

लखनऊ। उत्तर प्रदेश विधानसभा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित ने मकर संक्रांति के अवसर पर प्रदेशवासियों को शुभकामनांए देते हुए उनके सुख समृद्धि की कामना की है। मंगलवार देर शाम श्री दीक्षित ने अपने संदेश में कहा, है कि मकर संक्रांति को स्नान और दान का पर्व भी कहा जाता है। इस दिन तीर्थों एवं पवित्र नदियों में स्नान का बेहद महत्व है। हमारा देश त्योहारों का देश है, इसलिए यहां पर प्रत्येक दिन कोई ना कोई त्योहार मनाया जाता है। त्योहारों के कारण ही भारत के लोग एक दूसरे के साथ प्रेमपूर्वक रहते हैं। यह त्योहार अपने आप में कई संस्कृतियों एवं विचारधाराओं को लिए हुए चलता है। इसीलिए मकर सक्रांति के त्यौहार को सभी लोग खूब धूमधाम और हर्षोल्लास से मनाते हैं।

यह भी पढ़ें-महोत्सव हमारी संस्कृति के अभिन्न अंग: योगी आदित्यनाथ

मकर संक्रान्ति के पावन पर्व पर उत्तर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू ने भी प्रदेशवासियों को बधाई देते हुए उनके सुख, समृद्धि एवं उन्नति की कामना की है। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, प्रकृति के देवता और आराध्य देव सूर्य कल उत्तरायण होंगे और मकर राशि में प्रवेश करेंगे। स्नान, दान का यह पुण्य पर्व जहां प्राकृतिक खुशहाली लायेगा वहीं हमारे समाज और आम जनमानस में प्रसन्नता का वातावरण पैदा करेगा। यह पर्व हम सभी को अपने जीवन में अग्रसर होने की प्रेरणा देता है। हम सभी इस पुण्य पर्व को सद्भावनापूर्वक मनायें।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

प्रदेश

महोत्सव हमारी संस्कृति के अभिन्न अंग: योगी आदित्यनाथ

Published

on

सीएम योगी ने किया गोरखपुर महोत्सव का समापन

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि महोत्सव हमारी संस्कृति के अभिन्न अंग है। इनसे पारस्परिक सौहार्द एवं सामाजिक समरसता सुदृढ़ होती है। ऐसे आयोजनों से लोक कलाओं एवं संस्कृति को बढ़ावा मिलने के साथ ही भाई-चारे की भावना मजबूत होती है। सीएम योगी मंगलवार को गोरखपुर महोत्सव-2020 के समापन समारोह को सम्बोधित कर रहे थे। इस मौके पर योगी ने ‘मंथन’ व महोत्सव की स्मारिका का विमोचन किया। मुख्यमंत्री ने महोत्सव के मेला परिसर में लगे स्टाॅल, प्रदर्शनी का निरीक्षण करने के साथ ही सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी अवलोकन किया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि गोरखपुर महोत्सव के माध्यम से जनमानस को जनपद के ऐतिहासिक, सांस्कृतिक और साहित्यिक विरासत के साथ ही विकास सम्बन्धी गतिविधियों की जानकारी उपलब्ध होगी। ऐतिहासिक एवं सांस्कृतिक धरोहरों को संजोए हुए यह जनपद विकास की ओर निरन्तर अग्रसर है। महोत्सव के माध्यम से लोक कला को एक मंच मिला है, परम्परागत उद्यम को आगे बढ़ाने के साथ अनेक कल्याणकारी कार्यक्रमों का आयोजन किया गया है, जो जनता के लिए काफी लाभकारी साबित होगा। कहा कि महोत्सव मेले के साथ व्यापार मेले का भी आयोजन किया जाए, ताकि रोजगार सृजन को प्रोत्साहित किया जा सके। योगी ने कहा, जनपद के विकास में गोरखपुर महोत्सव नई ऊर्जा प्रदान करेगा।

यह भी पढ़ें-लखनऊ को स्मार्ट सिटी बनाने के लिए कार्यों में लाएं तेजी: नगर विकास मंत्री

मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वच्छता में यह जनपद प्रथम स्थान पर है। स्वच्छता एवं प्रदेश का विकास हम सबकी सामूहिक जिम्मेदारी है, हम सबको इस अभियान का हिस्सा बनना होगा। नगर विधायक डाॅ राधामोहन दास अग्रवाल ने कहा कि जनपद विकास के पथ पर अग्रसर है। भाजपा सरकार अनेक विकासपरक योजनाएं चला रही है, जिनका लाभ पात्र व्यक्तियों को मिल रहा है। समापन समारोह में मण्डलायुक्त जयन्त नार्लिकर, जिलाधिकारी के. विजयेन्द्र पाण्डियन सहित तमाम प्रशासनिक अधिकारी, भाजपा कार्यकता और आम जनता उपस्थित रही।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

January 15, 2020, 1:51 am
Fog
Fog
14°C
real feel: 14°C
current pressure: 1010 mb
humidity: 94%
wind speed: 1 m/s N
wind gusts: 1 m/s
UV-Index: 0
sunrise: 6:27 am
sunset: 5:05 pm
 

Recent Posts

Trending