Connect with us

प्रदेश

मुलायम सिंह की वजह से कट सकता है लालू के दामाद ‘तेज प्रताप यादव’ का टिकट, जानिए क्या है मामला  

Published

on

फाइल फोटो

मुलायम सिंह यादव एक बार फिर अपने गढ़ मैनपुरी से चुनावी दंगल में उतरेंगे। मैनपुरी सीट पर समाजवादी पार्टी की पकड़ इतनी मजबूत है कि मोदी लहर में भी इस क्षेत्र से सपा का झंडा नहीं उखड पाया। साल 2014 के लोकसभा चुनाव में मुलायम सिंह यादव ने आजमगढ़ और मैनपुरी से चुनाव जीता था। 1996 से लेकर अब तक इस सीट से समाजवादी पार्टी 8 बार लोकसभा का चुनाव जीत चुकी है। जिसमें एक उपचुनाव भी शामिल है। कांग्रेस इस सीट से 3 बार लोकसभा चुनाव जीती तो वहीं बीजेपी का इस सीट से एक बार भी खाता नहीं खुला है।

इस सीट से मुलायम सिंह के पोते तेज प्रताप सिंह भी ताल ठोक चुके हैं। तेज प्रताप राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के दामाद हैं। उनकी शादी लालू यादव की बेटी राजलक्ष्मी के साथ हुई है।

तेज प्रताप ने ना केवल इस सीट से चुनाव लड़ा था बल्कि अपनी विरासत को संभालते हुए तीन लाख से अधिक मतों के अंतर से जीत भी प्राप्त की थी। उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी प्रेम सिंह शाक्य को करारी मात दी थी। लेकिन इस बार मैनपुरी से तेजप्रताप का पत्ता तब कट गया जब सपा ने अपनी सबसे सुरक्षित सीट पर पार्टी सुप्रीमो मुलायम सिंह यादव को टिकट दे दी। अभी यह भी तय नहीं है कि तेज प्रताप को टिकट दिया जाएगा नहीं।

समाजवादी पार्टी की ओर से अभी तक 9 सीटों के लिए प्रत्याशियों का ऐलान किया जा चुका है जिसमें चार सीटें मुलायम सिंह यादव परिवार के हिस्से में आई हैं। कन्नौज से डिंपल यादव, बदायूं से धर्मेन्द्र, मैनपुरी से मुलायम सिंह यादव और फिरोजाबाद से अक्षय यादव को टिकट दिया गया है। देखना ये होगा कि पार्टी मुलायम सिंह के पाते और लालू के दामाद तेजप्रताप को भाग्य अजमाने का मौका देती है या नहीं। http://www.satyodaya.com

प्रदेश

अनुदानित मदरसों की शिक्षा के विषय में योगी सरकार का बड़ा फैसला

Published

on

फाइल फोटो

योगी सरकार मदरसों की शिक्षा को लेकर एक बड़ा ऐलान किया है। जहां राज्य में चलाए जाने वाले अनुदानित मदरसों को आधुनिक बनाने का दावा किया है। जबकि इन मदरसों में पढ़ाई सिर्फ धार्मिक शिक्षा के लिए ही होती थी। मगर अब धार्मिक शिक्षा के अलावा अन्य आधुनिक विषयों हिन्दी, अंग्रेजी, विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, कम्प्यूटर आदि को और ज्यादा प्राथमिकता देते हुए अनिवार्य कर दिया है। दीनी इल्म यानी दीनयात का विषय चलता रहेगा।

ये भी पढ़े- उत्तराखंड में बाढ़ राहत कार्य में लगा हेलिकॉप्टर क्रैश, 3 की मौत

बता दें कि मंगलवार को उ.प्र. मदरसा शिक्षा परिषद की बैठक में लिए गए निर्णय के अनुसार अब अनुदानित मदरसों में धार्मिक शिक्षा के अलावा हिन्दी, गणित और विज्ञान विषय अनिवार्य कर दिए जाएंगे। जबकि अंग्रेजी विषय पहले से ही अनिवार्य थी। इसी क्रम में जोड़ते हुए सामाजिक विज्ञान और कम्प्यूटर को ऐच्छिक विषय का दर्जा दिया गया है। इसी के चलते अब मदरसों के सभी पाठ्यक्रमों के विषयों की संख्या अधिकतम 6  ही रहेगी। मदरसा शिक्षकों के संगठन मदारिसे अरबिया टीचर्स एसो. के महामंत्री ने बताया कि उनका संगठन इस फैसले का स्वागत करता है। उन्होंने बताया कि बैठक में उर्दू का मुद्दा उठाया था। जिस पर सरकार की ओर से स्पष्ट किया गया कि मदरसों में पढ़ाई का माध्यम उर्दू ही रहेगा। http://www.satyodaya.com

Continue Reading

प्रदेश

योगी सरकार कैबिनेट का विस्तार अपनी नाकामी से ध्यान बंटाने के लिए कर रही है: अखिलेश यादव

Published

on

लखनऊ। योगी सरकार ने पहला कैबिनेट विस्तार कर लिया है। सरकार में 17 नए चेहरों को जगह दी गई है, वहीं 5 पुराने चेहरों को प्रमोशन दिया गया है। लखनऊ में बुधवार को राजभवन में शपथ ग्रहण आयोजित किया गया। समारोह से पहले समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव का कहना है कि ये कैबिनेट का विस्तार बीजेपी सरकार अपनी नाकामी से ध्यान बंटाने के लिए कर रही है।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में बाढ़ राहत कार्य में लगा हेलिकॉप्टर क्रैश, 3 की मौत..

अखिलेश यादव ने ट्वीट किया है, “एक तरफ़ लोगों का धंधा-पानी चौपट हो गया है और उस पर बिजली, पेट्रोल, डीज़ल के बढ़े दामों ने महंगाई से यूपी की जनता की कमर तोड़ दी है।

चुनाव जीतने के बाद मतलबी सरकार अपनी मनमानी से जनता से अधिक-से-अधिक वसूल लेना चाहती है। भाजपा के राज में जनता ख़ुद को प्रताड़ित महसूस कर रही है।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

प्रदेश

पत्रकार हत्याकांड मामले में पुलिस ने गिरफ्तार किए 3 आरोपी…

Published

on

फाइल फोटो

सहारनपुर: यूपी के सहारनपुर स्थित पुराना माधोनगर में बीते रविवार को पत्रकार आशीष धीमान व उनके भाई आशुतोष की हत्या के आरोपियों और 25 हजार के इनामी महिपाल व उसके दो बेटों को पुलिस ने धर दबोचा है। बता दें कि पुलिस ने आरोपियों की गिरफ्तारी मुजफ्फरनगर के तितावी थाना क्षेत्र से की है। वहीं पुलिस आरोपियों के कब्जे से एक लाइसेंसी बंदूक, एक राइफल और हत्या में प्रयुक्त दो तमंचे भी बरामद किए है।

पुलिस ने बताया कि आरोपियों से पूछताछ के बाद पता चला कि उधार के 20 हजार रुपए न चुका पाने के कारण हत्याकांड को अंजाम दिया। वहीं मामले में नामजद 6 आरोपितों में से महिपाल का एक बेटा गौरव अभी भी फरार है। जानकारी के मुताबिक तीनों आरोपियों को बुधवार को जेल भेजा जाएगा। वहीं महिपाल की पत्नी को जेल और नाबालिग बेटी को सोमवार को बाल संप्रेक्षण गृह-नोएडा भेज दिया गया था।

ये भी पढ़ें: डीजल व पेट्रोल के बढ़ते दामों को लेकर कांग्रेसी कार्यकर्ताओं ने किया प्रदर्शन

वहीं हत्याकांड का पर्दाफाश करते हुए एसएसपी दिनेश कुमार पी ने बताया कि मंगलवार दोपहर दो बजे पुलिस टीम ने मुजफ्फरनगर के थाना तितावी क्षेत्र में बघरा के जंगल से 25 हजार के इनामी महिपाल सैनी, उसके बेटे सनी सैनी तथा सूरज सैनी को गिरफ्तार कर लिया। इनके कब्जे से महिपाल के पिता जगदीश की 315 बोर की लाइसेंसी राइफल, 12 बोर की डबल बैरल लाइसेंसी बंदूक, 24 कारतूस 12 बोर, 10 कारतूस 315 बोर बरामद किए। इनकी निशानदेही पर हत्या में प्रयुक्त 315 बोर के दो तमंचे, छह कारतूस बरामद किए गए। http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

August 21, 2019, 4:15 pm
Fog
Fog
27°C
real feel: 34°C
current pressure: 1000 mb
humidity: 94%
wind speed: 2 m/s N
wind gusts: 2 m/s
UV-Index: 2
sunrise: 5:11 am
sunset: 6:08 pm
 

Recent Posts

Top Posts & Pages

Subscribe to Blog via Email

Enter your email address to subscribe to this blog and receive notifications of new posts by email.

Join 9 other subscribers

Trending