Connect with us

देश

मायावती ने चुनाव को लेकर केंद्र सरकार पर साधा निशाना , जाने क्या है मामला

Published

on

लखनऊ । बसपा सुप्रीमो मायावती ने जम्मू – कश्मीर में लोकसभा चुनाव के साथ विधानसभा चुनाव न करवाने पर ट्वीट कर केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए कश्मीर नीति पर सवाल उठाए हैं । उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर में आमचुनाव के साथ ही विधानसभा चुनाव न करवाना केंद्र सरकार की कश्मीर नीति की विफलता को ही दिखाता है । मायावती ने सवाल किया कि जो सुरक्षा बल लोकसभा चुनाव करा सकते हैं वही उसी दिन वहां विधानसभा का चुनाव क्यों नहीं करवा सकते ।

 

मायावती ने भाजपा द्वारा 2014 में दिए गए अच्छे दिनों के नारे पर भी सवाल उठाते हुए । उन्होंने ट्वीट कर कहा कि भाजपा राष्ट्रवाद और राष्ट्रीय सुरक्षा के मुद्दे पर लोकसभा चुनाव लड़ने का ताल ठोक रही है । लेकिन पहले गरीबों, मजदूरों, किसानों , बेरोजगारों से किए गए अच्छे दिन लाने वाले चुनावी वादों का क्या हुआ? उन्होंने तंज कसते हुए पूछा कि क्या हवा-हवाई विकास हवा खाने गया? http://www.satyodaya.com

देश

कोरोना से मरने वाले शख्स का शव लेने से परिवार वालों ने किया इनकार…

Published

on

नई दिल्ली। देश में कोरोना का कहर जारी है। जिसके चलते लोग जान गवा रहे हैं। वहीं पंजाब में कोरोना वायरस से एक और व्यक्ति ने दम तोड़ दिए हैं। कोरोना के चलते परिवार ने उसका का शव लेने से इनकार कर दिया है। जिसके बाद प्रशासन ने उसका अंतिम संस्कार किया। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। मृतक अमृतसर का रहने वाला था। इससे पहले सोमवार को लुधियाना में भी एक मृतक के परिवार ने शव लेने से मना कर दिया था। 69 वर्षीय उस महिला का अंतिम संस्कार भी प्रशासन ने ही किया था।

यह भी पढ़ें: यूपी में कोरोना के 31 नए मामले, मरीजों की संख्या पहुँची 350 के पार

जानकारी के अनुसार अमृतसर के निवासी 69 वर्षीय सेवानिवृत इंजीनियर की सोमवार को निजी अस्पताल में मौत हो गई थी। जब प्रशासन ने उनके परिवार से शव लेने के लिये कहा तो उन्होंने कोई जवाब नहीं दिया। इसके बाद अधिकारियों ने अंतिम संस्कार के लिये उनके परिवार से संपर्क किया, लेकिन कोई आगे नहीं आया। अधिकारियों के मुताबिक मृतक की बेटी एमबीबीएस की पढ़ाई कर रही है और उनके परिवार से कोई भी व्यक्ति अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिये श्मशान नहीं पहुंचा। उस व्यक्ति ने अमृतसर में सरकारी मेडिकल कॉलेज में कोरोना वायरस की जांच की गई थी तो उसके संक्रमित होने की पुष्टि नहीं हुई थी। लेकिन जब उसकी हालत में कोई सुधार नहीं हुआ तो उसे एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया जहां उसके वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई थी।

अमृतसर की सिविल सर्जन प्रभदीप कौर जोहाल ने कहा कुछ दिन पहले जीएमसी में उस व्यक्ति की कोरोना वायरस की जांच रिपोर्ट नेगेटिव आई थी। इसके बाद उसे एक निजी अस्पताल ले जाया गया जिसने उसे अपनी शुरुआती रिपोर्ट में ही संक्रमण की पुष्टि कर दी। इसके बाद हमने उसके नमूनों को पु्ष्टि कराई और वह कोविड-19 से संक्रमित पाया गया।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

देश

लॉकडाउन हटते ही हाईवे पर चलना हो जाएगा महंगा, नई दरें लागू

Published

on

लखनऊ। भारत में कोरोना का कहर जारी है जिसके चलते लॉक डाउन लागू है। वहीं लॉकडाउन हटते ही हाईवे का सफर महंगा हो जाएगा। नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने टोल टैक्स में पांच से 10 फीसदी की वृद्धि की है। विभाग ने हल्के वाहनों पर एक तरफ के लिए प्रति वाहन पांच रुपये व कामर्शियल में 15 से 25 रुपये की बढ़ोतरी की है। एनएचएआई नए वित्तीय वर्ष में टोल टैक्स में बदलाव करती है। लखनऊ से जुड़े तीन राष्ट्रीय राजमार्ग एनएचएआई कानपुर हाइवे पर नवाबगंज, फैजाबाद हाईवे पर अहमदपुर, रोहिणी और रायबरेली हाईवे पर दखिना पर वसूली करता है।

फिर भी पढ़ें: कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए लखनऊ के दो और इलाके सील

एनएचएआई के परियोजना निदेशक एनएन गिरि ने बताया कि मंगलवार को वित्तीय वर्ष 2020-21 नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। चार पहिया वाहनों पर टोल टैक्स में पांच रुपये का इजाफा किया गया है। सबसे अधिक बढ़ोतरी ओवरसाइज वाहन के टोल में की गई है। इनमें एक तरफ के टोल में 25 और दोनों ओर के टोल में 45 रुपये की वृद्धि की गई है। वहीं मासिक पास 275 रुपये का बनेगा। 


टोल प्लाजा- अहमदपुर, फैजाबाद हाइवे, एनएच 28
कार का एकल यात्रा दर 95 व दोनों तरफ से 140 रुपए देय होगा। वहीं कॉमर्शियल वाहन का एकल यात्रा 320 रुपया व दोनों तरफ से 490 रुपया देय होगा। नवाबगंज कानपुर हाईवे, एनएच 25 पर कार के एकल यात्रा पर 75 व दोनों तरफ से 115 रुपया और बस व ट्रक के लिए एकल यात्रा पर 260 व दोनों तरफ से 390 रुपया देने होंगे। वहीं फैजाबाद हाईवे पर कार के एकल यात्रा पर 100 व दोनों तरफ से 150 रुपया देना होगा।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

देश

ट्रंप की धमकी के बाद भारत ने हाइड्रोक्सी क्लोरोक्वीन के निर्यात पर लगा प्रतिबंध हटाया

Published

on

भारत ने भी अमेरिका को दिया दो टूक जवाब, अपनी जरूरतें देखने के बाद ही होगा निर्यात

नई दिल्ली। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की चेतावनी के कुछ ही घण्टे बाद मंगलवार को भारत सरकार ने हाइड्रोक्सी क्लोरोक्वीन दवा के निर्यात पर लगा प्रतिबंध हटा लिया। हालांकि भारत ने यह भी कहा है कि हम पहले अपनी घरेलू जरूरतों को पूरा करना भी सुनिश्चित करेंगे। इससे पहले मंगलवार तड़के करीब 4 बजे डोनाल्ट ने एक ट्वीट कर कहा, यदि हमारे व्यक्तिगत आग्रह के बावजूद भारत हाइड्रोक्सी क्लोरोक्वीन दवा की खेप अमेरिका को नहीं भेजता है तो हम पलटवार भी कर सकते हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति के ट्वीट के बाद मंगलवार दोपहर भारत सरकार ने हाइड्रोक्सी क्लोरोक्वीन दवा के निर्यात पर पिछले महीने लगाए गए प्रतिबंध को हटा लिया।

भारतीय विदेश विभाग ने कहा है कि हम अपने उन पड़ोसी देशों की जरूरतों को भी देखेंगे, जो मदद के लिए भारत पर निर्भर हैं। विदेश विभाग के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने कहा, भारत ने हमेशा से अंतरराष्ट्रीय समुदाय के साथ सहयोगात्मक और बेहतर संबंध रखे है। कई देशों के विदेशी नागरिकों को संकट की घड़ी में भी उन्हें उनके देश भेजा है। मानवीयता के आधार पर सरकार ने फैसला लिया कि हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्विन और पैरासिटामॉल को पड़ोस के उन देशों को भी भेजा जाएगा, जिन्हें हमसे मदद की आस है।

यह भी पढ़ें-आगरा में कोरोना के 10 नए मामले सामने आने के बाद प्रशासन में हड़कंप

विदेश मंत्रालय ने अपने बयान में कहा कि भारत को पैरासिटामोल और हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन का ध्यान इसलिए भी रखना है क्योंकि कुछ पड़ोसी देश पूरी तरह से हमारे पर निर्भर हैं। ऐसे में उन्हें इन दवाई की इजाजत दी गई है। बता दें कि कोरोना महामरी को रोकने में हाइड्रोक्सी क्लोरोक्वीन दवा एक कारगर हथियार बनकर उभरी है। भारत में मलेरिया रोगियों के लिए इसका बड़े स्तर पर उत्पादन होता है। नासा सहित दुनिया भर के डाक्टरों और विशेषज्ञों ने कोरोना संक्रमण के खिलाफ हाइड्रोक्सी क्लोरोक्वीन को बेहतर बताया है।

ट्रम्प ने कहा, मैं आश्चर्यचकित हूं

अमेरिकी राष्ट्रपति ने पिछले शनिवार को पीएम मोदी को फोन कर हाइड्रोक्सी क्लोरोक्वीन की खेप भेजने का अनुरोध किया था। दो दिन तक कोई फैसला न होने पर मंगलवार को ट्रम्प ने भारत को चेतावनी देते हुए ट्वीट किया, आश्चर्यचकित हूं कि मेरे व्यक्तिगत आग्रह के बावजूद अभी तक भारत सरकार दवा भेजने को लेकर निर्णय नहीं ले पाई है। अगर भारत हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्विन के निर्यात पर लगा बैन नहीं हटाता तो उस पर कार्रवाई की जा सकती है। मुझे कोई कारण नहीं दिखता कि भारत ने अमेरिका के दवा के ऑर्डर को रोककर क्यों रखा है?http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

April 8, 2020, 1:13 pm
Partly sunny
Partly sunny
35°C
real feel: 39°C
current pressure: 1010 mb
humidity: 27%
wind speed: 0 m/s N
wind gusts: 0 m/s
UV-Index: 6
sunrise: 5:19 am
sunset: 5:57 pm
 

Recent Posts

Trending