Connect with us

प्रदेश

CM योगी की अध्यक्षता में कैबिनेट बैठक आज, कई प्रस्तावों को मिलेगी मंजूरी

Published

on

लखनऊ। आज मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ एक और अहम कदम बढ़ाने जा रही है। उत्तर प्रदेश औद्योगिक निवेश एवं रोजगार प्रोत्साहन नीति-2017 के तहत मेगा श्रेणी के प्रोजेक्ट यानी बड़ी औद्योगिक परियोजनाओं को विशेष सुविधाएं और रियायतें दी जाएंगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में मंगलवार को होने जा रही कैबिनेट की बैठक में यह प्रस्ताव मंजूरी के लिए रखा जाएगा। फरवरी में होने जा रहे डिफेंस एक्सपो में चूंकि बड़े-बड़े औद्योगिक घराने शामिल होंगे, इसलिए इस प्रस्ताव को काफी अहम माना जा रहा है।

बैठक में चिकित्सा शिक्षा, औद्योगिक विकास, भूतत्व एवं खनिकर्म विभाग, राज्य संपत्ति विभाग से जुड़े कई प्रस्ताव कैबिनेट में पेश होंगे। ग्राम उम्भा जनपद सोनभद्र के चिन्हित पात्र परिवारों तथा एसईसीसी 2011 में छूटे हुए पात्र परिवारों को मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान में सम्मिलित शामिल करने जा रही है।  आरोग्य निधि के अंतर्गत स्थापित मुख्यमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा कोष में कतिपय संशोधन किए जाने के संबंध में प्रस्ताव रखा जाएगा। राजकीय मेडिकल कॉलेजों में संविदा के आधार पर नियुक्त किए जाने वाले चिकित्सा शिक्षकों के मानदेय का पुनर्निर्धारण किए जाने के संबंध में प्रस्ताव रखा जाएगा।

यह भी पढ़ें: रेजांगला के वीर शहीदों को याद करते हुए अखिलेश यादव ने दी श्रद्धांजलि

खनिज के अवैध परिवहन को नियंत्रित करने हेतु प्रदेश की टोल प्लाजा ऊपर रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन आधारित सिस्टम लगाए जाने हेतु इलेक्ट्रॉनिक कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड नई दिल्ली को सेवा प्रदाता नामित किए जाने के संबंध में प्रस्ताव रखा जाएगा। राज्य सम्पति विभाग के स्टाफ पूल में निष्प्रयोज्य घोषित एवं नीलाम किये गए 16 वाहनों के सापेक्ष आवश्यकता एवं औचित्य के दृष्टिगत प्रतिस्थापन स्वरूप 16 नए वाहन का क्रय किए जाने का प्रस्ताव कैबिनेट के समक्ष प्रस्ताव प्रस्तुत किया जा सकता है।http://www.satyodaya.com

प्रदेश

कुख्यात अनिल दुजाना के साथी अरूण शर्मा की दो कार पुलिस ने की जब्त

Published

on

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में अपराध पर लगाम लगाने के लिए प्रदेश की पुलिस लगातार अपराधियों पर कार्रवाई कर रही है। कानपुर के आठ पुलिसकर्मियों की हत्या का मुख्य आरोपी विकास दुबे का एनकाउंटर हो गया है। वहीं ग्रेटर नोएडा पुलिस टीम की गैंगस्टर और माफियाओं के खिलाफ कार्रवाई जारी है। बादलपुर कोतवाली पुलिस ने गैंगस्टर दुजाना के एक साथी अरुण शर्मा की लाखों की संपत्ति जब्त करते हुए उसकी 2 कार कुर्क की है। यह अवैध उगाही कर दोनों कारें खरीदी गई थी।

पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक पुलिस आयुक्त आलोक सिंह द्वारा मुख्यमंत्री के आदेश के पालन करते हुए माफियाओं, आपराधियों और उनके सहयोगियों प्रभावी अंकुश लागाए जाने के लिए गिरोहबंद व समाज विरोधी क्रियाकलाप के अधिनियम 1986 की धारा 14 में दिए गए प्रावधानों के अंन्तर्गत अपराध से अर्जित चल-अलच संपत्तियों को कुर्क किए जाने के आदेश दिए गए है।

यह भी पढ़ें:- विकास दूबे की मौत पर जश्न का महौल, कहा- आतंक के एक युग का हुआ अंत

अनिल दुजाना गैंग के सक्रिय सदस्य अरूण शर्मा ऊर्फ सोनू शर्मा की अपराध से अर्जित की गई संपत्ति को शुक्रवार को जब्त किया गया। जिसमें आई 20 हुडई कार यूपी 16 एएस 7977 और नैनो कार यूपी 16 एके 0295 की बादलपुर पुलिस ने कुर्क की हैं। आई 20 कार की कीमत 2.5 लाख और नैनो की कीमत 1 लाख बताई जा रही है।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

प्रदेश

लाॅकडाउन का कड़ाई से पालन कराए पुलिस, यात्रियों को न हो असुविधा: सीएम योगी

Published

on

कोरोना व संचारी रोगों पर रोक के लिए बेहतर इलाज व्यवस्था व जागरूकता जरूरी

लखनऊ। 55 घण्टे के लाॅकडाउन से पहले मुख्यमंत्री ने एक उच्च स्तरीय बैठक कर अधिकारियों से कहा कि 10 जुलाई रात 10 बजे 13 जुलाई की सुबह तक पुलिस प्रभावी पेट्रोलिंग करे। मजिस्ट्रेट के साथ पुलिस अफसर संयुक्त भ्रमण करें। पुलिस सुनिश्चित करेगी कि लाॅकडाउन का कड़ाई से अनुपालन कराया जाए। शुक्रवार को लोक भवन में एक बैठक कर मुख्यमंत्री ने अनलाॅक व्यवस्था की समीक्षा की। मुख्यमंत्री ने कहा कि लाॅकडाउन के बीच शासन द्वारा निर्धारित शर्तों पर औद्योगिक गतिविधियां संचालित होती रहेंगी। मनरेगा सहित एक्सप्रेस-वे, बड़े पुल एवं सड़क निर्माण के कार्य जारी रहेंगे। रेलवे स्टेशन तथा हवाई अड्डों पर आवागमन बना रहेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि यात्रियों को कोई असुविधा न हो। उन्होंने रेलवे स्टेशन पर यात्रियों के लिए बस की व्यवस्था करने के निर्देश भी दिए।

यह भी पढ़ें-लखनऊ में तेजी से फैल रहा कोरोना, ये हैं अब हाॅटस्पाॅट घोषित इलाके…

मुख्यमंत्री ने 10, 11 व 12 जुलाई को सम्पूर्ण प्रदेश में संचालित किए जा रहे विशेष स्वच्छता अभियान में व्यापक स्तर पर घर-घर सर्विलांस करते हुए रैपिड एन्टीजन टेस्ट कराने के निर्देश दिए हैं। कहा कि अभियान के दौरान वृहद स्तर पर स्वच्छता और सेनिटाइजेशन कराया जाए। सभी प्रभारी मंत्रिगण अपने-अपने जनपदों में विशेष स्वच्छता अभियान की माॅनिटरिंग करें। सीएम ने कहा कि नगर विकास विभाग, ग्राम्य विकास विभाग एवं पंचायती राज विभाग सहित अन्य सम्बन्धित संस्थाओं के पूर्ण समन्वय से विशेष स्वच्छता अभियान संचालित किया जाए। अभियान के दौरान एन्टीलार्वा रसायनों के छिड़काव एवं फाॅगिंग करायी जाए। जहां कहीं भी जल जमाव हो रहा हो, उसे तत्काल हटाया जाए। स्वच्छ पेयजल की आपूर्ति के लिए प्रभावी व्यवस्था की जाए।

कोरोना टेस्टिंग की संख्या बढ़ाएं

कोरोना पर प्रभावी रोक के लिए मुख्यमंत्री ने टेस्टिंग क्षमता में वृद्धि का निर्देश दिया। कहा कि रैपिड एन्टीजन टेस्ट की संख्या में बढ़ोत्तरी की जाए। लैब टेक्निशियन की संख्या को बढ़ाया जाए। अभियान की अवधि में प्रतिदिन 15 हजार से अधिक रैपिड एन्टीजन टेस्ट के माध्यम से जांच के प्रभावी प्रयास किए जाएं।

कानपुर व झांसी में चिकित्सा व्यवस्था सुधारें

मुख्यमंत्री ने जनपद कानपुर नगर, झांसी एवं वाराणसी की चिकित्सा व्यवस्था को दुरुस्त करने का निर्देश दिया। कहा कि इन जनपदों में भेजी जाने वाली विशेषज्ञ चिकित्सकों की मेडिकल टीम सम्बन्धित जिले में प्रवास कर स्वास्थ्य सेवाओं को और बेहतर बनाने का कार्य करेंगी। सर्विलांस टीम तथा एम्बुलेंस सेवा के मध्य बेहतर तालमेल रहना चाहिए। ताकि आवश्यकता पड़ने पर मरीज को उपचार के लिए तत्काल अस्पताल भेजा जा सके। मुख्यमंत्री ने मेडिकल स्क्रीनिंग, सर्विलांस कार्य तथा रैपिड एन्टीजन टेस्ट की कार्यवाही को मिशन मोड पर संचालित करने के निर्देश दिए हैं।

जनता को जागरूक करें

मुख्यमंत्री ने कोविड-19 तथा संचारी रोगों से बचाव के लिए बड़े पैमाने पर जागरूकता कार्यक्रम संचालित करनेे के निर्देश दिए। कहा कि प्रमुख चौराहों सहित सार्वजनिक स्थलों पर पब्लिक एड्रेस सिस्टम के माध्यम से लोगों को जागरूक किया जाए। आमजन को मास्क का अनिवार्य रूप से उपयोग करने, सोशल डिस्टेंसिंग अपनाने तथा अनावश्यक घर से बाहर न निकलने के लिए प्रेरित किया जाए।

बैठक में ये-ये अधिकारी व मंत्री रहे मौजूद

बैठक में चिकित्सा शिक्षा मंत्री सुरेश खन्ना, स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह, मुख्य सचिव आरके तिवारी, अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आयुक्त आलोक टण्डन, कृषि उत्पादन आयुक्त आलोक सिन्हा, अपर मुख्य सचिव सूचना एवं गृह अवनीश कुमार अवस्थी, अपर मुख्य सचिव वित्त संजीव मित्तल, अपर मुख्य सचिव राजस्व रेणुका कुमार, अपर मुख्य सचिव मुख्यमंत्री एसपी गोयल, पुलिस महानिदेशक हितेश चन्द्र अवस्थी, अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद, अपर मुख्य सचिव चिकित्सा शिक्षा रजनीश दुबे, अपर मुख्य सचिव ग्राम्य विकास तथा पंचायतीराज मनोज कुमार सिंह, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री संजय प्रसाद, सचिव मुख्यमंत्री आलोक कुमार सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

प्रदेश

विकास दूबे की मौत पर जश्न का महौल, कहा- आतंक के एक युग का हुआ अंत

Published

on

शहीद पुलिकर्मियों के परिजन बोले मिला न्याय, गद्दारों को जिंदा रहने का हक नहीं

लखनऊ। कानपुर के बिकरू गांव में सीओ सहित आठ पुलिस वालों की हत्या करने वाला पांच लाख का इनामी बदमाश विकास दुबे शुक्रवार को एनकाउंटर में ढेर हो गया है। एसटीएफ गाड़ी से उसे कानपुर ला रही थी। इस दौरान गाड़ी पलट गई। उसने हथियार छीनकर भागने की कोशिश की। जिसके बाद पुलिस ने उसे मुठभेड़ में मारा गया। इस दौरान एनकाउंटर में शामिल टीम को सम्मानित किया गया।

बिकरू गांव में बांटी मिठाई

विकास दुबे के गांव बिकरू में जहां घटना के बाद से सन्नाटा पसरा हुआ था। वहीं विकास के एनकाउंटर की सूचना मिलने पर गांव के लोगों ने मिठाई बांटकर खुशी मनाई। गांव की नहीं पूरा इलाका विकास दुबे की मौत पर खुश है। गांव के लोगों ने कहा कि वे ऐसा महसूस कर रहे हैं कि वे आजाद है। आतंक के युग का अंत हो गया है। बिकरू गांव के ज्यादातर पुरुष या तो फरार हैं या पुलिस हिरासत में हैं। गांव में इस समय ज्यादातर महिलाएं हैं।

यह भी पढ़ें:- दुर्दांत दुबे का कबूलनामा- आग लगाने के लिए शहीदों के शवों का लगाया था ढेर

शिवली कस्बे में जश्न

गैंगस्टर विकास दुबे का पूरे क्षेत्र में आतंक था। उसके मारे जाने के बाद बिकरू गांव से करीब ढाई किमी दूर शिवली कस्बे में जश्न का माहौल है। यहां विकास के जानी दुश्मन पूर्व चेयरमैन लल्लन बाजपेयी की अगुवाई में लोगों ने विकास दुबे की मौत पर खुशियां मनाई। साल 2002 में विकास दुबे ने लल्लन पर बम और गोलियों से हमला कराया था। जिसमें तीन ग्रामीण मारे गए थे। उससे पहले तक विकास और लल्लन गहरे दोस्त हुआ करते थे। लेकिन बमकांड के बाद से दोनों एक दूसरे के जानी दुश्मन हो गए। वहीं कानपुर शहर में लोगों ने पुलिस वालों का सम्मान किया है। विकास दुबे की मौत पर लल्लन वाजपेयी ने कहा कि 2002 में चुनावी रंजिश के चलते विकास दुबे ने हम पर हमला करवाया था। आज ऐसा लग रहा है जैसे हम सदियों बाद स्वतंत्र हुए हो। विकास दुबे की मौत पर बम के हमले में जान गंवाने वाले श्रीकृष्ण मिश्र के परिवार ने खुशी जताई।

संतोष शुक्ला के भाई बोले मिला न्याय

भाजपा नेता और दर्जा प्राप्त राज्यमंत्री संतोष शुक्ला की विकास दुबे ने जेल में घुसकर हत्या की थी। संतोष शुक्ला के भाई मनोज शुक्ला बोले 19 साल बाद न्याय मिला। सीएम योगी ने अपना वादा निभाया। वहीं रेलबाजार थाना क्षेत्र के फेथफुल गंज के लोगों में विकास दुबे के एनकाउंटर के बाद खुशी का माहौल है। लोगों ने पुलिस प्रशासन जिंदाबाद और विकास दुबे मुर्दाबाद के नारे लगाए और एक दूसरे को मिठाई खिलाई।

शहीद पुलिसकर्मियों के परिजनों ने जताई खुशी

कानपुर में 8 पुलिसकर्मियों की हत्या के कुख्यात आरोपी विकास दुबे के एनकाउंटर बाद पुलिसकर्मियों के परिजनों की खुशी जताई हैं। झांसी में शहीद सिपाही सुल्तान सिंह वर्मा के पिता हरप्रसाद ने खुशी जताई हुए कहा कि एसटीएफ ने ऐसे बड़े अपराधी को मारकर बहुत अच्छा काम किया है। परिवार के साथ पूरा गांव इस एनकाउंटर पर खुश है। पुलिस ऐसे ही अपराधियों के एनकाउंटर करती रहे। वहीं उन्होंने इस मामले में चैबेपुर थानाध्यक्ष व एक अन्य पुलिसकर्मी का भी एनकाउंटर करने की मांग की है। उनका कहना है कि ऐसे गद्दारों को जिंदा रहने का हक नहीं है।

शहीद सीओ देवेंद्र मिश्रा के भाई राजीव मिश्रा ने कहा सीएम योगी पर भरोसा था। लेकिन लोकल पुलिस पर भरोसा नहीं था। मेरे भाई को मरवाने में दरोगा विनय तिवारी का हाथ था। उसके खिलाफ भी सख्त कार्रवाई की उम्मीद है। बदमाशों पर कार्रवाई सराहनीय है लेकिन अभी भी 16 बदमाश फरार हैं। वहीं विकास दुबे का एनकाउंटर होने पर मंधना चौकी में पुलिस ने लोगों को मिठाई बांटी। मुठभेड़ में पूर्व मंधना चौकी इंचार्ज शहीद अनूप कुमार सिंह को श्रद्धांजलि दी।

यह भी पढ़ें:- #Vikas Dubey Encounter: 2 जुलाई की रात से 10 जुलाई की सुबह तक की कहानी

शहीद पुलिसकर्मी जितेंद्र सिंह के पिता ने कहा कि मैं उत्तर प्रदेश प्रशासन को धन्यवाद करता हूं। मैं आज बहुत खुश हूं। आज मुझे गर्व है कि मेरे बेटे की शहादत खाली नहीं गई। आज मेरे बेटे की आत्मा को संतुष्टि मिलेगी। कांस्टेबल अजय कश्यप जो 3 जुलाई को कानपुर के बिकरू गांव में हुए मुठभेड़ में घायल हो गए थे। उन्होंने कहा कि इससे मेरी आत्मा को शांति मिली है। यह पुलिस और सरकार में जनता के विश्वास को बहाल करेगा। http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

July 10, 2020, 9:36 pm
Fog
Fog
31°C
real feel: 38°C
current pressure: 1000 mb
humidity: 83%
wind speed: 1 m/s SSW
wind gusts: 1 m/s
UV-Index: 0
sunrise: 4:51 am
sunset: 6:34 pm
 

Recent Posts

Trending