Connect with us

प्रदेश

मुख्तार अब्बास नकवी को पेश की जाएगी जरदोजी से बनी उनकी तस्वीर

Published

on

लखनऊ । पुराने लखनऊ की तंग गलियों में जरदोजी का पुश्तैनी काम करने वाले शबाब हुसैन और उनके परिवार ने केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी की अपने जरदोजी के नायाब हुनर के जरिए खूबसूरत तस्वीर बनाई है। जो वो जल्द ही मुख्तार अब्बास नकवी को तोहफे में देकर जरदोजी के कारीगरों की मुश्किलात का जिक्र करेंगे।

शबाब हुसैन और उनके परिवार के लोगों ने दिन-रात कड़ी मेहनत करके अपने नायाब हुनर जरदोजी के जरिए केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी की बेहद ही खूबसूरत तस्वीर तैयार की है। इस खूबसूरत तस्वीर को तैयार करने वाले शबाब हुसैन का कहना है कि केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने अब तक अल्पसंख्यकों के लिए काफी काम किए हैं और हमें पूरी उम्मीद है कि वह जरदोजी के कारीगरों के लिये भी कुछ बेहतर कदम जरूर उठाएंगे। जिससे जरदोजी के कारीगर इस काम को छोड़ने पर मजबूर नहीं होंगे।

यह भी पढ़ें: सपा नेता व पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर के पुत्र नीरज शेखर भाजपा में हुए शामिल

गौरतलब है की नवाबों के वक्त से अदब की सरजमीं लखनऊ में जरदोजी का काम कभी बहुत बड़े पैमाने पर मुस्लिम कारीगर किया करते थे। लेकिन ज्यादा मेहनत और कम आमदनी के चलते इस बेशकीमती और नायाब हुनर को कारीगर छोड़ना ही मुनासिब समझ रहे हैं। जिससे कही न कही डर इस बात का भी है कि यह काम एक दिन पूरी तरह खत्म न हो जाये। इस बेशकीमती काम को करने वालों के हालात इतने खराब हो चुके हैं कि दिन रात कड़ी मशक्कत करने के बावजूद बच्चो की तालीम और बुनयादी सहुलियात तो दूर दो वक्त की रोटी भी खा पाना मुश्किल है। जिसपे हुकुमत को गौर करने की जरूरत है।http://www.satyodaya.com

प्रदेश

प्रदेश भर में करीब 12 लाख सपा कार्यकर्ताओं ने दिया धरना : राजेन्द्र चौधरी

Published

on

लखनऊ। समाजवादी पार्टी ने धरना दे रहे कार्यकर्ताओं पर पुलिस और प्रशासन द्वारा की गयी कार्रवाई की निंदा की है। सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव के आह्वान पर शुक्रवार को राजधानी लखनऊ सहित पूरे प्रदेश में भाजपा सरकार की नीतियों, बिगड़ती कानून व्यवस्था, किसानों, नौजवानों, गरीबों, अल्पसंख्यकों, व्यापारियों के हितों की उपेक्षा तथा रेप पीड़िता को न्याय दिलाने को लेकर सपा ने जिला मुख्यालयों पर धरना दिया। धरना देने के बाद कार्यकर्ताओं ने जनपदों में राज्यपाल को संबोधित 25 सूत्रीय ज्ञापन जिलाधिकारियों को सौंपा।

सपा प्रवक्ता राजेन्द्र चौधरी ने बताया कि प्रदेश व्यापी धरना कार्यक्रम में करीब 12 लाख पार्टी के कार्यकर्ता, पदाधिकारी, सांसद, विधायक, पूर्व विधायक, पूर्व सांसद, एवं जन सामान्य सभी की भागीदारी रही। शांतिपूर्ण धरना दे रहे कार्यकर्ताओं पर प्रशासन ने कई जगह बल प्रयोग किया जिसमें बड़ी संख्या में लोग घायल हुए। अमरोहा, अलीगढ़, गोरखपुर में पुलिस प्रशासन ने धरना दे रहे लोगों से दुव्र्यवहार किया। जिला प्रशासन के निर्देश पर पुलिस ने धरना स्थल से टेंट उखाड़ दिए, माइक छीन ले गए और दरियां भी हटा दीं। गोरखपुर में पुलिस ने लाठी चार्ज किया। एक हजार कार्यकर्ता गिरफ्तार किए गए। लखनऊ में पुलिस ने सपा कार्यकर्ताओं पर लाठियां चलाईं जिसमें कई महिलाएं घायल हो गईं। प्रवक्ता ने कहा कि पुलिस और प्रशासन का रवैया पूर्णतया अलोकतांत्रिक और दमनात्मक रहा।

समाजवादी पार्टी मुख्यालय में प्राप्त जानकारी के अनुसार इटावा में प्रमुख राष्ट्रीय महासचिव प्रो. रामगोपाल यादव के नेतृत्व में लोग धरना पर बैठे। बलिया में नेता विरोधी दल विधानसभा रामगोविन्द चैधरी, फतेहपुर में प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम पटेल, लखीमपुर में सांसद रवि वर्मा, लखनऊ में राष्ट्रीय महासचिव इन्द्रजीत सरोज के नेतृत्व में धरना में हजारों की संख्या में जन भागीदारी रही।
रामपुर में विधायक अब्दुल्ला आजम खां के साथ सम्भल के सांसद शफीकुर्रहमान बर्क, मुरादाबाद के सांसद एस.टी. हसन, राज्यसभा सदस्य विशम्भर प्रसाद निषाद, जावेद अली और नसीर खां विधायक पार्टी के धरना कार्यक्रम में हजारों लोग शामिल हुए।

इसी तरह आगरा में पूर्व सांसद रामजी लाल सुमन, झांसी में सांसद चन्द्रपाल सिंह, आजमगढ़ में राष्ट्रीय महासचिव बलराम यादव, बदायूं में पूर्व सांसद धर्मेन्द्र यादव, फिरोजाबाद में पूर्व सांसद अक्षय यादव, मैनपुरी में पूर्व सांसद तेज प्रताप यादव तथा बाराबंकी में पूर्व मंत्री अरविन्द सिंह गोप के नेतृत्व में धरना दिया गया। मेरठ, मुजफ्फरनगर, जौनपुर, सहारनपुर, हरदोई, कानपुर आदि अन्य जनपदों में भी बड़ी संख्या में जनता ने भी समाजवादी पार्टी के धरना कार्यक्रम में भागीदारी की।

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय सचिव राजेन्द्र चौधरी ने कहा कि शांतिपूर्ण धरना पर पुलिस द्वारा बल प्रयोग से साबित हो गया है कि भाजपा सरकार जनता और विपक्ष की आवाज को कुचलना चाहती है। प्रदेश में कानून व्यवस्था ध्वस्त है, किसान त्रस्त है, नौजवान बेकारी में दिन काट रहे हैं, गरीब की कहीं सुनवाई नहीं है, पुलिस फर्जी एनकाउण्टर कर रही है। महिलाएं एवं बच्चियां सुरक्षित नहीं हैं। भ्रष्टाचार बढ़ा है। विकास अवरूद्ध है, सपा इन तमाम जन समस्याओं की ओर सरकार का ध्यान दिलाना चाहती है। प्रदेश में जंगलराज है। भाजपा सरकार का रवैया पूर्णतया अलोकतांत्रिक और जनविरोधी है। अब इसे और ज्यादा सहन नहीं किया जाएगा। http://www.satyodaya.com

Continue Reading

प्रदेश

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष ने धारा 370 खत्म होने और पौधरोपण का विश्व रिकार्ड बनाने पर दी बधाई…

Published

on

फाइल फोटो

लखनऊ: उत्तर प्रदेश भाजपा अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह ने एक प्रेस वार्ता की। जिसमें उन्होंने कश्मीर में धारा370 को समाप्त करने और शुक्रवार को प्रदेश में 22 करोड़ पौधे लगाकर विश्व रिकॉर्ड बनाने पर प्रदेशवासियों को बधाई दी। प्रेस वार्ता में स्वतंत्र देव ने कहा कि जन संघ की स्थापना में डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी का अहम योगदान था। उन्होंने ही देश मे एक झंडा एक विधान एक प्रधान के लिए आंदोलन छेड़ा था। जिसमें उन्हें अपने प्राणों का बलिदान भी देना पड़ा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमित शाह ने डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी का सपना साकार कर दिया।

ये भी पढ़े- अवैध कब्जे को लेकर भारतीय किसान यूनियन ने दिया धरना, लगाई न्याय की गुहार

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि पीएम मोदी और गृह मंत्री ने अदम्य साहस कर यह दिखा दिया कि शांत, सुरक्षित और विकास की भावना के साथ जम्मू कश्मीर के लिए हम कितना गंभीर हैं। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि भाजपा 10 और 11 अगस्त को पूरे प्रदेश में कार्यक्रम का आयोजन करेगी। यह प्रकृति की इच्छा थी जिसे गृह मंत्री ने पूरा कर दिखाया। आगे कहा कि समाजवादी पार्टी इस धारा 370 को खत्म करने के खिलाफ खड़ी है। जबकि डॉ लोहिया भी चाहते थे कि धारा 370 समाप्त हो। अखिलेश यादव जो टिप्पड़ी कर रहे हैं यह उनके सोच को दर्शाता है।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

प्रदेश

अवैध कब्जे को लेकर भारतीय किसान यूनियन ने दिया धरना, लगाई न्याय की गुहार

Published

on

लखनऊ। योगी सरकार जहां किसान की समस्याओं को लेकर कई वादे करती है वहीं किसान की समस्याओं का समाधान होना मुश्किल शाबित हो रहा है। ताजा मामला राजधानी लखनऊ के कानपुर रोड का है। जहां पर किसानों की जमीन पर अवैध कब्जे को लेकर भारतीय किसान यूनियन ने धरना दिया।

हालांकि किसान यूनियन के तमाम पदाधिकारियों के साथ तमाम किसानों ने भी इस धरने में महत्वपूर्ण योगदान दिया। वहीं भारतीय किसान यूनियन अवध की प्रमुख मांगे थी जिसमें भूमि अधिग्रहण से पीड़ित किसानों को जमीन वापस लाई जाए और भूमि निस्तारण की जो भी समस्याएं हैं उन पर जल्द से जल्द कार्यवाही की जाए।

वहीं प्रदर्शन कर रहे भारतीय किसान यूनियन के पदाधिकारियों ने बताया कि विगत कई वर्षों से कानपुर रोड पर किसान जमीनों की भूमि इरादतन कई भू माफियाओं द्वारा कब्जा कर ली गई है। लेकिन उन पर किसी तरीके का कोई सरकार संज्ञान नहीं ले रहा है। जिससे कहीं ना कहीं भू माफियाओं का कहर किसानों पर लगातार बरकरार है। उन्होंने यह भी कहा कि जिलाधिकारी के माध्यम से आज एक ज्ञापन सौंपा जाएगा जिसमें इन तमाम मुद्दों को सरकार के संज्ञान में लाया जाएगा। अगर उनकी प्रमुख मांगों को सरकार नहीं सुनती है तो भारतीय किसान यूनियन अनशन करके अपनी बातों को रखेंगे।

हालांकि किसान यूनियन के तमाम पदाधिकारियों के साथ तमाम किसानों ने भी इस धरने में महत्वपूर्ण योगदान दिया। वहीं भारतीय किसान यूनियन अवध की प्रमुख मांगे थी जिसमें भूमि अधिग्रहण से पीड़ित किसानों को जमीन वापस लाई जाए और भूमि निस्तारण की जो भी समस्याएं हैं उन पर जल्द से जल्द कार्यवाही की जाए।

ये भी पढ़े- लखनऊ में नशे का कारोबार कर रहे गिरोह का पुलिस ने किया पर्दाफाश..

वहीं प्रदर्शन कर रहे भारतीय किसान यूनियन के पदाधिकारियों ने बताया कि विगत कई वर्षों से कानपुर रोड पर किसान जमीनों की भूमि इरादतन कई भू माफियाओं द्वारा कब्जा कर ली गई है। लेकिन उन पर किसी तरीके का कोई सरकार संज्ञान नहीं ले रहा है। जिससे कहीं ना कहीं भू माफियाओं का कहर किसानों पर लगातार बरकरार है। उन्होंने यह भी कहा कि जिलाधिकारी के माध्यम से आज एक ज्ञापन सौंपा जाएगा जिसमें इन तमाम मुद्दों को सरकार के संज्ञान में लाया जाएगा। अगर उनकी प्रमुख मांगों को सरकार नहीं सुनती है तो भारतीय किसान यूनियन अनशन करके अपनी बातों को रखेंगे। http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

August 9, 2019, 10:21 pm
Fog
Fog
28°C
real feel: 34°C
current pressure: 1000 mb
humidity: 94%
wind speed: 3 m/s E
wind gusts: 3 m/s
UV-Index: 0
sunrise: 5:05 am
sunset: 6:19 pm
 

Recent Posts

Top Posts & Pages

Subscribe to Blog via Email

Enter your email address to subscribe to this blog and receive notifications of new posts by email.

Join 9 other subscribers

Trending