Connect with us

प्रदेश

मुजफ्फरनगर : शुक्रताल स्थित ‘हनुमान धाम’ की सुरक्षा की गई कड़ी, जानें क्या है मामला

Published

on

मुजफ्फरनगर । शुक्रताल में ‘हुनमान धाम’ की सुरक्षा कड़ी कर दी गई है । यह कदम भीम आर्मी के इस तरह के सभी मंदिरों पर कब्जा करने के आह्वान को देखते हुए उठाया गया है । भीम आर्मी के प्रमुख चंद्रशेखर ने गत रविवार को कहा था कि दलित समुदाय के लोगों को सभी हनुमान मंदिरों पर कब्जा कर वहां दलित पुजारी नियुक्त करने चाहिए ।

चंद्रशेखर ने यह आह्वान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा हनुमान को दलित बताए जाने के बाद किया था । अधिकारियों ने बताया कि पीएसी और पुलिस टीम हनुमान धाम में तैनात की गई हैं, ताकि भीम आर्मी के कार्यकर्ताओं द्वारा मंदिर पर कब्जा करने के किसी भी प्रयास को रोका जा सके । उन्होंने बताया कि अभी तक यहां किसी भी अप्रिय घटना की कोई खबर नहीं है ।

गौरतलब है कि राजस्थान के अलवर जिले में एक रैली संबोधित करते हुए आदित्यनाथ ने कहा था, ‘हनुमान एक वनवासी, वंचित और दलित थे । बजरंग बली ने उत्तर से दक्षिण तक और पूर्व से पश्चिम तक सभी भारतीय समुदायों को साथ लाने के लिए काम किया ।’

आदित्यनाथ को एक दक्षिणपंथी समूह ने कानूनी नोटिस भेजा है और उनसे भगवान हनुमान को दलित बताने पर माफी मांगने को कहा है । वहीं, पिछले सप्ताह अनुसूचित जनजाति राष्ट्रीय आयोग (एनसीएसटी) के प्रमुख नंद कुमार साई ने दावा किया था कि हनुमान आदिवासी थे । http://www.satyodaya.com

प्रदेश

बीजेपी सिर्फ और सिर्फ अपने जंगलराज के लिए जानी जाएगी: अखिलेश

Published

on

लखनऊ। सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने प्रदेश की कानून-व्यवस्था की स्थिति पर एक बार फिर से योगी सरकार को आड़े हाथ लिया है। उन्होंने कहा कि सीएम योगी के तमाम वादों और कथित आदेशों के बावजूद प्रदेश में कानून-व्यवस्था की स्थिति में तनिक भी सुधार नजर नहीं आ रहा है। कोई दिन ऐसा नहीं जाता जब हत्या, लूट, अपहरण और बलात्कार की घटनाएं नहीं घटती हों। राजधानी लखनऊ में भी अपराधों पर कोई नियंत्रण नहीं हो रहा है। लोग आशंकाओं में जी रहे हैं। ‘हत्या प्रदेश’ में बुजुर्ग नागरिकों और बेटियों तक की सुरक्षा करने वाला कोई नहीं है।

अखिलेश ने कहा कि आजमगढ़ में ट्रिपिल मर्डर, मुजफ्फरनगर में नाबालिग से चलती गाड़ी में रेप, काकोरी में महिला का जंगल में शव, रिसिया (बहराइच) में छह वर्षीय बालिका की निर्मम हत्या, तीन दिन से लापता बच्ची का क्षत-विक्षत शव मिला, लखीमपुर खीरी में छेड़छाड़ की रिपोर्ट नहीं लिखे जाने पर युवती ने कीटनाशक पीकर जान दी और बापू भवन के अंदर क्षुब्ध किसान ने खुद को आग लगा ली। बलिया में युवती दरिंदगी की शिकार, बहराइच जेल में कैदी पूर्व प्रधान की मौत, हत्या होने का आरोप, देवरिया में मुनीम की हत्या। भाजपा राज में किसी की सुरक्षा की कोई गारंटी नहीं है।

ये भी पढ़ें: केंद्र सरकार की यूपी को बड़ी सौगात, 5 मेडिकल कॉलेजों को मिली मंजूरी

उन्होंने कहा कि कानून-व्यवस्था का वादा कर उत्तर प्रदेश वासियों को अपराध व्यवस्था देने वाली भाजपा सरकार सिर्फ और सिर्फ अपने जंगलराज के लिए जानी जाएगी। अपराधिक घटनाओं की कई दिनों तक एफआईआर तक दर्ज नहीं होती है। पीड़ित का उत्पीड़न आम बात है। पुलिस अपराधियों को भाजपा नेताओं के कहने पर संरक्षण देती नजर आती है। प्रशासनिक मशीनरी राजनीतिक हस्तक्षेप के चलते पंगु हो चली है। उत्तर प्रदेश में बेखौफ अपराधी लगातार कहर बरपा रहे हैं। भाजपा सरकार उत्तर प्रदेश वासियों के सुख-चैन और शांति की दुश्मन बन गई है। भाजपा सरकार अपनी वादाखिलाफी के लिए भी याद की जाएगी जिसने किसानों, नौजवानों, गरीबों, पिछड़ों सबको धोखा दिया है।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

प्रदेश

केंद्र सरकार की यूपी को बड़ी सौगात, 5 मेडिकल कॉलेजों को मिली मंजूरी

Published

on

लखनऊ। मोदी सरकार ने उत्तर प्रदेश के पांच जिलों में मेडिकल कॉलेज बनाने को हरी झंडी दे दी है। इसी के साथ केंद्र की सहायता से बनने वाले 14 मेडिकल कॉलेजों में से पांच का रास्ता साफ हो गया है। यह पांच मेडिकल कॉलेज ललितपुर, बिजनौर, गोंडा, कुशीनगर और सुल्तानपुर में बनेंगे।

दरअसल, केंद्र सरकार जिला अस्पतालों को अपग्रेड करना चाहती है। यही वजह है कि 60-40 की हिस्सेदारी के तहत मेडिकल कॉलेज बनाए जा रहे हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने इसके लिए प्रदेश सरकार से जिलों में मेडिकल कॉलेज बनने के लिए प्रस्ताव मांगा था। जिन पांच मेडिकल कॉलेजों को प्रशासनिक मंजूरी दी गई है, उनमें साल 2022 से 100-100 सीटों से एमबीबीएस की पढ़ाई भी शुरू हो जाएगी। हालांकि, अभी प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा विभाग की मंजूरी मिलना बाकी है। उम्मीद है कि जल्द ही वहां से भी स्वीकृति मिल जाएगी। चिकित्सा शिक्षा विभाग कार्यदायी संस्था की तलाश कर रहा है। सब सही रहा तो अगले साल फरवरी से निर्माण कार्य भी चालू हो जाएगा।

ये भी पढ़ें: सारा भ्रष्टाचार नाक के नीचे, सीएम योगी सिर्फ कार्रवाई का ढोल पीटते हैं: प्रियंका

बता दें, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की एक कमेटी की बैठक हुई थी, उसमें प्रदेश सरकार के 14 मेडिकल कॉलेज के प्रस्ताव आए थे। हालांकि, उनमें से सिर्फ पांच जिलों के मेडिकल कालेजों पर विचार किया गया। क्योंकि ललितपुर, कुशीनगर, बिजनौर, गोंडा और सुलतानपुर के जिला अस्पतालों के पास मानक के अनुसार 300 बेड हैं। यही नहीं, इन जिलों के प्रशासन ने अस्पताल से 10 किमी के भीतर कॉलेज के लिए जमीन भी खोज ली है। इन पांच जिलों के अलावा जिन जिलों के लिए प्रदेश सरकार ने अस्पतालों को अपग्रेड कर मेडिकल कॉलेज बनाने का प्रस्ताव स्वास्थ्य मंत्रालय को भेजा है, उनमें बुलंदशहर, औरैया, अमेठी, कौशाम्बी, कानपुर देहात, सोनभद्र, चंदौली, पीलीभीत और लखीमपुर- खीरी के नाम शामिल हैं। http://www.satyodaya.com

Continue Reading

प्रदेश

तंजीन फात्मा की रिक्त राज्यसभा सीट के लिए भाजपा से अरुण सिंह होंगे दावेदार

Published

on

लखनऊ। 12 दिसंबर को होने जा रहे राज्यसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी ने उत्तर प्रदेश से अपना उम्मीदवार घोषित कर दिया है। रामपुर सांसद आजम खां की पत्नी तंजीन फात्मा के विधायक बनने के लिए राज्यसभा में यूपी कोटे से एक सीट खाली हुई है। पूर्व राज्यसभा सांसद तंजीन फात्मा हाल ही में संपन्न हुए विधानसभा उपचुनाव में रामपुर से विधायक निर्वाचित हुई हैं। भाजपा ने तंजीन फात्मा की राज्यसभा सीट के लिए पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह को उम्मीदवार बनाया है। नामांकन की प्रक्रिया 25 नवंबर से ही शुरू हो चुकी है। नामांकन की अंतिम तिथि 2 दिसंबर है। 12 दिसंबर को मतदान के बाद शात तक परिणाम भी आ जाएगा।

यह भी पढ़ें-सारा भ्रष्टाचार नाक के नीचे, सीएम योगी सिर्फ कार्रवाई का ढोल पीटते हैं: प्रियंका

संख्याबल के हिसाब से अरुण सिंह की जीत तय मानी जा रही है। यूपी के अलावां भाजपा ने कर्नाटक से भी अपना राज्यसभा उम्मीदवार घोषित किया है। यहां से भाजपा केसी राममूर्ति राज्यसभा के उम्मीदवार होंगे।

Continue Reading

Category

Weather Forecast

November 28, 2019, 9:16 am
Fog
Fog
19°C
real feel: 21°C
current pressure: 1020 mb
humidity: 94%
wind speed: 1 m/s ESE
wind gusts: 1 m/s
UV-Index: 2
sunrise: 6:05 am
sunset: 4:43 pm
 

Recent Posts

Trending