Connect with us

प्रदेश

आज से नहीं सुनाई देगा पहले चरण के चुनाव प्रचार का शोर, 11 अप्रैल से शुरू होगा मतदान…

Published

on

लोकसभा चुनाव के पहले चरण की आठ सीटों पर #चुनाव प्रचार का शोर मंगलवार को शाम 5 बजे थम जाएगा। #सहारनपुर, #कैराना, #मुजफ्फरनगर, #बिजनौर, मेरठ, बागपत, #गाजियाबाद और #गौतमबुद्धनगर में संसदीय सीटों के लिए 96 उम्मीदवार चुनाव मैदान में है। इन सीटों के लिए 11 अप्रैल को सुबह 7 से शाम 6 बजे तक मतदान होगा।

कैराना, बिजनौर, गौतमबुद्ध नगर और बागपत में 13-13, #गाजियाबाद में 12, #सराहनपुर और #मेरठ में 11-11 और #मुजफ्फरनगर में 10 उम्मीदवार किस्मत आजमा रहे हैं। पहले चरण के चुनाव के लिए 6716 #मतदान केंद्र और 16,581 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं। इन आठ लोकसभा क्षेत्रों में लगभग 1.50 करोड़ मतदाता हैं, इनमें 82.24 लाख पुरुष, 68.39 लाख महिला और 1014 तृतीय लिंग #मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे।

#लोकसभा चुनाव की आचार #संहिता लागू होने के साथ ही पहले चरण की आठ सीटों पर #उम्मीदवारों ने चुनाव प्रचार शुरू कर दिया था। पश्चिमी यूपी की आठ सीटों पर #प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मेरठ और #सहारनपुर में सभा की। #गठबंधन में सपा प्रमुख #अखिलेश यादव, बसपा #सुप्रीमो #मायावती और #रालोद अध्यक्ष #अजीत_सिंह ने रविवार को #सहारनपुर में संयुक्त सभा की है। कांग्रेस #महासचिव #प्रियंका_वाड्रा ने भी कई जगह सभाएं की और #गाजियाबाद में रोड शो किया। #उम्मीदवारों और उनके समर्थकों ने भी दिनरात घर घर दस्तक देकर, नुक्कड़ सभाएं और चौपाल लगाकर प्रचार किया।

ये दिग्गज हैं मैदान में 
#सहारनपुर से भाजपा के राघव लखन पाल, #कांग्रेस के इमरान मसूद और #बसपा के फजलुर्रहमान के बीच त्रिकोणीय मुकाबला है। #बागपत में केन्द्रीय #मंत्री #सतपाल_सिंह और रालोद के उपाध्यक्ष #जयंत#सिंह के बीच सीधा मुकाबला है। #मुजफ्फरनगर में #भाजपा के संजीव #बालियान और रालोद के #अध्यक्ष अजीत सिंह #चौधरी के बीच टक्कर है। #कैराना में भाजपा के प्रदीप #चौधरी और सपा की #तबसुम हसन के बीच सीधा मुकाबला है। #गाजियाबाद में केन्द्रीय मंत्री #भाजपा के #उम्मीदवार जनरल वी.के. सिंह और #सपा के #सुरेश #बंसल, #गौतमबुद्ध नगर में केन्द्रीय मंत्री #भाजपा उम्मीदवार #डॉ. महेश शर्मा और #बसपा के #सतवीर नागर के बीच मुकाबला है। बिजनौर में भाजपा के #कुंवरभारतेन्द्र और #बसपा के #मलूक #नागर के बीच सीधी टक्कर है।http://www.satyodaya.com

प्रदेश

युवाओं के सपने चकनाचूर कर रहीं भाजपा सरकारें : अखिलेश यादव

Published

on

लखनऊ। समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा है कि आज का युवा ही कल का भविष्य है, वही परिवर्तन का अग्रदूत बनता है लेकिन भाजपा की गलत नीतियों से उसके सपने चकनाचूर हो रहे हैं। देश की युवा शक्ति को गुमराह करने के लिए भाजपा सरकारें तमाम साजिशें कर रही हैं। ऐसी परिस्थिति पैदा की जा रही है कि नौजवान शिक्षा और रोजगार से वंचित रहे। इसके लिए प्राथमिक तौर पर विश्वविद्यालयों को निशाना बनाया जा रहा है, छात्र-छात्राओं का उत्पीड़न कर उन्हें समाज और राष्ट्र की मुख्यधारा से अलग रखने का षडयंत्र हो रहा है। भाजपा सरकार ने लखनऊ, इलाहाबाद, बनारस, गोरखपुर के विश्वविद्यालयों में छात्रसंघों को निष्क्रिय बनाने के साथ वहां शैक्षिक अव्यवस्थाओं पर उंगली उठानेवाले छात्र-छात्राओं को फर्जी मुकदमों में फंसाने के साथ उनका परिसर में प्रवेश भी प्रतिबंधित कर दिया है। उनके शैक्षिक जीवन को बर्बाद करने के हथकंड़े अपनाए जा रहे हैं। शांतिपूर्ण आंदोलन करने पर छात्र-छात्राओं को जेल की यातनाएं दी जा रही है।

यह भी पढ़ें-आदर्श व्यापार मंडल ने जीएसटी के लिए वित्त मंत्री को दी बधाई, कर प्रणाली को सरल बनाने की मांग

विश्वविद्यालयों में छात्रसंघ लोकतंत्र की नर्सरी के तौर पर काम करते रहे हैं। देश के तमाम बड़े नेता, प्रशासक, शिक्षाविद तथा चिकित्सा सहित विविध क्षेत्रों के विशेषज्ञ इन्हीं की देन हैं। लोकतंत्र का पहला पाठ यहीं पढ़ा जाता है। छात्रसंघों के पीछे स्वतंत्रता आंदोलन से लेकर कई बुनियादी मुद्दों पर संघर्ष का स्वर्णिम इतिहास रहा है। भाजपा सरकार ने लिंगदोह समिति की सिफारिशों का बहाना लेकर विश्वविद्यालयों में छात्रसंघों के अस्तित्व को ही समाप्त करने का काम किया है जो लोकतंत्र की हत्या के समान है। पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा, संसद से सड़क तक अभी एक सप्ताह भी नहीं गुजरा है जब लोकतंत्र की दुहाई देने वाले आपातकाल की चर्चा कर रहे थे। छात्रसंघों पर प्रहार लोकनायक जयप्रकाश नारायण के सपनों को भी तोड़ना है। युवा शक्ति की ताकत पर ही लोकनायक ने सम्पूर्ण क्रांति का सपना संजोया था।

यह भी पढ़ें-खूबसूरती की मिसाल थीं लेडी डायना, हमेशा पर्स में रखती थीं ये चीज

अखिलेश ने कहा कि सपा विश्वविद्यालयों की स्वायसत्ता के साथ छात्रसंघों की अनिवार्य उपस्थिति की पक्षधर रही है। छात्रसंघों के माध्यम से देश में परिवर्तन की उठने वाली लहरों की पहचान होती है। युवावर्ग की उम्मीदों-आकांक्षाओं को भी यहीं से रास्ता मिलता है। इस युवाशक्ति के रास्ते में रोड़े अटकाकर और उसे उत्पीड़न का शिकार बनाकर भाजपा वस्तुतः युवाशक्ति के मनोबल को तोड़ने और उन्हें अराजक राजनीति में ढकेलने का निंदनीय कार्य कर रही है। नौजवानों के भविष्य से खेलना भाजपा के लिए आत्मघाती गोल करने जैसा साबित होगा।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

प्रदेश

मंत्री अनुपमा जयसवाल ने ‘स्कूल चलो अभियान’ का किया उद्घाटन, नामांकन रथ को दिखाई हरी झंडी…..

Published

on

स्कूल चलो अभियान

फाइल फोटो

लखनऊ। यूपी के सभी जिलों में 1 जुलाई से ‘स्कूल चलो अभियान’ की शुरूआत हो चुकी है। इसमें 6 साल से 14 साल तक के बच्चों को स्कूल भेजा जाएगा। इस अभियान की शुरूआत सीएम योगी आदित्यनाथ पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी से इसकी शुरूआत कर सकते हैं।

ये भी पढ़े:अनुदेशकों मानदेय में हो रही कटौती को लेकर प्रियंका गांधी ने योगी सरकार पर बोला हमला, कही ये बात…

स्कूल चलो अभियान का सभी बेसिक शिक्षा विभाग में एक उच्च स्तर पर प्लानिंग की गई है। ऐसे में आज राजधानी लखनऊ के गांधी प्रतिष्ठान में स्कूल चलो अभियान का उद्घाटन किया गया।

जहां समारोह के दौरान सूबे की मंत्री अनुपमा जयसवाल ने नामाकंन रथ को हरी झंडी दिखाकर उसे रवाना किया। इतना ही नहीं इसके साथ-साथ बच्चों को स्कूल ड्रेस, बैग और किताबें वितरित की हैं। वहीं इस कार्यक्रम के दौरान बच्चों ने सिंगिंग और डांसिंग भी की है।

अगर हम इस अभियान के बारे में बात करें तो ‘स्कूल चलो अभियान’ के तहत सरकार का सिर्फ यही उद्देश्य है कि सभी बच्चे खूब पढ़े और आगे बढ़ें।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

प्रदेश

आजम के सामने सपा सांसद ने जयाप्रदा को बताया तवायफ

Published

on

मुरादाबाद। नेताओं का भाषा की मर्यादा लांघना आम बात हो गयी है। समाजवादी पार्टी के नेता आजम खान तो अपनी बदजुबानी के लिए मशहूर हैं ही। लोकसभा चुनावों के दौरान रामपुर से अपनी प्रतिद्धंदी जयाप्रदा पर आपत्तिजनक टिप्पणी कर बवाल खड़ा कर दिया था। अब सपा के ही एक सांसद ने जयाप्रदा पर आपत्तिजनक टिप्पणी की है। मुरादाबाद के मुस्लिम कॉलेज में आयोजित एक निजी कार्यक्रम में पहुंचे मुरादाबाद के सांसद एसटी हसन ने सभी मर्यादाओं को तोड़ते हुए रामपुर की पूर्व सांसद और फिल्म अभिनेत्री जया प्रदा पर बेहद अशोभनीय और अभद्र टिपणी करते हुए उन्हें तवायफ कहकर संबोधित किया। हसन ने जिस दौरान यह टिप्पणी की उस समय मंच पर रामपुर से सपा सांसद आजम खान सहित कई सपा विधायक भी थे। एसटी हसन रामपुर सांसद आजम खान की अच्छाईयों का बखान कर रहे थे। मंच पर आजम के बेटे अब्दुल्ला आजम भी मौजूद थे।

Continue Reading

Category

Weather Forecast

July 1, 2019, 6:26 pm
Partly sunny
Partly sunny
37°C
real feel: 39°C
current pressure: 99 mb
humidity: 38%
wind speed: 2 m/s NE
wind gusts: 2 m/s
UV-Index: 1
sunrise: 4:47 am
sunset: 6:34 pm
 

Recent Posts

Trending