Connect with us

प्रदेश

‘गाय’ और ‘ओम’ शब्द सुनते ही कुछ लोगों के बाल खड़े हो जाते हैं: पीएम मोदी

Published

on

मथुरा। देश में गाय के नाम पर बीजेपी सरकार को विपक्षी दल के नेता लगातार निशाने पर लिए रहते हैं। जहां मथुरा में पीएम मोदी ने बुधवार को पशु आरोग्य मेले का शुभारंभ किया। पीएम मोदी के साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी रहे। यह अभियान प्लास्टिक के खिलाफ चलाया जा रहा है, जो 11 सितंबर से 2 अक्टूबर तक चलेगा। उन्होंने श्रीकृष्ण की धरती से पशुओं को रोग मुक्त बनाने का संकल्प दिलाया। इस दौरान उन्होंने गाय और ओम के माध्यम से विपक्ष पर भी निशाना भी साधा।

ये भी पढ़े- पीके सिन्हा पीएम मोदी के मुख्य सलाहाकार, पीके मिश्रा बने नए मुख्य सचिव

पीएम ने कहा कि देश में गाय और ओम का नाम सुनने पर कुछ लोगों के बाल खड़े हो जाते हैं। ऐसा कहने वालों ने देश बर्बाद करने में कोई कसर नहीं छोड़ी है। उन्होंने कहा कि आज आतंकवाद एक विचारधारा बन गई है। ये वैश्विक समस्या है। जिसकी मजबूती जड़ें हमारे पड़ोस में फल-फूल रही हैं। आतंकवादियों को पनाह और प्रशिक्षण देने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जरूरत है। साथ ही यह भी कहा कि भारत इस चुनौती से निपटने के लिए पूरी तरह से सक्षम है।

पीएम मोदी ने कहा कि कचरे से कंचन की सोच ही हमारे पर्यावरण की रक्षा करेगी। आस-पास के वातावरण को स्वच्छ बनाएगी। अपनी आदतों में भी हमें परिवर्तन करने होंगे। प्रकृति, पर्यावरण और पशुधन हमेशा से भारत के आर्थिक चिंतन का महत्वपूर्ण हिस्सा रहा है। हम नए भारत की तरफ आगे बढ़ रहे हैं।

इस कार्यक्रम के दौरान मंच पर मंत्री गिरिराज सिंह, प्रदेश सरकार के मंत्री चौधरी लक्ष्मी नारायण, ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा, गजेंद्र सिंह शेखावत और मथुरा के सांसद हेमा मालिनी भी मौजूद रहीं। http://www.satyodaya.com

प्रदेश

शहीद दिवस पर चंद्रशेखर आजाद की प्रतिमा पर किया गया माल्यार्पण…

Published

on

शहीद दिवस

फाइल फोटो

लखनऊ। राजधानी लखनऊ में आज चन्द्रशेखर आजाद के 89वें शहीद दिवस पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। चंद्रशेखर आजाद की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें नमन किया गया।   इस शहीद दिवस पर भारतीय राष्ट्रीयछात्र संगठन के द्वारा श्रद्धांजलि अर्पित की गई है। इस कार्यक्रम का आयोजन लखनऊ यूनिवर्सिटी के छात्र गौरव त्रिपाठी,रवि मिश्रा,आर्यन मिश्रा,अंशुल और आशुतोष मिश्रा द्वारा किया गया।

ये भी पढ़ें:लखनऊ: मोबाइल स्नेचिंग करने वाले दो शातिर लुटेरों को पुलिस ने किया गिरफ्तार

आपको बता दें 27 फरवरी 1931 में इलाहाबाद के एलफेड पार्क में अंग्रेजों का अकेले सामना करने के बाद चंद्रशेखर आजाद ने खुद को गोली मार ली थी। 23 जुलाई, 1906 में चंद्रशेखर आजाद का जन्म मध्य प्रदेश के झाबुआ जिले के भाबरा नामक जगह पर हुआ था। चंद्रशेखर आजाद का कहना था, ‘मेरा नाम आजाद है, मेरे पिता का नाम स्वतंत्रता और मेरा घर जेल है’। चंद्रशेखर आजाद क्रांतिकारी विचारों के थे और इस वजह से वह उस समय उन्होंने आजादी की लड़ाई में अपना योगदान दिया था। चंद्रशेखर आजाद के विचार आज भी लाखों लोगों को प्रेरणा देते हैं। आज उन्हें और उनके विचारों को हर युवा याद करता है।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

प्रदेश

हमारा बजट हमारी विराट सोच और संतुलित एजेंडा का सबूत: सीएम योगी

Published

on

मुख्यमंत्री ने विधान परिषद में पढ़ा अपना बजट भाषण

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को विधान परिषद में कहा कि जब सोच विराट नहीं होती और विकास का संतुलित एजेंडा नहीं होता तो बजट सिर्फ जाति और मजहब तक ही सीमित होकर रह जाता है। हमने प्रदेश में बजट देकर समग्र विकास करने का प्रयास किया है। पिछले चार वर्षों में बजट का दायरा बढ़ा है तो प्रति व्यक्ति आय बढ़ी है। मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार ने बजट बढ़ाया लेकिन जनता पर कोई टैक्स नहीं बढ़ाया।

यह भी पढ़ें-मंडलायुक्त मुकेश मेश्राम को खिलाई गई फाइलेरिया की दवा

प्रदेश के अंदर शिक्षा और स्वास्थ्य के साथ सुरक्षा का वातावरण बढ़ा है। बजट में हमने महिला सशक्तिकरण, युवा ऊर्जा का भी ध्यान रखा। मुख्यमंत्री ने कहा कि यह बात हमने हर बार अपने बजट में ध्यान में रखी। जिसके कारण परिणाम अच्छे आये, इस बार हमने बजट हमने अपने युवाओ को केंद्रित करके रखा है। योगी ने कहा, यूपी में सबसे अधिक युवा है, इन्हें जब भी शासन से अवसर मिला तो इन्होंने दुनिया में धाक जमाया। 1 लाख 37 हजार पुलिस बल हमने दिया। 41 हजार शिक्षक हमने दिए। विभिन्न विभागों में हमने भर्ती की। 54 पीएसी की कम्पनी को बहाल करने का कार्य किया है साथ ही तीन महिला कंपनी को प्रदेश में शुरू किया।

सही व्यक्ति गलत जगह चला गया…

मुख्यमंत्री ने रामगोविंद चौधरी का नाम लिए बिना कहा, यहां के नेता विरोधी दल पुलिस में रहे हैं। लेकिन एक सही व्यक्ति गलत जगह चला गया है। मुख्यमंत्री ने पूछा, क्या राम भक्तो पर गोली चला देना सही है? क्या न्याय पालिका पर हमला करना सही है? सपा विधायकों के हंगामे पर योगी ने कहा, सच कड़वा होता है। इसीलिए लोगों को सच सुनना अच्छा नहीं लगता है।

युवाओं और रोजगार के लिए भी किए प्रावधान

प्रदेश में व्यापक पैमाने पर रोजगार को सृजित किया है। हमारे पास काफी संख्या में टेक्निकल कालेज हैं, साथ ही नौजवानों के लिके प्लेसमेंट की सुविधा है, सिर्फ देश में नहीं विदेशों में भी हम रोजगार उपलब्ध करा रहे हैं। इस बजट में यह व्यवस्था है कि 2500 रु प्रति माह देकर युवा को ट्रेनिग देकर रोजगार की व्यवस्था कर जा रही है। हर जनपद में एक युवा हब की व्यवस्था की जा रही है। कौन सी वित्तीय संस्थाओं के साथ जोड़ना है, इस पर भी ध्यान दे रहे हैं। इसके लिए 1200 करोड़ की व्यवस्था है। यह बजट युवाओं के लिए समर्पित कर रहे हैं।

महिला सशक्तिकरण पर है हमारा जोर

मुख्यमंत्री ने कहा, महिला सशक्तिकरण के लिए हमने इस बजट में व्यवस्था की है। जिसके तहत बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, कन्या सुमंगला योजना, मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना को रखा गया है। बालिका को सभी प्रकार के टीकाकरण के साथ ही एक निश्चित राशि भी दी जा रही है। बच्ची पैदान होने से उसकी पढ़ाई तक कुल 15 हजार की राशि दी जा रही है। मुख्यमंत्री सामूहिक योजना में 1 लाख से अधिक बालिकाओं का विवाह कराया गया। जिसमें 50 हजार रुपये दिए जा रहे हैं। बालिकाओं को शिक्षा से जोड़ने के लिए स्कूल चलो अभियान चलाया जा रहा है। सरकारी स्कूलों में गरीब बच्चों को जूता-मोजा, स्वेटर, बैग और यूनिफार्म आदि भी उपलब्ध कराई जा रही है।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

प्रदेश

लखनऊ: मोबाइल स्नेचिंग करने वाले दो शातिर लुटेरों को पुलिस ने किया गिरफ्तार

Published

on

मोबाइल स्नेचिंग

फाइल फोटो

लखनऊ। राजधानी लखनऊ की जानकीपुरम पुलिस ने मोबाइल स्नेचिंग करने वाले दो शातिर लुटेरों को गिरफ्तार किया है। जो राजधानी की सड़कों पर घूम-घूम कर आने जाने वालों को निशाना बनाकर लोगों से लूट की घटनाओं को अंजाम दे रहे थे। वहीं पकड़े गए आरोपियों की पहचान धर्मेंद्र गौतम, गौतम कुमार उर्फ गौरव के रूप में हुई है। इसके साथ ही बताया गया है कि उनके पास से दो मोबाइल फोन, एक बाइक बरामद किया है।

ये भी पढ़ें:इमरजेंसी कॉल बॉक्स, बटन दबाते ही मिलेगी ग्रीन कारीडोर की व्यवस्था

वहीं डीसीपी उत्तरी सर्वश्रेष्ठ त्रिपाठी का कहना है कि पकड़े गए ये लुटेरे राजधानी लखनऊ के क्षेत्रों में घूम-घूम कर लूट की घटनाओं को अंजाम दिया करते थे। इन पकड़े गए लुटेरों की कई चेन स्नेचिंग, पर्स स्नेचिंग मोबाइल स्नेचिंग की घटनाओं के बाद से इनकी पुलिस को तलाश थी। वहीं पुलिस की माने तो आरोपियों की गिरफ्तारी के बाद अभी जांच पड़ताल के दौरान और घटनाओं  का खुलासा होने की पुलिस को उम्मीद है।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

February 27, 2020, 4:48 pm
Cloudy
Cloudy
25°C
real feel: 25°C
current pressure: 1010 mb
humidity: 53%
wind speed: 0 m/s N
wind gusts: 0 m/s
UV-Index: 0
sunrise: 6:03 am
sunset: 5:36 pm
 

Recent Posts

Trending