Connect with us

प्रदेश

एक बार फिर यूपी में आएगी खादी कपड़ों की बहार, प्राइमरी स्कूल के बच्चे पहनेंगे यूनिफॉर्म….

Published

on

फाइल फोटो

लखनऊ। खादी को यूपी में बढ़ावा देने के लिए सीएम योगी आदित्यनाथ ने नई शुरूआत की है। जिसके बाद उत्तर प्रदेश के प्राइमरी स्कूलों में अब बच्चे खादी का यूनिफॉर्म पहनेंगे। पायलट प्रोजक्ट के तहत इसे लखनऊ सहित 4 जिलों में लागू किया गया है। वहीं इस योजना पर लोगों का कहना है कि अगर यह सफल रही तो इसे पूरे प्रदेश में लागू किया जाएगा।

ऐसे में बेसिक शिक्षा विभाग ने नि:शुल्क यूनिफॉर्म वितरण के निर्देश जारी कर दिए हैं। 15 जुलाई तक सभी स्कूलों में बच्चों को 2 सेट यूनिफ़ॉर्म मिल जाएंगे। प्रदेश में प्राइमरी स्कूलों के बच्चों को सरकार हर साल दो सेट यूनिफॉर्म नि:शुल्क उपलब्ध कराती है। इतना ही नहीं इसके लिए वितरक को प्रति सेट 300 रुपये का भुगतान भी किया जाता है।  

इस 7 ब्लॉकों में मिलेंगे खादी के यूनिफ़ॉर्म  

सीएम योगी ने पिछले साल ही बच्चों के खादी के यूनिफ़ॉर्म पर जोर दिया था, लेकिन इस पर पहल अब की गई है। वहीं अपर मुख्य सचिव रेणुका कुमार ने इस संदर्भ में डीएम और बेसिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश भेज दिए हैं। इसमें कहा गया है कि खादी को प्रोत्साहन देने के लिए लखनऊ के मोहनलालगंज, सीतापुर के सिधौली, मीरजापुर के छियानबे और बहराइच के मटेरा, महसी और विश्वेश्वरगंज विकास खंड के सभी स्कूलों में पॉयलट प्रोजेक्ट के तौर पर खादी के यूनिफॉर्म को बांटा जाएगा। खादी यूनिफ़ॉर्म ग्रामोद्योग बोर्ड उपलब्ध कराएगा। वहीं बोर्ड की तरफ से दी जाने वाली यूनिफ़ॉर्म में 67 प्रतिशत कॉटन और 33 फीसदी पॉलिस्टर होगा।

ये भी पढ़े:बाराबंकी में शराब कांड के पीड़ित परिवारों से मिले अखिलेश यादव

डीएम की कमिटी तय करेगी समयबद्धता

सभी प्राइमरी स्कूलों में 1 से 15 जुलाई के बीच यूनिफॉर्म बांटने को कहा गया है। वहीं अब हर जिले में में डीएम की अध्यक्षता में कमिटी बनाई जाएगी, जिसमे यह सुनिश्चित किया जाएगा कि यूनिफॉर्म समय से बंट जाए। जिस भी जगह पर खादी के यूनिफॉर्म बंटने हैं, वहां कमिटी में खादी व ग्रामोद्योग अधिकारी भी होगा। बीएसए कमिटी का सचिव होगा। लेकिन किसी स्कूल में 1 लाख से कम मूल्य का यूनिफॉर्म वितरित किया जाना है तो विद्यालय प्रबंध समिति के जरिए कोटेशन लिया जाएगा। 1 लाख से अधिक का यूनिफॉर्म है तो टेंडर डाला जाएगा। वहीं कपड़े का सैंपल स्कूल में रखा जाएगा, जिससे जांच के दौरान उसे दिखाया जा सके। http://www.satyodaya.com

प्रदेश

कानपुर के भैरवघाट विकास दुबे का हुआ अंतिम संस्‍कार, पत्‍नी और बेटा हुए शामिल

Published

on

कानपुर के भैरवघाट विकास दुबे का हुआ अंतिम संस्‍कार, पत्‍नी और बेटा हुए शामिल

Continue Reading

प्रदेश

यूपी मेट्रो ने सराहनीय कार्य करने वाले कर्मचारियों को किया सम्मानित

Published

on

लखनऊ। उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लि. (यूपीएमआरसीएल) के प्रबंध निदेशक कुमार केशव ने सराहनीय कार्य करने वाले कर्मचारियों को सम्मानित किया। शुक्रवार को गोमती नगर स्थित प्रशासनिक भवन में आयोजित सम्मान समारोह में यूपीएमआरसीएल प्रबंध निदेशक ने सभी विजेताओं को बधाई दी और प्रशस्ति पत्र प्रदान किए। कर्मचारियों को संबोधित करते हुए कुमार केशव ने कहा, आपकी तत्परता और कर्तव्यनिष्ठा से यूपी मेट्रो का हर यात्री खुद को ज्यादा सुरक्षित महसूस करता है। आपकी मौजूदगी ने प्रत्येक यात्री के अंदर मेट्रो के प्रति भरोसा कायम किया है।

यह भी पढ़ें-आज रात 10 बजे से 55 घण्टे के लिए ‘लाॅक’ हो जाएंगी यूपी रोडवेज की बसें

श्री केशव ने बताया कि इसी वर्ष फरवरी में सिंगार नगर मेट्रो स्टेशन में तैनात सुरक्षा गार्ड आरके उपाध्याय को 10 साल का एक बच्चा बिना टोकन के यात्रा करता मिला। पूछने पर उसने बताया कि वह अपने पिता से नाराज होकर दिल्ली जा रहा है। गार्ड ने तत्काल बच्चे के घर वालों से संपर्क कर उसे उसके परिजनों को सौंप दिया। इसी तरह फरवरी में 11 वर्ष की एक छोटी बच्ची मेट्रो से यात्रा के दौरान अपने माता-पिता से बिछड़ गई।

बादशाहनगर मेट्रो स्टेशन पर तैनात नोडल सुरक्षा गार्ड आशीष प्रताप सिंह ने उस छोटी बच्ची की मदद की और उसे उसकी अम्मी से मिलाया। कुमार केशव ने कहा कि यूपी मेट्रो में यात्रियों की सुरक्षा का पूरा ख्याल रखा जाता है। इसमें मेट्रो परिसर में नियुक्त सुरक्षाकर्मी मुख्य भूमिका निभाते हैं। वे अपनी मुस्तैदी से न केवल यात्रा को सुरक्षित बनाते हैं बल्कि मुश्किल परिस्थितियों में यात्रियों की मदद भी करते हैं।

मेट्रो परिसर को स्वच्छ रखते हैं हाउसकीपिंग के कर्मचारी

सुरक्षाकर्मियों के साथ-साथ हाउसकीपिंग के कर्मचारी मेट्रो परिसर को स्वच्छ बनाए रखने में अहम भूमिका निभाते हैं। ऐसे कर्मचारियों के कार्य को सम्मान देने और प्रोत्साहित करने के लिए उन्हें यूपी मेट्रो की ओर से हर माह पुरस्कृत किया जाता है। हाउसकिपिंग के सम्मानित चार लोगों में फरवरी माह के लिए मनीष श्रीवास्तव, मार्च माह के लिए अशर्फी लाल, अप्रैल के लिए रमेश निषाद और मई माह के सराहनीय कार्य के लिए संध्या को पुरस्कृत किया गया।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

प्रदेश

आज रात 10 बजे से 55 घण्टे के लिए ‘लाॅक’ हो जाएंगी यूपी रोडवेज की बसें

Published

on

हवाई व रेल यात्रिओं के लिए उपलब्ध रहेंगी उप्र परिवहन विभाग की बसें

लखनऊ। उत्तर प्रदेश परिवहन निगम ने लाॅकडाउन के 55 घण्टों तक बसों का परिचालन बंद रखने का निर्णय लिया है। परिवहन निगम ने शुक्रवार देर शाम इस संबंध में एक निर्देश जारी कर दिया। जिसके अनुसार 10 जुलाई की रात 10 बजे से 13 जुलाई की सुबह 5 बजे तक उत्तर प्रदेश परिवहन की सभी सेवाएं ठप रहेंगी। हालांकि प्रदेश के हवाई अड्डों व रेल यात्रिओं को उनके गंतव्य तक पहंुचाने के लिए उचित संख्या में बसें उपलब्ध रहेंगी। ताकि इन यात्रियों को कोई असुविधा न हो।

यह भी पढ़ें-लाॅकडाउन का कड़ाई से पालन कराए पुलिस, यात्रियों को न हो असुविधा: सीएम योगी

बता दें कि उत्तर प्रदेश सरकार ने कोरोना के बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए एक बार फिर दो दिन के लाॅकडाउन का ऐलान किया है। इस दौरान सीमित औद्योगिक गतिविधियों, सड़क, पुल, ओवरब्रिड के निर्माण कार्य व मनरेगा पहले ही तरह चलते रहेंगे।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

July 10, 2020, 10:38 pm
Thunderstorms
Thunderstorms
28°C
real feel: 34°C
current pressure: 1000 mb
humidity: 100%
wind speed: 3 m/s NW
wind gusts: 3 m/s
UV-Index: 0
sunrise: 4:51 am
sunset: 6:34 pm
 

Recent Posts

Trending