Connect with us

प्रदेश

पीएम मोदी ने वृंदावन में स्कूली बच्चों को परोसी अक्षय पात्र की 300 करोड़वीं थाली, कहा सबका साथ-सबका विकास ही नए भारत के विकास का रास्‍ता है

Published

on

वृंदावन । पीएम मोदी ने सोमवार को वृंदावन में मिड-डे-मील उपलब्ध कराने वाले विश्व के सबसे बडे गैर सरकारी संगठन अक्षय पात्र फाउंडेशन की 300 करोड़वीं थाली परोसी । पीएम ने यहां चंद्रोउदय मंदिर परिसर में आयोजित भव्य समारोह में इस संगठन के लाभार्थी छह बच्चों को मिठाई के डिब्बे भेंट किए और इस अवसर को यादगार बनाने के लिए स्मृति पट्टिका का अनावरण भी किया ।

उन्होंने इस्कॉन के संस्थापक श्रीला प्रभुपाद के विग्रह पर पृष्पांजलि अर्पित की। उन्होंने फाउंडेशन के न्यासी मोहन दास पायी और अध्यक्ष मुध पंडित दासा की वैज्ञानिक और आधुनिक रसोई की अनुपम पहल के लिए सराहना की । पीएम मोदी ने इसके बाद कुछ बच्चों को उत्तर भारतीय व्यंजनों की थाली परोसी । इस अवसर पर यूपी के राज्यपाल राम नाईक , मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और मथुरा की सांसद हेमा मालिनी भी मौजूद रहीं ।

सीएम योगी ने संस्थान के प्रयासों की प्रशंसा करते हुए हर संभव सहायता मुहैया कराने का आश्वासन दिया । फाउंडेशन के अध्यक्ष श्री दासा ने श्री मोदी के इस पर अवसर पर उपस्थित होने पर आभार व्यक्त किया । उन्होंने कहा कि वृंदावन में इस फाउंडेशन की सबसे बडी रसोई चलती है और देश के अन्य राज्यों में भी ऐसी रसोई खोले जाने की बडी योजना है ।

फाउंडेशन के जनसंपर्क निदेशक भारत रूसभा दास ने कहा, ‘देश के हर राज्य में हम अपने फाउंडेशन की रसोई खोलना चाहते हैं ताकि वंचित तबके के बच्चे स्वस्थ, रूचिकर और पौष्टिक आहार की बदौलत स्वस्थ रहें और शिक्षा भी पा सकें, क्योंकि स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मन और दिमाग का वास होता है ।’

उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में 11 स्थानों पर ‘अक्षय पात्र’ की रसोई खोलने की योजना पर काम चल रहा है जिनमें वाराणसी, कानपुर ,गाजियाबाद , गोरखपुर, आगरा और अंबेडकर नगर में जमीन के लिए ज्ञापन पर हस्ताक्षर हो गये हैं । उत्तराखंड में छह जिलों-उधम सिंह नगर, देहरादून, हरिद्वार और नैनीताल में जमीन मिल गयी है और इस राज्य में नौ स्थानों पर फाउंडेशन की रसोई खोलने की योजना है ।

उन्होंने कहा, ‘केन्द्र का सहयोग मिल रहा है लेकिन हम चाहते हैं कि फाइल वर्क जल्द से जल्द आगे बढ़े ताकि हम अधिक से अधिक बच्चों को भोजन दे सकें ।’ सरकार की मिड-डे-मील फ्लैगशिप योजना के तहत इस फाउंडेशन की शुरुआत जून 2000 में कर्नाटक के बेंगलुरु में हुयी थी ।

उन्होंने कहा कि योजना की शुरुआत में पांच सरकारी स्कूलों के करीब 1500 बच्चों को भोजन उपलब्ध कराया जाता था । वर्तमान में यह कर्नाटक, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, छत्तीसगढ़, ओडिशा, राजस्थान, झारखंड और असम सहित 12 राज्यों के करीब 14,708 स्कूलों के करीब साढ़े 17 लाख बच्चों को स्वादिष्ट एवं पौष्टिक आहार परोस रही है ।http://www.satyodaya.com

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

प्रदेश

वक्फ सम्पत्तियों को लेकर सरकार ने जारी किये नए निर्देश

Published

on

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में जिन वक्फ सम्पत्तियों की वार्षिक आमदनी एक लाख रूपये या उससे अधिक है उन्हें 15 दिन में इसकी सूचना शासन को उपलब्ध करवानी होगी। योगी सरकार में राज्य मंत्री मोहसिन रजा ने इस संबध में प्रदेश के मुख्य कार्यपालक अधिकारियों को निर्देश दिया है।

इस निर्देश के अनुसार, शिया और सुन्नी सेन्ट्रल बोर्ड को ऐसी वक्फ संपत्तियों की सूचना जिनकी सालाना आमदनी एक लाख रूपये या उससे अधिक है उसकी जानकारी 15 दिन में शासन को उपलब्ध करवानी होगी। इसके लिए दोनों ही बोर्डों को पत्र लिखकर जरूरी निर्देश दे दिये गये हैं।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

टेक्नोलॉजी

jio के ‘‘डिजिटल उड़ान’’ लांन्च से पहली बार इंटरनेट इस्तेमाल करने वालों को होगा फायदा…

Published

on

नई दिल्ली। जिओ ने आज भारत में डिजिटल साक्षरता अभियान की शुरूआत की घोषणा की है। ‘डिजिटल उड़ान’ नाम की यह नई पहल, पहली बार इंटरनेट इस्तेमाल कर रहे उपभोक्ताओं में डिजिटल साक्षरता और इंटरनेट की समझ विकसित करने में मदद करेगी। जिओ की बदौलत 30 करोड़ से अधिक उपयोगकर्ता आज डिजिटल वर्ल्ड का हिस्सा हैं, जिनमें से कई पहली बार इंटरनेट का उपयोग कर रहे हैं। डिजिटल उड़ान में हर शनिवार जिओ अपने उपयोगकर्ताओं को जिओ फोन के फीचर्स के बारे में जानकारी देगा। विभिन्न ऐप और इंटरनेट सुरक्षा का उपयोग कैसे करें, खासतौर पर जिओ फोन पर फेसबुक से जुड़ने का सरल व सुरक्षित तरीका कौन सा है, यह जियो अपने ग्राहकों को बताएगा। इसे 10 क्षेत्रीय भाषाओं में आॅडियो-ट्रेनिंग के माध्यम से किया जाएगा। जिओ ने फेसबुक के साथ मिलकर यह सुनिश्चित करने की कोशिश की है कि डिजिटल उड़ान का माॅड्यूल लोगों के लिए प्रासंगिक हो। साथ ही ट्रेनर्स को ट्रेन करने के लिए भी विशेष प्रशिक्षण सत्र के साथ ट्रेनिंग वीडियो और सूचना ब्रोशर दिए जाएंगे। शुरुआत में यह कार्यक्रम को 13 राज्यों में लगभग 200 विभिन्न स्थानों में लाॅन्च किया जाएगा। इसके जल्द ही 7 हजार से अधिक स्थानों तक पहुंचने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें :- मौलाना कल्बे सादिक से मिलने पहुंचे राज्यपाल, जाना उनकी सेहत का हाल

रिलायंस जिओ के निदेशक, आकाश अंबानी ने कहा कि जिओ हमेशा भारतीय उपभोक्ता के डिजिटल लाइफ एक्सपिरियंस को बढ़ाने के लिए प्रमुख वैश्विक भागीदारों के साथ काम करना चाहता है। डिजिटल उड़ान पहला एक ऐसा उदाहरण है, जो सूचना की बाधाओं को दूर कर, वास्तविक समय में सूचना को उपभोक्ताओं तक पहुंचाने में मदद करेगा। यह समावेशी सूचना, शिक्षा और मनोरंजन का एक विशेष कार्यक्रम है, हमारी कोशिश है कि कोई भी भारतीय इस डिजिटल ड्राइव से नहीं छूटे। देश में 100 प्रमिशत डिजिटल साक्षरता हासिल करने के लिए जिओ ने भारत के हर शहर और गांव में इसे ले जाने का संकल्प लिया है।

अजीत मोहन, वीपी और एमडी फेसबुक इंडिया ने इस पहल के बारे में बात करते हुए कहा, जिओ लाखों भारतीयों को सशक्त बनाने और इंटरनेट तक पहुंच का विस्तार करके भारत की डिजिटल क्रांति को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। फेसबुक इस मिशन में एक सहयोगी है, जिओ के साथ नए इंटरनेट उपयोगकर्ताओं को आकर्षित करने और उनके लिए तंत्र बना कर हम खुश हैं। यह अनूठी पहल प्रतिभागियों को डिजिटल रूप से देश और दुनिया से जोड़ेगी। फेसबुक के माध्यम से ग्राहकों के पास ज्ञान का भंडार, सरकारी योजनाओं के लाभ, आवश्यक सेवाओं और मनोरंजन तक पहुंच के साथ जिओ ऐप्स भी होंगे।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

प्रदेश

मौलाना कल्बे सादिक से मिलने पहुंचे राज्यपाल, जाना उनकी सेहत का हाल

Published

on

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक बुधवार को वरिष्ठ शिया धर्म गुरू मौलाना कल्बे सादिक से मिलने एरा मेडिकल कॉलेज पहुंचे। यहां उन्होंने उनकी सेहत का हालचाल जाना साथ ही उनके जल्द स्वस्थ होने की प्रार्थना की। इस दौरान उन्होंने अटल जी को भी याद किया।

मौलाना कल्बे सादिक काफी समय से बीमार चल रहे हैं। एरा मेडिकल कॉलेज में उनका इलाज हो रहा है। राज्यपाल ने आज उनसे मुलाकात की और कहा कि, ‘जल्द ठीक होइये, आपको अभी समाज के लिये बहुत काम करना है। मैं जब कैंसर रोग से पीड़ित था तो पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने हिम्मत दिलाई थी। ठीक होने पर कहा कि राम भाऊ बोनस में मिला जीवन ईश्वर ने समाज सेवा के लिये दिया है।’ जैसे अटल जी ने मुझसे कहा था वैसे ही मैं भी आपसे कहता हूं कि, अपनी इच्छा शक्ति बनाये रखिये।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

July 3, 2019, 8:11 pm
Partly cloudy
Partly cloudy
33°C
real feel: 38°C
current pressure: 1000 mb
humidity: 62%
wind speed: 1 m/s ENE
wind gusts: 1 m/s
UV-Index: 0
sunrise: 4:48 am
sunset: 6:34 pm
 

Recent Posts

Trending