Connect with us

प्रदेश

सोशल मीडिया पर ना डाले किसी पार्टी का पोस्ट, डीजीपी ने पुलिसकर्मियों को दिया निर्देश

Published

on

 

लखनऊ । लोकसभा चुनाव की घोषणा होते ही आचार संहिता लागू हो जाने के बाद डीजीपी ने निर्देश दिए । उन्होंने जोन, रेंज व जिलों के अफसरों से कहा है कि वे अपने क्षेत्र में तैनात सभी पुलिसकर्मियों को निर्देशों का अनुपालन कराएं ।

डीजीपी ने कहा कि पुलिसकर्मी किसी दल अथवा किसी प्रत्याशी से न कोई उपहार लें और न ही प्रचार-प्रसार करें । सोशल मीडिया पर किसी तरह की पोस्ट डालने पर पाबंदी लगाई गई है । साथ ही कहा गया कि वे किसी दल या प्रत्याशी को आवंटित चुनाव चिह्न अपनी वर्दी पर न लगाएं और न ही किसी के उकसावे पर दूसरे को नुकसान पहुंचाएं ।

पुलिसकर्मी चुनाव में गड़बड़ी करने वाले व्यक्तियों को चिह्नित कर निर्वाचन संबंधी अपराधों में संलिप्त व्यक्तियों की सूची तैयार करें । फरार अपराधियों की सूची अपडेट करने, लंबित वारंट व चालान को तामील करने, शराअवैधब, हथियारों आदि के धंधे से जुड़े लोगों के खिलाफ कार्रवाई करें । जमानत पर रिहा कुख्यात अपराधियों की सूची तैयार करने के अलावा हिस्ट्रीशीटरों पर निगरानी रखने, सांप्रदायिक रूप से संवेदनशील स्थानों की सूची तैयार करें । लाल-नीली बत्ती, हूटर-सायरन, साइन बोर्ड, वाहनों पर काली फिल्म या टिंटेड ग्लास के संबंध में न्यायालय द्वारा दी गई व्यवस्था के तहत कार्रवाई करें । http://www.satyodaya.com

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

देश

देशभर में धूमधाम से मनाया जा रहा गुरु नानक देव का 550वां प्रकाश पर्व

Published

on

लखनऊ। भारत ही नहीं दुनिया में सिख धर्म की नींव रखने वाले गुरु नानक देव की जयंती पर इसे प्रकाश उत्सव के रूप में मनाया जा रहा है। आज मंगलवार यानि 12 नवंबर को नानक की 550वीं जयंती है। जिसे लेकर बड़े-बड़े आयोजन किए जा रहे है। श्रद्धालु जगह- जगह नगर कीर्तन और धार्मिक जुलूस निकाल रहे। जिसमें बड़ी संख्या में श्रद्धालु भाग ले रहे है और भजन गा रहे है। हर तरफ गुरबानी का स्वर गूंज रहा है। गुरुद्वारों में शबद-कीर्तन का कार्यक्रम चल रहा है। जहां रुमाला भी चढ़ाया जा रहा है। वहीं जगह- जगह पर लोगों को भक्त लंगर लगाकर खाना खिला रहे हैं ।

वही लोगो का मानना है कि गुरु नानक कमाने से ज्यादा बांटने को जरूरी मानते थे। इसलिए भक्त लंगर लगाकर खाना खिलाते है। उनका सबसे सच्चा सौदा तेरा तेरा करके हर चीज बांट देने का उनका नजरिया जीवन की अहम सीख दे जाता है।

यह भी पढ़ें:- आज मनाई जा रही गुरु नानक देव की 550वीं जयंती, जानिए उन के बारे में ये खास बातें

बता दें कि गुरु नानक का जन्म पंजाब के तलवंडी में हुआ था। जो अब पाकिस्तान के पंजाब प्रांत स्थित ननकाना साहिब में है। तलवंडी को अब ननकाना साहिब नाम से जाना जाता है। जो सिखों का प्रसिद्ध धार्मिक स्थल माना जाता है। यह पर्व कार्तिक पूर्णिमा को मनाया जाता है। गुरु नानक देव सिख समुदाय के पहले गुरु थे। इस दिन देव दीपावली भी मनाई जाती है। इस लिए आज यह त्योहार हर्ष और उल्लास के साथ मनाया जा रहा है। वह कमाने से ज्यादा बांटने को जरूरी मानते थे। उन्होंने सबसे सच्चा सौदा किया था। तेरा तेरा करके हर चीज बांट देने का उनका नजरिया जीवन की अहम सीख दे जाता है।

यह भी पढ़ें:- गुरु नानक जयंती के मौके पर पीएम मोदी ने देशवासियों को वीडियो शेयर कर दी बधाई

गुरु नानक के उपदेश- ईश्वर एक है। वह सर्वत्र विद्यमान है। हम सबका पिता वही है इसलिए सबके साथ प्रेम पूर्वक रहना चाहिए। कभी भी किसी का हक नहीं छीनना चाहिए बल्कि मेहनत और ईमानदारी की कमाई में से जरुरतमंद को भी कुछ देना चाहिए। स्त्री-जाति का आदर करना चाहिए। वह सभी स्त्री और पुरुष को बराबर मानते थे।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

प्रदेश

आगामी जिला पंचायत चुनाव को लेकर कांग्रेस ने गठित की 13 सदस्यीय टीम

Published

on

फाइल फोटो

लखनऊ । आगामी जिला पंचायत चुनाव में कांग्रेस ने पूरी मजबूती के साथ उतरने का मन बना लिया है। जहां मंगलवार को प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू ने जिला पंचायत चुनाव की तैयारियों को लेकर कांग्रेस पार्टी के 13 सदस्यीय वरिष्ठ नेताओं की ‘जिला पंचायत चुनाव तैयारी समिति’ का गठन किया है।

जिसमें पूर्व विधायक गजराज सिंह, पूर्व सांसद बालकृष्ण चैहान, बृजकिशोर सिंह‘डिम्पल’, चैधरी सत्यवीर सिंह, सलमान सईद, पुष्पेन्द्र सिंह, राघवेन्द्र सिंह, सुरेश मिश्रा, अजीत दौला, शमशाद अहमद, सुनील तिवारी, डा0 अनिता राकेश व पंखुड़ी पाठक शामिल हैं।

यह भी पढ़ें: घर में रखे रसोई गैस सिलेंडर ब्लास्ट, 5 लोग घायल

प्रदेश कांग्रेस के प्रभारी प्रशासन सिद्धार्थ प्रिय श्रीवास्तव ने बताया कि प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू ने जिला पंचायत चुनाव तैयारी समिति के सदस्यों से अपेक्षा की है कि वह सौंपे गये दायित्वों का कुशलतापूर्वक निवर्हन करने में सफल होंगे। http://www.satyodaya.com

Continue Reading

प्रदेश

घर में रखे रसोई गैस सिलेंडर ब्लास्ट, 5 लोग घायल

Published

on

लखनऊ। यूपी के कौशांबी में पिपरी कोतवाली के चिरला मंजुफ्ता गांव में मंगलवार सुबह 10 बजे घर के अंदर लीकेज सिलेंडर ब्लास्ट हो गया। धमाके में एक महिला समेत कुल पांच लोग घायल हो गए व समूचा मकान ध्वस्त हो गया।

जानकारी के मुताबिक चिरला मंजुफ्ता गांव के प्रसून सिंह (50) पुत्र रामचंद्र सिंह प्रयागराज में सेल्स विभाग में नौकरी करते हैं। उनकी पत्नी सुनैना देवी (45) रसोई में खाना बना रही थीं। तभी सिलेंडर में लीकेज के कारण आग जलने लगी। आग देख घर मे भगदड़ मच गई। तभी पड़ोस के प्रसून सिंह के बड़े बेटे धर्मेंद्र व उनका एक पड़ोसी शुग्गन सिलेंडर की आग बुझा कर उसे बाहर फेंकने ले गए। इस बीच सिलेंडर जोरदार आवाज के साथ ब्लास्ट हो गया।

यह भी पढ़ें: यूपी: गैस प्लांट के बाहर खड़े ट्रक में लगी आग, एक की मौत, 2 झुलसे…

धमाका इतना तेज था कि पक्का मकान पूरी तरह से ध्वस्त हो गया। धमाके की चपेट में आये प्रसून सिंह, उसकी पत्नी सुनैना, पुत्र धर्मेंद्र (22) व जितेंद्र (20) के साथ उनका पड़ोसी शुग्गन पुत्र लल्लू सिंह बुरी तरह झुलस गए। धमाके का शोर सुन मौके पर पहुंचे ग्रामीणों ने पुलिस को घटना की सूचना देकर घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया। सूचना पाकर मौके पर पहुंची पुलिस ने घटनास्थल मुआयना कर घायलों से मिलने अस्पताल चली गयी। घायलों में एक ही परिवार के चार लोगों का एसआरएन अस्पताल व एक अन्य का झलवा स्थित निजी अस्पताल में इलाज चल रहा हैं। फिलहाल शुग्गन व धर्मेंद्र सिंह की हालत गंभीर बनी हुई है। वहीं दूसरी तरफ धमाके के बाद पूरे गांव में खौफ का माहौल है।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

November 13, 2019, 12:19 am
Clear
Clear
18°C
real feel: 19°C
current pressure: 1020 mb
humidity: 90%
wind speed: 0 m/s N
wind gusts: 0 m/s
UV-Index: 0
sunrise: 5:54 am
sunset: 4:47 pm
 

Recent Posts

Top Posts & Pages

Subscribe to Blog via Email

Enter your email address to subscribe to this blog and receive notifications of new posts by email.

Join 10 other subscribers

Trending