Connect with us

प्रदेश

कानपुर : आर्टिकल-15 फिल्म की रिलीज पर बवाल, कई शो हुए रद्द

Published

on

बदायूं रेप कांड पर आधारित फिल्म आर्टिकल 15 को लेकर विरोध जारी है। शुक्रवार को कानपुर में लोगों ने सिनेमा हॉल में लगे फिल्म के पोस्टरों को फाड़ दिया। कई ब्राह्मण संगठनों ने मल्टीप्लेक्स और सिनेमा हाल के बाहर धरना प्रदर्शन किया। इसके चलते फिल्म के शो रद्द कर दिए गए।

एसपी सिटी राजकुमार अग्रवाल ने बताया कि फिल्म के विरोध में प्रदर्शनों को देखते हुये जेड स्क्वेयर मल्टीप्लेक्स समेत सभी सिनेमाघरों में फिल्म के शोर रद्द करवा दिए गए। सिनेमा हालों में जैसे ही फिल्म शुरू हुई बाहर विरोध प्रदर्शन शुरू हो गया और जिससे माहौल तनावपूर्ण हो गया था। एसपी ने बताया कि अखिल भारतीय ब्राह्मण एकता परिषद, सर्व ब्राह्मण सभा जैसे कई ब्राह्मण संगठनों ने फिल्म के ऐक्टर और प्रड्यूसर, डायरेक्टर के खिलाफ नारेबाजी की और फिल्म के पोस्टर फाड़ दिए। उन्होंने बताया कि मल्टीप्लेक्स और सिनेमा हाल के बाहर भारी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया।

सत्य घटना पर आधारित है फिल्म
साल 2014 में उत्तर प्रदेश के बदायूं जिले में दो चचेरी बहनों के साथ गैंगरेप के बाद उनके शव पेड़ से लटके हुए मिले थे। आर्टिकल 15 इस सत्य घटना पर आधारित फिल्म है। इस फिल्म में लड़कियों और उनके परिवार पर जुल्म करने वाले एक महंत के बेटों को दिखाया गया है, जो ब्राहम्ण परिवार से ताल्लुक रखते हैं। वहीं पीड़ित लड़कियों को दलित दिखाया गया है। ब्राहम्ण समाज का कहना है कि इस फिल्म के माध्यम से छवि को धूमिल किया जा रहा है और समाज को बांटने का भी काम किया जा रहा है।

अनुभव सिन्हा के डायरेक्शन में बनी इस फिल्म में आयुष्मान खुराना लीड रोल में हैं। फिल्म की कहानी की बात करें तो तीन नाबालिग लड़कियों के साथ रेप और मर्डर के इर्द-गिर्द घूमती हैं। फिल्म में आयुष्मान खुराना पुलिस अधिकारी की भूमिका में हैं। फिल्म में ईशा तलवार, एम नासर, मनोज पाहवा, सयानी गुप्ता, कुमुद मिश्रा और मोहम्मद जीशान अय्यूब भी महत्वपूर्ण भूमिकाओं में हैं।

प्रदेश

”जन योजना अभियान” का मण्डलायुक्त मुकेश मेश्राम ने किया शुभारम्भ

Published

on

लखनऊ। राज प्रशिक्षण संस्थान लोहिया भवन, अलीगंज लखनऊ में 13 नवम्बर को मण्डलायुक्त मुकेश मेश्राम की अध्यक्षता में ”जन योजना अभियान” सबकी योजना सबका विकास हेतु मीडिया कार्यशाला का दीप प्रज्जवल कर शुभारम्भ किया गया। जिसमें निदेशक पंचायती राज, मण्डल के सभी जनपदों के अधिकारी सहित जिला विकास अधिकारी, पीडी, डीआरडीए, डीसी मनरेगा, जिला पंचायत राज अधिकारी सहित प्रेस मीडिया के प्रतिनिधि व ग्राम प्रधान उपस्थित थे।

मण्डलायुक्त ने कहा कि इस कार्यशाला का मुख्य उद्देश्य है कि सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं को पूरी पारदर्शिता के साथ कैसे ग्राम पंचायत के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाया जायें तथा ग्राम पंचायतों में ग्राम पंचायत के सर्वागीण विकास की योजना तैयार की जायें।

उन्होंने कहा कि जनयोजना अभियान के तहत 2020-21 के लिए तैयार की जा रही कार्ययोजना में प्लास्टिक मुक्त गांव पर खासा जोर दिया जाए। उन्होंने कहा कि गांव के विकास के साथ ही खेती-किसानी शिक्षा और स्वास्थ्य की योजनाओं को भी इस कार्ययोजना में शामिल किया जाये तथा स्वच्छता जल संचयन और वृक्षारोपण को कार्ययोजना में शामिल किया जायें।उन्होंने कहा कि प्रत्येक ग्राम पंचायत में सर्व प्रथम ग्राम पंचायतों की परिसम्पत्तियों/सम्पत्तियों का रजिस्ट्रर तैयार कर लिया जायें तथा विभिन्न योजनाओं के वित्तीय संसाधनों का उपयोग कर उनका रख-रखाव व मरम्मत सुनिश्चित करायी जायें।

उन्होंने कहा कि जन कल्याणकारी योजनाओं व करायें जा रहें विकास कार्यों में पारदर्शिता लाने के लिये प्रत्येक ग्राम पंचायत के पंचायत घर में ग्राम सभा के क्या कार्य है, ग्राम सभा के क्या अधिकार है, ग्राम पंचायत की बैठक कब आयोजित की जायेगी तथा ग्राम पंचायत मे कितने विद्यालय है, अस्पताल है, बाजार है, समूह है, तालाब है, हैण्डपम्प है, सड़कें है उनका पूरा विवरण डिस्प्ले किया जायें।उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायतों की बैठक में विकास स्थिति की ड्राफ्ट रिपोर्ट को पढ़कर सुनाया जायें तथा ग्राम पंचायतों के विकास के लिये क्या उपाय हो सकते है इसके सुझाव प्राप्त कर कार्य योजना तैयार की जायें।

यह भी पढ़ें: ऑड-ईवन पर दिल्ली सरकार को SC का नोटिस, शुक्रवार को होगी सुनवाई

उन्होंने कहा कि यदि हमने पहले से प्रयास नहीं किया लोगों को जागरूक नहीं किया तो आगे की बहुत बड़ी चुनौती पानी से होने वाली है। इसके लिए हम पहले से ही ग्राम पंचायतों में चौपाल लगाकर लोगों को जागरूक करें कि जल संचयन किया जायें। जल का दुरूपयोग न किया जायें। उन्होंने कहा कि बरसात के मौसम में होने वाली वर्षा का हम 15 से 20 प्रतिशत जल ही संचयन कर पाते है। शेष 85-80 प्रतिशत जल व्यर्थ हो जाता है। उन्होंने कहा कि  प्रत्येक ग्राम पंचायत में एक कार्ययोजना तैयार की जाये कि किस प्रकार हम बारिश के जल का शत-प्रतिशत संचयन कर सकें। उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायतों के पुराने कुओं की साफ-सफाई कराकर तालाबों की साफ-सफाई कराकर जल संचयन हेतु प्रयास किया जायें। उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायतों में प्रत्येक वर्ष प्रति व्यक्ति वृक्षारोपण कराया जायें।साथ ही उन्होंने बताया कि गांव के विकास के लिए वर्ष 2020-21 की कार्य योजना ग्राम सभा की खुली बैठक में गांव वासियो की सहभागिता के अनुसार ही बनाई जाएगी। जिसमें ग्रामवासियों द्वारा उठाई गई प्रत्येक समस्याओं को प्राथमिकता प्रदान करते हुये कार्ययोजना में सम्मिलित किया जाएगा। जिससे पूरे गांव का सर्वागीण विकास किया जाना सम्भव हो सके।

उन्होंने कहा कि ग्राम सभा की बैठक का रोस्टर तैयार कर बैठक का आयोजन किया जाएगा। मिशन अन्त्योदय का डाटा ग्राम वासियों के समक्ष रखकर उस पर चर्चा की जाएगी। स्वच्छता, जल संचयन ,वृक्षारोपड़,प्लास्टिक मुक्त,बिना लागत,कम लागत एवं गांव की स्वयं की आय के कार्यो को भी कार्ययोजना में सम्मिलित किया जाएगा। सार्वजनिक स्थलो पर गांव में

कराये गये कार्यो की वाल-पेंटिग या जन सूचना बोर्ड लगवाया जाएगा, मोबाइल एप्प की सहायता से ग्राम सभा की बैठक एवं जन सूचना बोर्ड की फोटो अपलोड की जाएगी।  वित्तीय वर्ष 2020-21 की कार्ययोजना प्लान-प्लस पर अपलोड की जाएगी। प्रत्येक कार्य की uniquework id  होगी। प्रधान सचिव के डिजिटल सिग्नेचर से ही कराये गये कार्यो का आनलांइन पेमेंट हो सकेगा। कराये गये कार्यो की पूरी जानकारी आनलांइन रहेगी। अच्छे कार्य करने वाली ग्राम पंचायतो को पुरूस्कार भी दिया जाएगा।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

प्रदेश

जावड़ेकर ने भारी उद्योग मंत्रालय का पदभार संभाला

Published

on

लखनऊ: नई दिल्ली सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बुधवार को भारी उद्योग एवं सार्वजनिक उद्यम मंत्रालय का पदभार संभाल लिया है। श्री जावड़ेकर सुबह उद्योग भवन पहुंचे और भारी उद्याेग एवं सार्वजनिक मंत्रालय का पदभार ग्रहण किया। भारी उद्याेग सचिव आशा राम सिहाग और सार्वजनिक उपक्रम सचिव शैलेष ने श्री जावड़ेकर का स्वागत किया। इस अवसर पर दोनों विभागों के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

यह भी पढ़ें:SC ने कहा- सीजेआई पब्लिक अथॉरिटी, आरटीआई के दायरे में होगा ऑफिस

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कल शाम श्री जावड़ेकर को भारी उद्योग एवं सार्वजनिक मंत्रालय का अतिरिक्त पदभार सौंपा था। श्री जावड़ेकर इसके अलावा सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय तथा वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय का कार्यभार भी देख रहे हैं। शिवसेना के अरविंद सावंत के केंद्रीय मंत्रिमंडल से इस्तीफा देने के कारण यह पद रिक्त हुआ था।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

प्रदेश

गांधी सेवा निकेतन के छात्रों ने शिक्षिका को पीटा

Published

on

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के रायबरेली में शिक्षिका को क्लास में छात्रों द्वारा पीटने का मामला सामने आया है। घटना के दौरान बच्चों ने शिक्षिका के साथ न सिर्फ बदतमीजी की, बल्कि उन्हें वॉशरूम में बंद भी रखा। पीड़िता ने जब इस बारे में पुलिस को शिकायत दी, तो उनकी सुनवाई नहीं हुई। मामला अधिकारियों के पास गया तो उनसे पीड़िता को जवाब मिला, “बच्चे हैं…वे जो चाहेंगे, करेंगे।”

यह मामला रायबरेली के गांधी सेवा निकेतन का है। क्लास में शिक्षिका की पिटाई से जुड़ा वीडियो भी सोशल मीडिया पर इस वक्त वायरल हो रहा है, जो कि उस दौरान सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गया था। क्लिप की शुरुआत में टेबल पर रखा टीचर ममता दुबे का पर्स एक छात्र ने फेंक दिया था। शिक्षिका ने उसे जाकर उठाया, जिसके बाद बच्चे उनसे बहस करने लगे और अचानक से उन्होंने टीचर को घर लिया। फिर क्या था, देखते ही देखते वे उन्हें प्लास्टिक की कुर्सी से मारने लगे।

यह भी पढ़ें: यूपी: कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू ने किया सरेंडर, न्यायिक हिरासत में

पीड़िता बाद में पुलिस के पास रिपोर्ट देने गईं, तो पुलिस ने सबूत के अभाव का हवाला देते हुए कार्रवाई न की। आरोप है कि घटना के बाद भी टीचर को बच्चों से मरवाया गया और गंदी-गंदी गालियां दिलाई गईं। वह इस स्थिति में बेहद घबराई हुई हैं और उन्होंने जिलाधिकारी से न्याय की मांग की है।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

November 13, 2019, 5:04 pm
Dreary (overcast)
Dreary (overcast)
26°C
real feel: 25°C
current pressure: 1010 mb
humidity: 38%
wind speed: 1 m/s NW
wind gusts: 1 m/s
UV-Index: 0
sunrise: 5:54 am
sunset: 4:47 pm
 

Recent Posts

Top Posts & Pages

Subscribe to Blog via Email

Enter your email address to subscribe to this blog and receive notifications of new posts by email.

Join 10 other subscribers

Trending