Connect with us

प्रदेश

हाजी महबूब के खिलाफ देशद्रोह का मुकदमा दर्ज न होने पर संत परमहंस ने दी चेतावनी

Published

on

फाइल फोटो

लखनऊ। अयोध्या बाबरी मस्जिद के पक्षकार हाजी महबूब के खिलाफ देशद्रोह का मुकदमा दर्ज न होने से नाराज तपस्वी छावनी के संत परमहंस दास ने नगर प्रशासन को एक बार फिर अन्न-जल का त्याग कर आमरण अनशन की चेतावनी दी है। वहीं परमहंस दास के आमरण अनशन पर बैठने के ऐलान को लेकर अयोध्या क्षेत्राधिकारी अमर कुमार सिंह संत परमहंस दांत से उनके आश्रम जाकर मुलाकात की। उन्होंने समझाने का पूरा प्रयास भी किया इसके बावजूद उनका प्रयास असफल रहा।

विदित हो कि एक चैनल द्वारा किए गए स्टिंग ऑपरेशन में हाजी महबूब में 6 दिसंबर की घटना पर टिप्पणी किया था। जिससे नाराज संत परमहंस दास ने हाजी महबूब के खिलाफ राष्ट्रद्रोह का मुकदमा दर्ज कराने के लिए अयोध्या कोतवाली में तहरीर दी थी। इस घटना में पुलिस प्रशासन ने कहा कि सत्यता की जांच करने के बाद ही कोई कार्यवाही की जाएगी। वहीं संत परमहंस दास ने तहरीर को कई दिन बीत जाने के बाद भी कोई कार्रवाई ना होता देख पुन: अपने आश्रम में आमरण अनशन करने की चेतावनी दे दी। 

ये भी पढ़े- उन्नाव में कन्या भोज के दौरान लगी आग, एक बच्ची की मौत, 3 झुलसीं

संत परमहंस दास ने कहा कि अगर पुलिस प्रशासन हाजी महबूब के खिलाफ मुकदमा पंजीकृत नहीं किया तो वे न्यायालय की शरण लेंगे तब तक अन्य जल नहीं ग्रहण करेंगे। http://www.satyodaya.com

प्रदेश

महारानी अहिल्या बाई होल्कर की जयंती पर अखिलेश यादव ने दी श्रद्धांजलि

Published

on

कहा, भारतीय इतिहास की सर्वश्रेष्ठ योद्धा रानियों में शुमार हैं होल्कर बाई

लखनऊ। सपा मुखिया अखिलेश यादव ने महाराष्ट्र के मालवा प्रांत की महान शासक व महारानी अहिल्या बाई होल्कर की 295वीं जयंती पर रविवार को श्रद्धांजलि अर्पित की। पूर्व मुख्यमंत्री ने महारानी होल्कर को याद करते हुए कहा, महारानी अहिल्या बाई होल्कर का नाम भारतीय इतिहास की सर्वश्रेष्ठ योद्धा रानियों में शुमार है। उनके शासनकाल के दौरान मराठा मालवा साम्राज्य ने सफलता की नई ऊंचाइयों को छुआ। उनका जन्म 31 मई 1725 को अहमद नगर, महाराष्ट्र में हुआ था। अहिल्या बाई होल्कर ने देशभर में कई हिंदू मंदिरों और धर्मशालाओं का निर्माण करवाया। अहिल्याबाई एक बहुत अच्छी प्रशासक थी और इंदौर शहर उनके शासनकाल के दौरान इसका गवाह बना।

यह भी पढ़ें-मौसम की मार झेल रहे किसानों की तत्काल मदद करे सरकार: अखिलेश यादव

उन्होंने अपने राज्य में ही नहीं बल्कि पूरे भारत में पानी की टंकियों, सडकों, घाटों, धर्मशालाओं आदि जैसी मूलभूत सुविधाओं के लिए निर्माण करवाया। श्री यादव ने कहा कि ‘एक शासिका जिसने शत्रुओं को दिखा दिया कि स्नेह, प्रेम और समर्पण की मूर्ति जब हाथ में तलवार लेकर रणभूमि में उतरती है तो शत्रुओं को भी पीछे भागने पर विवश होना पड़ा। अहिल्या बाई होल्कर महिला सशक्तिकरण की पक्षधर थी।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

प्रदेश

मौसम की मार झेल रहे किसानों की तत्काल मदद करे सरकार: अखिलेश यादव

Published

on

लखनऊ। समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने आंधी-तूफान और ओलावृष्टि में लोगों की मौत पर शोक जताया है। सपा मुखिया ने कहा कि तूफान से फसलों को भी भारी नुकसान हुआ है। इससे पहले भी किसानों को बेमौसम बरसात और ओलावृष्टि से भारी नुकसान हो चुका है। राज्य के किसानों की हालत पहले से ही खराब थी। मौसम के बदलाव ने भी अब उन्हें कहीं का नहीं छोड़ा है। पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि भाजपा सरकार ने किसानों को पिछली बार हुए नुकसान का उचित मुआवजा नहीं दिया। किसान दर-दर की ठोकरें खाने पर मजबूर हैं। अब इस नई आपदा ने किसानों की कमर पूरी तरह से तोड़ दी है।

यह भी पढ़ें-अलीगंज : क्षेत्र में हर छोटे-बड़े अपराध पर वहां के पाॅलीगोन सिपाही को देना होगा जवाब

सरकार को तत्काल किसानों की मदद करनी चाहिए। करोना संक्रमण के इस दौर में किसान ही पूरे समाज की उम्मीद बनकर उभरा है। ऐसे में किसानों को जो नुकसान हो रहा है उसकी हर हालत में भरपाई होनी चाहिए। अखिलेश ने कहा कि आंधी-तूफान, बारिश और आकाशीय बिजली गिरने से प्रदेश में इधर अब तक दो दर्जन मौतें हो चुकी हैं। बड़ी संख्या में पशु भी मारे गए हैं। किसान तबाह है। किसानों को न खाद और न बीज उपलब्ध है।

मुख्यमंत्री बताएं जनता के लिए क्या किया

अखिलेश ने कहा, मुख्यमंत्री को बताना चाहिए कि कितने किसानों को फसल बीमा का कितना भुगतान किया है? कल रात में ही उन्नाव में आठ, कन्नौज में 7, मैनुपरी में 2, कानपुर ग्रामीण में 1, गोण्डा में 1 की मौत अतिवृष्टि और बिजली गिरने से हो गयी। सरकार को यह ब्यौरा भी सार्वजनिक करना चाहिए कि पीड़ित किसान परिवारों की कहां और कितनी मदद की है? किसानों, कामगारों की जान की भाजपा सरकार में कोई कीमत नहीं है। उनके प्रति संवेदना भी शून्य है। प्राकृतिक आपदा के शिकार किसानों को 10 लाख रूपये की आर्थिक मदद दी जानी चाहिए।

केन्द्र सरकार ने जनता को सिर्फ बहकाया है

मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का एक वर्ष पूरे होने पर अखिलेश ने कहा, केन्द्र में भाजपा ने 6 वर्ष पूरे कर लिए हैं। पांच वर्षों में उसने जनता को सिर्फ बहकाया है। किसान की आय दुगनी नहीं हुई, नौजवानों को करोड़ों की संख्या में नौकरियां नहीं मिलीं, नोटबंदी और जीएसटी ने व्यापार और उद्योग धंधे बंद करा दिए। आर्थिक विकासदर लगातार गिरती जा रही है।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

प्रदेश

भाजपा सरकार राजनीति द्वेष के चलते बेगुनाह को दे रही है सजा- आराधना मिश्रा

Published

on

सरकार के सह पर अजय लल्लू पर मुकदमा दर्ज किया गया

लखनऊ। कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अजय लल्लू के गिरफ्तारी को लेकर जहां कांग्रेस लगातार शांतिपूर्ण प्रदर्शन, हवन यज्ञ, मशाल जुलूस, खून से पत्र लिखकर विरोध जता रही है। वहीं कांग्रेस विधानमंडल दल की नेता आराधना मिश्रा ने योगी सरकार पर निशाना साधा।

आराधना मिश्रा ने कहा कि उत्तर प्रदेश की भाजपा सरकार राजनीतिक द्वेष के चलते एक बेगुनाह को सजा दे रही है। सरकार के सह पर अजय लल्लू पर मुकदमा दर्ज किया गया है। जिस मामले में अजय लल्लू का कोई मतलब नही था सरकार के आदेश पर पुलिस ने उन पर मुकदमा दर्ज कर लिया और रातों-रात उन्हें गिरफ्तार भी कर लिया गया।

इसे भी पढ़ें- मोदी सरकार की गलत नीतियों से बढ़ा कोरोना संक्रमण का आकंड़ा- प्रमोद तिवारी

वहीं आज 30 मई को अजय लल्लू की जमानत होनी थी लेकिन पुलिस ने अभी तक न्यायालय में केस डायरी प्रस्तुत नहीं की। सरकार पूरे मामले में कोर्ट में जो दलील दे रही है वह पूरी तरह अविश्वसनीय है। इस पूरे मामले को आराधना मिश्रा ने विधानसभा अध्यक्ष को पत्र लिखकर हस्तक्षेप करने की मांग करते हुए जल्द से जल्द उनके रिहाई की मांग की है।

आराधना मिश्रा ने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति का मौलिक अधिकार होता है। सरकार उनके मौलिक अधिकार का भी हनन कर रही है। उन्हें अपने वकील से भी नही मिलने दिया जा रहा है।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

May 31, 2020, 7:35 pm
Partly cloudy
Partly cloudy
28°C
real feel: 31°C
current pressure: 1010 mb
humidity: 61%
wind speed: 0 m/s N
wind gusts: 0 m/s
UV-Index: 0
sunrise: 4:43 am
sunset: 6:26 pm
 

Recent Posts

Trending