Connect with us

प्रदेश

बोर्ड परीक्षा केन्द्रों के निर्धारण में मानकों का सख्ती से किया जाए पालन : डाॅ. दिनेश शर्मा

Published

on

लखनऊ। आगामी बोर्ड परीक्षाओं को हर हाल में नकलविहीन संपन्न कराने के लिए अभी से पुख्ता तैयारियां शुरू कर दी जाएं। प्रदेश के सभी जिला विद्यालय निरीक्षक परीक्षा केन्द्रों को आनलाइन मानीटरिंग सेल (कन्ट्रोल रूम) से जोड़ना सुनिश्चित करें। ताकि बोर्ड परीक्षाएं नकलविहीन और पूरी पारदर्शिता के साथ संपन्न कराई जा सकें। यह निर्देश उप मुख्यमंत्री डाॅ. दिनेश शर्मा ने लखनऊ में माध्यमिक शिक्षा विभाग की दिवसीय कार्यशाला में दिए। माध्यमिक शिक्षा निदेशालय में शुक्रवार को माध्यमिक शिक्षा विभाग की प्राथमिकताओं पर चर्चा के लिए एक बैठक का आयोजन किया गया।

कार्यशाला में प्रदेश के विभिन्न जिलों से मण्डलीय एवं जनपदीय अधिकारियों, संयुक्त शिक्षा निदेशक, उपशिक्षा निदेशक तथा जिला विद्यालय निरीक्षक एवं सह जिला विद्यालय निरीक्षक शामिल हुए। डाॅ. दिनेश शर्मा ने अधिकारियों से आगामी बोर्ड परीक्षाओं को नकल विहीन सम्पन्न कराने, परीक्षा केन्द्रों के पारदर्शी निर्धारण, निर्धारित शैक्षिक कैलेण्डर के अनुसार पाठ्यक्रम को पूरा किये जाने सहित अन्य विषयों में जानकारी ली।

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि नकल विहीन परीक्षा संपन्न कराने के लिए सबसे जरूरी है कि पाठ्यक्रम को निर्धारित शैक्षिक कैलेण्डर के अनुसार पूरा कराया जाए। पाठ्यक्रम को समय से पूरा कराने की जिम्मेदारी सभी मण्डलीय संयुक्त शिक्षा निदेशक एवं जिला विद्यालय निरीक्षकों सहित जनपदीय अधिकारियों की होगी। किसी भी स्तर पर लापरवाही मिलने पर सख्त कार्रवाई होगी। डाॅ. शर्मा ने कहा कि लखनऊ में एक एकीकृत कन्ट्रोल रूम बनाया जाए जिससे एक क्लिक पर प्रदेश के किसी भी परीक्षा केन्द्र की पूरी जानकारी सामने आ जाए।

उन्हांेने निर्देश दिया कि विगत दो वर्षों की बोर्ड परीक्षाओं के समस्त बकाया पारिश्रमिक का भुगतान तत्काल करें। साथ ही सभी जिलों में रिटायर्ड शिक्षकों का पूल जल्द तैयार किया जाए। उप मुख्यमंत्री ने कहा कि जल्द ही सरकार तृतीय एवं चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारियों की नियुक्ति के सम्बन्ध में नीति जारी करेगी। श्री शर्मा ने सख्त निर्देश देते हुए कहा कि किसी भी जनपद में अनियमित नियुक्तियों के भुगतान के सम्बन्ध में यदि कोई भी शिकायत मिली तो सम्बन्धित के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जायेगी। अनियमित नियुक्तियों के भुगतान किसी भी दशा में नहीं किये जाएं। हर स्तर पर प्रभावी पैरवी सुनिश्चित करें।

यह भी पढ़ें-अखिलेश यादव से मिले महाराष्ट्र चुनावों में नव-विर्वाचित सपा विधायक

डाॅ दिनेश शर्मा ने कहा, बोर्ड परीक्षा के दौरान प्रश्न पुस्तिकाओं एवं कापियों के परीक्षा केन्द्रांे तक लाने-ले जाने एवं वितरण में किसी प्रकार की कोई अनियमितता नहीं होनी चाहिए। 15 नवम्बर के बाद शासन के अधिकारी सभी जिलों में पर्यवेक्षक बनाकर भेजे जायेंगे। यह अधिकारी सुनिश्चित करेंगे कि बोर्ड परीक्षाओं की तैयारियां सरकार की मंशा के अनुरूप हैं या नहीं। उन्होंने कहा कि बोर्ड परीक्षा केन्द्रों के निर्धारण में निर्धारित सभी मानकों का अक्षरशः पालन किया जाय। परीक्षा केन्द्रों का निर्धारण करते हुए राजकीय विद्यालयों को प्राथमिकता दी जाये।

इस अवसर पर माध्यमिक शिक्षा राज्य मंत्री गुलाब देवी, प्रमुख सचिव माध्यमिक शिक्षा आराधना शुक्ला, सचिव माध्यमिक शिक्षा आर रमेश कुमार, विशेष सचिव माध्यमिक शिक्षा राजेेश कुमार, उदयभानु त्रिपाठी एवं शत्रुन्जय कुमार सिंह, शिक्षा निदेशक (मा.) विनय कुमार पाण्डेय के अतिरिक्त शासन एवं निदेशालय के अन्य उच्चाधिकारी, मण्डलीय संयुक्त शिक्षा निदेशक, मण्डलीय उप शिक्षा निदेशक एवं जिला विद्यालय निरीक्षक भी मौजूद रहे।http://www.satyodaya.com

प्रदेश

गोरखपुर: डॉ कफील खान के मामा की गोली मारकर हत्या, जमीनी विवाद का मामला….

Published

on

कफील खान

फाइल फोटो

लखनऊ। गोरखपुर के बीआरडी ऑक्सीजन कांड से चर्चा में आए डॉ कफील खान के मामा नुसरत उल्लाह वारसी उर्फ अफसर की बदमाश ने गोली मारकर हत्या कर दी है। शुक्रवार की रात 11 बजे के करीब गोली की तड़तड़ाहट सुनकर बेटी दौड़ी, लेकिन तब तक बदमाश फरार हो चुके थे।

हालांकि इस हत्या की खबर पाते ही एसएसपी डॉ। सुनील कुमार गुप्ता, एसपी सिटी डॉ। कौस्तुभ, सीओ कोतवाली वीपी सिंह तीन थाने की फोर्स और फोरेंसिक एक्सपर्ट के मौके पर पहुंच गए। पुलिस ने शव पोस्टमार्टम को भेजकर जांच शुरू कर दी है।

मृतक डॉ। कफील खान के छोटे मामा थे। वह गोरखपुर के पुराने रईस होने की वजह से शहर में कई जगह इनका जमीन का विवाद भी चल रहा था। कई मामले में न्यायालय में विचाराधीन हैं। तीन भाइयों में सबसे छोटे नुसरत उल्लाह खां रोजाना ही रात में खाना खाने के बाद पड़ोसी सिराज तारिक के घर में कैरम खेलने जाते थे। शुक्रवार की रात दस बजे के करीब वह कैरम खेलने गए थे। जब वह ग्यारह बजे वह वहां से घर के लिए लौट रहे थे।

ये भी पढ़ें:भारत दौरे पर ट्रंप व पत्नी मेलानिया को नहीं पहनाया जाएगा माला, न लगेगा तिलक

घर के अंदर से ही रास्ता था मगर वह बाहर के रास्ते अपने गेट पर पहुंचे। आसपास के लोगों के मुताबिक एक बाइक सवार वहां पर मौजूद था। वह नुसरत के कंधे पर हाथ डालकर बात करते हुए अंदर गया और फिर गेट के अंदर से घर में साथ घुसा। उसके बाद उसने उन्हें गोली मार दी और वह नीचे गिरकर तड़पने लगे।

गोली की आवाज सुनकर बेटी तायब दौड़ पड़ी। शोर मचाने पर आसपास के लोग भी मौके पर पहुंच गए मगर तब तक बदमाश फरार हो गए थे। लोग उन्हें अस्पताल ले जाते इसके पहले ही उनकी मौत हो गई थी। बदमाशों ने आंख के नीचे, मुंह के बीच में गोली मारी है। पुलिस बदमाश और हत्या के वजह की तलाश में जुटी है। क्राइम ब्रांच की टीम भी मौके पर पहुंच गई थी। हालांकि पुलिस आरोपियों की तलाश में जुटी हुई है। पुलिस, क्राइम ब्रांच की टीम लगी है, जल्द ही घटना का पर्दाफाश किया जाएगा।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

प्रदेश

भारत दौरे पर ट्रंप व पत्नी मेलानिया को नहीं पहनाया जाएगा माला, न लगेगा तिलक

Published

on

डोनाल्ड ट्रंप

फाइल फोटो

लखनऊ। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनकी पत्नी मेलानिया के भारत दौरे से पहले तैयारियां पूरी हो चुकी हैं । भारत दौरे से पहले डोनाल्ड ट्रंप भी कम उत्साहित नहीं हैं। ऐसे में आगरा दौरे के दौरान ट्रंप और उनकी मेलानिया को न तो तिलक लगाया जाएगा और न ही कोई उनके पैर छुएगा। सुरक्षा को देखते हुए ये निर्देश दिए गए हैं। इसकी सूची जारी कर दी गई है कि स्वागत कौन-कौन करेगा।

खेरिया एयरपोर्ट पर ट्रंप और मेलानिया के आने के बाद उनका स्वागत सीएम योगी आदित्यनाथ, राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, भारत में अमेरिका के राजदूत करेंगे। आगरा के महापौर नवीन जैन उन्हें शहर की प्रतीकात्मक चाबी भेंट कर उनका स्वागत करेंगे।

ये भी पढ़ें:सीतापुर: डीजे बजाने को लेकर हुए विवाद में चली गोली, महिला डांसर घायल

वहीं सुरक्षा ड्यूटी में पुलिसकर्मियों, अधिकारियों को इसके लिए निर्देश जारी कर दिए गए हैं। मेहमानों को न बुके भेंट किए जाएंगे, न ही फूल। इतना ही नहीं स्वागत के दौरान ट्रंप को माला पहनाने की भी इजाजत नहीं है।

फोटो लेने पर पुलिसवाले होंगे निलंबित

पुलिसकर्मियों को यह भी निर्देश दिए गए हैं कि ट्रंप और मेलानिया का मोबाइल से फोटो लेने की कोशिश न करें। अगर कोई पुलिसवाला ऐसा करता है तो उसे सस्पेंड कर दिया जायेगा। इसे अनुशासनहीनता माना जाएगा बाद में इसकी विभागीय जांच भी की जाएगी।

ट्रंप और मेलानिया के ताज के लिए रवाना होने पर उनके जहाज के नजदीक भी सिर्फ वे ही अफसर जा सकेंगे जिनको जहाज की सुरक्षा में लगाया गया है। अन्य को ट्रंप और मेलानिया के नजदीक जाने की इजाजत नहीं है।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

प्रदेश

सीतापुर: डीजे बजाने को लेकर हुए विवाद में चली गोली, महिला डांसर घायल

Published

on

सांकेतिक चित्र

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के सीतापुर में एक गांव में शनिवार रात दावत समारोह में डीजे पर गोलियां चल गईं। बताया जा रहा है कि देर रात शुरू हुए डांस समारोह में अचानक किसी अज्ञात ने गोलियां चला दीं। जिसके चलते मौके पर भगदड़ मच गई। इस दौरान डांस में शामिल एक बार डांसर के हाथ व पैर में गोली लग गई। वहीं आनन-फानन युवती को अस्पताल में भर्ती कराया गया। 

सीतापुर जिले के रामकोट थाना क्षेत्र के मिर्जापुर गांव निवासी वसीम पुत्र निजामू की शादी हुई थी।  शादी के उपलक्ष्य में शनिवार शाम घर पर ही दावत थी, जिसके बाद डांस कार्यक्रम का आयोजन था। हरदोई जिले के सांडी थाना क्षेत्र के धोधी गांव से डांस पार्टी आई हुई थी। बताया जा रहा है कि रात में करीब 2 बजे डांस के दौरान किसी ने फायरिंग कर दी। जिसमें गोली नृत्य कर रही ममता (28) को लग गई। गोली लगते ही भगदड़ मच गई।

ये भी पढ़ें: सोनभद्र के फिलाईट चट्टानों में 52806.25 टन अयस्क संसाधन

घायल ममता पत्नी संजय यादव निवासी हरदोई की बताई जा रही है। घायल ममता को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। पति संजय यादव की सूचना पर थानाध्यक्ष ओपी राय पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंचे। थानाध्यक्ष ने बताया हरदोई जिले से आई डांस पार्टी की युवती के हाथ व पैर में 12 बोर के तमंचे से चली गोली लगी है। पति की तहरीर पर अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर आगे की कार्रवाई की जा रही है।  http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

February 23, 2020, 6:31 pm
Mostly cloudy
Mostly cloudy
25°C
real feel: 25°C
current pressure: 1010 mb
humidity: 60%
wind speed: 0 m/s N
wind gusts: 0 m/s
UV-Index: 0
sunrise: 6:07 am
sunset: 5:33 pm
 

Recent Posts

Trending