Connect with us

प्रदेश

STF ने प्रतिबंधित पंक्षियों की तस्करी करने वाले गिरोह का किया भंडाफोड़, 6 गिरफ्तार

Published

on

लखनऊ। एसटीएफ उत्तर प्रदेश को प्रतिबन्धित पंक्षियों की तस्करी करने वाले गैंग के विरूद्ध कार्रवाई करते हुए 6 अंतरर्राष्ट्रीय तस्करों को नौसढ़ चौराहा जनपद गोरखपुर से गिरफ्तार किया। इन तस्करों के पास से एसटीएफ को विभिन्न प्रजातियों के 500 प्रतिबन्धित तोते बरामद करने में सफलता हासिल हुई है। तस्करों की पहचान अब्दुल सईद, अनीस अहमद, दिलषाद अहमद, इरसाद, महिला सलमा व मोहम्मद अजमत उर्फ मुन्ना गोरखपुर निवासी के रूप में हुई हैं। जिनके कब्जे से 500 प्रतिबंन्धित तोते, 6 मोबाइल फोन, 630 रूपए की नगदी, 4 अदद आधार कार्ड, 4 वोटर कार्ड, 1 पैन कार्ड, 1 गाडी स्वीफ्ट डिजायर समेत 1 मोटर साइकिल बरामद हुई है।

जानकारी के मुताबिक  वन विभाग उत्तर प्रदेश व डब्लूसीसीबी (वाइल्ड लाइफ क्राइम कन्ट्रोल व्यूरो) के पुलिस महानिरीक्षक ने एसटीएफ उत्तर प्रदेश को कई जनपदों में व्यापक स्तर पर प्रतिबन्धित पंक्षियों की तस्करी के बाद बिक्री करने की सूचना पर कार्रवाई करने का अनुरोध किया था। जिसके बाद 1 अक्टूबर को प्रतिबन्धित पंक्षी मुनिया की अवैध तस्करी करने वाले एक तस्कर को प्रतिबन्धित पंक्षी के साथ लखनऊ से गिरफ्तार किया गया था। गिरफ्तार आरोपी ने पूछताछ में बताया कि प्रतिबन्धित पंक्षी गोरखपुर के रास्ते बिहार होते हुए नेपाल भेजे जाते हैं। मुखबिर की सूचना पर बताया कुछ तस्कर प्रतिबंन्धित तोतों को बहराइच से गोरखपुर लाने वाले हैं। इस सूचना पर एसटीएफ व वन विभाग की संयुक्त टीम ने मुखबिर को साथ लेकर नौसढ़ चैराहा जनपद गोरखपुर के पास घेराबन्दी कर इंतजार करने लगे। कुछ देर बाद एक मारूती स्वीफ्ट डिजायर गाड़ी आती दिखाई दी, जिसे मुखबिर ने देखकर बताया कि यही वह गाड़ी है, जिसमें प्रतिबंन्धित तोतों की तस्करी के लिए ले जाया जा रहा है।

ये भी पढ़ें: CO कैंट को धमकाने के मामले में सीएम योगी ने मंत्री स्वाति सिंह को किया तलब

इस सूचना पर एसटीएफ व वन विभाग की टीम ने गाड़ी को रोकने का प्रयास किया, तो गाड़ी में बैठे व्यक्ति उतर कर भागने लगे। जिन्हें एसटीएफ ने कर गिरफ्तार कर लिया गया। गिरफ्तार किए गए तस्करों से 500 विभिन्न प्रजातियों के प्रतिबंन्धित तोते बरामद किए गए। वहीं गिरफ्तार किए गए व्यक्तियों ने पूछताछ पर बताया कि उन्होंने इन प्रतिबंन्धित तोतों को जनपद बहराइच व उसके आस-पास के क्षेत्रों से पकड़ा था और इन्हें सलमा पत्नी रमजान निवासी रायगंज थाना राजघाट जनपद गोरखपुर बेचने के लिए ला रहे थे। इसके अतिरिक्त यह लोग तोतों की कई प्रजातियों, तीतर व बटेरों को भी जनपद बहराइच, खीरी, सीतापुर व शाहजहांपुर आदि जनपदों से पकड़ कर तस्करी का कार्य करते हैं। इन पक्षियों की आपूर्ति नेपाल राष्ट्र तक की जाती है। गिरफ्तार आरोपियों के खिलाफ रेंज मुख्यालय वन प्रभाग गोरखपुर रेंज में केस दर्ज कर वन्य जीव संरक्षण अधिनियम-1972 पंजीकृत कर कार्रवाई की जा रही है।http://www.satyodaya.com

प्रदेश

सीओ कैंट को धमकाने के मामले में मंत्री स्वाति सिंह पर हो सकती है बड़ी कार्रवाई

Published

on

लखनऊ। अंसल प्रकरण में कैंट सीओ को धमकाने के मामले में शनिवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) महिला कल्याण, बाल विकास एवं पुष्टाहार स्वाति सिंह को तलब किया था। बताया जा रहा है कि सीएम योगी स्वाति सिंह से बेहद नाराज हैं।

सूत्रों के हवाले से खबर यह भी है कि स्वाति सिंह पर सख्त कार्रवाई की जा सकती है। मामले की जानकारी दिल्ली में बीजेपी आलाकमान तक पहुंच चुकी है। सीएम योगी ने भी स्वाति सिंह आज कड़ी फटकार लगाई है। डीजीपी ओपी सिंह ने एसएसपी लखनऊ से इस मामले पर 24 घंटे में रिपोर्ट देने के लिए कहा है। वह सीओ कैंट बीनू सिंह का बयान दर्ज करेंगे। सूत्रों के अनुसार, डीजीपी की रिपोर्ट आने के बाद स्वाति सिंह को मंत्रिमंडल से हटाया जा सकता है।

हालांकि, इस मामले पर अभी तक स्वाति सिंह की प्रतिक्रिया नहीं आई है। मीडिया ने स्वाति सिंह से आज उनके सरकारी आवास पर मिलने की भी कोशिश की लेकिन उन्होंने किसी से बातचीत नहीं की। बताया ये भी जा रहा है कि इस दौरान उनके समर्थकों ने मीडिया से अभद्रता की है।

ये भी पढ़ें: सीओ कैंट को धमकाते मंत्री स्वाति सिंह का कथित ऑडियो वायरल

बता दें, शुक्रवार को मंत्री स्वाति सिंह का एक ऑडियो वायरल हुआ था, जिसमें वो अंसल कंपनी के खिलाफ पीजीआई थाना में एफआईआर दर्ज होने पर सीओ कैंट से सवाल-जवाब कर रही हैं। वह सीओ से यह भी कह रही हैं कि अगर यहां काम करना है तो एक दिन आकर बैठ लीजिएगा। http://www.satyodaya.com

Continue Reading

प्रदेश

गोवा के डीजीपी प्रणब नंदा का हार्ट अटैक से हुआ निधन

Published

on

पणजी। गोवा के पुलिस महानिदेशक (DGP) प्रणब नंदा का कल रात नई दिल्ली में हार्ट अटैक के कारण निधन हो गया। एक वरिष्ठ अधिकारी ने इस बात की जानकारी दी। नंदा 1988 बैच के आईपीएस अधिकारी थे जिन्हें गृह मंत्रालय द्वारा इस साल 25 फरवरी को गोवा ट्रांसफर कर दिया गया था।

पुलिस महानिरीक्षक जसपाल सिंह ने नंदा की मौत की पुष्टि की, उन्होंने कहा कि जब हमें यह जानकारी मिली तो उस पर विश्वास कर पाना बहुत ही मुश्किल था। हमें यकीन नही हो रहा था सच में ऐसा हुआ है। यह स्तब्ध करने वाला था। सिंह ने बताया कि, हमें उनके परिवार द्वारा उनके निधन की खबर मिली। हार्ट अटैक आने के कारण उनका निधन हो गया। वह शुक्रवार को गोवा में आधिकारिक समारोह में भाग लेने के बाद दिल्ली के दौरे पर थे। गोवा के डीजीपी के तौर पर नंदा की तैनाती फरवरी में हुई थी। वह इससे पहले गृहमंत्रालय में कई पदों पर कार्य कर चुके हैं और उन्हें एक सक्रिय अधिकारी माना जाता है। गोवा में उन्होंने बहुत कम सार्वजनिक बातचीत में हिस्सा लिया है और उन्हें सख्त अधिकारी के तौर पर जाना जाता है।

यह भी पढ़ें: मेरठ: बदमाशों ने घर में घुसकर स्कूल संचालक के बेटे को मौत के घाट उतारा…

गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने नंदा के निधन पर शोक जताते हुए ट्वीट किया, ‘गोवा के डीजीपी श्री प्रणब नंदा (आईपीएस) के निधन से स्तब्ध और दुखी हूं। उनके परिवार के साथ मेरी पूरी सहानुभूति है। इस दुख की घड़ी में भगवान उन्हें शक्ति दे।’http://www.satyodaya.com

Continue Reading

प्रदेश

किसानों को लॉलीपॉप दे रही योगी सरकार: मसूद अहमद

Published

on

लखनऊ। लखनऊ। राष्ट्रीय लोकदल के प्रदेश अध्यक्ष डाॅ0 मसूद अहमद ने योगी सरकार पर हमला करते हुए कहा कि प्रदेश का किसान भारतीय जनता पार्टी के झूठे लाॅलीपाप के चक्कर में निरन्तर तबाही का मंजर झेल रहा है क्योंकि उनकी आय दोगुनी करने का सपना दिखाने वाली सरकार अब अनदेखी करने पर तुली है। गन्ना किसानों का अभी तक हजारों करोड रूपया बकाया है। जिसके फलस्वरूप किसानों के बहुत सारे आवयश्यक कार्य रूके हुए हैं। प्रदेश सरकार ने गन्ने का समर्थन मूल्य भी 450 रूपये प्रति कुन्तल नहीं किया जिससे किसानों में मायूसी है।

डाॅ0 अहमद ने कहा कि प्रदेश के अनेकों जनपदों में अभी तक धान क्रय केन्द्र भी नहीं खोले गए हैं और जहां खुले भी हैं वहां कर्मचारियों की मिलीभगत से बिचैलियों द्वारा किसानों का शोषण किया जा रहा है और उनके धान औने पौने दामों पर खरीदे जा रहे हैं।


यह भी पढ़ें: मेरठ: बदमाशों ने घर में घुसकर स्कूल संचालक के बेटे को मौत के घाट उतारा…

रालोद प्रदेश अध्यक्ष ने प्रदेश सरकार से मंाग करते हुये कहा कि तत्काल बकाया गन्ना मूल्य का भुगतान करने के साथ साथ गन्ने का समर्थन मूल्य 450 रूपये प्रति कुन्तल किया जाए तथा धान क्रय केन्द्रों की व्यवस्था सुचारू रूप से संचालित की जाय ताकि किसानों का शोषण बंद हो सके। साथ ही उन्होंने प्रदेश के लघु और सीमान्त किसानों को केन्द्र सरकार द्वारा मिलने वाली किसान मानधन योजना की समीक्षा की जाए क्योंकि सभी किसानों को इस योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा http://www,satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

November 16, 2019, 2:24 pm
Partly sunny
Partly sunny
28°C
real feel: 29°C
current pressure: 1010 mb
humidity: 41%
wind speed: 1 m/s WNW
wind gusts: 1 m/s
UV-Index: 3
sunrise: 5:56 am
sunset: 4:46 pm
 

Recent Posts

Top Posts & Pages

Subscribe to Blog via Email

Enter your email address to subscribe to this blog and receive notifications of new posts by email.

Join 10 other subscribers

Trending