Connect with us

प्रदेश

सुन्नी वक्फ बोर्ड ने आज बुलाई बैठक, पांच एकड़ जमीन लेने पर करेगा फैसला

Published

on

अयोध्या में मस्जिद

फाइल फोटो

लखनऊ। उत्तर प्रदेश सुन्नी वक्फ बोर्ड अयोध्या में मस्जिद बनाने के लिए पांच एकड़ जमीन स्वीकार कर चुका है। सुन्नी वक्फ बोर्ड उस 5 एकड़ जमीन पर मस्जिद के साथ चैरिटेबल अस्पताल व शिक्षण संस्थान बनाएगा।

वक्फ बोर्ड की आज होने जा रही बैठक में जमीन लेने के पक्ष में निर्णय होने की उम्मीद है। बैठक में मस्जिद के निर्माण व रख-रखाव लिए एक ट्रस्ट बनाने का भी ऐलान किया जाएगा।

सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद मस्जिद के लिए पांच एकड़ जमीन सुन्नी वक्फ बोर्ड को दी जानी है। लेकिन यह जमीन लेनी है या नहीं, इस पर फैसले के लिए सुन्नी वक्फ बोर्ड ने सोमवार को सभी आठ सदस्यों की बैठक बुलाई है। जानकारी के मुताबिक बोर्ड के चेयरमैन जुफर फारूकी पहले से ही इस जमीन को लेने के साथ अस्पताल व शिक्षण संस्थान के पक्ष में हैं।

ये भी पढ़ें:लखनऊ: लापरवाह इंस्पेक्टरों पर पुलिस कमिश्नर ने गिराई गाज, किया लाइन हाजिर…

वहीं बोर्ड के दो सदस्यों को छोड़कर बाकी छह सदस्य चेयरमैन के भरोसेमंद माने जा रहे हैं। ऐसे में पर्व में रिव्यू याचिका दाखिल न करने के निर्णय की तरह इस बार भी बोर्ड के चेयरमैन की इच्छा के अनुरूप ही फैसला आने की संभावना है।

सभी के राय को दी जाएगी तवज्जो

शीर्ष अदालत के फैसले के बाद सुन्नी वक्फ बोर्ड को कई लोगों ने मस्जिद के साथ अस्पताल व किसी बड़े शैक्षणिक संस्थान का निर्माण कराने की राय दी थी। तब चेयरमैन फारूकी ने इस राय को रिकॉर्ड में शामिल कर नवंबर में संपन्न हुई बोर्ड बैठक में शामिल करने का फैसला किया था। लेकिन तब मस्जिद के लिए जमीन चिह्नित नहीं थी, इसलिए बोर्ड कोई फैसला नहीं ले सका था। वहीं इस मामले में चेयरमैन का कहना है कि मस्जिद के लिए यह जगह काफी ज्यादा है, इसलिए समाज को फायदा देने वाले संस्थानों का भी निर्माण कराया जाना चाहिए।http://www.satyodaya.com

प्रदेश

इटावा: जेल में कैदियों की पिटाई से घायल शार्प शूटर मोनू पहाड़ी की मौत

Published

on

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के इटावा जिला जेल में वर्चस्व को लेकर बुधवार रात हुए संघर्ष में घायल कानपुर के शार्प शूटर मोनू पहाड़ी  की गुरुवार सुबह इलाज के दौरान मौत हो गई। हमले में घायल आगरा के शातिर अपराधी की भी हालत गंभीर बताई जा रही है। बताया जाता है कि बुधवार को बैरक में ले जाने के दौरान कैदियों के दो गुट भिड़ गए थे। बीच बचाव के लिए पहुंचे जेल कर्मियों पर भी कैदियों ने हमला बोल दिया। घटना में डिप्टी जेलर, बंदी रक्षकों के अलावा कई कैदी घायल हो गए थे। घायलों को जेल अस्पताल भेजा गया था। आगरा जेल से लाए गए शातिर अपराधी मुन्ना खालिद और कानपुर जेल से आए शार्प शूटर मोनू पहाड़ी के बीच बुधवार शाम वर्चस्व को लेकर टकराव हो गया।

यह भी पढ़ें-इस बार अपने-अपने घरों में ही मनाएं अम्बेडकर जयंती: डॉ. लालजी प्रसाद निर्मल

स्थिति को नियंत्रण में करने के लिए जेल प्रशासन को हल्का बल प्रयोग करना पड़ा था, जिसमें कई कैदी घायल हो गए थे। घायलों का जेल अस्पताल में इलाज किया जा रहा था। मोनू पहाड़ी की स्थिति गंभीर होने पर देर रात उसे जिला अस्पताल भेजा गया। गुरुवार सुबह डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। सूत्रों के अनुसार इससे पहले मोनू पहाड़ी कानपुर जेल में बंद था, जिसे मारपीट के आरोप में कानपुर से इटावा जेल स्थानांतरित किया गया था।http://wwwsatyodaya.com

Continue Reading

प्रदेश

सूबे में कोरोना मामले में इजाफा, राजधानी में 10 मरीज, यूपी में कुल संख्या 118 पहुंची

Published

on

लखनऊ। राजधानी लखनऊ में पहली संक्रमित मरीज की सास के बाद अब ससुर में भी कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि हुई है। टोरंटो से लौटी महिला डॉक्टर के परिवार में तीन लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है। बुधवार को कोरोना पॉजिटिव मिले वृद्ध सेना से रिटायर्ड कर्नल है। उनकी डॉक्टर बहू कुछ दिन पहले कनाडा से आई थी। वह कोरोना पॉजिटिव निकली थीं बाद में संक्रमण की चपेट में डॉक्टर की सास भी आ गईं। उन्हें अस्पताल में 28 मार्च को भर्ती किया गया था। अब उनके पति में भी संक्रमण की पुष्टि हुई इसी के साथ लखनऊ में संक्रमित मरीजों की संख्या 10 हो गई है।

इसे भी पढ़ें- कोरोना संकट…केंद्र और राज्य सरकारें मिलकर कोरोना को हराएंगी- पीएम मोदी

इससे पहले बुधवार को 15 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई, जिसके बाद सूबे में इससे संक्रमित मरीजों की संख्या 118 पहुंच गई। स्वास्थ्य विभाग ने बुधवार को कोरोनावायरस के संक्रमण को लेकर आंकड़ा जारी किया। इसके तहत यूपी में अब तक 118 कोरोना पॉजिटिव सामने आ चुके हैं। जबकि दो लोगों की मौत हो चुकी है।

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार नोएडा में सबसे ज्यादा 48 केस सामने आ चुके हैं। वहीं मेरठ में 20, आगरा के 12, लखनऊ 10, गाजियाबाद 7, बरेली में 6, बुलन्दशहर में 3, शामली, पीलीभीत और वाराणसी 2-2, लखीमपुर खीरी , मुरादाबाद , कानपुर , जौनपुर, शामली  और बागपत में 1-1 मरीज की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

प्रदेश

इस बार अपने-अपने घरों में ही मनाएं अम्बेडकर जयंती: डॉ. लालजी प्रसाद निर्मल

Published

on

आंबेडकर महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा, एक-दूसरे की मदद करें सभी लोग

लखनऊ। उत्तर प्रदेश अनुसूचित जाति वित्त एवं विकास निगम के अध्यक्ष व आंबेडकर महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. लालजी प्रसाद निर्मल ने इस बार अम्बेडकर जयंती पर किसी तरह का आयोजन न करने की अपील की है। गुरुवार को मीडिया में जारी एक पत्र के माध्यम से लालजी प्रसाद निर्मल ने 14 अपै्रल को डाॅ. भीमराव अम्बेडकर जयंती घरों पर ही मनाने को कहा है। क्योंकि महामारी के चलते पूरे देश में 14 अपै्रल तक लाॅकडाउन घोषित है। डॉ. निर्मल ने सभी सामाजिक संगठनों से कहा है कि वह हर बार जो धन बाबा साहेब के जन्मदिन पर भव्य समारोह पर खर्च करते थे, उस धन का उपयोग वंचित समाज की मदद में उपयोग करें। यह भी देखें कि कोई गरीब भूखा सोने न पाए।

डॉ. लालजी प्रसाद निर्मल ने मुख्यमंत्री आपदा राहत कोष में अपने एक माह का वेतन देने भी की घोषणा की है। डॉ. निर्मल ने कहा, संकट की इस घड़ी में एक-दूसरे का साथ दें। घरों से बाहर न निकलें। लेकिन फोन के माध्यम से दूसरों के घरों में खाने-पीने के सामानों को लेकर जानकारी रखें। यदि किसी भी व्यक्ति के पास खाने-पीने का सामान नहीं है, तो इसकी जानकारी प्रशासन तक पहुंचाएं। खुद भी आसपास के व्यक्तियों द्वारा इस तरह की मदद करने की कोशिश करें।

यह भी पढ़ें-यूपीः एक ही दिन में कोरोना महामारी से पीड़ित दो मरीजों की मौत

डॉ. निर्मल ने कहा, जो व्यक्ति जहां पर है, उसे वहीं पर रहना चाहिए। कोरोना संक्रमण की इस महामारी के बीच कहीं पलायन न करें। एक शहर से दूसरे शहर न जाएं। यह न केवल आपके अपने जान को जोखिम में डालना है, बल्कि आपकी ये कोशिश देश को खतरे में डाल सकती है।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

April 2, 2020, 2:17 pm
Sunny
Sunny
33°C
real feel: 34°C
current pressure: 1010 mb
humidity: 27%
wind speed: 4 m/s NW
wind gusts: 6 m/s
UV-Index: 6
sunrise: 5:26 am
sunset: 5:54 pm
 

Recent Posts

Trending