Connect with us

प्रदेश

सड़कों पर चलने वाले 3 साल पुराने ई-रिक्शे को प्रशासन ने किया बैन, जानिए क्यों….

Published

on

ई-रिक्शा

फाइल फोटो

लखनऊ। राजधानी में बढ़ रही ट्रैफिक की समस्या से छुटकारा पाने के लिए प्रशासन ने अब 3 साल पुराने ई-रिक्शा को दौराने पर प्रतिबंध लगाया है। वहीं इसके लिए प्रशासन ने परिवहन विभाग से स्क्रैप पालिसी तैयार करने की बात कही है। इतना ही नहीं ई-रिक्शे के साथ-साथ डीजल वाले टेंपो को शहर से बाहर करने का आदेश दिया है।

बता दें कलेक्ट्रेट सभागार में लखनऊ जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा की अध्यक्षता में क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी, पुलिस अधीक्षक यातायात और टेंपो यूनियन के पदाधिकारियों की बैठक में कई मामलों पर चर्चा हुई। इस बैठक के दौरान पता चला शहर में करीब बीस हजार ई-रिक्शा पंजीकृत हैं, जिसमें यह पता चला कि करीब छह से सात हजार ई रिक्शा ऐसे हैं जो तीन साल पुराने हैं।

ये भी पढ़े:जम्मू कश्मीर: बडगाम में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ जारी, 1 आतंकी की हुई मौत….

ऐसे में इन ई-रिक्शा को नष्ट करने के लिए जिलाधिकारी ने संभागीय परिवहन अधिकारी को स्क्रैप पॉलिसी तैयार करने को कहा है। इसी तरह ऑटो टेंपो यूनियन के पदाधिकारियों ने बताया कि बड़ी संख्या में डीजल के टेंपो शहर क्षेत्र में चल रहे हैं, जो पर्यावरण को पूरी तरह से प्रदूषित कर रहे हैं। डीएम ने इस पर डीजल चालित ऑटो टेंपो सीज करने तथा उन्हें खत्म करने के लिए पॉलिसी बनाने को परिवहन अधिकारी को निर्देशित किया है।

मेट्रो रूट से भी वाहों को किया जाएगा शिफ्ट   

मेट्रो के शुरू होने के बाद लगातार शहर में ट्रैफिक व्यवस्था में बदलाव की बात की जा रही है। इस बात पर जोर दिया गया कि जहां पर यातायात की सुविधा नहीं है, वहां पर टेंपो और ई रिक्शा को शिफ्ट किया जाए। वहीं इस दौरान डीएम ने पॉलिटेक्निक चौराहा और केजीएमयू के आसपास यातायात को कम करने का निर्देश दिया है। डीएम ने ऑटो टेंपो ड्राइवरों द्वारा ओवरलोडिंग तथा निर्धारित रूट पर चल कर अन्य रूटों पर चलने वालों के खिलाफ सख्ती से निपटने के भी निर्देश दिए हैं।

प्रशासन ने इन इलाकों के लिए जारी करेगा परमिट

गोमती नगर विस्तार, जानकीपुरम, वृंदावन योजना सहित कई अन्य क्षेत्रों में भी सार्वजनिक यातायात सुनिश्चित करने के लिए रूट निर्धारण तथा परमिट जारी किया जाएगा। http://www.satyodaya.com 

प्रदेश

देवरिया: जन्माष्टमी पर DJ बजाने से रोकने पर लोगों ने पड़ोसी की हत्या….

Published

on

जन्माष्टमी

फाइल फोटो

लखनऊ। कल देशभर में जन्माष्टमी को बड़े ही धूमधाम से मनाया गया। शहरभर में बाल-गोपाल की झांकियां सजाई गईं। रात में भगवान के जन्म के दौरान खूब धूम-धड़ाका हुआ। डीजे बजे बच्चों ने राधा-कृष्ण बनकर सभी का मनोरंजन किया। वहीं बरहज थाना क्षेत्र के पटेल नजग में देर रात जन्माष्टमी में बज रहे डीजे को बजाने से मना करने पर लोगों ने पड़ोस में रहने वाले युवा व्यापारी की हत्या कर दी।

इस वारदात के बाद पूरे क्षेत्र में सनसनी फैल गई। सूचना पर कस्बे में कई थानों की पुलिस और एक प्लाटून पीएसी को तैनात कर दिया गया। डीएम एसपी खुद मौके का मुआयना करने पहुंचे। बता दें डीजे बैन होने पर भी डीजे बजाने की अनुमति कैसे मिल गई अब इसकी भी जांच की जाएगी। फिलहाल इस मामले में पुलिस ने कई लोगों को अरेस्ट किया है।

ये भी पढ़ें:मंदी का हल निकालने के बजाय मीडिया मैनेजमेंट में लगी है मोदी सरकार: प्रियंका गांधी

देवरिया के बरहज थानाक्षेत्र के पटेल नगर के रहने वाले सन्नी जायसवाल के घर के सामने छेदी मद्देशिया द्वारा जन्माष्टमी के अवसर पर ढोल रखा गया था। कल देर रात डीजे बज रहा था उसमें कुछ लोग नाच रहे थे, जिसका विरोध पड़ोस के सन्नी जायसवाल और उनके पिता मन्नू लाल जायसवाल ने किया। इसके बाद डायल 100 पुलिस पहुंची लेकिन लोगों ने खुद सुलह की बात की, जिसके बाद पुलिस लौट गई। पुलिस के जाने के बाद वे लोग फिर डीजे बजाकर नाचने लगे फिर मना किया तो कुछ देर बाद सन्नी के घर पर ईंट पत्थर चलाने लगे। पिता से हाथापाई की और सन्नी की जबरदस्त पिटाई कर दी।

ये भी पढ़ें:4 राज्यों में विधानसभा उपचुनाव का हुआ ऐलान, 23 सितंबर को मतदान….

हालांकि उसे जिला अस्पताल ले जाया गया, लेकिन तब तक उसकी मौत हो चुकी थी। जबकि पिता की हालत ठीक है। सुबह इस घटना के बाद पूरे क्षेत्र में तनाव की स्थिति पैदा हो गई। सूचना पर एक प्लाटून पीएसी, कई थानों की पुलिस को तैनात कर दिया गया है। क्षेत्र में पुलिस की टीम गश्‍त करने लगी। खुद डीएम एसपी ने मोर्चा संभाला।

इस वारदात में शामिल कुछ लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है। मृतक सन्नी जायसवाल की हाल ही में शादी हुई थी उनकी पत्नी गर्भवती भी है। पति की मौत के बाद पत्नी की तबीयत खराब होने की वजह से उन्हें भी अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

जिलाधिकारी अमित किशोर का कहना है कि पटेल नगर मोहल्ले में सन्नी जायसवाल और उनके पिता ने घर के बगल में बज रहे गाने के लिए मना किया। सूचना पर डायल 100 आई तो लोगों ने कहा कि आपसी मोहल्ले की बात है। कोई बात नहीं लेकिन उसके बाद कुछ लोग शरारती तत्व हैं। इन्होंने हमला किया जिसे पकड़ लिया गया। सन्‍नी गम्भीर से घायल था तो अस्पताल ले जाया गया, मौके पर उसकी मौत हो गई। जबकि उनके पिता का इलाज कराया गया वह ठीक हैं। हालांकि डीजे के मामले की जांच चल रही है।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

प्रदेश

अब सीएम योगी से मिलना हुआ आसान,ये अधिकारी डायरेक्ट कराएंगे मुलाकात…

Published

on

लखनऊ। मुख्यमंत्री के सचिव मृत्युंजय कुमार नारायण केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर जा चुके हैं। जबकि कई अन्य अधिकारी डीएम या अन्य विभागों में स्थानांतरित हो चुके हैं। इससे जनप्रतिनिधियों को सीएम से मिलने में दिक्कतें हो रही थीं। लेकिन अब जनप्रतिनिधियों को सीएम योगी से मिलना आसान हो गया है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने दो सचिव और एक विशेष सचिव की विदाई के बाद नए सिरे से अपने कार्यालय के लिए दिवस प्रभारी नामित किए हैं। प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री एसपी गोयल पहले की तरह मंगलवार को जनप्रतिनिधियों और मुलाकातियों से मिलने के लिए उपलब्ध रहेंगे।कार्यरत अधिकारियों को ही दिवस अधिकारी के रूप में नामित कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें: श्रीनगर सचिवालय की बिल्डिंग पर लहराया भारतीय तिरंगा

इनको मिली जिम्मेदारी…

नई ड्यूटी के मुताबिक नितीश कुमार विशेष सचिव, सोमवार, एसपी गोयल प्रमुख सचिव सीएम, मंगलवार, सुभ्रांत शुक्ला, विशेष सचिव सीएम, बुधवार, विशाख जी. विशेष सचिव सीएम बृहस्पतिवार और अमित सिंह विशेष सचिव सीएम शुक्रवार को सांसद, विधायक और अन्य जनप्रतिनिधि या सामान्य लोगों से मिलेंगे और उनकी समस्याएं सुनकर उन्हें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मिलवाएंगे।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

प्रदेश

सहारनपुर से लखनऊ चलने वाली एसी बस अब बिजनौर में भी लेगी स्टॉप

Published

on

बिजनौर: उत्तर प्रदेश परिवहन निगम ने जिले के लोगों को कृष्ण जन्माष्टमी पर बिजनौर से लखनऊ तक सफर के लिए के लिए एसी बस का तोहफा दिया है। बता दें कि सहारनपुर से लखनऊ जाने वाली एसी बस का बिजनौर बस स्टैंड पर रोजाना रात 8 बजे आगमन होगा और 15 मिनट विश्राम करने के बाद बस सवा आठ बजे बिजनौर से प्रस्थान करेगी।

बिजनौर से एसी बस का किराया 613 रुपये प्रति यात्री होगा। रविवार की रात आठ बजे से यह बस सेवा शुरू हो जाएगी। बस 52 सीटर है और यह करीब नौ घंटे का सफर तय करने के बाद लखनऊ पहुंचेगी। जानकारी के मुताबिक जिले के लोग पिछले कई सालों से दिल्ली और लखनऊ के लिए वातानुकूलित बस सेवा संचालन की मांग करते रहे हैं। वर्तमान में जिला मुख्यालय पर स्थित बस स्टैंड के साथ-साथ जनपद में किसी भी बस स्टैंड से वातानुकूलित बस सेवा का संचालन नहीं होता है।

ये भी पढ़ें: आज से बिजली के बड़े बकायेदारों के खिलाफ कार्रवाई की होगी शुरुवात

आरएम वीके. मौर्य के अनुसार अब जिले के लोगों को प्रदेश की राजधानी से सीधा जोड़ने के लिए वातानुकूलित बस सेवा का लाभ मिलेगा। एआरएम ने बताया कि सहारनपुर से चलकर मुजफ्फरनगर, बिजनौर, मुरादाबाद, बरेली और इसके बाद सीधे लखनऊ जाकर ही रुका करेगी। http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

August 25, 2019, 6:33 pm
Partly sunny
Partly sunny
32°C
real feel: 39°C
current pressure: 1000 mb
humidity: 74%
wind speed: 3 m/s E
wind gusts: 3 m/s
UV-Index: 0
sunrise: 5:12 am
sunset: 6:04 pm
 

Recent Posts

Top Posts & Pages

Subscribe to Blog via Email

Enter your email address to subscribe to this blog and receive notifications of new posts by email.

Join 9 other subscribers

Trending