Connect with us

प्रदेश

चंदौली में मुर्गे ने ली चार लोगों की जान, जानें क्या है मामला

Published

on

फाइल फोटो
चंदौली । यूपी के चंदौली जिले स्थित रामनगर क्षेत्र में कथित रूप से चिकन खाने और शराब पीने के बाद घर लौट रहे चार लोगों की मौत हो गयी । पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार सिंह ने गुरुवार को बताया कि श्यामलाल और उसके मित्रों सोनू यादव, सूरज और एक अन्य युवक ने रामनगर स्थित सीमेंट की एक दुकान में मुर्गा पकाकर खाया था और शराब पी थी ।

जब वे अपने घर लौट रहे थे, तभी रास्ते में उनकी तबीयत खराब हो गयी । थोड़ी ही देर बाद उनकी मौत हो गयी । उन्होंने बताया कि सीमेंट की दुकान के पिछले हिस्से में एक मरा हुआ कुत्ता भी पाया गया है । आशंका है कि उसने चारों लोगों द्वारा छोड़ा गया मुर्गा खाया था ।

सिंह ने बताया कि चारों के शवों को पोस्टमार्टम के लिये भेज दिया गया है । उसकी रिपोर्ट मिलने के बाद ही मौत के कारणों का पता लगाया जा सकता है । चिकन के बचे हुए टुकड़ों को फोरेंसिक जांच के लिये भेज दिया गया है ।http://www.satyodaya.com

प्रदेश

राष्ट्रीय परिषद के लिए यूपी भाजपा ने नामों का किया ऐलान, यहां देखिए पूरी सूची

Published

on

लखनऊ। भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह ने सोमवार को उत्तर प्रदेश से राष्ट्रीय परिषद के लिए सदस्यों की घोषणा कर दी है। भाजपा ने प्रदेश की राजधानी लखनऊ से विंध्यवासिनी कुमार, रायबरेली से राकेश प्रताप सिंह, बाराबंकी (सु.) प्रियंका रावत और अयोध्या (फैजाबाद) से अनिल तिवारी को राष्ट्रीय परिषद का सदस्य बनाया है।

पश्चिम क्षेत्र के सहारनपुर लोकसभा क्षेत्र से राष्ट्रीय परिषद सदस्य लालकृष्ण गाँधी, कैराना (शामली) मृगांका सिंह, मुजफ्फरनगर से डाॅ. सुभाष चन्द्र शर्मा, बिजनौर से तेजपाल सिंह, नगीना (सु.) (बिजनौर) से डा. यशवंत सिंह, मुरादाबाद से राकेश सिंह, रामपुर से सुभाष भटनागर, संभल से सत्यपाल सैनी, अमरोहा (जेपी नगर) से कवर सिंह तवंर, मेरठ से अरुण वशिष्ठ, बागपत से सुदेश चौहान, गाजियाबाद से लज्जा रानी गर्ग, गौतमबुद्ध नगर से हरीश चन्द्र भाटी, बुलंदशहर (सुरक्षित) से सतीश बाल्मीकि, ब्रज क्षेत्र के अलीगढ लोकसभा से आशुतोष वार्षणेय, मथुरा से एसके शर्मा, आगरा (सुरक्षित) से प्रभु दयाल कठेरिया, फतेहपुर सीकरी (आगरा) से बाबू लाल चौधरी, फिरोजाबाद से नानक चन्द्र अग्रवाल, मैनपुरी से शिव ओंकार नाथ पचौरी, एटा से सतेन्द्र पाल सिंह, बदायूं से प्रेम स्वरुप पाठक, आंवला (बरेली) से महाराज सिंह, बरेली से सुभाष पटेल, पीलीभीत से सुरेश गंगवार, शाहजहांपुर (सु.) से मिथलेश कुमार, कानपुर क्षेत्र के फर्रुखाबाद लोकसभा से डा. रजनी सरीन, इटावा (सु.) से कमलेश कठेरिया, कन्नौज से बनवारी लाल दोहरे, कानपुर से प्रेमलता कटियार, अकबरपुर (कानपुर) से नीरज चतुर्वेदी, जालौन (सु.) से सत्यप्रकाश शंखवार, झाँसी से रवीन्द्र शुक्ला, हमीरपुर से सरस्वती शरण द्विवेदी, बाँदा से संतोष गुप्ता, अवध क्षेत्र के लखीमपुर खीरी लोकसभा से से ईरा श्रीवास्तव, धौरहरा (लखीमपुर खीरी) से जुगल किशोर, सीतापुर से जनार्दन मिश्रा, हरदोई (सु.) से पूर्णिमा वर्मा, उन्नाव से आनंद अवस्थी, मोहनलालगंज (सु.) से दिवाकर सेठ को राष्ट्रीय परिषद में शामिल किया गया है।

यह भी पढ़ें-अमौसी हवाई अड्डे पर एक किलो Gold के साथ पकड़ा गया तस्कर

वहीं अम्बेडकरनगर से हरिओम पाण्डेय, केसरगंज (बहराइच) से सत्यदेव सिंह, श्रावस्ती से दद्दन मिश्रा, गोंडा से शेषनारायन मिश्र, काशी क्षेत्र के अमेठी लोकसभा क्षेत्र से दया शंकर यादव, सुल्तानपुर से एमपी सिंह, प्रतापगढ़ से बृजेश शर्मा, कौशाम्बी (सु.) से रमेश पासी, फूलपुर (प्रयागराज) से नरेन्द्र सिंह गौर, प्रयागराज से प्रभा शंकर पाण्डेय, जौनपुर से ईश्वर देव सिंह, गाजीपुर से प्रभुनाथ चैहान, चंदौली से शिव तपस्या पासवान, भदोही (संतरविदास नगर) से पं. गोरखनाथ पाण्डेय, राबर्ट्सगंज (सोनभद्र) (सु.) से छोटेलाल खरवार, गोरखपुर क्षेत्र के बस्ती लोकसभा से अष्टभुजा शुक्ला, संतकबीरनगर से दुर्गा राय, महाराजगंज से जनार्दन गुप्ता, गोरखपुर से विनोद पाण्डेय, कुशीनगर से संत राज यादव, सलेमपुर से अनिरुद्ध मिश्रा, बांसगांव (सु.) से शेषनाथ आचार्य, आजमगढ़ से नरेन्द्र सिंह, लालगंज (सु.) से नीलम सोनकर, देवरिया से रविन्द्र प्रताप मल्ल, घोसी (मऊ) से हरिनारायण राजभर, बलिया लोकसभा क्षेत्र से विजय बहादुर सिंह को राष्ट्रीय परिषद का सदस्य घोषित किया गया।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

प्रदेश

इलाहाबाद का नाम बदलने पर SC ने योगी सरकार को जारी किया नोटिस

Published

on

लखनऊ। सुप्रीम कोर्ट ने इलाहाबाद का नाम बदल कर प्रयागराज  किए जाने को चुनौती देने वाली एक जनहित याचिका पर उत्तर प्रदेश सरकार को सोमवार को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है। यह जनहित याचिका ‘इलाहाबाद हेरिटेज सोसायटी’ की ओर से जारी की गई है। याचिका में कहा गया है कि 400 साल से इलाहाबाद नाम शहर की पहचान है। नाम बदलना शहर की संस्कृति से छेड़छाड़ है।प्रधान न्यायाधीश एसए बोबडे और न्यायमूर्ति बीआर गवई और न्यायमूर्ति सूर्यकांत की एक पीठ ने राज्य को नोटिस जारी किया है।

यह भी पढ़ें:असम एनआरसी में हिन्दुओं की ज्यादा संख्या देख भाजपा लाई सीएए: अखिलेश यादव

बता दें केन्द्र सरकार ने पिछले साल एक जनवरी को इलाहाबाद का नाम बदल कर प्रयागराज करने की मंजूरी दी थी। उत्तर प्रदेश की योगी कैबिनेट ने अक्टूबर 2018 को इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज किए जाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी थी।

इस मामले को लेकर कई जगह विरोध भी हुए, जिसके बाद सीएम योगी ने विरोध करने वालों पर तंज कसते हुए कहा कि जिन्हें अपने इतिहास और परंपरा के बारे में जानकारी नहीं उनसे बहुत उम्मीद नहीं की जा सकती। उन्होंने कहा कि हिमालय से निकलने वाली पवित्र नदियों के किनारे कई प्रयाग हैं लेकिन यह प्रयागों का राजा है। हमारी सरकार ने जनभावना को देखते हुए इसका नाम प्रयाग रखा है।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

अपना शहर

जाड़े में बेमौसम बरसात से बुजुर्गों में हार्ट अटैक का खतरा बढ़ा

Published

on

लखनऊ। जाड़े में बेमौसम बरसात ने एकाएक ठंडक बढ़ा दी है। जवान, बच्चे एवं बुजुर्ग सब परेशान हैं। कड़ाके की ठंड का सबसे ज़्यादा असर बुजुर्गों के स्वास्थ्य पर पड़ता है। कुछ सावधानियां अपना कर मौसम की बीमारियों से बचा जा सकता है। इस मौसम में हार्ट अटैक की घटनाएं ज्यादा होती हैं। इसलिए पर्याप्त कपड़े पहनें। बाहर निकलने से बचें। गुनगुना पानी पिएं। अपनी दवाईयां नियमित रूप से लेतें रहें। सादा एवं पौष्टिक भोजन लें। 

वरिष्ठ होम्योपैथिक चिकित्सक डॉ. अनुरुद्ध वर्मा ने बताया कि जाड़े के इस मौसम में धूप निकलने के बाद ही टहलने निकलें। घर में ही व्यायाम एवं कसरत करें। इस मौसम में अस्थमा की शिकायत बढ़ जाती है क्योंकि वातावरण में नमी के कारण धूल के कण ऊपर नहीं जा पाते हैं और स्वशन तंत्र में प्रवेश कर जातें हैं जिससे सांस लेने में परेशानी होती है। इसलिए बाहर निकलने पर मुंह पर मास्क लगाकर ही निकलें। 

यह भी पढ़ें: असम एनआरसी में हिन्दुओं की ज्यादा संख्या देख भाजपा लाई सीएए: अखिलेश यादव

उन्होंने बताया कि इस मौसम में घुटनों की परेशानी बढ़ जाती है। पुरानी चोटों में भी दर्द बढ़ जाता है। इस ठंड से बचें तथा हाथ पैरों की सक्रियता बनाएं रखें। जाड़े में शरीर में पर्याप्त धूप न लगने के कारण भी हड्डियों में दर्द होने लगता है। इसलिए समय निकाल कर धूप अवश्य सेंकें। जाड़े में खुजली की शिकायत हो जाती है जो काफी परेशान करती है। साफ सफाई का पूरा ध्यान रखें। गुनगुना पानी पिएं तथा इससे ही स्नान करें।

वरिष्ठ होम्योपैथिक चिकित्सक ने बताया कि इस मौसम में खान-पान पर पर्याप्त ध्यान रखें। हरी सब्जियों, मौसमी फलों, ड्राई फ्रूट का प्रयोग करें। ज्यादा तली भुनी तथा गरिष्ठ भोजन का प्रयोग ना करें। यदि आप मधुमेह के रोगी हैं तो ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है। जाड़े में शारीरिक सक्रियता की कमी के कारण मधुमेह बढ़ जाता है इसलिए उस पर निगरानी रखें तथा भोजन में कैलोरी का ध्यान रखें। जाड़े के मौसम में बुजुर्गों का अपनी सेहत का ध्यान रखना जरूरी है।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

January 21, 2020, 7:36 am
Fog
Fog
7°C
real feel: 9°C
current pressure: 1020 mb
humidity: 100%
wind speed: 0 m/s NW
wind gusts: 0 m/s
UV-Index: 0
sunrise: 6:26 am
sunset: 5:09 pm
 

Recent Posts

Trending