Connect with us

प्रदेश

अवैध शराब को रोकने के लिए जनपदों की तहसीलों में आबकारी निरीक्षक की हुई तैनाती…

Published

on

प्रतीकात्मक चित्र

आबकारी मंत्री ने की विभागीय समीक्षा बैठक

लखनऊ। प्रदेश में अवैध मदिरा पर प्रभावी नियंत्रण के लिए समस्त जनपदों की प्रत्येक तहसीलों में आबकारी निरीक्षक लगाए गए हैं। यह बातें प्रदेश के आबकारी मंत्री जय प्रताप सिंह ने मंगलवार को आवास विकास परिषद में हो रही विभागीय समीक्षा बैठक के दौरान कही। उन्होंने कहा जिन तहसीलों में आबकारी निरीक्षकों ने अभी बैठना प्रारम्भ नहीं किया है, वे तत्काल अपनी निर्धारित तहसीलों पर बैठना सुनिश्चित करते हुए अवैध मदिरा पर प्रभावी नियंत्रण रखें।

आबकारी मंत्री ने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्रवर्तन कार्य को और कारगर बनाया जाए तथा अवैध मदिरा के उत्पादन पर पूरी तरह से अंकुश लगाते हुए दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जाए। उन्होंने यह भी कहा कि अन्तर्राज्यीय तस्करी की रोकथाम पर विशेष जोर दिया जाए। प्रमुख सचिव कल्पना अवस्थी ने कहा कि आबकारी विभाग के अन्तर्गत निर्धारित की गई राजस्व प्राप्तियों की निर्धारित समय में प्राप्ति सुनिश्चित की जाए। आबकारी प्रदेश की अर्थव्यवस्था की रीढ़ है, इसीलिए इसमें किसी भी प्रकार की ढि़लाई बर्दाश्त नहीं की जायेगी। प्रमुख सचिव ने बैठक में बताया कि मई, 2019 में 2566.68 करोड़ रुपये की प्राप्तियां हुई।

ये भी पढ़े: मोदी सरकार के मंत्रिमंडल की आज होगी पहली बैठक…

जबकि गतवर्ष इसी अवधि की 2213.26 करोड़ की प्राप्ति हुई। इस प्रकार गत वर्ष की तुलना में इस वर्ष मई 2019 तक 5360.74 करोड़ रुपये अर्थात् 17.1 प्रतिशत राजस्व की वृद्धि हुई। प्रवर्तन कार्य की जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि मई, 2019 तक कुल 8326 अभियोग पंजीकृत किये गये। जबकि गतवर्ष इसी अवधि में 5464 अभियोग पंजीकृत हुए थे। इस अवधि में 3.40 लाख लीटर अवैध मदिरा पकड़ी गयी। इसके साथ ही 71 वाहन पकड़े गये तथा 487 व्यक्तियों को जेल भेजा गया। अवस्थी ने बताया कि वर्ष 2018-19 में मई 2019 तक 478.12 लाख कुण्टल शीरे का उत्पादन हुआ और 44.79 लाख कुण्टल शीरे का निर्यात दूसरे राज्य में भी किया गया है।http://www.satyodaya.com

प्रदेश

आज रात 10 बजे से 55 घण्टे के लिए ‘लाॅक’ हो जाएंगी यूपी रोडवेज की बसें

Published

on

हवाई व रेल यात्रिओं के लिए उपलब्ध रहेंगी उप्र परिवहन विभाग की बसें

लखनऊ। उत्तर प्रदेश परिवहन निगम ने लाॅकडाउन के 55 घण्टों तक बसों का परिचालन बंद रखने का निर्णय लिया है। परिवहन निगम ने शुक्रवार देर शाम इस संबंध में एक निर्देश जारी कर दिया। जिसके अनुसार 10 जुलाई की रात 10 बजे से 13 जुलाई की सुबह 5 बजे तक उत्तर प्रदेश परिवहन की सभी सेवाएं ठप रहेंगी। हालांकि प्रदेश के हवाई अड्डों व रेल यात्रिओं को उनके गंतव्य तक पहंुचाने के लिए उचित संख्या में बसें उपलब्ध रहेंगी। ताकि इन यात्रियों को कोई असुविधा न हो।

यह भी पढ़ें-लाॅकडाउन का कड़ाई से पालन कराए पुलिस, यात्रियों को न हो असुविधा: सीएम योगी

बता दें कि उत्तर प्रदेश सरकार ने कोरोना के बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए एक बार फिर दो दिन के लाॅकडाउन का ऐलान किया है। इस दौरान सीमित औद्योगिक गतिविधियों, सड़क, पुल, ओवरब्रिड के निर्माण कार्य व मनरेगा पहले ही तरह चलते रहेंगे।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

प्रदेश

कुख्यात अनिल दुजाना के साथी अरूण शर्मा की दो कार पुलिस ने की जब्त

Published

on

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में अपराध पर लगाम लगाने के लिए प्रदेश की पुलिस लगातार अपराधियों पर कार्रवाई कर रही है। कानपुर के आठ पुलिसकर्मियों की हत्या का मुख्य आरोपी विकास दुबे का एनकाउंटर हो गया है। वहीं ग्रेटर नोएडा पुलिस टीम की गैंगस्टर और माफियाओं के खिलाफ कार्रवाई जारी है। बादलपुर कोतवाली पुलिस ने गैंगस्टर दुजाना के एक साथी अरुण शर्मा की लाखों की संपत्ति जब्त करते हुए उसकी 2 कार कुर्क की है। यह अवैध उगाही कर दोनों कारें खरीदी गई थी।

पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक पुलिस आयुक्त आलोक सिंह द्वारा मुख्यमंत्री के आदेश के पालन करते हुए माफियाओं, आपराधियों और उनके सहयोगियों प्रभावी अंकुश लागाए जाने के लिए गिरोहबंद व समाज विरोधी क्रियाकलाप के अधिनियम 1986 की धारा 14 में दिए गए प्रावधानों के अंन्तर्गत अपराध से अर्जित चल-अलच संपत्तियों को कुर्क किए जाने के आदेश दिए गए है।

यह भी पढ़ें:- विकास दूबे की मौत पर जश्न का महौल, कहा- आतंक के एक युग का हुआ अंत

अनिल दुजाना गैंग के सक्रिय सदस्य अरूण शर्मा ऊर्फ सोनू शर्मा की अपराध से अर्जित की गई संपत्ति को शुक्रवार को जब्त किया गया। जिसमें आई 20 हुडई कार यूपी 16 एएस 7977 और नैनो कार यूपी 16 एके 0295 की बादलपुर पुलिस ने कुर्क की हैं। आई 20 कार की कीमत 2.5 लाख और नैनो की कीमत 1 लाख बताई जा रही है।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

प्रदेश

लाॅकडाउन का कड़ाई से पालन कराए पुलिस, यात्रियों को न हो असुविधा: सीएम योगी

Published

on

कोरोना व संचारी रोगों पर रोक के लिए बेहतर इलाज व्यवस्था व जागरूकता जरूरी

लखनऊ। 55 घण्टे के लाॅकडाउन से पहले मुख्यमंत्री ने एक उच्च स्तरीय बैठक कर अधिकारियों से कहा कि 10 जुलाई रात 10 बजे 13 जुलाई की सुबह तक पुलिस प्रभावी पेट्रोलिंग करे। मजिस्ट्रेट के साथ पुलिस अफसर संयुक्त भ्रमण करें। पुलिस सुनिश्चित करेगी कि लाॅकडाउन का कड़ाई से अनुपालन कराया जाए। शुक्रवार को लोक भवन में एक बैठक कर मुख्यमंत्री ने अनलाॅक व्यवस्था की समीक्षा की। मुख्यमंत्री ने कहा कि लाॅकडाउन के बीच शासन द्वारा निर्धारित शर्तों पर औद्योगिक गतिविधियां संचालित होती रहेंगी। मनरेगा सहित एक्सप्रेस-वे, बड़े पुल एवं सड़क निर्माण के कार्य जारी रहेंगे। रेलवे स्टेशन तथा हवाई अड्डों पर आवागमन बना रहेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि यात्रियों को कोई असुविधा न हो। उन्होंने रेलवे स्टेशन पर यात्रियों के लिए बस की व्यवस्था करने के निर्देश भी दिए।

यह भी पढ़ें-लखनऊ में तेजी से फैल रहा कोरोना, ये हैं अब हाॅटस्पाॅट घोषित इलाके…

मुख्यमंत्री ने 10, 11 व 12 जुलाई को सम्पूर्ण प्रदेश में संचालित किए जा रहे विशेष स्वच्छता अभियान में व्यापक स्तर पर घर-घर सर्विलांस करते हुए रैपिड एन्टीजन टेस्ट कराने के निर्देश दिए हैं। कहा कि अभियान के दौरान वृहद स्तर पर स्वच्छता और सेनिटाइजेशन कराया जाए। सभी प्रभारी मंत्रिगण अपने-अपने जनपदों में विशेष स्वच्छता अभियान की माॅनिटरिंग करें। सीएम ने कहा कि नगर विकास विभाग, ग्राम्य विकास विभाग एवं पंचायती राज विभाग सहित अन्य सम्बन्धित संस्थाओं के पूर्ण समन्वय से विशेष स्वच्छता अभियान संचालित किया जाए। अभियान के दौरान एन्टीलार्वा रसायनों के छिड़काव एवं फाॅगिंग करायी जाए। जहां कहीं भी जल जमाव हो रहा हो, उसे तत्काल हटाया जाए। स्वच्छ पेयजल की आपूर्ति के लिए प्रभावी व्यवस्था की जाए।

कोरोना टेस्टिंग की संख्या बढ़ाएं

कोरोना पर प्रभावी रोक के लिए मुख्यमंत्री ने टेस्टिंग क्षमता में वृद्धि का निर्देश दिया। कहा कि रैपिड एन्टीजन टेस्ट की संख्या में बढ़ोत्तरी की जाए। लैब टेक्निशियन की संख्या को बढ़ाया जाए। अभियान की अवधि में प्रतिदिन 15 हजार से अधिक रैपिड एन्टीजन टेस्ट के माध्यम से जांच के प्रभावी प्रयास किए जाएं।

कानपुर व झांसी में चिकित्सा व्यवस्था सुधारें

मुख्यमंत्री ने जनपद कानपुर नगर, झांसी एवं वाराणसी की चिकित्सा व्यवस्था को दुरुस्त करने का निर्देश दिया। कहा कि इन जनपदों में भेजी जाने वाली विशेषज्ञ चिकित्सकों की मेडिकल टीम सम्बन्धित जिले में प्रवास कर स्वास्थ्य सेवाओं को और बेहतर बनाने का कार्य करेंगी। सर्विलांस टीम तथा एम्बुलेंस सेवा के मध्य बेहतर तालमेल रहना चाहिए। ताकि आवश्यकता पड़ने पर मरीज को उपचार के लिए तत्काल अस्पताल भेजा जा सके। मुख्यमंत्री ने मेडिकल स्क्रीनिंग, सर्विलांस कार्य तथा रैपिड एन्टीजन टेस्ट की कार्यवाही को मिशन मोड पर संचालित करने के निर्देश दिए हैं।

जनता को जागरूक करें

मुख्यमंत्री ने कोविड-19 तथा संचारी रोगों से बचाव के लिए बड़े पैमाने पर जागरूकता कार्यक्रम संचालित करनेे के निर्देश दिए। कहा कि प्रमुख चौराहों सहित सार्वजनिक स्थलों पर पब्लिक एड्रेस सिस्टम के माध्यम से लोगों को जागरूक किया जाए। आमजन को मास्क का अनिवार्य रूप से उपयोग करने, सोशल डिस्टेंसिंग अपनाने तथा अनावश्यक घर से बाहर न निकलने के लिए प्रेरित किया जाए।

बैठक में ये-ये अधिकारी व मंत्री रहे मौजूद

बैठक में चिकित्सा शिक्षा मंत्री सुरेश खन्ना, स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह, मुख्य सचिव आरके तिवारी, अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आयुक्त आलोक टण्डन, कृषि उत्पादन आयुक्त आलोक सिन्हा, अपर मुख्य सचिव सूचना एवं गृह अवनीश कुमार अवस्थी, अपर मुख्य सचिव वित्त संजीव मित्तल, अपर मुख्य सचिव राजस्व रेणुका कुमार, अपर मुख्य सचिव मुख्यमंत्री एसपी गोयल, पुलिस महानिदेशक हितेश चन्द्र अवस्थी, अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद, अपर मुख्य सचिव चिकित्सा शिक्षा रजनीश दुबे, अपर मुख्य सचिव ग्राम्य विकास तथा पंचायतीराज मनोज कुमार सिंह, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री संजय प्रसाद, सचिव मुख्यमंत्री आलोक कुमार सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

July 10, 2020, 9:56 pm
Fog
Fog
31°C
real feel: 38°C
current pressure: 1000 mb
humidity: 83%
wind speed: 1 m/s SSW
wind gusts: 1 m/s
UV-Index: 0
sunrise: 4:51 am
sunset: 6:34 pm
 

Recent Posts

Trending