Connect with us

प्रदेश

अवैध शराब को रोकने के लिए जनपदों की तहसीलों में आबकारी निरीक्षक की हुई तैनाती…

Published

on

प्रतीकात्मक चित्र

आबकारी मंत्री ने की विभागीय समीक्षा बैठक

लखनऊ। प्रदेश में अवैध मदिरा पर प्रभावी नियंत्रण के लिए समस्त जनपदों की प्रत्येक तहसीलों में आबकारी निरीक्षक लगाए गए हैं। यह बातें प्रदेश के आबकारी मंत्री जय प्रताप सिंह ने मंगलवार को आवास विकास परिषद में हो रही विभागीय समीक्षा बैठक के दौरान कही। उन्होंने कहा जिन तहसीलों में आबकारी निरीक्षकों ने अभी बैठना प्रारम्भ नहीं किया है, वे तत्काल अपनी निर्धारित तहसीलों पर बैठना सुनिश्चित करते हुए अवैध मदिरा पर प्रभावी नियंत्रण रखें।

आबकारी मंत्री ने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्रवर्तन कार्य को और कारगर बनाया जाए तथा अवैध मदिरा के उत्पादन पर पूरी तरह से अंकुश लगाते हुए दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जाए। उन्होंने यह भी कहा कि अन्तर्राज्यीय तस्करी की रोकथाम पर विशेष जोर दिया जाए। प्रमुख सचिव कल्पना अवस्थी ने कहा कि आबकारी विभाग के अन्तर्गत निर्धारित की गई राजस्व प्राप्तियों की निर्धारित समय में प्राप्ति सुनिश्चित की जाए। आबकारी प्रदेश की अर्थव्यवस्था की रीढ़ है, इसीलिए इसमें किसी भी प्रकार की ढि़लाई बर्दाश्त नहीं की जायेगी। प्रमुख सचिव ने बैठक में बताया कि मई, 2019 में 2566.68 करोड़ रुपये की प्राप्तियां हुई।

ये भी पढ़े: मोदी सरकार के मंत्रिमंडल की आज होगी पहली बैठक…

जबकि गतवर्ष इसी अवधि की 2213.26 करोड़ की प्राप्ति हुई। इस प्रकार गत वर्ष की तुलना में इस वर्ष मई 2019 तक 5360.74 करोड़ रुपये अर्थात् 17.1 प्रतिशत राजस्व की वृद्धि हुई। प्रवर्तन कार्य की जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि मई, 2019 तक कुल 8326 अभियोग पंजीकृत किये गये। जबकि गतवर्ष इसी अवधि में 5464 अभियोग पंजीकृत हुए थे। इस अवधि में 3.40 लाख लीटर अवैध मदिरा पकड़ी गयी। इसके साथ ही 71 वाहन पकड़े गये तथा 487 व्यक्तियों को जेल भेजा गया। अवस्थी ने बताया कि वर्ष 2018-19 में मई 2019 तक 478.12 लाख कुण्टल शीरे का उत्पादन हुआ और 44.79 लाख कुण्टल शीरे का निर्यात दूसरे राज्य में भी किया गया है।http://www.satyodaya.com

प्रदेश

सरकारी योजनाओं और नीतियों के बारे में गांव व दूरस्थ क्षेत्रों में दें जानकारी : नीलकंठ तिवारी

Published

on

छोटी-छोटी किताबें प्रकाशित कराकर सूचनाएं देने का निर्देश

लखनऊ। प्रदेश के राज्यमंत्री सूचना नीलकंठ तिवारी ने कहा है कि सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग सरकार की जनहित में चलायी जा रही योजनाओंए क्रिया-कलापों और गतिविधियों को जनता तक पहुंचाने का एक बड़ा माध्यम है। प्रदेश के गांव-गांव और दूरस्थ क्षेत्रों तक सरकार की योजनाओं, नीतियों, उपलब्धियों को पहुंचाने के साथ-साथ पार्षदों तक भी जानकारियों की पहुंच बनायी जाये। राज्यमंत्री नीलकंठ तिवारी मंगलवार को लोकभवन में सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग के कार्यों की समीक्षा बैठक कर रहे थे। विभाग की अद्यतन प्रगति का अवलोकन करते हुए उन्होंने निर्देश दिये कि सरकार की महत्वपूर्ण योजनाओं पर छोटी-छोटी किताबें प्रकाशित कराकर प्रदेश के गांव-गांव एवं दूरस्थ क्षेत्रों तक उनका वितरण कराया जाये जिससे जनता को सरकार की नीतियों, कल्याणकारी योजनाओं की पूर्ण जानकारी हो। साथ ही वे उसका लाभ भी ले सकें। साथ ही राज्यमंत्री ने कुम्भ में इलेक्ट्रानिक मीडिया द्वारा किए गए प्रचार-प्रसार कार्यों की सराहना भी की।

यह भी पढ़ें-राजभवन में हुआ पुस्तक विमोचन

विभाग की निर्माणाधीन इकाइयों की जानकारी लेते हुए राज्यमंत्री सूचना ने सूचना संकुल बनाये जाने के कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि विभाग को कुछ नए दायित्वों के लिए प्रस्तावों पर भी विचार करना चाहिए। समीक्षा बैठक में राज्यमंत्री ने विभाग को पत्रकारिता संस्थान चलाने जैसी कार्य योजनाओं पर भी विचार करने को कहा। उन्होंने कहा कि हमें प्रगति के नये आयामों की ओर भी देखना चाहिए। उन्होंने बैठक में उपस्थित सभी अधिकारियों को लम्बित कार्यों के शीघ्र निस्तारण के निर्देश भी दिए। बैठक में अपर मुख्य सचिव सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग अवनीश कुमार अवस्थी ने सूचना मंत्री को विभाग के गत वर्षों के कार्यों की जानकारी देने के साथ.साथ आगामी कार्य.योजनाओं के बारे में भी अवगत कराया। निदेशक सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग शिशिर ने प्रचार-प्रसार की आगामी समस्त योजनाओं तथा विभाग के कार्यों की अद्यतन प्रगति प्रस्तुत की। समीक्षा बैठक में अपर मुख्य सचिव अवनीश कुमार अवस्थीए निदेशक शिशिरए विशेष सचिव, संयुक्त निदेशक विनोद कुमार पाण्डेय तथा सूचना विभाग के समस्त उपनिदेशक एवं संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

Continue Reading

प्रदेश

उत्तर प्रदेश में पहली बार, 50 के करीब पहुंचा पारा, गर्मी ने तोड़े रिकार्ड

Published

on

लखनऊ। पूरा उत्तर भारत भीषण गर्मी और लू की चपेट में है। स्थिति यह है कि इंसान और बेजुबान दोनों ही सूरज की तपिश से झुलस रहे हैं लेकिन अभी राहत की कोई आस नहीं दिखायी दे रही है। मौसम विभाग के अनुसार गर्मी अभी बनी रहेगी। देश और प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में पानी के लिए त्राहि-त्राहि मची हुई है, गर्मी से अब तक दर्जनों लोगों की मौत हो चुकी है।
पिछले कई वर्ष से निरंतर हर साल नए कीर्तिमान बना रहा तापमान का पारा इस साल 50 के पार हो चुका है। मथुरा में सोमवार को अधिकतम तापमान 50 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक, यह प्रदेश के किसी भी जिले का अब तक का सर्वाधिक तापमान है। आंचलिक मौसम विभाग के निदेशक डॉ. जेपी गुप्ता ने बताया कि प्रदेश में अब तक सर्वाधिक तापमान 1995 में बांदा 48.9 डिग्री सेल्सियस रेकॉर्ड किया गया था। वहीं बांदा मंे इस बार की बात की जाए तो सोमवार को यहां का तापमान 49.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो सामान्य से सामान्य से सात डिग्री अधिक है। मौसम विभाग के अनुसार बांदा में यह अब तक सबसे ज्यादा तापमान है। प्रयागराज में तापमान 48.9 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। प्रयागराज में जून माह में इससे पहले 1979 में तापमान 48.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ था। प्रयागराज में बीते 40 वर्ष का रिकॉर्ड टूट गया।
वहीं बुंदेलखंड में आने वाले झांसी में भी तापमान का पारा नया कीर्तिमान बनाने के करीब है। यहां सोमवार को तापमान 48.1 रहा, जबकि 1984 में तापमान 48.2 तक गया था जो अब तक का रिकॉर्ड है। इसी तरह प्रदेश के अन्य जनपदों में भी पारा 45 से ऊपर ही रहा।
सोमवार को दिल्ली से झांसी आ रही केरला एक्सप्रेस में गर्मी के चलते चार यात्रियों की मौत हो गयी वहीं पूर्वोत्तर रेलवे लाइन से गुजर रही एक मालगाड़ी का डीजल इंजन हीट हो गया, जिसके चलते 55 मिनट तक मालगाड़ी को हाथरस सिटी स्टेशन पर रोका गया। नोएडा में सोमवार को गर्मी लगने से दो लोगों की मौत गई। राजस्थान और मध्यप्रदेश में भी अब तक कई लोग गर्मी के चलते अपने प्राण गंवा चुके हैं। स्वास्थ्य विभाग ने गर्मी से हो रही मौत को लेकर अलर्ट जारी किया है। डाक्टरों ने कहा कि धूप में ज्यादा देर तक रहने से हीट स्ट्रोक की स्थिति बन सकती है। ऐसे में लोगों को सलाह है कि तेज धूप में घर से निकलने से बचें।

तेज हवाएं और बौछारों की उम्मीद

मौसम विभाग के अनुसार जबर्दस्त गर्मी, नमी के चलते सूबे में कई स्थानों पर अगले दो दिन तेज हवाएं व चमक के साथ बौछारें पडने की उम्मीद है। इससे थोड़ी से राहत मिल सकती है। राजधानी लखनऊ में सोमवार को तापमान सामान्य से चार डिग्री अधिक 42.3 डिग्री रिकॉर्ड हुआ। लोग दिन भर उमस भरी गर्म से हलकान रहे। यही हाल मंगलवार को भी रहा। पूरा दिन झुलसा देने वाली धूप और उमस से लोग परेशान रहे। http://www.satyodaya.com

Continue Reading

प्रदेश

कैबिनेट ने इन 6 प्रस्तावों पर लगाया मुहर, बुजुर्गों को भी मिली सौगात

Published

on

फाइल फोटो

लखनऊ । मंगलवार को योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में छह प्रस्तावों को मंजूरी दे दी गई है।

-प्रदेश में लघु माइक्रो ग्रेवी की स्थापना हेतु नियमवाली 1961 में छठवां संशोधन किया गया है । ताजी बियर के तहत यह संशोधन किया गया है । जिसमे होटल में माइक्रो ग्रेवी लगाया गया है । जिसमे बियर का उत्पादन होता है । देश के 7 राज्यो में ऐसी व्यवस्था है ।

-यूपी के होटल, रेस्टोरेन्ट, पब में पहले लाइसेंस फीस 25 हजार थी जिसे बढ़ाकर ढाई लाख की गई है । लाइसेंस नवीनी करण के लिये 2 लाख रुपये लगेंगे। प्रतिदिन 600 लीटर 2.1 लाख लीटर प्रतिवर्ष से अधिक उत्पादन नहीं होगा

-वृद्धा अवस्था पेंशन 400 से बढ़कर 500 रुपये किया जाना है राज्य अंश में 100 रुपये की और वृद्धि की गई है । 79 से ऊपर के बुजुर्ग को पहले से ही 500 रुपये पेंशन दी जा रही है । 41 लाख लाभार्थी अभी पेंशन पा रहे हैं । जनवरी से यह बढ़ा हुआ पैसा लागू होगा ।

-रायबरेली में एम्स का निर्माण चल रहा है । 2020 में निर्माण को पूरा करना है । वहां जर्जर घर पड़े हैं उसे घ्वस्त करने के प्रस्ताव पर मुहर लगा है । 76 आवास को ध्वस्त किया जाएगा ।

यह भी पढ़ें: भाजपा के वीरेंद्र कुमार बने प्रोटेम स्पीकर, जीते है बेहद सादगी वाला जीवन…

-पीजीआई के रेजिडेंट डॉक्टरों की आयु भर्ती के लिए अब 2 साल बढ़ाकर कर 35 से 37 साल कर दिया गया है ।

-बेसिक शिक्षा में कक्षा के लिए सहायक शिक्षा के लिए बीटीसी के साथ अब शिक्षकों को बीएड करने संबंधी निर्णय को आज नियमावली के परिशिष्ट में शामिल किया गया । http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

June 12, 2019, 11:50 am
Dreary (overcast)
Dreary (overcast)
35°C
real feel: 36°C
current pressure: 1000 mb
humidity: 44%
wind speed: 6 m/s NNE
wind gusts: 6 m/s
UV-Index: 4
sunrise: 4:43 am
sunset: 6:30 pm
 

Recent Posts

Top Posts & Pages

Subscribe to Blog via Email

Enter your email address to subscribe to this blog and receive notifications of new posts by email.

Join 9 other subscribers

Trending