Connect with us

कोरोना वायरस

यूपीः पिछलेे 24 घंटे में कोरोना के 685 नए मामले, अबतक 672 लोगों की मौत

Published

on

कोरोना संक्रमित मामलों में 72.22 प्रतिशत पुरुष व 27.78 प्रतिशत महिलाएं

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। पिछले 24 घंटे में 685 नए कोरोना मरीज मिलने से संक्रमितों की संख्या लगभग 23 हजार पहुँच गई है। वहीं कोरोना वायरस के 6650 मामले सक्रिय है और 22828 लोगों को हाॅस्पिटल से डिस्चार्ज किया जा चुका है। प्रमुख स्वास्थ्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि कुल संक्रमितों में से 15 हजार 506 से लोग इलाज के बाद पूर्णतः उपचारित हो चुके हैं और उन्हें अस्पातल से डिस्चार्ज कर दिया गया है। राज्य में फिलहा में 6650 कोरोना के सक्रिय मामले हैं। जिनका अलग-अलग अस्पतालों में इलाज चल रहा है। उन्होंने बताया कि अभी तक कुल 672 लोगों की कोरोना के कारण मौत हुई है।

उन्होंने बताया कि हमने टेस्टिंग में एक नया बेंचमार्क हासिल किया है। रविवार को राज्य में 22 हजार 378 सैंपल की जांच हुई। हम लगातार अपनी टेस्ट क्षमता बढ़ा रहे हैं। प्रदेश में अभी तक 7 लाख 7 हजार 839 सैंपल की जांच हो चुकी है। प्रसाद ने कहा कि आरोग्य सेतु ऐप का इस्तेमाल लगातार हो रहा है। ऐप से जेनरेट हुए अलर्ट के आधार पर स्टेट हेड क्वार्टर से 94 हजार 581 लोगों को कॉल किया गया है। प्रमुख स्वास्थ्य सचिव ने बताया कि राज्य में अभी तक संक्रमित पाए गए लोगों में 17.03 प्रतिशत 20 साल तक के उम्र के हैं। सबसे ज्यादा संक्रमित 21-40 साल के बीच वाले लोग हैं और इनकी संख्या कुल 50.25 प्रतिशत है। वहीं 41 से 60 एज ग्रुप वाले 25.57 प्रतिशत लोग संक्रितम हैं। कुल पॉजिटिव पाए गए लोगों में 60 साल से अधिक उम्र वालों की संख्या 7.15 प्रतिशत है। प्रदेश के कुल मामलों में 72.22 प्रतिशत पुरुष और 27.78 प्रतिशत महिलाओं का है।

yह भी पढ़ें:- गाजियाबाद ADM व उनकी SDM पत्नी कोरोना पाॅजिटिव, यशोदा अस्पताल में भर्ती

अमित मोहन ने कहा कि प्रवासी श्रमिकों और कामगारों की ट्रैकिंग जारी है। अभी तक आशा वर्करों ने 19 लाख 19 हजार 33 लोगों की ट्रैकिंग कर ली है। इसमें से 1700 लोगों में कोरोना के कोई न कोई लक्षण दिखे, जिनका सैंपल जांच के लिए भेजा गया। अभी तक आई जांच रिपोर्ट में 231 लोग संक्रमित पाए गए हैं। उन्होंने बताया कि मेडिकल स्क्रीनिंग का काम भी हमारी टीमें कर रही हैं। अभी तक प्रदेश में 5 करोड़ से अधिक लोगों की स्क्रीनिंग की जा चुकी है।http://www.satyodaya.com

कोरोना वायरस

UP: 24 घंटे में कोरोना के रिकॉर्ड 1403 नए मामले, अबतक 913 लोगों की मौत

Published

on

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण के मामले पिछले दो दिनों से बहुत तेजी से बढ़ते जा रहे है। जो एक हजार हो पार कर गए है। जो 1500 के करीब पहुंच गए है। पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 1403 नए मामले सामने आए है। वहीं शुक्रवार को 1347 नए मामले सामने आए थे। शनिवार को कोरोना के प्रदेश में अबतक से सबसे ज्यादा मामले है।

प्रमुख स्वास्थ्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने शनिवार को बताया कि 1403 नए मामलों के साथ प्रदेश में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या अब 35 हजार 92 हो गई है। इनमें से 22 हजार 689 मरीज इलाज के बाद पूर्णतः उपचारित हो चुके हैं और उन्हें अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया है। वहीं कोरोना के 11,490 सक्रिय मामले हैं। जिनका अलग-अलग अस्पतालों में इलाज चल रहा है। उन्होंने कहा कि कोरोना की चपेट में आकर मरने वालों की संख्या प्रदेश में अब तक 913 हो गई है।

यह भी पढ़ें:- अतीक अहमद का भाई पूर्व विधायक अशरफ नैनी सेंट्रल जेल से बरेली जेल ट्रांसफर

प्रमुख स्वास्थ्य सचिव ने बताया कि हम लगातार अपनी टेस्टिंग क्षमता को बढ़ा रहे हैं। शुक्रवार को प्रदेश में टेस्टिंग के मामले में एक नया रिकॉर्ड सेट किया है। हमने कल सर्वाधिक 42,354 सैंपल की टेस्टिंग की। यह अपने आप में एक रिकॉर्ड है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में अबतक कुल 11,16,466 कोरोना सैंपल की जांच की जा चुकी है। वहीं आइसोलेशन वॉर्ड में 11,496 लोग भर्ती हैं, जिनका उपचार हो रहा है। जबकि 4,191 लोगों को क्वारंटीन सेंटर्स में रखा गया है। बता दें कि यूपी में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए पूरे प्रदेश में 55 घंटे का लाॅकडाउन लागू किया गया है। जो आगे भी बढ़ सकता है।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

कोरोना वायरस

बेकाबू कोरोना, UP के इन 16 जिलों में लॉकडाउन, जानें क्या खुलेगा और क्या रहेगा बंद

Published

on

लखनऊ। कोरोना के बढ़ते मामलों और संक्रमण रोकने के लिए शुक्रवार रात से बाजार, व्यावसायिक प्रतिष्ठान, सरकारी दफ्तरों को बंद कर दिया गया है। अनलॉक की प्रक्रिया शुरू होते ही देश में आठ लाख से ज्यादा कोरोना वायरस के मरीज सामने आ चुके हैं। जिसके चलते उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य में एक बार फिर से लॉकडाउन की घोषणा कर दी है। लखनऊ सहित आसपास के जिलों में सुबह से ही पुलिस ने लोगों को रोक रोक कर उनसे घरों से निकलने का कारण पूछा। 

फर्रुखाबाद  के लालगेट पर  गुजरने वाले लोगों को रोककर पूछताछ करने के बाद ही पुलिसकर्मियों ने किसी को आगे जाने दिया। वहीं औरैया, इटावा, महोबा, चित्रकूट, हरदोई, कन्नौज, फतेहपुर, उरई, जालौन, उन्नाव कानपुर देहात आदि जिलों में कहीं पर सख्ती नजर आई तो कहीं पर लोग आवागमन करते दिखे। 

इसे भी पढ़ें- विकास दुबे के अंतिम संस्कार के बाद छोटे बेटे संग दीप प्रकाश के घर लखनऊ पहुंची ऋचा

धार्मिक स्थल और ग्रामीण क्षेत्र खुले रहेंगे

बता दें यूपी सरकार ने 11 व 12 जुलाई को सभी धार्मिक स्थलों और ग्रामीण क्षेत्रों की तरह शहरी क्षेत्रों में भी औद्योगिक कारखानों को खुले रखने की छूट दे दी है। इस संबंध में संशोधित दिशानिर्देश जारी कर दिए गए हैं। रेल यात्रियों के लिए बस के परिचालन को छोड़कर राज्य में यूपी रोडवेज की सेवाएं बंद रहेंगी। अंतरराष्ट्रीय और घरेलू विमान सेवा पर रोक में छूट दी गई है। वहीं हवाई अड्डा से आने-जाने वालों पर भी प्रतिबंध लागू नहीं होगा। साथ ही साथ मालवाहक वाहनों के आवागमन पर कोई प्रतिबंध नहीं रहेगा। ढाबे और पेट्रोल पंप भी खुले रहेंगे।

व्यवसायिक प्रतिष्ठान रहेंगे बंद

आदेश के मुताबिक, इस दौरान प्रदेश में समस्त कार्यालय, शहरी व ग्रामीण हाट, बाजार, गल्ला मंडी, और व्यवसायिक प्रतिष्ठान बंद रहेंगे। वहीं आवश्यक सेवाओं में कार्यरत व्यक्तिओं, कोरोना वॉरियर, स्वच्छताकर्मी व डोर स्टेप डिलीवरी से जुड़े लोगों की आवाजाही पर कोई प्रतिबंध नहीं रहेगा। रेलवे का आवागमन भी पूर्व की तरह ही जारी रहेगा। वहीं रेल से आने-जाने वाले व्यक्तियों के लिए बस की व्यवस्था राज्य सरकार करेगी।

आदेश में कहा गया है कि 10, 11 और 12 जुलाई को सफाई और स्वच्छता के लिए वृहद अभियान चलाया जाएगा। इसमें शामिल सभी अधिकारी और कर्मचारी लॉकडाउन के प्रतिबंधों से मुक्त रहेंगे। साथ ही साथ इस काम से जुड़े कार्यालय भी खुले रहेंगे। संचारी रोग के सर्विलांस का काम भी इस दौरान जारी रहेगा। ग्रामीण क्षेत्र में स्थित औद्योगिक कारखाने खुले रहेंगे। शहरी क्षेत्र में निरंतर चालू रहने वाले औद्योगिक कारखानों को छोड़कर सभी बंद रहेंगे। जहां पर इस दौरान काम काज जारी रहेगा, वहां सोशल डिस्टेंसिंग और अन्य नियमों का पालन करना जरूरी होगा। http://satyodaya.com

Continue Reading

कोरोना वायरस

102 एम्बुलेंस के आठ कर्मियों समेत 66 लोगों में कोरोना की पुष्टि

Published

on

26 मरीज स्वस्थ होने के बाद डिस्चार्ज
लखनऊ। राजधानी में कोरोना संक्रमण से दहशत है। संक्रमण अब पहले से और तेजी से बढने लगा है। 102 एम्बुलेंस के आठ कर्मियों समेत 66 लोगों में कोरोना की पुष्टि की गयी है। इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग की टीम ने कोरोना वायरस के सम्बन्ध में सर्विलान्स एवं कान्टेक्ट ट्रेसिंग के आधार पर 851 लोगों के सैम्पल टीम द्वारा लिये गये और जांच के लिए केजीएमयू भेजा है। 102 एम्बुलेंस कर्मियों में लगातार कोरोना का संक्रमण बढ़ता जा रहा है। एक कर्मचारी में पुष्टि के बाद से अब संख्या सौ के नजदीक पहुंच चुकी है। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने एक बार फिर से पचास से अधिक उन लोगों के नूमने लिए जो इन कर्मचारियों के सम्पर्क में रहे हैं, इसमें इन कर्मचारियों के परिवारीजन भी शामिल हैं।

यह भी पढ़ें: मोहनलालगंज में कोरोना संदिग्ध युवक की मौत से हड़कंप,परिजनों की भी होगी जांच

सीएमओ कार्यालय से जारी लिस्ट में राजाजीपुरम में चार, 102 एम्बुलेंस सेवा के आठ कर्मचारी, गोमतीनगर में चार, कारागार मुख्यालय में तीन, मंडी परिषद में चार, आलमबाग में सात, वृंदावन योजना में दो, ठाकुरगंज में चार, चैक में दो, अलीगंज में एक, रायबरेली रोड पर तीन, कल्याणपुर में दो, ओमेक्स रेजिडेंसी में दो, पारा में दो, महानगर में पांच, इन्दिरानगर क्षेत्र के विभिन्न इलाकों में कुलामिला कर 13 पॉजिटिव रोगी पाये गये हैं।

सीएमओ प्रवक्ता योगेश रघुवंशी ने बताया, कि 26 रोगियों को स्वस्थ होने पर डिस्चार्ज किया गया। साथ ही 47 क्षेत्रों को कन्टेनमेन्ट जोन बनाये जाने और 8 कन्टेनमेन्ट जोन हटाये जाने के लिए जिलाधिकारी को पत्र भेजा गया है।http://satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

July 12, 2020, 6:45 am
Fog
Fog
29°C
real feel: 36°C
current pressure: 1000 mb
humidity: 83%
wind speed: 0 m/s N
wind gusts: 0 m/s
UV-Index: 0
sunrise: 4:52 am
sunset: 6:33 pm
 

Recent Posts

Trending