Connect with us

कोरोना वायरस

UP: 24 घंटे में कोरोना के रिकॉर्ड 1403 नए मामले, अबतक 913 लोगों की मौत

Published

on

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण के मामले पिछले दो दिनों से बहुत तेजी से बढ़ते जा रहे है। जो एक हजार हो पार कर गए है। जो 1500 के करीब पहुंच गए है। पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 1403 नए मामले सामने आए है। वहीं शुक्रवार को 1347 नए मामले सामने आए थे। शनिवार को कोरोना के प्रदेश में अबतक से सबसे ज्यादा मामले है।

प्रमुख स्वास्थ्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने शनिवार को बताया कि 1403 नए मामलों के साथ प्रदेश में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या अब 35 हजार 92 हो गई है। इनमें से 22 हजार 689 मरीज इलाज के बाद पूर्णतः उपचारित हो चुके हैं और उन्हें अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया है। वहीं कोरोना के 11,490 सक्रिय मामले हैं। जिनका अलग-अलग अस्पतालों में इलाज चल रहा है। उन्होंने कहा कि कोरोना की चपेट में आकर मरने वालों की संख्या प्रदेश में अब तक 913 हो गई है।

यह भी पढ़ें:- अतीक अहमद का भाई पूर्व विधायक अशरफ नैनी सेंट्रल जेल से बरेली जेल ट्रांसफर

प्रमुख स्वास्थ्य सचिव ने बताया कि हम लगातार अपनी टेस्टिंग क्षमता को बढ़ा रहे हैं। शुक्रवार को प्रदेश में टेस्टिंग के मामले में एक नया रिकॉर्ड सेट किया है। हमने कल सर्वाधिक 42,354 सैंपल की टेस्टिंग की। यह अपने आप में एक रिकॉर्ड है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में अबतक कुल 11,16,466 कोरोना सैंपल की जांच की जा चुकी है। वहीं आइसोलेशन वॉर्ड में 11,496 लोग भर्ती हैं, जिनका उपचार हो रहा है। जबकि 4,191 लोगों को क्वारंटीन सेंटर्स में रखा गया है। बता दें कि यूपी में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए पूरे प्रदेश में 55 घंटे का लाॅकडाउन लागू किया गया है। जो आगे भी बढ़ सकता है।http://www.satyodaya.com

कोरोना वायरस

कोरोना अपडेट: यूपी में 4600 व लखनऊ में 562 नए मरीज चिन्हित

Published

on

राजधानी में 8 जबकि पूरे प्रदेश में 59 लोगों ने तोड़ा दम

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण के कहर की गति जारी है। इतने प्रयासों के बाद भी कोरोना के मरीज लगातार बढ़ते जा रहे है। यूपी में पिछले 24 घंटे के दौरान कोविड के 4,600 नए केस सामने आए है। वहीं संक्रमण से 59 लोगों की मौत हो गई। प्रतिदिन साढ़े चार हजार से अधिक मामले सामने आ रहे है। राजधानी लखनऊ में 562 नए पाॅजिटिव मरीज मिले है। इस दौरान 8 लोगों की जान चली गई है।

लखनऊ में कोविड संक्रमितों का आकंड़ा पहुंचा 15981

राजधानी में शुक्रवार को 504 कोरोना मरीजों को इलाज के बाद अस्पताल से डिस्चार्ज किया गया है। वहीं अबतक 8,607 मरीजों को डिस्चार्ज किया जा चुका है। 7,188 मामले अभी भी सक्रिय है। जिसका अलग-अलग अस्पतालों में इलाज चल रहा है। अभी तक 186 लोगों की मौत हो चुकी है। लखनऊ में कोरोना संक्रमितों का आकंड़ा 15,981 पहुंच गया है।

कानपुर नगर दूसरे स्थान पर रहा है। जहां 289 नए मामले आए है। इसके अलावा गोरखपुर में 283, प्रयागराज में 213, वाराणसी में 162, बरेली में 159, गाजियाबाद में 142 और देवरिया में 127 लोग शुक्रवार को कोरोना पाॅजिटिव पाए गए है। इस दौरान कानपुर नगर, गोरखपुर और बरेली में 4-4, वाराणसी और प्रयागराज में 3-3, बलिया, मुरादाबाद, अयोध्या, शाहजहांपुर, बस्ती और लखीमपुर खीरी में 2-2 की जान जा चुकी है।

अबतक 92526 लोग डिस्चार्ज

अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने शुक्रवार को बताया कि 4600 नए मामलों के साथ ही कुल संक्रमितों की संख्या अब 145287 तक पहुंच गई है। 24 घंटे में 3742 लोगों को इलाज के बाद अस्पताल से डिस्चार्ज किया गया है। अबतक 92,526 लोगों को इलाज के बाद पूरी तरह ठीक हो चुके है। जिन्हें घर भेजा जा चुका है।

50 हजार से अधिक मामले सक्रिय

उन्होंने कहा कि सूबे में 50 हजार से अधिक मामले अभी भी सक्रिय है। यूपी में 50,426 कोरोना मरीज अभी इलाज करा रहे हैं। साथ ही बताया कि प्रदेश में कोरोना मामलों में मृत्यु दर 1.6 प्रतिशत हो गया है। अबतक राज्य में संक्रमित मामलों में से 2,335 लोगों की मृत्यु हुई है।

टेस्टिंग में पहले स्थान पर यूपी

अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि गुरुवार को प्रदेश में 96,106 सैंपल्स की जांच की गई है। अबतक राज्य में कुल 35,98,210 टेस्ट किए जा चुके हैं। यूपी अब देश में सबसे ज्यादा टेस्ट करने वाला राज्य बन गया है। उन्होंने कहा कि कल 5 सैंपल के 2492 पूल लगाए गए, जिसमें से 424 पाॅजिटिव आए है। वहीं 10 सैंपल के 113 पूल में से 15 में पॉजिटिव मिले है।

यह भी पढ़ें:- कोरोना का कहरः UP में पिछले 24 घंटे में 4603 व लखनऊ में 621 नए मामले

अपर मुख्य सचिव ने कहा कि हम रिकॉर्ड टेस्टिंग के साथ सर्विलांस का काम भी तेजी से कर रहे हैं। अबतक सर्विलांस से 56,215 इलाकों में 1,72,34,446 घरों का सर्विलांस किया गया है। इस तरह प्रदेश में कुल 8,67,39,334 लोगों के मेडिकल सर्विंलांस का काम पूरा हो चुका है।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

कोरोना वायरस

गृह मंत्री अमित शाह हुए कोरोना निगेटिव, अस्पताल से मिली छुट्टी

Published

on

खुद ट्वीट कर दी जानकारी, फिलहाल कुछ दिन होम आइसोलेशन में रहेंगे

लखनऊ। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कोरोना से जंग जीत ली है। अमित शाह की शुक्रवार को कोरोना वायरस रिपोर्ट नेगेटिव आई है। यानी वह अब पूरी तरह से ठीक हो चुके है। शाह को अस्पताल से छुट्टी मिल गई है, और वह अब घर जाएगें। लेकिन डॉक्टर्स की सलाह पर कुछ दिन वह होम आइसोलेशन में रहेंगे। गृह मंत्री अमित शाह ने आज शुक्रवार को ट्वीट कर यह जानकारी दी। मैं ईश्वर का धन्यवाद करता हूं।

अमित शाह ने ट्वीट कर कहा, कि ‘आज मेरी कोरोना टेस्ट रिपोर्ट नेगेटिव आई है। मैं ईश्वर का धन्यवाद करता हूं और इस समय जिन लोगों ने मेरे स्वास्थ्य लाभ के लिए शुभकामनाएं देकर मेरा और मेरे परिजनों को ढांढस बंधाया, उन सभी का ह्रदय से आभार व्यक्त करता हूं। डॉक्टर्स की सलाह पर अभी कुछ और दिनों तक होम आइसोलेशन में रहूंगा।

साथ ही अमित शाह ने कहा, ‘कोरोना संक्रमण से लड़ने में मेरी मदद करने वाले और मेरा उपचार करने वाले मेदांता अस्पताल के सभी डॉक्टर्स व पैरामेडिकल स्टाफ का भी आभार व्यक्त करता हूं।

इसे भी पढ़ें- संकट हरण मंदिर के बाहर खड़ी स्कूटी को लेकर फरार हुए चोर, CCTV में कैद हुई वारदात

बता दें, कि अमित शाह 2 अगस्त को कोरोना पॉजिटिव हुए थे। शाह को मेदांता अस्पताल में भर्ती कराया गया था। इससे पहले 2 अगस्त को भी गृह मंत्री अमित शाह ने खुद जानकारी देते हुए बताया था कि वो कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। मेरी तबीयत ठीक है परंतु डॉक्टर्स की सलाह पर अस्पताल में भर्ती हो रहा हूं। गृह मंत्री ने बीते कुछ दिनों के दौरान अपने संपर्क में आए लोगों से कोरोना वायरस की जांच कराने और पृथक-वास में रहने का अनुरोध भी कर रहे थे।http://satyodaya.com

Continue Reading

कोरोना वायरस

Corona virus: कोरोना संक्रमित मरीजों को भर्ती के लिए नहीं मिल रहे बेड 

Published

on

लखनऊ। राजधानी में कोरोना मरीजों को बेहतर इलाज करने का दावा जमीन पर नहीं दिखा। संक्रमित मरीजों को भर्ती कराने के लिए अस्पतालों में बेड उपलब्ध नहीं हैं। जिसके साथ ही भारी तादाद में मरीज आने से अस्पतालों के आइसीयू फुल हो गए हैं। मरीजों को अस्पताल पहुंचने के बावजूद घंटों एंबुलेंस में तड़पना पड़ रहा है। 

एक आंकड़े के मुताबिक, लखनऊ अगस्त में जुलाई से पांच गुना वायरस की रफ्तार बढ़ गई है। इस माह एक दिन में न्यूनतम मरीज 336 रहे। वहीं अधिकतम 831 रिकॉर्ड किए गए। हर रोज सैकड़ों मरीज आने से स्वास्थ्य सेवाएं प्रभावित हुई हैं। ऐसी स्थिति में होम आइसोलेशन नीति लागू होने के बावजूद गंभीर मरीजों को समय पर बेड नहीं मिल पा रहा है। 

यह भी पढ़ें: लखनऊ में नई आफत: कोरोना काल में डेंगू ने दी दस्तक, चार मरीजों में दिखा संक्रमण

मामला बुधवार रात का है। जहां बताया गया कि कोविड कंट्रोल रूम द्वारा जानकीपुरम निवासी (55) वर्षीय फूलमती को दुबग्गा के निजी मेडिकल कॉलेज भेजा गया।

पुत्र अवनीश के मुताबिक, मां फूलमती को गैंगरीन हो गया था। वहीं कोरोना होने से हालत बिगड़ गई। शाम सात बजे अस्पताल लेकर पहुंची एंबुलेंस को बेड फुल बताकर बाहर कर दिया गया। कई जगह कॉल की गई। रात दो बजे मरीज को आइसीयू में भर्ती किया जा सका। ऐसे ही गुरुवार को भी 621 मरीजों में कोरोना की पुष्टि हुई। भारी तादाद में मरीज आने से अस्पतालों के आइसीयू फुल हैं।

आपको बता दें कि, लोहिया संस्थान का 20 बेड का आइसीयू, केजीएमयू का 40 बेड का आइसीयू देर शाम फुल हो गया। गंभीर मरीजों को कोविड अस्पताल के आइसीयू में समय पर बेड मिलना मुश्किल हो रहा है।http://satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

August 15, 2020, 6:38 am
Mostly cloudy
Mostly cloudy
27°C
real feel: 34°C
current pressure: 1000 mb
humidity: 96%
wind speed: 0 m/s N
wind gusts: 2 m/s
UV-Index: 0
sunrise: 5:08 am
sunset: 6:13 pm
 

Recent Posts

Trending